Career Guide

जानिए ट्रांसपोर्ट बिजनेस आसानी से कैसे शुरू करें?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज की इस भागदौड़ भरी दुनिया में हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है, अगर आप भी इसी संकट में फंसे हैं की कौन-सा बिजनेस शुरू करना चाहिए तो आपके लिए यह जानना जरुरी है की ऐसा कौन सा बिजनेस है जो आपके लिए बेहतर है। आज हम आपके साथ ट्रांसपोर्ट बिजनेस आसानी से कैसे शुरू करें? इसके बारे में विस्तृत में चर्चा करेंगे। साथ ही साथ यह भी जानकारी देंगे की ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें? Transport business शुरू करने के लिए कौन कौन सी प्रक्रिया हैं?आदि।

भारत एक बड़ा देश है जिसमे ट्रांसपोर्ट बिजनेस में बहुत ही अच्छा भविष्य है, क्योंकि हमारे इस देश में लंबी-लंबी सड़के है, ढेर सारे गाँव है, बहोत सारे शहर भी है, जिसकी वजह से भारत में ट्रांसपोर्ट का व्यापार बहुत सारे तरीको से किया जा सकता है। अगर आप भी किसी प्रकार का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हो, तो आपके लिए ट्रांसपोर्ट बिजनेस एक बहोत ही अच्छा विकल्प है।

भारत देश मे किये जाने वाला Transport business के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको नीचे मिलेगी, जिससे आप बहुत अच्छा लाभ कमा सकते हो और यह बिजनेस आपके लिए बहोत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

Advertisement

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस आज बेहद ही लोकप्रिय है और साथ ही साथ यह बिजनेस आज की युवा पीढ़ी में भी काफी प्रचलित है। व्यापर बिजनेस का अगर मतलब देखे तो यह होता है कि वाहन व्यवहार के साधन जैसे कार, ट्रक आदि का इस्तेमाल करके सामान को उसकी जगह पर छोड़ कर आना होता है।

भारत मे आज कल विदेशी यात्रियों की संख्या काफी बढ़ती जा रही है। देश और विदेश से लोग प्रचलित विभिन्न जगह पर घूमने आते है। ऐसे में देखा जाये तो उनके पास ढेर सारा समान भी होता है जिसके लिए ट्रांसपोर्ट की आवश्यकता होती है। जिसके चलते अब व्यापार के बिजनेस को एक नई दिशा मिल रही है।

इस बढ़ते टूरिस्ट के जमाने मे व्पापार के बिजनेस में अब बहोत सा मुनाफा होने की आवश्यकता है। अगर आप भी ट्रांसपोर्ट बीजनेस शुरू करना चाहते है तो आपके लिए भी यह काफी अच्छा साबित होगा। जल्द से जल्द इस बिजनेस की शुरुआत कर दीजिये।

लेकिन अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते है तो आपको सबसे पहले आपको इस बिजनेस के लिए समय का विशेष रूप से ध्यान देना होगा। क्योकि अगर आप यहां पूरा समय देंगे तभी सफल हो सकते है।

Advertisement

जरुर पढ़े : Google AdSense के जरिये घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं?

ट्रांसपोर्ट बिजनेस को शुरू करने की प्रक्रिया क्या है?

ट्रांसपोर्ट बिजनेस में सबसे ज्यादा अहमियत समय की होती है। अगर आप अपना पूरा समय इस बिजनेस को देते हैं तो निश्चित ही आपको इसमे जल्द ही सफलता प्राप्त होगी।

ट्रांसपोर्ट व्यापार करना बहुत ही सरल और आसान है। साथ ही साथ इसका एक फायदा यह भी है की इसको शुरू करने में बहुत ही कम पैसे की जरुरत होती है।

आप कम से कम 10 हजार रुपये से भी इस व्यापार को शुरू कर सकते है और इससे बहुत अच्छा लाभ भी प्राप्त होगा। Transport का बिजनेस शुरू करने की पूरी प्रकिया आपको नीचे दर्शायी गई है।

जस्ट डायल डॉट कॉम

जस्टडायल डॉटकॉम एक लोकल Search Engine है। इसमें फ़ोन करके लोग विभिन्न तरह की सर्विस के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं।

Advertisement

आपको अपना ट्रांसपोर्ट फॉर्म जस्टडायल डॉटकॉम पे रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आप इस स्थान पर अपना फॉर्म रजिस्ट्रेशन कराके अपने व्यापार में अच्छी खासी वृद्धि कर सकते हैं।

जस्टडायल डॉटकॉम पर आपको रजिस्ट्रेशन के लिए 4,000 रूपए की आवश्यकता होगी। आप जस्टडायल डॉटकॉम की सहायता से व्यापार करने के लिए जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस कोड

आपको अपने शहर के विभिन्न लोजिस्टिक्स कंपनियों से ट्रांसपोर्ट कोड प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। आपको ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए इन लॉजिस्टिक्स कंपनियों की सहायता की भी आवश्यकता होगी।

मान लीजिये कि आपको जस्ट डायल की तरफ़ से एक आर्डर आया है और वह ऑर्डर यह है कि आपको 100 KG सामान को ट्रांसपोर्ट करवाना है। तो इस सामान की कीमत जानने के लिए आपको लोजिस्टिक्स कंपनियों से बात करनी होगी।

फिर आप उस सामान की क़ीमत जानकर उसमे अपना लाभ जोड़ना होता है और फिर आप सीधा कुल खर्च अपने ग्राहक को बता सकते हैं। इस तरह से ग्राहक और लोगिस्टिक कम्पनी के बीच का जो लाभ होता है वह आपको मिलता है।

Advertisement

जरुर पढ़े : जानिए ID क्या है और वह क्यों जरुरी होती है?

फुल लोड ट्रांसपोर्ट

फुल लोड ट्रांसपोर्ट का व्यापार भी काफ़ी लाभ देने वाला व्यापार है। जिसको आरम्भ करने की प्रक्रिया निचे दी गयी है।

विभिन्न शहरों में ट्रांसपोर्ट शहर होते है। सभी विभिन्न जगह पर अपने व्यापार को स्थापित करने के लिए अंदाजित आपको 2 महीने तक लगातार मेहनत करने की आवश्यकता होगी। यहाँ पर आपको आपके विजिटिंग कार्ड की जरुरत होगी।

अतः आपके पास विजिटिंग कार्ड का होना जरुरी है। यहाँ से आपको ट्रांसपोर्ट सम्बंधित एक बड़ी किताब यानि की ट्रांसपोर्ट डायरेक्टरी प्राप्त करने की जरुरत होगी।

ट्रांसपोर्ट डायरेक्टरी में विभिन्न ट्रांसपोर्ट कंपनियों का ब्योरा दिया गया होता है, जिसकी मदद से आप आसानी से इन सभी कंपनियों से सम्बन्ध स्थापित कर सकते है।

इसके उपरान्त आप जिस भी स्थान या फिर शहर का सामान उठाते है तो उस स्थान या शहर के ट्रांसपोर्ट कंपनियों का ब्योरा आप आसानी से ट्रांसपोर्ट डायरेक्टरी से जानकर अपने बिजनेस को अंजाम दे सकते है।

बुकिंग करवाने के लिए आपको कमीशन एजेंट से बात करने की भी आवश्यकता होगी। मतलब की आप जिस भी ट्रांसपोर्ट कंपनी को सेट करना चाहते है, उनके कमीशन एजेंट से बात करना जरुरी है।

आपको सामान के लोडिंग और अनलोडिंग से सम्बंधित बातों को भी अपने ग्राहक से जानकारी लेना जरुरी है। यदि ग्राहक लोडिंग और अनलोडिंग का काम आपको देता है, तो यहाँ भी आपको पैसे कमाने का लाभ मिल सकता है।

Advertisement

ट्रांसपोर्ट बिजनेस के अन्य महत्वपूर्ण उद्योग

ट्रांसपोर्ट में ऐसे ढेर सारे बिजनेस प्लान के तरीके है जिनकी मदद से आप अपने बिजनेस को एक नई दिशा दे सकते है और अच्छा मुनाफा भी कमा सकते है।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस से जुड़े महत्वपूर्ण उद्योग के बारे में नीचे बताया गया है जो काफी प्रचलित उद्योग है।

एप्लीकेशन आधारित टैक्सी सेवा

आज कल टैक्सी सेवा का व्यापार बहुत अधिक चल रहा है। ट्रांसपोर्ट में एप्लीकेशन आधारित टैक्सी सेवा का वर्चस्व बहोत ही अधिक हो गया है।

आज के इस युग में लोग कहीं भी जाने से पहले अपने स्मार्ट फ़ोन से ओला (OLA) अथवा उबर (UBER) की टैक्सी बुक करवाते है, जो जल्द ही उन तक पहुँचती है। इसके बाद वह ग्राहकों को मुसाफ़री करवाकर पैसे कमाते है।

अगर आपके पास अपनी खुद की कार है तो आप भी अपनी कार को इन कंपनियों में रजिस्टर करवाके ट्रांसपोर्ट का व्यापार कर सकते है। अगर आप चाहें तो एक से अधिक कार भी आप इन कंपनियों में रजिस्टर करवा सकते है।

अगर आपके पास कार नहीं है तो आप आसानी से लोन लेकर भी कार ले सकते है।

जरुर पढ़े : E-KYC क्या है?

रेंट पर कार लेने का व्यापार

किराए पर कार लेने का बिजनेस हमारे देश में बहुत ही अधिक चलने वाला बिजनेस है। ज्यादातर लोग किराए पर कार लेकर किसी पर्यटन स्थल अथवा शहरों में चलाकर एक बेहतर मुनाफा कमा सकते है।

रेंट पर कार लेने का व्यापार के लिए भी आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते है। यदि आप किसी की कार रेंट पर लेकर चलाना चाहते है, तो आपको कई ऐसे लोग प्राप्त हो जायेंगे जो अपनी कार को रेंट पे देना चाहते हो।

आपके पास कार चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना बहोत ही जरुरी है और देश की नागरिकता का प्रमाणपत्र जैसे वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड होना बहोत ही जरुरी है।

वैसे शुरूआत में आप एक या दो टैक्सी के साथ अपना काम शुरू कर सकते है। बाकी जैसे-जैसे आपका काम आगे बढ़ता जायेगा वैसे-वैसे आपका बिजनेस अपने आप आगे बढ़ता जायेगा और भविष्य में आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

कोल्ड चैन सर्विस

आप शांत कार्गो तथा कोल्ड चैन ट्रांसपोर्ट के माध्यम से भी काफ़ी पैसे कमा सकते है। कोल्ड चैन सर्विस में ज्यादातर ऐसे सामान का ट्रांसपोर्ट होता है, जो तापमान की वजह से जल्द ही खराब हो जाता है।

कोल्ड चैन सर्विस व्यापार में अधिक पूँजी की जरुरत होती है, परन्तु इस पर मुनाफा भी काफ़ी ज्यादा होता है। इस बिजनेस में काम आने वाले ट्रांसपोर्ट में ऐसी बनावट होती है, जिसमे तापमान मेंटेन किया होता है।

इसलिए लोग इसे ज्यादातर पसंद करते है और यह बिजनेस काफी प्रचलित बिजनेस बन गया है। इसमे बहोत सारा प्रॉफिट भी मिलता है।

लोजिस्टिक कंपनी

आप अपना खुद का लोजिस्टिक कंपनी स्थापित करके भी ट्रांसपोर्ट बिजनेस कर सकते है। देश में एसी कई लॉजिस्टिक कम्पनियां काम कर रही है और एक बेहद अच्छा मुनाफा भी कमा रही है।

यह बिजनेस मानाकि बहोत ही बड़ा हो सकता है परन्तु आप इसकी शुरुआत एक गाडी की मदद से भी कर सकते है। यह बिजनेस भी सफलता की और ले जाने वाला बिजनेस है।

लक्ज़री बस रेंटल

भारत एक ऐसा देश है, जहाँ पर घुमने वाली जगह की कोई कमी नहीं है। आप अपना ट्रांसपोर्ट बिजनेस को इस दिशा में भी बढ़ावा दे सकते है।

आप देश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों पर अपनी बस चला सकते है। इसमें बहोत ज्यादा लाभ है किन्तु इसके लिए अधिक निवेश की भी जरुरत होती है।

लेकिन बाद में आप इस बिजनेस से अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते है। आप अपने व्यापार के लिये पैकेजिंग टूर की भी शुरुआत कर सकते है।

जरुर पढ़े : जमा बीमा क्या होता है?

पैकर्स और मूवर्स

पैकर्स और मूवर्स का बिजनेस भी आसानी से स्थापित कर सकते है। इस समय भिन्न भिन्न शहरों में हज़ारों पैकर्स और मूवर्स काम करते है।

इसके अंतर्गत आप छोटे शहरों में भी यह व्यापार का आरम्भ कर सकते है।

बहोत सारे पेशेवर और नौकर शाह अपने नौकरी स्थानांतर के समय पैकर्स और मूवर्स का सहारा लेकर एक स्थल से दुसरे स्थल पर अपना सभी सामान लेकर जाते है।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कानूनी रूप से इसका रजिस्ट्रेशन कराना होगा। तभी आप इस बिजनेस को शुरु कर सकते है।

ट्रांसपोर्ट व्यापार का रजिस्ट्रेशन सरकार के पास करवाना होता है, क्योकि इस प्रकार का बिजनेस ज्यादातर एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच मे ही होता है। इसीलिए इसमें सरकार की मंजूरी होना बहोत ही आवश्यक है।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको शॉप एक्ट लाइसेंस, उद्योग आधार और जीएसटी नम्बर (GST Number) की जरूरत होती है, तो इन सभी दस्तावेज को तैयार करवा ले।

सभी दस्तावेज तैयार हो जाने के बाद आप ट्रांसपोर्ट व्यापार का रजिस्ट्रेशन किसी भी ईमित्र सेवा केंद्र से या फिर Transport Business Registration की वेबसाइट पर जाकर बहोत ही आसानी से करवा सकते है।

जरुर पढ़े : पूर्वोत्तर मानसून क्या है?

Last Final Word

हम उम्मीद करते है कि आपको ट्रांसपोर्ट बिजनेस आसानी से कैसे शुरू करें? के बारे में सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी आपको मिल गई होगी। यदि अभी भी आपके मन मे इस आर्टिकल से सम्बन्धित कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, हम आपके सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement