General Knowledge

WHO क्या है? WHO के बारे में पूरी जानकारी

Advertisement

दोस्तों हम सब जानते है की आज के इस आधुनिक दौर के समाज में बिमारिया भी बढ़ रही है जिससे बचने के लिए हर कोई अपना स्वास्थ्य को अच्छे रखने की कोशिश में लगा रहता है। सभी को अपना स्वाथ्य के लिए चिंता होती है जोकि स्वाभाविक बात है। आज अधिकतर लोग किसी न किसी बीमारी से जुज रहे है। एसे हालात में जो लोग इसका इलाज करवा सकते है वो तो अपनी बीमारी से बच जाते है। किन्तु बहुत लोग ऐसे भी है जिनकी आर्थिक परिस्थिति अच्छी नहीं है, वो आपना इलाज सही तरह से नहीं करवा पाते है जिसकी वजह से उनकी बीमारी बढ़ जाती है। ऐसा भी हो सकता है की सही समय पर उसका इलाज न करने की वजह से आपकी जान को खतरा भी हो सकता है। वही ऐसे भी लोग है की जिसको स्वास्थ्य से जुडी सुविधाओ के लाभ नहीं पहोच पाते। इन सारी परेशानी का समाधान करने के लिए एक संगठन बनाया गया है। जिसका नाम विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) है। जिसका काम लोगो का सही तरीके से इलाज करवाना होता है, और दुनिया के सभी विस्तार में लोको के स्वास्थ्य को अच्छा रखने के की कोशीश करना है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल को प्रकाशित करने का मुख्य हेतु लोगो तक WHO से जुड़ी सभी तरह की माहिती को आप तक पहुचना है। ताकि आपको और सभी जरुरतमंद को इसका लाभ हो शके। चलिए देखते है की WHO क्या है? उसका कार्य क्या होता है? इतिहास आदि के बारे में जानकारी देंगे।

WHO क्या है? (What is WHO?)

WHO दुनिया भर के सभी देश के लिए लोगो के स्वास्थ्य से सबंधीत मदद करने के साथ जुडा हुआ एक संगठन है। WHO एक ऐसा विश्व संगठन है जो दुनिया के किसी भी विस्तार के उन लोगो के लिए वरदान रूप साबित हुआ है जो की समय के साथ अपना इलाज नहीं करवा पाते और जरूरत के अनुरूप सुविधाए नहीं मिल पाती है। जो लोको इसे विस्तार में रहते है जहा अस्पताल, डॉक्टर तक की सुविधा नहीं मिलपाती है, उनके लिए ये काम करता है। WHO साथ ही साथ लोगो के अन्दर स्वस्थ से जुडी जागृत्ति लाने के लिए भी कार्यरत है। लोगो में जागृति लाने के लिए WHO कई प्रकार के अभियान और कार्यक्रम का आयोजन करता है। यह सिखाता है की शरीर में होने वाली बीमारी से कैसे बचे और जो हो चुकी है उस बीमारी से कैसे पिछा छुड़ाया जाये।

Advertisement

दोस्तों हम अगर हररोज के होने वाले मृत्युदर के बारे में देखे तो वह बढ़ रहा है। इनमे से रोजाना कितने सारे लोग की जान इस वजह चली जाती है की उनको सही सुविधा नहीं मिली होती। अगर उन सभी लोगो को जरुर के अनुसार स्वास्थ्य की सुविधा मिल जाती तो उनकी जान बच शकती थी। दुनिया का कोई भी इन्सान स्वास्थ्य की सुविधा से वंचित न रह जाए इसके लिए WHO कार्य कर रहा है।

WHO का कार्य (Work of WHO)

WHO विश्व के सभी विस्तार के लोगो के स्वास्थ्य से सबंधित संगठन है। WHO का मुख्य कार्य विश्व भर में स्वास्थ्य से जुडी परेशानी को ध्यान में रखकर उस परेशानी का हल निकलना होता है। उसके अलावा स्वास्थ्य से सबंधित बाबतो की खोज करना और जिम्मेदारी से उसका हल निकलना होता है। WHO दुनिया के सभी कोनो में स्वास्थ्य के साथ सबंधित परेशानियो के लिए मदद प्रदान करता है। यह विश्व की सभी स्वास्थ्य से सबंधित मुद्दे पर ध्यान रखता है और मुद्दों पर काम करके उन तक सुविधा को पहोचाना है। WHO की सुविधा विश्व भर में फैली हुई है। WHO के पास विश्व का सबसे बड़ा BLOOD Bank है। विश्व स्वास्थ्य संगठन कई सारी जान लेने वाली बीमारी हैजा, चेचक, मलेरिया, टीबी, एड्स के अटकाव के लिए अपनी कीमती सहाई दे रहा है। उनके द्वारा किये जाने वाले कार्य के लिए वे दुनिया भर में हर जगह पर संम्मान दिया जाता है।

भारत देश भी विश्व स्वास्थ्य संगठन का हिस्सा है। भारत में WHO का मुख्य कार्यलय दिल्ल्ही में आया है। एस संगठन ने चेचक नामक बीमारी को ख़त्म करने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया था। हाल के समय में यह संगठन देश में चल रही खतरनाक बीमारी जैसे की इबोला, एड्स और टीबी को रोकने के लिए कार्य कर रहा है।

WHO का फुल फॉर्म क्या है? (Full Form of WHO)

WHO का Full Form: World Health Organization है।
हिंदी में WHO को विश्व स्वास्थ्य संगठन कहा जाता है।

Advertisement

डबल्युएचओ की स्थापना कब और कहाँ हुई? (WHO established)

WHO जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन कहा जाता है उसकी स्थापना 7 अप्रैल के दिन साल 1948 में हुई थी। जब की इस संगठन का स्वीकार उसके बाद 22 जुलाई के दिन साल 1947 में हुआ था। जिसके बाद उसकी प्रथम सभा 24 जुलाई के दिन साल 1948 को रखी गयी थी। WHO संविधान पर पहले 51 देश ने हास्ताक्षर किए थे। WHO का मुख्य कार्यालय जिनेवा में आया है, जो स्विट्जरलैंड शहर में स्थित है। दब्ल्युएचओ के वर्तमान अध्यक्ष टेड्रोस एडहानॉम गैबरेयेसेस है, जो इथोपिया से है। टेड्रोस एडहानॉम गैबरेयेसेस आन्तरराष्ट्रिय विभाग के मलेरिया रिसर्चर है और उसके अलावा वो एक Microbiologist भी है।

डबल्युएचओ संस्था से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी

Who संगठन के साथ आंतरराष्ट्रिय स्तर पर 23 जून के दिन साल 1851 में स्वच्छता सम्मेलन का आयोजन किया गया था। आगे इसे कई सारे सम्मेलन आयोजन साल 1851 से लेकर 1938 के बिच में करीब 14 जितने हो चुके थे। WHO के द्वारा कई सारी बीमारी का इलाज निकाला गया जिसमे कोलेरा,पीले बुखार, और ब्युबोनिक प्लेग को शामिल किया जाता है। जैसे ही इस संगठन को सफलता प्राप्त हुई उसके बाद ही 1902 और 1907 में पैन–अमेरिकन सेनेटरी ब्यूरो, और ऑफिस इंटरनेशनल डी हाइगेन पब्लिक को स्थापित करने में आया था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के उद्देश्य (Objectives of the World Health Organization in Hindi)

  • WHO का मुख्य लक्ष्य विश्वभर में लोगो को अच्छी स्वास्थ्य से जुडी सेवाओ को प्रदान करना है।
  • स्वास्थ्य से सबंधित सुविधा को मजबूत बना कर सरकार की सहायता करना है।
  • विश्व के सभी लोको के मन में स्वास्थ्य के प्रति जागृति लाना और उनको सजाग करना है।
  • स्वास्थ्य से सबंधित कार्यक्रम को आगे बढ़ाना है।
  • दुनिया के किसी भी विस्तार में जरूरियात के अनुसार पोषण, रहने के लिए जगह, स्वच्छता, मनोरंजन, आर्थिक या फिर कामकाजी स्थितिओ वातावरण की स्वच्छता से सबंधित मुद्दों पर सुधार के लिए कार्य करना है।
  • विश्व के स्वास्थ्य के काम पर नियमन और प्रमाण के द्वारा काम करना है।
  • महामारी के समय पर और दूसरी बीमारियों को रोकना और उसका नियंत्रण करने के कार्य करता है।
  • सरकार के द्वारा सम्मति मिल जाने के बाद अनुरोध का स्वीकार करके उपर्युक तकनिकी सहायता करना और आपत्ति के समय में जरुरी सहाय को प्रदान करना होता है।
  • जैविक स्वास्थ्य सुविधा और चिकित्सा के अनुसन्धान को आगे बढ़ाना होता है।
  • स्वास्थ्य, चिकित्सा और संबंधित व्यवसायों में शिक्षा और पूर्व शिक्षा के बहेतर मानांक को आगे बढ़ाना होता है ।
  • लोगो का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहे उसके लिए गतिविधियों को आगे बढ़ाना है।
  • WHO संगठन विश्व के 150 जितने देश में कार्यक्रम करके जागृति फेलाने का लक्ष्य बनाये रखे है।

WHO का इतिहास (History of WHO)

WHO के अस्तित्व ले लिए कई सारे लोगो ये विचार आया था। जिनमे चीन के Dr. Szeming Sze ने Norway के Karl Evang और ब्राजील के Geraldo de Paula Souza ने दिमाग में एक एसा विचार आया जिसको उनको ने सबके सामने प्रस्तुत किया जो कुछ इस प्रकार था की विश्व भर के लोगो स्वास्थ्य के लिए एक संगठन को बनाया जाए जिससे सभी को सुविधाए मिल शके। Dr. Sze को WHO के स्थापना के पिता के रूप से जाना जाता है।

Last Final Word:

प्रकाशित किये गई इस आर्टिकल में हमने आपको WHO से सबंधित माहिती को प्रदान किया है, उम्मीद है की आपको आपके सवालों के जवाद देने में हम समर्थ रहे होंगे। आगर अभी भी आपके मन में WHO से सबंधित किसी भी सवाल जवाब मालूम करना हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आसानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

Advertisement

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते है ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट करके हमे बता सकते है, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement