Career Guide

ट्रैवल एजेंट कैसे बने?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपसे इस आर्टिकल में बात करेंगे की ट्रैवल एजेंट कैसे बने?, और ट्रैवल एजेंट क्या है?, ट्रैवल एजेंट के बारे में आपसे हम इस आर्टिकल के जरिये डिटेल में बात बात करने वाले है। तो चलिए जानते है की ट्रैवल एजेंट कैसे बना जाता है। आप लोग तो देख ही रहे है की जिस हिसाब से हमारी लाइफ आगे बढ़ रही है और हम लोग को नोकरी करना इस समय में बहुत ही जरुरी हो गया है, वेसे अभी की लाइफ में सब लोग की भाग दोड़ भी कई ज्यादा बढ़ गयी है। लोगो के पास आज के दौर में समय बहुत ही कम हो गया है। लोगो का खर्चा भी कई ज्यादा बढ़ गया है। अब ऐसी परिस्थिति में सब लोगो को नौकरी करना चाहते है।

तो आज के इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे ही की ट्रैवल एजेंट किसे कहते है? और भी बहुत कुछ इस आर्टिकल में बात करने वाले हे तो इसीलिए आर्टिकल को पूरा पढना। आज की इस भागादौड़ी भरी लाइफ में हम लोग ना जाने कितने लोग घर पे बेरोजगार बैठे है। और हमारे इस इतने बड़े आबादी वाले देश में कई सारे लोगो को यह लगता है की उनके पास काम करने लायक कोई भी काम ही नहीं है, परन्तु यह बात बिलकुल गलत है। आपको बता दे की हमारे देश में काम इतने सारे है की हम लोग सोच भी नहीं सकते की कितने और कई तरह के काम है और अगर कुछ काम ऐसे भी है की उसके लिए आपको खुद का इन्वेस्टमेंट करने के बहुत से अच्छे खासे पैसे भी मिल सकते है।

कई लोगो को ऐसा लगता है की जितनी तेजी से दुनिया बढ़ ती जा रही है वेसे ही हम लोगो को नौकरी मिलना उतना ही मुश्किल होता जा रहा है। लेकिन आप लोग को बतादें की आज के समय में भी नौकरी बहुत सारी है। हां पर आप लोग को उस तरीके से तैयारी करना बहुत जरुरी है तभी आप लोग अच्छी जॉब हासिल कर सकते है। परन्तु आप लोग घबराये नहीं क्योकि आप को इस आर्टिकल में ट्रैवल एजेंट कैसे बने इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी और साथ ही आपको ट्रैवल एजेंट के कार्य क्या क्या होता है वही भी बात करेंगे। इस तमाम चीजों पर आपसे हम बात करने वाले है। हम आशा करते है की आपको यह आर्टिकल पढ़कर ट्रैवल एजेंट से रिलेटेड सभी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

Advertisement

ट्रैवल एजेंट किसे कहते है? (Who is a Travel Agent?)

ट्रैवल एजेंट हम उसे कहते ही की जो लोगो को यात्रा के जुड़ी व्यवस्था और सेवाए देती है, या फिर दूसरी भाषा में हम उसे यह भी कह सकते ही ऐसे एजेंट जो घूम-घूमकर मुसाफरियो को टिकिट बेचते है ऐसे एजेंट को हम ट्रैवल एजेंट कहते है। मतलब की यह एजेंट ग्राहकों को अगल-अलग प्रकार के स्थानों पर जाने के लिए मुसाफ़री की सुविधाए उपलब्ध करवाते है। जैसेकी कार (किराई पे लिया गया कोई भी सामन), रेल सेवाए, विमान सेवाए इत्यादि। वहां से आने जाने के लिए, जहा आप घुमने गए वह ठहरने के लिए, या फिर जहा आप घुमने गए बस वह अपने सामने के होटल इत्याद्दी चीजों का सभी तरह की सुविधाए, उसे ही Travel Agent कहते है।

ट्रैवल एजेंट कैसे बने? (How to Become a Travel Agent?)

आपको पता है कि ट्रैवल एजेंट बनना एक तरह का बिसनेस मेन बनना जैसा है। आपको अगर ट्रैवल एजेंट बनना पसंद है तो उससे पहले आपको किसी भी प्रकार की कंपनी में थोड़े समय तक काम करना जरुरी है क्योकि आप वहा काम करते है तो उसके साथ रह कर आप ताल-मेल बिठाकर आपको नई-नई चीजों का अंदाजा मिलता है और उससे आप नया-नया काम सीखते है। आप लोग अगर किसी भी फेमस कंपनी में जॉब करते है तो कभी-कभी ऐसा भी होता है की आपके काम के द्वारा आधे से ज्यादा पैसा वह कंपनी ही लगाती है और इसके तहत आप लोगो को थोड़े से पैसे खर्च करके भी आप वहा से एक अच्छा व्यवसाई की शरुआत कर सकते है।

ट्रैवल एजेंट में आप कम पैसे को लगा कर आपको ट्रैवल एजेंट बनने का मौका मिलता सकता है। हां पर उसके लिए आपको वहा काफी कड़ी मेहनत करनी होगी उसके बाद ही आप एक अच्छे ट्रैवल एजेंट बन सकते है। लेकिन अगर आप Travel Agent बनना चाहते है, तो उसके लिए आपको पास थोड़े बहुत पैसे होना भी आवश्यक है।  हा अगर आपका नसीब अच्छा हो और किसी भी कंपनी से सहायता मिल जाती है, तब भी आपको 30 हजार से लेकर 35 हजार तक पैसे तो खर्च करने पड़ सकते है।  लेनिक अगर आप लोग अपना खुद का ट्रैवल एगेंसी को खोल ना चाहते है, उसके बाद आप एक अच्छे ट्रैवल एजेंट बनना चाहते तो फिर उसके लिए आपको 2 लाख से लेकर 5 लाख रुपिए तक आपके पास पैसे की जरुरित पड़ सकती है।

ट्रैवल एजेंट बनने की प्रक्रिया (How To Become A Travel Agent)

अगर आप लोग ट्रैवल एजेंट बनना चाहते है। आपको कुछ चीजों पे ध्यान देना होता है यह आपको help करता है। निचे आपको एक अच्छा और जानकार Travel Agent बनने में जो भी पोइंट चाहिए वह निम्नलिखित है।

Advertisement

शिक्षा पुरीं करे (Complete Education)

अगर आपको एजेंट ट्रैवल एक पढ़ा लिखा बने तो फिर इसके लिए आपको 12th पास कर सकते है क्योकी इससे आपके पास इतना ज्ञान आजाता है की आप लोग सभी चीजों को अच्छी तरह समज सकते है। तो फिर इसके लिए आपको अपनी पढाई पूर्ण करनी पड़ेगी।

संचार कौशल अच्छा करें (Improve Communication Skills)

इसके बाद का स्टेप है की संचार कौशल अच्छी करने में सबसे ज्यादा ध्यान देना है क्योकि यह एक एसा हुनर होता है। जो हर कोई व्यक्ति नहीं कर सकता है इसीलिए आप अपना संचार कौशल बहुत अच्छा करें इससे होगा क्या की जब भी आप लोग किसी व्यक्ति से बात कर रहे होंगे जैसे फ़ोन या फिर ईमेल पे तो उस व्यक्ति को अच्छा लगना चाहिए तब वह व्यक्ति हर समय आपके पास ही आयेंगा और आपका एक अच्छा कस्टमर बन सकता है।

रिसर्च ट्रिप-प्लानिंग (Research Trip-Planning) 

Advertisement

दोस्तों इसके बाद का स्टेप आपका trip-planning पे रिसर्च पे ध्यान देना होगा। मतलब आपको पता ही होगा की आज इस समय में हर कोई लोग तरह तरह की जगह पर घूमना चाहते है और ऐसे ही लोगो को अक्सर लोंगो को ट्रिप-प्लानिंग के बारे में जानकारी नही होती है। तब आप लोग उसे बता सकते है इससे आपका इनकम भी अच्छा बढे गा और लोग आपके पास सबसे ज्यादा आएँगे।

ट्रैवल इंडस्ट्री में ज्ञान बढ़ाना (Enhancing Knowledge in the Travel Industry)

सबसे आखरी स्टेप में आपको ट्रैवल इंडस्ट्री में अच्छा सा ज्ञान बढ़ाना है क्योकि ट्रैवल इंडस्ट्री में कई तरह के काम करती है। मतलब के आपको इसमें पूरी तरह से ज्ञान बढ़ाना है।

ट्रैवल एजेंट बनने केलिए योग्यता (Eligibility For Travel Agent)

दोस्तों कई लोगो को ऐसा लगता है की ट्रैवल एजेंट बनना आसन है लेकिन आपको बता दे असा बिलकुल ही नहीं है एक ट्रैवल एजेंट बनने केलिए आपके पास कई सारे और तरह तरह की योग्यता होनी जरुरी हर क्योकि इसमें एक पढ़ा लिखा व्यक्ति ही बहुत कुछ आगे बढ़ सकता है, अगर आप ट्रैवल एजेंट बनना पसंद करते है तो आपके पास इन सभी चीजो की योग्यता होनी जरुरी है जो आपको निम्नलिखित दी गई है।

  • सबसे पहेले तो आपको 12वीं कक्षा को पास करना जरुरी है।
  • आपके पास कम से कम 25000 हजार रुपिए तक का खर्च करने की काबिलियत होनी अनिवार्य है।
  • आब सभी लोगो के पास कंप्यूटर को चलाने का सम्पूर्ण ज्ञान होना बहुत जरुरी है।
  • आपको अगर Travel Agent बनना है तो उसकी आपके पास ट्रेनिंग होनी अनिवार्य है। तभी आप ट्रैवल एजेंट बन सकते है।
  • कस्टमर से बात करने का तजुर्बा और तरीका आपको आना चाहिए।

Travel Agent क्या काम करते है? (Travel Agent Work)

दोस्तों आगे हम आपसे बात करने वाले है की एक ट्रैवल एजेंट का काम क्या क्या होता है क्योकि कई सारे ऐसे लोग है जिसे लगता है की ट्रैवल एजेंट बन जाने के बाद उसे बहुत ही आराम काम होजाता है परंतु इसमें ऐसा बिलकुल नहीं है।  इस काम में आप सभी एगेंट को बहुत काम करना पड़ता है और साथ ही साथ में आपको सभी लगो के साथ अच्छे लगाव भी रखना पड़ता है। ट्रैवल  एजेंट ट्रैवल डिपार्टमेंट के कई तरह के कार्य निम्नलिखित है।

Advertisement
  • अगर कोई कस्टमर अपनी छुट्टी का दिन प्लान कर रहे हैं तो उनके लिए भी विशेष प्रकार की ट्रैवल प्लानिंग करना भी ट्रैवल एजेंट का ही कार्य है।
  • विदेश यात्रा के लिए विमान का वीजा वगैरा लेने में अपने कस्टमर की मदद करना भी इन्हीं ट्रैवल एजेंट का कार्य है।
  • अगर कोई कस्टमर विदेश में अपना घर बसना चाहते हैं तो उस दौरान अपने कस्टमर के लिए टैक्सी या फिर अन्य और सुविधाएं उपलब्ध करनी होगी क्योकि यह भी इनका का कार्य है।
  • आंखों को ट्रैवल इंश्योरेंस का प्रबंध कराना भी इन्हीं ट्रैवल एजेंट का कार्य है।
  • यात्रा ग्राहक की बजट के हिसाब से हो यह प्लानिंग करना भी उन्हीं Travel Agent का कार्य है।
  • अपने कस्टमर के लिए ट्रैवल का प्रबंध कराते हैं।
  • यात्रा के दौरान यात्रा करने वाले कस्टमर की लिस्ट बनाते हैं और उनके बजट के हिसाब से उनके यात्रा का प्रबंध करवाते हैं।
  • टिकट की बुकिंग करना, होटल की बुकिंग, रिजर्वेशन करना भी इनका कार्य है। (Booking tickets, booking hotels, making reservations is also their job)

ट्रैवल एजेंट बनने के फायदे (Benefits of becoming a travel agent)

हम सभी लोगो को यह मालूम ही होगा की हम सब लोग उसी काम को पसंद करना करते है। जिसमे हम सब को अच्छा और खासा फायदा हो यानि की सबसे पहले यह जानने की कोशिश करते है की जो हम बनना चाह रहे है। उस फिल्ड में हम सब का क्या बेनिफिट है। यह बात आपको निचे की सूचि में दी गई हुई है।

  • अगर आप लोग ट्रैवल एजेंट बनना पसंद करते है तो आपको अनगिनत यात्रा प्रोडक्शंस (Countless Travel Productions) बिना सारे एक्स्ट्रा रकम के आपको मिलेंगा।
  • आपका खुदका ऑनलाइन मार्किट में द्वार (Portal) चेलगा।
  • आपका अपना नाम और कई लोगो के साथ आपका द्वार (Portal) चलेंगा।
  • उम्मीदवार अपनी Travel Agent की ट्रेनींग सम्पूर्ण कर लेते और अनुभव भी काफी सारा प्राप्त हो गया है, तो आप लोग अपनी खुदकी कंपनी खोल सकते हो।
  • आप की जितनी भी वेबसाईट होगी वह सारी की सारी क्लाउड सर्वर के ऊपर ही होगी, और आपको जब चाहे तब अद्धितम की सुविधाए भी दी जाएगी।
  • इस सब के अलावा आपको सैलेरी भी अच्छी खली मिल जाती है।
  • बहुत सारे बैंको में आप खुदका ऑनलाइन रुपिए भी ट्रांसफर कर सकते है।

Travel Agent की Salary (Travel Agent Salary)

जब आप लोग शुरूआती तौर पर ट्रैवल एजेंसी का काम करते है तब आपको 15000 हजार हर महीने वेतन और 20000 हजार तक इसके तहत आपको कमाने का मौका मिल सकता है। वेसे आपको अच्छा खासा अनुभव मिल जाए तो आप अपने लिए खुदकी ट्रैवल एजेंसी का निर्माण कर सकते है। जिससे आपको प्रोफेशनल तौर पर लाखो रुपए तक आप कमा सकते है। साथ ही साथ आप इस फिल्ड में अच्छे से काम करते है तो लोग खुद आपको ढूंढ ने आ सकते है और आपको किसी भी जगह या किसी को ढूंढ ने जाने की जरूरत नहीं होगी फिरभी आप महीने के लाखो रुपए आराम से कमा सकते है।

Last Final Word :

दोस्तों यहाँ आपके लिए Travel Agent से जुडी सभी तरह की जानकारी दी गई है जिसकी मदद से आपको Travel Agent की कसोटी की तैयारी में पूर्ण मदद मिलेंगी। ट्रैवल एजेंट कैसे बने,  ट्रैवल एजेंट किसे कहते है?  ट्रैवल एजेंट बनने की प्रक्रिया, Travel Agent की योग्यता, ट्रैवल एजेंट की काम क्या करते है, ट्रैवल एजेंट के फायदे, Travel Agent की पगार क्या होती है जैसी सभी जानकारी से आप वाकिफ हो चुके होंगे और उम्मीद है अब आपको Travel Agent बनने की तैयारी में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होंगी और आप आसानी से Travel Agent की तैयारी कर सकते है।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी छात्रों को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement