Career Guide

यूट्यूबर कैसे बने?

Advertisement

आज कल हर कोई अपना यूट्यूब चेनल बनाना चाहता है और जल्द से जल्द एक यूट्यूब सुपर स्टार बन जाना चाहता है, एसा कर पाना मुमकिन (Possible) भी है। पहले जहाँ किशोरवय (Teenager) को इसमें ज्यादा रूचि रहती थी, वही आज यूट्यूब इतना प्रसिद्ध हो गया है की हर उम्र के यूट्यूबर आपको दिखाई देंगे और जो यूट्यूबर सही रणनीति (Strategy) का पालन कर रहे है, उनके यूट्यूब चेनल बहुत अच्छी तरह से बढ़ भी रहा है और उन्हें एक सफल Youtuber के रूप में पहचान भी मिल रही है, लेकिन यूट्यूबर बनने की स्ट्रैटेजी क्या है?, क्या यूट्यूबर बनने के लिए यूट्यूब चेनल बना लेना ही काफी है? या इसके लिए और भी बहुत कुछ करना होगा? एसे बहुत सारे सवाल आपके मन में होगे जिनके जवाब आपको इस आर्टिकल के जरिये मिल जायेंगे। इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े।

जरुर पढ़ें : बैंक खाते कितने प्रकार के होते है?

यूट्यूब चैनल बनाए (Create YouTube Channel)

यूट्यूबर बनने के लिए पहले तो आपको यूट्यूब चैनल बनानी पड़ती है। पर यूट्यूब चैनल कैसे बनाते है? यह सवाल कई लोगो के मन में हो रहा होगा, तो चलिए अब हम बात करेंगे की यूट्यूब चैनल कैसे बनाते है?

Advertisement

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपका एक जीमेल एकाउंट (GMail Account) होना जरुरी है। पहले आप यूट्यूब ओपन करे, उसके बाद आपको निचे दाई और लाइब्रेरी का ऑप्शन होगा, उसमे क्लीक करे। वहा पर ऊपर दाई और में अपना आई-कन दिख रहा होगा। आई-कन पर क्लीक करेंगे, तो वहा पर आपको Your Channel का ऑप्शन दिखाई देगा। उसपे क्लीक करने के बाद, वहा पर क्रिएट चैनल का ऑप्शन आएगा, उसमे क्लीक करेगे तो आपका यूट्यूब चैनल बन जाएगा।

जरुर पढ़ें : सर्च इंजन क्या है और वह कैसे कार्य करता है?

यूट्यूब पर पहला वीडियो बनाने की युक्तियाँ (Tips to Make Your First Video on YouTube)

1. योजना (Plan) :- आपकी क्या योजना है?, आप यूट्यूब पर वीडियो क्यों शुरू करना चाहते हैं?, आपके पास ऐसा क्या है जो आप अपने दर्शकों को देना चाहते हैं?, आप उन्हें क्या दिखाना चाहते हैं?, क्या आप संगीत साझा करना चाहते हैं?, ज्ञान बांटना चाहते हैं? या आप अपना अनुभव बांटना चाहते हैं? या आकस्मिक (Casual) बातचीत करना चाहते हैं?

आप अपने दर्शकों को क्या देना चाहते है और किस वजह से आप देना चाहते है?, इसके पीछे क्या कारण है? जैसे आप पैसा कमाना चाहते हैं, निष्क्रिय आय अर्जित करना चाहते हैं, मशहूर होना चाहते हैं या अपना व्यक्तिगत ब्रांड बनाना चाहते हैं। हो सकता है कि आप विस्तृत योजना न बना पाएं, आप अगले 10 वर्षों को परिभाषित नहीं कर सके लेकिन आपके पास अपने पहले वीडियो के लिए कम से कम एक प्लान तो होना ही चाहिए। दोस्तों! हमें एक प्लान बनाना चाहिए क्योंकि प्लान बनाने से हमें कारण (Reason) मिलता है और वह साहस देता है जिससे हम कदम उठाते हैं और स्टेप बाय स्टेप हम बढ़ते चले जाते हैं।

Advertisement

2. सेटप (Setup) :- पहले विडियो में हमारा purpose कोई सुपर हाई क्वालिटी विडियो बनाना नहीं है। पहले वीडियो का हमारा उद्देश्य है – अनुभव करना, अपने कम्फर्ट (Comfort) को तोड़ना और कुछ नया करने का प्रयास करना। भले ही आपके पास कैमरा (Camera), लाइट (Light), माइक्रोफ़ोन (Microphone) और इडिटिंग टूल (Editing Tools) ना हों, फिर भी आप बेसिक चीजो की मदद से विडियो बना सकते है। कोई भी फोन से यानि की किसी भी फोन से आप विडियो रिकोर्ड (Record) कर सकते है। आपके फोन की क्वालिटी अगर कम है या फिर आपके पास महंगा फोन भी नहीं है मगर लाइटिंग अच्छी हो तो वह अच्छी गुणवत्ता यानि की अच्छी क्वालिटी देगा। सीधी सी बात है लाईट के लिए डे लाईट (Day Light) सबसे अच्छी होती है, डे लाईट से अच्छा कोई जरिया नहीं है। घर में जहां भी सामने से दिन का उजाला यानि की डे लाईट आ सकती है, वहां बैठकर आप वीडियो बना सकते हैं।

3. एक्शन (Action) :- एक्शन लेते वक्त यानि की विडियो बनांते वक्त आपके मन में कई तरह के सवाल आते होंगे की कैमरे में कहा देखे? निचे देखे या ऊपर देखे की सामने देखे?, सामने देख के यानि की कैमरे में देख के कैसे बात करे?, सामने इंसान ही नहीं तो बात कैसे करें? क्या बोले और क्या ना बोले? एसे कई सारे सवाल होंगे। ये सब चीजें आपके पहले वीडियो में हो सकती हैं, यह प्रक्रिया का हिस्सा है। आप किसी भी सफल यूट्यूबर का पहला वीडियो देखें और फिर उसके बाद का वीडियो, आपको उसमे काफी अंतर समज आ जाएगा।

4. एडिटिंग (Editing) :- एडिटिंग करने के लिए आपको किसी भारी एडिटिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं है। आप अपने वीडियो को बेसिक एडिटिंग सॉफ्टवेयर से एडिट कर सकते हैं, जैसे की मूवी मेकर (Movie Maker), काईन मास्टर (Kine master), इन शोर्ट (In Shorts) आदि। दर्शकों की दिलचस्पी कहां खो रही है, एडिटिंग में यह समझना बहुत जरूरी है। उन पॉइंट्स पर जहां दर्शकों की रुचि ढीली या कम हो सकती है, आप वहा पाठ यानि की टेक्स्ट (Text) डाल सकते हैं, एक दृश्य कार्टून सम्मिलित कर सकते हैं और दर्शकों की रुचि को सक्रिय कर सकते हैं।

5. अपलोड (Upload) :- बहुत से लोग जो एक नया यूट्यूब चैनल बनाते हैं और सिर्फ वीडियो अपलोड करते हैं और बाद में भूल जाते हैं, तो एसी वीडियो कभी प्लेटफॉर्म नहीं करती है और यूजर के सामने भी नहीं आती। अपलोड करने में आपको बहुत ही छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होता है जैसे की थंबनेल (Thumbnail), टाइटल (Title), टैग (Tags), डिस्क्रिप्शन (Description) आदि।

जरुर पढ़ें : भूस्खलन क्या है और कैसे होता है?

Advertisement

यूट्यूब पर सफल होने के लिए कौन सी बातो का ध्यान रखना चाहिए?

धैर्य (Patience) :- यूट्यूब पर 1 दिन में पैसा नहीं आता, ऐसा नहीं कि आज चैनल बनाकर कल वीडियो बनाया और फिर कमाई शुरू होने लगे, पैसे आने में बहुत समय लग जाता है। आप काम करते रहे परंतु धैर्य के साथ। अगर आप सफल यूट्यूबर बनना चाहते है, तो शुरू-शुरू में व्यू ना आए तो डिमोटिवेट (Demotivate) नहीं होना चाहिए।

नियमितता (Regularity) :– आपको हर रोज यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालना पड़ेगा, अगर रोज विडियो डालना मुमकिन न हो तो हफ्ते में 2-3 बार विडियो डालना चाहिए। नियमित रूप से विडियो डालने से ब्राउज फीचर्स का फायदा मिलता है यानि की जो आपका विडियो होता है, वह यूट्यूब के होम-पेज पर दीखता है। इसलिए नियमित रूप से विडियो डालने से काफी फायदे होंगे और यूट्यूब भी आपको सपोर्ट करेगा।

गुणवत्ता (Quality) :- इसमें आता है ऑडियो क्वालिटी, विडियो क्वालिटी और थंबनेल क्वालिटी। इसमें भी सबसे मेन है ऑडियो क्वालिटी और थंबनेल क्वालिटी, आपका विडियो कैसा है?, धुंधला है? उससे फरक नहीं पड़ता लेकिन उसका ऑडियो एकदम क्लियर होना चाहिए क्युकी लोग सुनकर आपसे ज्यादा जुड़ सकते है, आपकी बातो को समज सकते है। उसके बाद अब हम थंबनेल क्वालिटी की बात करे तो थंबनेल आपका आकर्षक होना चाहिए। जो भी आप लिख रहे हो शीर्षक में वह बोल्ड अक्षरों में होना चाहिए, बड़े अक्षरों में होना चाहिए ताकि पढने वाला उसे स्पष्ट रूप से पढ़ पाए और विडियो के अंदर जाये, विडियो को क्लीक करे। इसलिए 3 बाते सबसे महत्त्व है – ऑडियो क्वालिटी, विडियो क्वालिटी और थंबनेल क्वालिटी।

परस्पर क्रिया (Interaction) :- आपके विडियो के निचे जो भी कोमेंट आती है, आप उसका जवाब दीजिये। उससे लोगो को लगता है की आप उनकी बातो को समजेंगे।

जरुर पढ़ें : भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम Section 7 क्या है?

Advertisement

यूट्यूबर बनने के फायदे (Benefits of Becoming a YouTuber)

यदि आप पैसे कमाना चाहते है और पैसे कमाने के लिए आप अपने परिवार को छोड़ के बाहर नहीं जाना चाहते है, तो यूट्यूब आपको यह मौका देता है की आप अपने परिवार के साथ रहकर ही पैसे कमा सकते है। अगर आप अतिरिक्त आय कमाना चाहते हो तो यूट्यूब आपके लिए एकदम सही प्लेटफोर्म है। आज आदि आप कोई काम करना चाहते है, तो आपको अपनी स्किल का विकास (Develop) करना पड़ता है और इसमें कई लोग हजारो – लाखो रूपए खर्च करते है, पर यूट्यूब एक एसा प्लेटफोर्म है जहाँ आसानी से और बिना खर्च किए आप आपनी स्किल डेवलप कर सकते है। इसके अलावा यदि आप यूट्यूब चैनल बनाते है, तो आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल (Communication Skills) को भी बेहतर बना सकते है।

पैसे कमाने के साथ – साथ आप यह भी चाहते है की लोग आपको पहेचाने और लोगो के बिच में आप प्रसिद्ध (Famous) हो ना चाहते है, तो यूट्यूब आपके लिए एकदम सही प्लेटफोर्म है क्युकी यहाँ पर आप पैसे कमाने के साथ – साथ आप सेलिब्रिटी की तरह फेमस भी हो सकते है। अगर आप नौकरी कर रहे है तो आपको हर दिन ऑफिस जाना पड़ता है और जिस दिन ऑफिस नहीं जाते, तब आपकी सेलेरी कट जाती है। आपने भले ही नए विडियो नहीं बनाये हो, लेकिन यूट्यूब पर जो आपके पुराने विडियो है उससे भी आप कमा सकते हो। यूट्यूबर बनने के लिए ना ही योग्यता (Qualification) चाहिए और ना ही इंटरव्यू देना होता है, ना ही बहुत पैसा आपके पास होना चाहिए, ना ही किसी भी तरीके के संदर्भ की आवश्यकता है और ना ही यूट्यूब में आरक्षण का प्रावधान है।

अगर आप नौकरी करते है और किसी कारण से वह नौकरी छोड़ देते है या निकाले जाते है, तो आपकी इंकम बंध हो जाती है लेकिन अगर आपका यूट्यूब चैनल है और आप नियमित रूप से उसमे विडियो नहीं भी डालते है, फिर भी आपकी कमाई नहीं रूकती। अगर आप कोई भी जॉब करते है, तो उसमे आपकी उम्र 18 साल या 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए और 60 साल के बाद आप चाहकर भी जॉब नहीं कर सकते क्युकी जॉब में एक सीमा निर्धारित है और यूट्यूब की खासियत यह है की उसमे कोई सीमा निर्धारित नहीं होती। आप किसी भी उम्र में आप बच्चे हो या बुजुर्ग हो, आप अपना यूट्यूब चैनल खोल सकते हो और पैसा कमा सकते हो।

जरुर पढ़ें : 500₹ और 2000₹ के आगमन से भारत की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

यूट्यूब पर सफलता (Success On YouTube)

अब हम जानते है की यूट्यूब पर कितने समय तक नियमित रूप से काम करते हैं, तो हमें सफलता मिल सकती है? अगर आप एक यूट्यूबर हो, तो आपके मन में यह सवाल जरुर आता होगा की, कब तक यूट्यूब पर महेनत करनी पड़ती है, कितनी विडियो के बाद में विडियो वाइरल होती है?, कितनी विडियो को डालने के बाद हमें लोग जानना शुरू करते है?

आप बिलकुल ही नए यूट्यूबर हो या यूट्यूबर बनने में कुछ ही समय हुआ है, तो कभी भी यह मत सोचना की यूट्यूब पर आते ही हम पैसा कमाना शुरू कर देंगे या फिर एक दिन में कभी भी वाइरल हो जाएँगे। यूट्यूब पर कोई भी एक दिन में सफलता नहीं प्राप्त कर सकता, सरल भाषा में कहे तो, अगर आप बिलकुल ही नए यूट्यूबर हो तो 6 से 7 महीने सिर्फ और सिर्फ यूट्यूब का अनुभव लेने में लग जाएगा। किस तरीके से हमें विडियो बनानी होती है?, किस तरीके से अपलोड करनी होती है?, किस तरीके से उस विडियो को हमें लोगोतक पहोचाना होता है? और दस्तो! उसी के बाद में हमें यह पता चलता है की यूट्यूब क्या होता है? यानि की हमारी जो असली क्लास शुरू होती है या फिर हमारा जो असली पड़ाव शुरू होता है, वो तभी से शुरू होता है जब हमें ये सब चीजे आ जाती है।

कभी भी यह मत सोचना की कब हमारा यूट्यूब चैनल तरक्की करेगा, बस आप नियमित रूप से महेनत करना और यह एक लक्ष्य नक्की कर लेना की यूट्यूब मुझे 1 साल, 2 साल या 3 साल करना है। अगर आप एक लक्ष्य नक्की करोगे की इतने साल में मुझे इतने Subscriber चाहिए, क्युकी आप यूट्यूब पर बिना लक्ष्य के आए हो, बिना कुछ सोचे आए हो। जब तक आप बिना सोचे यूट्यूब पर काम करोगे, आपका यूट्यूब पर कुछ भी नहीं हो सकता।

जरुर पढ़ें : पश्चिमी विक्षोभ क्या है?

Advertisement

यूट्यूबर की सैलरी कैसे और कितनी मिलती है? (YouTuber’s Salary)

कई लोगो के मन में यह सवाल आता होगा की यूट्यूब 1,000 व्यूज (Views) के कितने पैसे देता है? लाइक करने के, Subscribe करने के भी यूट्यूब ओनर को पैसे मिलते है? और यूट्यूब जो पैसे देता है वो हमें कैसे मिलते है?

देखिए दोस्तों! कितने व्यूज के लिए यूट्यूब कितने पैसे देता है यह तय नहीं है। कभी यह होता है की 1,000 व्यूज पर 1 डॉलर मिल जाता है और कभी 10,000 व्यूज पर भी 1 डोलर मिलता है, तो कभी 20,000 व्यूज पर 1 डॉलर मिलता है। यह निर्भर करता है की आपके व्यूज किस देश से ज्यादा आते है। जो एशियन देश है जैसे की – भारत, पाकिस्तान आदि, इसके व्यूज के आपको कम पैसे दिए जाते है, जब की जो यूरोपियन देश है, उसके व्यूज के आपको ज्यादा पैसे दिए जाते है। आपको कितने व्यूज पर कितने पैसे दिए जाते है, यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आपकी वीडियो किस कैटेगरी की है और उस पर कितने ज्यादा एड्स आते हैं? आप आसानी से यह समज लीजिए की 10,000 व्यूज पर 1 डोलर मिलता है।

आब बात आती है की लाइक और Subscribe करने पर कितने पैसे मिलते है? तो देखिए दोस्तों! आपकी विडियो को कोई लाइक करता है या आपकी चैनल को Subscribe करता है, तो इस पर आपको कोई पैसा नहीं दिया जाता है। ज्यादा लाइक आने पर आपकी विडियो वाइरल होती है और ज्यादा Subscribers आने से आपका चैनल फेमस होता है। यही फायदा है लाइक और Subscribe का, लेकिन जो पैसे मिलते है वह आपको सिर्फ और सिर्फ एड्स और व्यूज करने से मिलते है।

अब बात आती है की यूट्यूब पर पैसे कैसे मिलते है? जब आप यूट्यूब पर एक चैनल बना लेते है और आपके 1,000 Subscribers और 4,000 घंटे का वोईस टाइम पूरा हो जाता है, तो आपका चैनल यूट्यूब टीम के पास रिव्यू (Review) के लिए जाता है। जब एक बार आपका चैनल रिव्यू (Review) करके मोरेनाइजेशन इनेबल कर दिया जाता है, तब आपकी कमाई शुरू हो जाती है और आपके विडियो के अंदर एड्स आने शुरू हो जाते है। चैनल को रिव्यू (Review) में भेजने से पहले, आपको अपने चैनल को एक गूगल एरसंस एकाउंट से Link करना होता है। जब आप अपना गूगल एरसंस एकाउंट क्रिएट करते है, तो आप उसमे अपना नाम और एड्रेस भी देते है। जब आपके 10 डॉलर हो जाते है, तो गूगल एरसंस की तरफ से एक पिन भेजा जाता है। जो आपको आपके एरासंस एकाउंट में डाल कर के अपने एकाउंट को वेरीफाई करना होता है।

इसके बाद आपको अपने एरसंस एकाउंट में, जिस बेंक एकाउंट में आप पैसे मंगाना चाहते है, उस बेंक एकाउंट की डिटेल्स (Details) देनी होती है। यूट्यूब से आप जो पैसे कमाते है, वह हर महीने की 12 तारीख को, आपके एरसंस एकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते है और हर महीने की 22 तारीख को वो पैसे आपके एरसंस एकाउंट से आपके बेंक एकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते है। जब वो पैसे आपके बेंक एकाउंट में चले जाते है, तो बेंक उसे डॉलर से रूपए में कन्वर्ट करने का छोटा सा चार्ज (Charge) लेता है और फिर वो पैसे आपके बेंक एकाउंट में क्रेडिट कर दिए जाते है। यही एक प्रोसेस होता है यूट्यूब से कमाए हुए पैसे, आपके बेंक एकाउंट में पाने का।

जरुर पढ़ें : मानव विकास सूचकांक क्या होता है?

Last Final Word

दस्तो! इस आर्टिकल में हमने आपको “यूट्यूबर कैसे बने?” और उससे जुड़ी सारी जानकारी दे दी है। अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न हो, आप कमेंट में पूछ सकते है।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement