General Knowledge

विश्व का सबसे बड़ा जहाज क्रूज शिप

Advertisement

क्या आप जानना चाहते है विश्व के सबसे बड़े जहाज क्रूज शिप के बारे में? अगर आपका जवाब है हा, यह आर्टिकल आपके लिए ही है, क्युकी हम अपको इस आर्टिकल में क्रूज शिप से जुडी पूरी जानकारी देने वाले है। इस लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

दोस्तों, आपने कई विशाल जहाजो के बारे सुना होगा। दुनिया में कई विशाल और शानदार क्रूज शिप मौजूद है, जो सभी सुख और सुविधा से युक्त है। इन सबके बिच हम अपको बताने जा रहे है अबतक के सबसे बड़े क्रूज शिप के बारे, चलिए शुरू करते इस रोचक सफर को।

अपको बतादे की इस समय दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज शिप है, “सिम्फनी ऑफ द सीज” (Symphony of the Seas) जिसे बनाने में लगभग 3 साल का समय लगा है। इस जहाज को “मैमथ रसल” भी कहा जाता है, क्युकी यह अन्य सभी साधारण जहाजो के सामने एक मैमथ की तरह है। अब चलिए जानते है इसके निर्माण और सुविधाओ के बारे में जो काफी रोचक है।

Advertisement

विश्व के सबसे बड़े क्रूज शिप सिम्फनी ऑफ द सीज का निर्माण (World’s Largest Cruise Ship Symphony of the Seas Built)

अपको बता दे की इस विशाल क्रूज शिप सिम्फनी ऑफ द सीज की डिलेवरी रॉयल कॅरीबीयन (Royal Caribbean) ने ली थी। सिम्फनी ऑफ द सीज (Symphony of the Seas) एक महासागर वर्ग (Ocean Classes) का क्रूज शिप है, जो पूरी तरह रॉयल कॅरीबीयन इंटरनेशनल (Royal Caribbean International) द्वारा नियंत्रित (Control) किया जाता है। सिम्फनी ऑफ द सीज (Symphony of the Seas) ग्रॉस टन एज के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज शिप है। जो उसी के साथ ही हारमनी ऑफ़ द सीज (Harmony of the Seas) को पीछे करके बना है। सिम्फनी ऑफ द सीज (Symphony of the Seas) निर्माण शेन्तियर्स डे एटलान्टिक नामक शिपयार्ड पर हुआ था।

विश्व के सबसे बड़े क्रूज शिप सिम्फनी ऑफ द सीज का आकर्षक डिजाईन (The World’s Largest Cruise Ship Symphony of the Seas has an Attractive Design)

अपको बतादे की ये जहाज 361 मीटर लम्बा है, जो की मशहूर जहाज टाइटेनिक (Titanic) से भी 92 मीटर ज्यादा लम्बा है। अगर ग्रोस टन एज की बात की जाये तो सिम्फनी ऑफ द सीज (Symphony of the Seas) का ग्रोस टन एज लगभग 2,28,000 GT है। इस में एक महत्व पूर्ण चीज़ जो अपको जरूर जाननी चाहिए वह है यात्रियो को रखने की क्षमता। अपको बता दे की सिम्फनी ऑफ द सीज (Symphony of the Seas) में 5,518 यात्रीयो को कैरी करने की क्षमता है। जो की अधिकतम 6,680 यात्रियो तक पहुच जाती है। सिम्फनी ऑफ द सीज (Symphony of the Seas) की पानी में गहराई 30 फीट तक है। इस जहाज में 24 गैस एलिमिनेटर (Gas Eliminator) मौजूद है और इस जहाज की रफ़्तार 22 नोट्स है, जो की लगभग 41 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार के बराबर है।

अपको बतादे की दुनिया के सबसे बड़े क्रूज शिप सिम्फनी और द सीज (Symphony of the Seas) को बनाने के लिए 4,700 लोगो को नौकरी दी गई थी। यहाँ महमानों के लिए 16 टेक्स, 22 रेस्टोरंट, 4 पुल्स और 2,768 कैबिन मौजूद है जो यात्रियो के लिए जरूरी सुविधा प्रदान करते है। इन सबसे आप इस की बेहतरीन सुविधा का अनुमान लगा सकते है। अगर अपको ये लगता है की इसमें अपको सिर्फ एसी कुछ सुविधाए ही मिलेगी, आप गलत है क्युकी इसमे बच्चो के लिए वोटर पार्क (Water Park), एक फुल साइज़ बास्केटबॉल कोर्ट, आइस केटिंग रिंक और दो तेरा मीटर लम्बी पत्थर की दिवारे है, जो खास कर रॉकक्लाइम्बिंग का शोख रखने वालो के लिए बनाई गई है। इसमें एक सेन्ट्रल पार्क भी मौजूद है जिसमे 20,000 ट्रोपिकल पौधे मौजूद है।

इन सभी आकड़ो ने अपको अभी तक सोचने पर मजबूर नहीं किया, चलिए इस के कंस्ट्रकाशन और करियर के बारे में भी जान लेते है।

Advertisement

विश्व के सबसे बड़े क्रूज शिप सिम्फनी ऑफ द सीज का कंस्ट्रकशन और करियर (Construction and Career of World’s Largest Cruise Ship Symphony of the Seas)

29 अक्टूबर 2015 को सिम्फनी ऑफ द सीज (Symphony of the Seas) का पहला निचला हिस्सा शेन्तियर्स डे एटलान्टिक के द्वारा तैयार किया गया था। इसे 9 जून 2017 को फ्लो डाउट करना शुरू कर दिया था। एलेक्साविगा, कार्लोस बिना जूनिय और उनके बेटे ओसियन को इस जहाज की “God Family” के रूप में चुना गया। अपको बतादे इन्हें शिप प्रायोजक (Sponsor) के रूप में चुना गया था। 15 से 18 फरवरी 2018 के बिच इस जहाज का पानी में परिक्षण किया गया। 23 मार्च 2018 को सिम्फनी ऑफ द सीज (Symphony of the Seas) जहाज को रॉयल कॅरीबीयन इंटरनेशनल (Royal Caribbean International) को सोप दिया गया। 24 मार्च को जहाज मलागा के लिए सेंट नेजायर से छुटा और रॉब हेन्सटेन के दिशा निर्देशकों से 27 मार्च को अपने लक्ष्य तक पहुच गया। जहाज अपने पहले होम पॉट स्पेन के बार्सिलोना (Barcelona) 29 मार्च को पहुच गया। 31 मार्च 2018 को सिम्फनी ऑफ द सीज (Symphony of the Seas) ने अपना पहला यात्री क्रूज का प्रस्ताव रखा। 7 अप्रैल को मेडिटेरियन समुद्र में अपनी एक हफ्ते लम्बी पहली यात्रा शुरू की।

सिम्फनी ऑफ द सीज दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज शिप है। (Symphony of the Seas is the World’s Largest Cruise Ship)

यात्रियों को रखने की क्षमता, चालक दल की क्षमता (Crew Capacity) और ग्रोस टन एज के आधार पर देखे, तीनो ही स्थितियों में सिम्फनी ऑफ द सीज (Symphony of the Seas) दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज शिप है। अपको बतादे की इसकी लम्बाई इतनी अधिक है की अम्पायर स्टेट बिल्डिंग से ये केवल 65 मीटर कम है, साथ ही ये 215 फीट चोड़ा भी है। इसके साथ सिम्फनी समुद्री जहाज पर सबसे उची स्लाइड का होस्ट भी है, जो की 10 मंजिला है और 100 मीटर ड्रॉप के साथ है। अपने पहले सीजन के दोरान सिम्फनी ऑफ द सीज (Symphony of the Seas) लगातर पश्चिमी मेडिटेरियन की सात रातो की यात्राओ पर जाता रहा। 28 अक्टूबर को ये दुबारा अपने होम पॉट फ्लोरिडा में पोर्ट ऑफ़ मियामी (Port of Miami) पर खड़ा हो गया। 9 नवम्बर को जहाज मियामी (Miami) में रॉयल कॅरीबीयन टर्मिनल (Royal Caribbean Terminal) पर पहुच गया।

विश्व के सबसे बड़े क्रूज शिप सिम्फनी ऑफ द सीज को बनाने का खर्च और उसकी किमत (The Cost and Cost of Building the World’s Largest Cruise Ship Symphony of the Seas)

अब ऐसे बेहतरीन और बड़े क्रूज शिप को बनाने के लिए काफी खर्चा भी आया होगा। हमारे लिए यह जानना भी जरूरी हो जाता है की इसे बनाने में कितना खर्चा आया होगा और आखिर इस विशाल जहाज की किमत क्या है? आपके इस सवाल का जवाब है 1 अरब 35 करोड़ अमेरिकी डॉलर (99,424,125,000 Indian Currency)। अब ये जहाज इतना महगा और शानदार क्यों है? यह आप इस की कीमत से समज ही सकते है।

अब तक हमने अपको इस जहाज की ऊपरी जानकारीया दी लेकिन अब हम अपको इसके केबिन की जानकारी देने जा रहे है।

विश्व के सबसे बड़े क्रूज शिप सिम्फनी ऑफ द सीज के केबिन (Cabins of Symphony of the Seas, the World’s Largest Cruise Ship)

आपको बतादे की सिम्फनी में फॅमिली स्वीट मौजूद है। जिस में स्लाइड, फॅमिली रूम, बेड रूम, मोबाइल चेकेन सेवाए इत्यादि जैसी विशेषता (Features) मौजूद है। जहाज में 1,346 स्क्वेर फीट का फॅमिली स्वीट मौजूद है, जीस में दो बेड रूम मौजूद है जहा 8 लोगो के सोने की जगह है। साथ ही साथ इस में कई गजब की सुविधाए मौजूद है जैसे 3D सिनेमा रूम जिसमे पोपकोर्न मशीन और विडियो गेम की लायब्रेरी मौजूद है। इस जहाज की सुविधाको बताने के लिए यह आर्टिकल काफी नहीं है। सिम्फनी ऑफ द सीज (Symphony of the Seas) में Sugar Beach, 30 बड़े टेलीविज़न और स्पोर्ट्स बार मौजूद है।

Advertisement

इस जहाज में एक और खास बात है की इस में एसी टेक्नोलॉजी है जिससे यात्री समुद्र में भी तेज इन्टरनेट सेवाओ का उपयोग कर पाते है। इस में बाइनिक बार भी मौजूद है, जिसमे ड्रिंक्स को रोबोट द्वारा दिया जाता है। बच्चो के लिए यहाँ बेटल फॉर प्लेनेट झी और कॅरीबीयन फर्स्ट ग्लो इन डार्क लेसर टेग गेम जैसे खेल मौजूद है। यहाँ सबमरीन रूम और कलेक्शन ऑफ़ पझल मोजूद है।

विश्व के सबसे बड़े क्रूज शिप सिम्फनी ऑफ द सीज की यात्रा की कीमत (World’s Largest Cruise Ship Symphony of the Seas Tour Cost)

ऐसी सुविधाओ ने अपको इस के तरफ आकर्षित जरूर किया होगा। इस लिए अपको ये भी पता होना चाहिए की इसमें यात्रा करने के लिए इसकी कीमत कितनी होगी। सिम्फनी ऑफ द सीज (Symphony of the Seas) की पश्चिमी मेडिटेरियन की सात रातो की यात्रा की प्रति व्यक्ति की कीमत लगभग 1,11,000 हजार रूपए है।

Last Final Word

हम उम्मीद करते हे की विश्व का सबसे बड़ा जहाज क्रूज शिप आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा, जेसे की विश्व का सबसे बड़ा जहाज क्रूज शिप सिम्फनी ऑफ द सीज का निर्माण, विश्व के सबसे बड़े क्रूज शिप सिम्फनी ऑफ द सीज का आकर्षक डिजाईन, विश्व के सबसे बड़े क्रूज शिप सिम्फनी ऑफ द सीज का कंस्ट्रकशन और करियर, सिम्फनी ऑफ द सीज को बनाने का खर्च और उसकी किमत, सिम्फनी ऑफ द सीज की यात्रा की कीमत से जुड़ी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिय अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement