Current Affairs

UPSC Exam के लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करे?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की UPSC में करेंट अफेयर्स की तैयारी करने के आसान टिप्स (Easy Tips on How to Prepare for Current Affairs in UPSC)। क्या आप UPSC सिविल सेवा परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं? या, क्या आप UPSC  परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं? तो इस पूरे लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि यहां हम चर्चा करेगे की करंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करे और उसके आसन टिप्स के बारे में।

UPSC के लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें? (How to Prepare for Current Affairs for UPSC)

UPSC सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा है। यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए आपको एक अच्छी रणनीति और एक स्मार्ट आकांक्षी होने की आवश्यकता है। UPSC सिविल सेवा परीक्षा में 3 चरण होते हैं:

  1. प्रारंभिक परीक्षा (वस्तुनिष्ठ-तथ्य) – Preliminary exam
  2. मुख्य परीक्षा (लिखित- विश्लेषण, राय, परस्पर संबंध, आदि) – Main exam
  3. साक्षात्कार (मौखिक- व्यक्तित्व परीक्षण) – Interview

जरुर पढ़े: IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

Advertisement

सिविल सेवा परीक्षा में करंट अफेयर्स एक बहुत ही प्रमुख घटक है क्योंकि परीक्षा के हर चरण में इस खंड से बहुत सारे प्रश्न पूछे जाते हैं। करेंट अफेयर्स एक गतिशील और अपरिभाषित हिस्सा है जो सभी को भ्रम में डालता है कि इससे कैसे निपटा जाए। करेंट अफेयर्स सेक्शन की तैयारी के लिए आपके पास एक रणनीति होनी चाहिए। लेकिन इससे पहले, आपको पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को पढ़ने और उनका विश्लेषण करने की आवश्यकता है ताकि आप सामान्य रूप से करेंट अफेयर्स अनुभाग से पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार की बुनियादी समझ प्राप्त कर सकें। करेंट अफेयर्स राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की सभी घटनाएँ हैं, इसलिए आपको सफलता प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयास की आवश्यकता है।

स्रोतों की पहचान करें: करंट अफेयर्स पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की बहुत सारी पठन सामग्री है जिससे उम्मीदवारों के लिए यह समझना मुश्किल हो जाता है कि क्या पढ़ना है।

आपको मात्रा से अधिक गुणवत्ता का चयन करना चाहिए।

UPSC में करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें, इस पर कुछ बेहतरीन स्रोत (Some of the best sources on How to prepare for current affairs in UPSC)

  • समाचार पत्र (Newspapers) – द हिंदू, द इंडियन एक्सप्रेस, आदि।
  • मासिक करेंट अफेयर्स पत्रिका (Monthly current affairs magazine) – प्रतियोगिता दर्पण, सिविल सेवा टाइम्स, योजना, नीति आयोग की रिपोर्ट, आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक (केवल कुछ विषयों के लिए), विश्व फोकस वर्ष के अंत अंक, आदि।
  • इंटरनेट (Internet) – इंटरनेट पर बहुत सारे उपलब्ध संसाधन हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं।
  • ऑल इंडिया रेडियो (All India radio)

जरुर पढ़े: भारत के प्रधानमंत्री एवं कार्यकाल की सूचि

Advertisement

UPSC प्रारंभिक अध्ययन के लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें (How to prepare for current affairs for UPSC Prelims study)

  • करेंट अफेयर्स पर रोजाना 50 MCQ का अभ्यास करें
  • जब परीक्षा नजदीक हो तो रोजाना 100 MCQ का अभ्यास करें

मुख्य अध्ययन (Mains study) :

  • अखबार पढ़ना (30-45 मिनट) – हर दिन
  • मुद्दों की तलाश करें और उन पर नोट्स बनाएं (दिन में एक या दो बार)

UPSC के लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें, इसके बारे में विवरण (Detail about how to prepare for current affairs for UPSC)

आपको मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए न कि खबरों पर: आपको हमेशा खबरों और सुर्खियों से ज्यादा कुछ देखना चाहिए क्योंकि यूपीएससी में वे आम तौर पर उन मुद्दों पर सवाल पूछते हैं जो खबरों में हैं। करंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें, इस सवाल का यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु है। इसलिए आपको खबरों के मुद्दों को समझना चाहिए और उन पर नोट्स बनाने चाहिए। समाचार घटना है लेकिन मुद्दे विचार हैं। आप निम्न बिंदुओं का अनुसरण कर सकते हैं

  • कारण- यह खबरों में क्यों है?
  • पृष्ठभूमि ज्ञान- रिपोर्ट, तथ्य और डेटा।
  • वर्तमान स्थिति- क्या इस संबंध में अब तक कोई कार्रवाई की गई है?
  • दोनों पक्ष- पक्ष और विपक्ष
  • राय/सुझाव- इसके बारे में हमें क्या करना चाहिए?

जरुर पढ़े: भारत के बड़े राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की जनसंख्या वार

नोट बनाना: आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन नोट्स बनाने का अभ्यास करना चाहिए क्योंकि यह परीक्षा से पहले त्वरित संशोधन में आपकी मदद करता है। यह करंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें, इस सवाल के सबसे महत्वपूर्ण समाधानों में से एक है। नोट्स के लेखन को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

तिथिवार नोट्स – ये आमतौर पर किसी काम के नहीं होते हैं क्योंकि इन दैनिक नोट्स से महत्वपूर्ण छाँटना और उनका अध्ययन करना असंभव है।

Advertisement

टॉपिक वाइज नोट्स – ये बेस्ट हैं क्योंकि एक ही टॉपिक से जुड़ी जानकारी एक जगह स्टोर होती है।

करंट अफेयर्स नोट्स तैयार करते समय आपको सबसे महत्वपूर्ण बात यह याद रखनी चाहिए कि आपके नोट्स छोटे और एक बिंदु तक होने चाहिए क्योंकि यूपीएससी परीक्षा में आपको एक प्रश्न के लिए 250 शब्द (अधिकतम) लिखने की अनुमति होगी, जहां आपको प्रस्तुत करने की भी आवश्यकता होगी। विषय के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को समस्या के उपयुक्त समाधान के साथ जो आपको लगता है कि इस मुद्दे को उचित ठहराएगा।

नोट्स बनाने के लिए आपको पॉइंटर्स, फ्लो चार्ट, माइंडमैप आदि का उपयोग करना चाहिए। ये कॉन्सेप्ट क्लियरिंग में मदद करते हैं और सब कुछ याद रखने में भी। तो आपको निश्चित रूप से नोट के अनुसार विषय लिखना चाहिए और आप ऑनलाइन / ऑफलाइन अभ्यास कर सकते हैं जो आपको सबसे अच्छा लगता है।

जरुर पढ़े: भारत के राज्य और उनकी राजधानी की सूचि

कीवर्ड्स पर फोकस करें – किसी टॉपिक को कई बार पढ़ने के बाद शॉर्ट नोट्स बनाएं, क्योंकि ये कीवर्ड्स को पहचानने में आपकी मदद करेंगे। करंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें, इस सवाल का यह एक और महत्वपूर्ण समाधान है। इसलिए किसी खास टॉपिक की तैयारी के दौरान कीवर्ड की तलाश करें क्योंकि करेंट अफेयर्स के लिए कीवर्ड बहुत महत्वपूर्ण हैं। तैयारी के लिए एक ही विषय से संबंधित सभी कीवर्ड एक ही स्थान पर लिखें ताकि बाद में आप किसी कीवर्ड को करंट अफेयर के विषय से सीधे जोड़ सकें।

Advertisement

इससे आपके लिए परीक्षा लिखना आसान हो जाता है, जैसे जब भी आपको प्रश्न में कोई कीवर्ड मिलता है, तो आप उससे संबंधित समाचार/विषय को याद रखने की कोशिश करते हैं, जिससे आप सब कुछ याद रख सकते हैं और आसानी से प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। प्रत्येक प्रश्न के साथ एक टैग होता है, जो कि वही कीवर्ड है जिसे आपको करेंट अफेयर्स के विषय की तैयारी करते समय पता लगाने की आवश्यकता होती है।

मात्रा से अधिक गुणवत्ता चुनें – आपको कुछ ऐसे लोग मिल सकते हैं जो इस बारे में बहुत शोध करते हैं कि अध्ययन के लिए सबसे अच्छा स्रोत क्या है, जैसे करंट अफेयर्स के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट / समाचार पत्र, लेकिन वास्तव में उन्हें प्रयास के साथ नहीं पढ़ते हैं। आपको ऐसे लोग भी मिल सकते हैं जो बहुत कुछ पढ़ते हैं और उपलब्ध हर संभव स्रोत से चीजें पढ़ते हैं और परीक्षा के अध्ययन के लिए बड़े नोट्स बनाते हैं।

खैर, ये चीजें बिल्कुल काम नहीं करती हैं। जितना अधिक आप इन चीजों को करते हैं, आपके असफल होने की संभावना उतनी ही अधिक होती है। एक या दो दिन के लिए अपना शोध करें, अपने स्रोतों पर निर्णय लें, और उस पर टिके रहें यानी आपके द्वारा चुने गए स्रोत से सब कुछ पढ़ें, इसलिए अपने स्रोत को बुद्धिमानी से चुनें। आप ठीक ही करेंगे।

समाचार पत्रों में जो कुछ भी आता है वह यूपीएससी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, आपको हमेशा राजनीतिक दलों, शेयर बाजार, मनोरंजन, खेल समाचार आदि जैसे मुद्दों पर समाचारों से बचना चाहिए, जब तक कि यह पढ़ना आपका शौक न हो। उन्हें। इसलिए आपको यूपीएससी परीक्षा के लिए क्या महत्वपूर्ण है, इसे पढ़ने की जरूरत है, सब कुछ आंख बंद कर पढ़ने से काम नहीं चलेगा।

जरुर पढ़े: भारत के राष्ट्रीय उद्यान, राज्य, स्थापना और उनका एरिया

Mug Up करने की कोशिश न करें – जब परीक्षा देने की बात आती है तो हम सभी कोशिश करते हैं। यूपीएससी में भी कुछ ऐसे खंड हैं जिन्हें आप निश्चित रूप से गड़बड़ करके साफ़ कर सकते हैं लेकिन आप करंट अफेयर्स सेक्शन की तैयारी करते समय उसी प्रक्रिया को लागू नहीं कर सकते।

इसलिए यदि आप वास्तव में इस सवाल से हैरान हैं कि करंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें, तो उपरोक्त चरणों का पालन करें, लेकिन कृपया सब कुछ मत उलझाएं, यह बिल्कुल भी काम नहीं करेगा। इसलिए इस मामले में आपको केवल करंट अफेयर्स के विषय से संबंधित तारीखों और विशिष्ट नामों को याद रखने की जरूरत है।

रिवीजन – रिवीजन का सबसे अच्छा तरीका बार-बार रि-राइटिंग है, इसलिए अगर आप वास्तव में यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर करना चाहते हैं तो आपके लिए रिवीजन से बेहतर कुछ नहीं है। ये तरीके यह सुनिश्चित करेंगे कि आप निश्चित रूप से इस परीक्षा के लिए प्रासंगिक तरीके से अधिक करंट अफेयर्स को कैप्चर करें।

Advertisement

लेकिन चूंकि करेंट अफेयर्स प्रतिदिन लगातार विकसित हो रहे हैं, सामग्री को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका निरंतर संशोधन के माध्यम से है। मॉक टेस्ट में आपके द्वारा लिखे गए उत्तरों (एक या दो वाक्यों में) में प्रतिदिन रिवीजन करें और उन्हें निष्पादित करें। यह निश्चित रूप से आपके उत्तरों की गुणवत्ता को विकसित करेगा।

उत्तर लिखने का अभ्यास – प्रतिदिन लिखने का अभ्यास करें। उत्तर-लेखन का कोई विकल्प नहीं है, इसलिए इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, आपको इसे सीख लेना चाहिए। आपको खुद को अच्छी तरह से तैयार करना चाहिए और इस बात को ध्यान में रखते हुए जवाब देते रहना चाहिए कि एक आईएएस अधिकारी कैसे जवाब देगा।

आपको अपनी गलतियों से सीखना चाहिए और उससे सुधार करना चाहिए। एक समाचार पत्र या पाठ्यक्रम से एक विषय से एक संपादकीय उठाओ, और उस पर एक प्रश्न तैयार करें और उसका उत्तर लिखें। करंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें, इस पर आपके प्रश्न का यह मुख्य उत्तर है।

जरुर पढ़े: भारत के राष्ट्रीय दिवस और अंतर्राष्ट्रीय दिवस

समग्र सलाह (Overall Advice)

आपको महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स खोजने, नोट्स बनाने, दैनिक अध्ययन करने की आवश्यकता है, लेकिन केवल सप्ताहांत पर ही सब कुछ एक साथ संशोधित करें। आम तौर पर यह देखा गया है कि चूंकि करंट अफेयर्स एक बोझ बन जाते हैं, लोग सारा समय करंट अफेयर्स को कवर करने में ही लगाते हैं जबकि अन्य विषयों को आवंटित समय के साथ समझौता करते हैं।

यह लंबे समय के लिए एक खराब रणनीति है क्योंकि अन्य सभी विषय करंट अफेयर्स की तरह समान रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और बहुत अच्छी तैयारी की आवश्यकता होती है, जिसके बिना आप निश्चित रूप से असफल होंगे। केवल करंट अफेयर्स आपको UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास करने में मदद नहीं करेगा, इसलिए परीक्षा की तैयारी करते समय आपको हर चीज के बीच एक उचित संतुलन रखना होगा।

आपको हमेशा सीधे पॉइंट नोट्स पर लिखने का अभ्यास करना चाहिए ताकि आपके उत्तर संक्षिप्त हो जाएं। इससे आपकी लेखन गति बढ़ेगी और आपको परीक्षा के लिए अपने उत्तरों में अधिक जानकारी डालने में मदद मिलेगी। अधिक से अधिक जानकारी को छोटे तरीके से लिखे जाने के साथ, आपको अन्य कौशलों के साथ एक मजबूत शब्दावली की आवश्यकता होती है, जिसे आप अखबार पढ़ना शुरू करने के बाद अपने आप विकसित हो जाएंगे।

Final Last Word:

निष्कर्ष निकालने के लिए मेरा सुझाव है कि आप यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उपरोक्त बिंदुओं का पालन करें। मैंने सामान्य रूप से UPSC के लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें, इस प्रश्न का उत्तर दिया है। कड़ी मेहनत से अध्ययन करें, इसे अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट दें, और आशा न खोएं। यह आपके भाग्य पर निर्भर नहीं है।

यह सिर्फ आपकी मेहनत पर निर्भर करता है। मुझ पर विश्वास करो। और जब आप अपना 100% देते हैं, तो भाग्य हमेशा आपके साथ होता है। इसलिए सभी बिंदुओं को ध्यान में रखें, नियमित रूप से अभ्यास करें और अपने आप को स्मार्ट तरीके से तैयार करें।

आपके UPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए शुभकामनाएँ।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिय अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement