Career Guide

वकील (Advocate) कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों। क्या आपका भी सपना ढेरों Students की तरह एक वकील (Advocate) बनने का है और आप भी जानना चाहते हैं की वकील कैसे बने तो इस Article को पूरा पढ़ें, इस Article के द्वारा आप वकील कैसे बनते है की पूरी प्रक्रिया को जान पाएंगे और समझ पाएंगे के अगर आपको एक वकील  (Advocate) बनना है तो आपको क्या-क्या करना पड़ेगा।

वकील (Advocate) क्या होता हे?

वकील(Advocate) किसी भी देश की कानूनी व्यवस्था में प्रमुख पेशेवर होता है। आजादी से पहले के भारत में एक समय था जहां भारतीयों के बीच वकालत को शाही पेशा माना जाता था। उस समय कानून को पेशे के बजाय एक जुनून के रूप में अधिक माना जाता था। यह इस तथ्य से सिद्ध किया जा सकता है कि स्वतंत्रता पूर्व भारत के अधिकांश प्रख्यात व्यक्तित्व के पास कानून की डिग्री है। यहां तक ​​कि ‘राष्ट्रपिता’ महात्मा गांधी भी पेशे से अधिवक्ता थे, उनका नाम लेने के बाद अन्य प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानियों के नाम गिनने की कोई जरूरत नहीं रह गई।

जरुर पढ़े: IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

Advertisement

बेशक, स्वतंत्रता के बाद वकालत ने इंजीनियरिंग और चिकित्सा जैसे अन्य व्यवसायों में अपना शीर्ष स्थान खो दिया, लेकिन यह निश्चित है कि यह पेशा युवा भारतीयों के बीच जुनून से बाहर नहीं था। कुछ समय के लिए किसी अन्य पेशे द्वारा ग्लैमरस दुनिया से दूर धकेल दिए जाने के बाद, यह पेशा एक बार फिर से मुक्त अर्थव्यवस्था और खुले विश्व व्यापार गतिविधियों के उभरते परिदृश्य में वैश्वीकरण और समाज की जरूरतों के साथ अपनी खोई हुई जमीन हासिल कर रहा है। यह पेशा न केवल एक बार के जीवन में चुनौतियां प्रदान कर रहा है बल्कि इससे जुड़े वित्तीय और सामाजिक लाभ का भी ध्यान रखा जाता है।

Advocate Qualification Eligibility क्या होती हे?

एडवोकेट Qualification:

Advocate Educational Qualification

  • वकील बनने के लिए किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए।
  • विभिन्न विश्वविद्यालयों और विधि महाविद्यालयों द्वारा चलाए जा रहे 3 वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम आवश्यक है।
  • 10+2 के बाद B.A.+L.L.B. का एकीकृत पाठ्यक्रम भी शामिल है।

वकील कैसे बनें?

वकील बनने के लिए नीचे दिए गए steps को ध्यान से पढ़े:

Step 1:

वकील बनने के लिए सबसे पहले एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए। एलएलबी की डिग्री प्राप्त करने के लिए पात्र उम्मीदवार को भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों या स्वतंत्र कानून स्कूलों / संस्थानों के कानून विभागों द्वारा आयोजित एक प्रवेश परीक्षा देनी होती है जिसका नाम CLAT (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट) है। CLAT (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट) लॉ करियर में आने के तरीकों में से एक है।

Advertisement

CLAT में इस तरह के विषयों के प्रश्न होते हैं:

  • Legal Aptitude (कानूनी योग्यता)
  • Logical Reasoning
  • English including Comprehension
  • General Knowledge/Current Affairs
  • Elementary Mathematics

Step 2:

एक बार डिग्री हाथ में आ जाये और पाठ्यक्रम के सफल समापन के बाद प्रत्येक स्नातक को संस्थानों के मानदंडों के अनुसार अनिवार्य इंटर्नशिप पूरा करना होता है।

Step 3:

एक पेशेवर वकील के रूप में पेशे में प्रवेश करने के अंतिम चरण के रूप में, वकील अधिनियम, 1961 द्वारा विनियमित किसी भी राज्य बार काउंसिल में खुद को एक वकील के रूप में नामांकित करना होगा। उसके बाद उन्हें देश के किसी भी हिस्से में किसी भी अदालत में नामांकन और अभ्यास करने की अनुमति दी जाती है।

जरुर पढ़े: अपराध जांच विभाग (सीआईडी) अधिकारी कैसे बने?

Advocate (वकील) Job Description:

प्रतिबद्धता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए उसे देश के कानून का बहुत ज्ञान और मानव व्यवहार और मनोविज्ञान के एक से अधिक क्षेत्रों में अनुभव की आवश्यकता होती है। एक वकील बनने के लिए बहुत समर्पण और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। एक वकील की नौकरी गहन प्रशिक्षण की मांग करती है क्योंकि वह वह है जिस पर कुछ समय एक निर्दोष व्यक्ति का जीवन और मृत्यु निर्भर करता है। दूसरी तरफ, वह वह है जो दोषी व्यक्ति को सजा न दिलाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है जो समाज के लिए खतरनाक हो सकता है अगर उसे समाज में स्वतंत्र होने का एक और मौका दिया जाए। इसके लिए व्यक्ति में अनुशासन, जिम्मेदारी की भावना, प्रतिबद्धता और आत्मविश्वास होना चाहिए।वकील की नौकरी के लिए बहुत मेहनत, सहनशक्ति, दिमाग की सतर्कता और सबसे बढ़कर समाज के प्रति ईमानदारी की आवश्यकता होती है।

Advertisement

Advocate (वकील) Career Prospects

देश के किसी भी बार काउंसिल में पंजीकरण के बाद वकील ग्राहकों को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में सलाह देने के लिए निजी प्रैक्टिस को अपना सकते हैं।

वे केंद्र और राज्य दोनों, या स्थानीय प्राधिकरणों के लिए सरकार के लिए काम कर सकते हैं।

कानून की अदालतों में अपने कानूनी हितों की सहायता, सलाह और प्रतिनिधित्व करने के लिए व्यावसायिक घरानों द्वारा खुद को नियोजित कर सकते है।

वकील की सैलरी कितनी होती है? (Advocate Salary)

निजी प्रैक्टिस में शामिल एक वकील की वित्तीय सफलता उसके अनुभव और व्यक्ति के ज्ञान पर निर्भर करती है। जहां तक ​​कॉरपोरेट क्षेत्र के कानूनी सलाहकारों का संबंध है, वे प्रति माह 50,000 रुपये तक कमा सकते हैं और जिस कंपनी के लिए वे काम कर रहे हैं, उसके सीईओ तक पहुंच सकते हैं।

सरकारी वकील का वेतन भी काफी अच्छा है और किसी भी अन्य सरकारी विभाग में किसी भी प्रथम श्रेणी के अधिकारी को प्रदान की जाने वाली अन्य सभी तरह की परिलब्धियां हैं। कोई कह सकता है कि आज के परिदृश्य में वकील किसी भी अन्य पेशे की तुलना में वित्तीय और सामाजिक स्थिति दोनों का आनंद ले रहे हैं।

Advertisement

जरुर पढ़े: एनडीए (NDA) क्या है और कैसे जॉइन करे?

वकील FAQs

1. वकील की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

Ans : वकील की सैलरी वकील के ज्ञान के हिसाब से मिलती है, शुरुआत 50,000 प्रति माह से होती है।

2. वकील बनने में कितना पैसा खर्च होता है?

Ans : Advocate बनने के लिए अलग अलग कालेज में अलग अलग फीस होती है और शुरुआत 50,000 से होती है।

3. वकील बनने के लिए कौनसा कोर्स करना चाहिए?

Ans : वकील बनने के लिए आपको LLB Course करना चाहिये जो ग्रेजुएट के बाद होता है।

4. वकील बनने के लिए कौनसा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

Advertisement

Ans : Advocate बनने के लिए अपको LLB के साथ ग्रेजुएशन वाला सब्जेक्ट लेना चाहिए जैसे की BA LLB, B.SC आदि।

5. वकील बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

Ans : vakil बनने के लिए आपकी अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।

Final Word:

हम उम्मीद करते हे की उपर दी गयी Vakil Kaise Bane या वकील केसे बन सकते हे की माहिती सेआपको समज आगया होगा।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्सेय ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिय अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement