Career Guide

VDO (ग्रामीण विकास अधिकारी) कैसे बने?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज कल सभी लोग नौकरी की तलाश में होते है। सभी यही चाहते है की उन्हें सरकारी नौकरी मिले। एक वक्त था जब लोग प्राइवेट नौकरी करना चाहते थे सरकारी नौकरी को कोई पूछता तक नही था लेकिन अब वक्त बदल गया है। सरकारी नौकरी के लिए बहुत ज्यादा स्पर्धा है। जहा 100 लोगो की जरुरत होती है वहा 10,000 लोग हिस्सा लेते है।और जहा 10th क्लास पास के लिए नौकरी की पोस्ट होती है वहा ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट वाले लोग अप्लाई करते है। इस वजह से सरकारी नौकरी पाना बहुत मुश्किल हो गया है। कुछ लोग ग्रेजुएशन डिग्री करने के बाद कलेक्टर, सरकारी अधिकारी,क्लास 3 जेसे अधिकारी बनना चाहते है। तो कोई 12th क्लास करने के बाद ग्रामीण विकास अधिकारी बनना चाहते है। इस पद के लिए उनको स्पर्धात्मक परीक्षा देनी पड़ती है।

इस VDO एग्जाम को देने से पहले इस के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ही जरुरी है अगर आपके पास जानकारी नही है तो आप एग्जाम में फ़ैल भी हो सकते है। तो दोस्तों हमारे आजके इस आर्टिकल में हम आपको VDO अधिकारी क्या होता है ? (what is VDO officer in Hindi), विडिओ अधिकारी कैसे बने ? (how to do VDO officer information in Hindi), विडिओ अधिकारी बनने की योग्यता क्या है? VDO अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा क्या है?, VDO अधिकारी भर्ती एग्जाम, विडिओ अधिकारी का वेतन क्या है आदि के बारे में समजायेंगे । तो हमारा आज का आर्टिकल VDO अधिकारी से जुडी पूरी जानकारी को अंत तक जरुर पढ़िएगा।

जरुर पढ़े: पटवारी कैसे बने?

Advertisement

VDO क्या होता है?

VDO अधिकारी का फुल फॉर्म (Village development officer) यानि ग्रामीण विकास अधिकारी होता है। जिसे शॉट में विडिओ अधिकारी कहा जाता है। विडिओ ऑफिसर को गाव के लोग प्रधान सचिव भी कहते है। हमारे देश में पंचायत व्यवस्था है। जब भी कोई परियोजना देश में आती है। तब उसे पंचायत स्तर तक बताया जाता है। इस तरह के काम और योजना को बाँट ने से यह भुमिनी स्तर तक लागु किया जाता है, और इस योजना पर जमीनी स्तर में काम कराने के लिए बहुत ज्यादा अफसरों की जरुरत पड़ती है। ग्रामीण विकास अधिकारी एक एसे अफसर की पोस्ट है, जिसमे सरकारी योजना को ग्राम पंचायत में लागु करना होता है। VDO ऑफिसर का पद एक जिम्मिदारी वाला होता है। VDO अधिकारी पर गांव के विकास की जिम्मेदारी होती है,गांव में शिक्षा की जिम्मेदारी होती है।

VDO अधिकारी कैसे बने ? (How to become an VDO Officer in Hindi )

ग्रामीण विकास अधिकारी के लिए हर वर्ष एग्जाम का आयोजन किया जाता है। विडिओ अधिकारी की पोस्ट के लिए आपको 12th क्लास पास होना चाहिए विडिओ का चुनाव 3 एग्जाम द्वारा होता है। जब आप इन तिन एग्जाम में सफल होते है तो आपको विडिओ ऑफिसर की पोस्ट मिल सकती है।

विडिओ अधिकारी को ग्राम पंचायत के लिए कुछ फिजिकल टेस्ट भी देने पड़ते है। यह एग्जाम के फॉर्म हर साल राज्य लोक सेवा निकालती है। आपको राज्य सेवा की ऑफिशियल वेबसाईट पर जा के अप्लाई करना होगा। यह एग्जाम सामान्य तौर पर तिन तरह से होती है, लिखित एग्जाम, साक्षारत और शारीरिक एग्जाम। ग्रामीण अधिकारी बनने के लिए आपके अंदर गाम में रहकर कार्य करने का जज्बा होना चाहिए।

जरुर पढ़े: वकील (Advocate) कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

ग्रामीण विकास अधिकारी प्रिलिमिनरी एग्जाम सिलेबस:

हमे जो एग्जाम की तैयारी करनी है उसकी पूरी जानकारी हमारे पास होनि चाहिए की एग्जाम में कौन-कौन से सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जायेंगे जब आप के पास यह जानकारी होगी तो आप अच्छे से एग्जाम की तैयारी कर सकते है। यह आपको विडिओ अधिकारी की एग्जाम के पहले चरण किस सब्जेक्ट से सवाल पूछे जायेंगे वो नीचे दिया गया है :

  • सामान्य बुद्धि परीक्षण (reasoning)
  • पर्यावरण
  • Current affairs
  • Computer applications
  • भारतीय संस्कृति
  • भारतीय संविधान
  • भारतीय इतिहास
  • भारतीय भूगोल
  • भारतीय अर्थव्यवस्था
  • भारतीय पंचायत व्यवस्था
  • हिंदी साहित्य
  • हिंदी निबंध
  • लेखन क्षमता
  • सामान्य विज्ञान
  • सामान्य ज्ञान
  • कक्षा 10th की गणित

जरुर पढ़े: CCC Course के बारे में पूरी जानकारी

VDO ऑफिसर की परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern for VDO Officer):

विषयप्रश्नों की संख्याअंक
हिंदी लेखन क्षमता50100
सामान्य बुद्धि परीक्षण50100
सामान्य जागरूकता50100

हिंदी लेखन क्षमता

इस विषय में आवेदक को हिंदी भाषा के ज्ञान, समज तथा लेखन से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है। यह विभाग उतर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की उच्च विद्यालय परीक्षा स्तर की होती है। जिसमें अलंकार, रस, पर्यावाची, विलोम, तत्सम, तदभव, सन्धिया, वाक्यों के लिए शब्द निर्माण, लोकोत्कियाँ एंव मुहावरे, वाक्य संशोधक-लिंग, वचन, कारक,वर्तन, त्रुटी से संबंधित अनेकार्थी शब्द आदि से सबंधित प्रश्न पूछे जाते है।

सामान्य बुध्धि परिक्षण

Advertisement

इस सब्जेक्ट में पूछे जाने वाले प्रश्नों का उदेश्य किसी नविन परिस्थिति को समजने,उसके विभिन्न तत्वों का विश्लेषण का पहचान करने एवं तर्क करने की क्षमता का सकंलन किया जाता है, इस भाषा में ऐसे प्रश्न भी पूछे जाएंगे जो अनुदेशों को समजने, संबधित, समानताओ का पता लगाने, निष्कर्ष निकालने तथा बोध्धिक क्रिया से संबंधित होंगे।

जरुर पढ़े: रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

सामान्य जानकारी

इस में आवेदक को वातावरण से सबंधित सामान्य जानकारी तथा समाज में उसकी उपयोगिता से संबंधित योग्यता माप के लिए प्रश्न पूछे जायेंगे, इस विभाग में सैम-सामयिक घटना,प्रतिदिन द्रष्टिगोचर होने तथा अनुभव में आने वाले तथ्यों ,विशेष रूप से भारत से संबंधित एतहासिक, भोगोलिक तथ्यों से संबंधित एंव वैज्ञानिक पहलु से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है।

सामान्य ज्ञान से संबंधित महत्वपूर्ण सब्जेक्ट:

Advertisement

भारतीय राजनीती,आईटी और अंतरिक्ष, भारतीय संस्कृति और विरासत, भारतीय भूगोल, भारतीय संविधान, नवर्तमान घटनाक्रम,-राष्टीय और अंतराष्टीय,भारतीय इतिहास,विज्ञानं प्रोधोगिकी, भारतीय अर्थव्यवस्था, यूपी संस्कृति और विरासत।

प्रीलिम परीक्षा 

प्रथम चरण की परीक्षा 80 अंकों की  होती है, जिसमें आप से 30 अंक हिंदी लेखन से पूछा जाता है 20 अंक रिजनिंग से पूछा जाता है तथा 20 अंक सामान्य ज्ञान से पूछा जाता है।

प्रथम परीक्षा के लिए आपको 1 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है। 1 घंटे 30 मिनट में ही आपको सारे प्रश्नों को सोल्व
करना होगा। और एक नेगेटिवि मार्कस के लिए आपके 2 सही जवाब कट करे जाते है।

जरुर पढ़े: 12th क्लास के बाद क्या करे पूरी जानकारी अवस्य पढ़े

VDO Officer Interview

जो भी स्टूडेंट प्रथम चरण के परीक्षा में पास करते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यह इंटरव्यू 20 मिनट तक चलता है। साक्षात्कार में आपकी तार्किक शक्ति की एग्जाम लीयी जाती है। आप के निर्णय लेने की क्षमता को देखा जाता है और आपसे ग्राम पंचायत के विषय के सवाल पूछे जाते हैं।

शारीरिक चेकअप (फिजिकल टेस्ट)

Advertisement

जब कोई स्टूडेंट परीक्षा और इंटरव्यू में पास होते हैं उन्हें फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। फिजिकल टेस्ट में उन्हें 1 मील की दौड़, 4 मील के साइकलिंग, लंबी कूद, और 2 मील चलना होता है। जो छात्र यह सब में सफल होते हैं उन्हें ही ग्रामीण विकास अधिकारी की नौकरी मिलती है।

VDO अधिकारी बनने की योग्यता:

ग्रामीण विकास अधिकारी बनने के लिए आपको 12th क्लास पास करनी होगी और कम से कम 60% मार्कस से पास होना होगा। किसी भी सब्जेक्ट में विडिओ अधिकारी की पोस्ट के लिए आपको कम्प्यूटर सीसीसी का कोर्स या फिर डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए। कुछ भर्ती में शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट की मांग की जा रही है।और हमारी जानकारी अनुसार कम्प्यूटर कोर्स की भी मांग की जा रही है। जैसे महाराष्ट के लिए MSCIT, राजस्थान  के लिए RSCIT आदि। इसलिए आवेदक को विज्ञापन में प्रदशित भर्ती अधिसूचना के अनुसार ही अप्लाई करना चाहिए।

VDO अधिकारी बनने की आयु सीमा:

ग्रामीण विकास अधिकारी बनने के लिए आवदेन की आयु कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष के बिच में होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के आवेदनो को नियमानुसार छुट प्रदान की गई है।

जरुर पढ़े: सरकारी शिक्षक (Government Teacher) कैसे बने?

VDO अधिकारी का कार्य क्या होता है?

ग्रामसभा का जनप्रतिनिधि ग्राम प्रधान होता है और प्रशासन का प्रतिनिधि भी विडिओ अधिकारी होता है, यह दोनों मिलकर ग्राम के विकास की योजना तैयार करते है, जिसमें की आम ग्रामीणों की राय भी शामिल होती है | ग्राम प्रधान गाँव के विकास के लिए गाँव की जररियात को विडिओ अधिकारी के समक्ष रखता है, इन आवश्यकताओं की वास्तविक रूप से परीक्षण और उस पर अपने विचारों को सम्मिलित करते हुए पंचायत अधिकारी प्रधान को प्रशासन को सहायता प्रदान कर्ता है। VDO ऑफिसर और कही सारे कार्य करता है जैसे की गांव की शिक्षा व्यवस्था को देखना, कृषि और वाणिज्य उधोग को विकास और सहायता करना, राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा चालू की गई योजना को गांव में सुचारू रूप से संचालन करना, गांव में सडक व्यवस्था और बिजली की व्यवस्था अच्छे से सुनिश्चित करना आदि जैसे काम होते है जो विडिओ ऑफिसर करता है।

VDO अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करे?

आप इस प्रकार से तैयारी कर सकते है-

विषय के बेसिक को समझना

आपको हिंदी, सामान्य बुद्धि परीक्षण, सामान्य जागरूकता इन तीनों विषयों के बेसिक को समझना होगा। इसके बाद आपको इससे सम्बंधित प्रश्नों का अध्ययन करना होगा।

समय सारणी

अच्छी तैयारी करने के लिए आपको एक समय सारणी बनानी होगी। इस समय सारणी में आपको सभी विषयों को बराबर समय देना होगा। आप जिस विषय में कमजोर है उसे अधिक समय दे और जो विषय में आप होशियार है उन्हें कम समय दे सकते है।

पिछले प्रश्न पत्रों को हल करना

विडिओ अधिकारी की तैयारी के लिए आपको पिछले 5 साल के पेपर को इकठ्ठा करके उन्हें सोल्व करना होगा।

इंटरनेट का प्रयोग

तैयारी करने में आपको इंटरनेट का प्रयोग करना चाहिए जिससे आपको न समझ में आने वाले सब्जेक्ट को समझने में आसानी होगी। आप यूट्यूब का यूज कर सकते है, इससे आप ऑनलाइन कोचिंग का लाभ भी उठा सकते है।

तैयारी का स्तर चेक करे

आपको समय- समय पर अपनी तैयारी का स्तर चेक करते रहना चाहिए, इसके लिए आप मॉडल पेपर को हल कर सकते है। कई वेबसाइट पर मॉक टेस्ट का आयोजन किया जाता है, आप इसमें भाग लेकर अपनी तैयारी कर सकते है। इस प्रकार से आप अच्छी तैयारी कर सकते है।

ग्रामीण विकास अधिकारी का वेतन (VDO Officer Salary)

हमे सरकारी नौकरी करनी इसलिए पसंद है क्योंकी हमे अच्छी सैलरी मिलती है। और एक अच्छी जिंदगी जीना चाहते हैं। और लोग सरकारी नौकरी की तरफ इसलिए अधिक झुके हुए हैं क्योंकि सरकारी नौकरी में अच्छी तनख्वाह के साथ-साथ जॉब सुरक्षा भी दी जाती है। ग्रामीण विकास अधिकारी को हर महीने ₹5200 से लेकर ₹20000 तक की सैलरी मिलती है।

जरुर पढ़े: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने?

Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की VDO अधिकारी कैसे बने की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे VDO क्या होता है, VDO अधिकारी कैसे बने, ग्रामीण विकास अधिकारी प्रिलिमिनरी एग्जाम सिलेबस, VDO ऑफिसर की परीक्षा पैटर्न, VDO अधिकारी बनने की योग्यता, VDO अधिकारी बनने की आयु सीमा, VDO अधिकारी का कार्य क्या होता है, VDO अधिकारी बनने की तैयारी कैसे करे, ग्रामीण विकास अधिकारी का वेतन जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement