Career Guide

ट्रैफिक पुलिस कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार! दोस्तों अगर आप ट्रैफिक पुलिस बनना चाहते है तो हम आपको बताएँगे की ट्रैफिक पुलिस क्या है (What is Traffic Police), ट्रैफिक पुलिस कैसे बने (How to Become a Traffic Police) ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (Eligibility For Traffic Police) जैसी सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे इसलिए यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें। आजकल की भीड़ भरी दुनिया में हम लोग जब भी घर से या ऑफिस से बाहर निकलते हैं तो सिग्नल पर या चौक चौराहे पर ट्रैफिक अवश्य देखने को मिलता है और साथ ही में हम यह भी देखते हैं कि वहां पर ट्रैफिक को सही तरीके से नियमित करने के लिए जो पुलिस खडी होती है उसे हम ट्रैफिक पुलिस कहते है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको समजायेंगे की ट्रैफिक पुलिस कैसे बने? और ट्रैफिक पुलिस से संबंधित जानकारी जैसे की ट्रैफिक पुलिस क्या है, ट्रैफिक पुलिस का काम क्या है, ट्रैफिक पुलिस की योग्यता क्या है, ट्रैफिक पुलिस की आयु सीमा, ट्रैफिक पुलिस की सैलरी आदि के बारें में विस्तृत से जानेंगे।

जरुर पढ़े: आईपीएस अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी

ट्रैफिक पुलिस क्या है (What is Traffic Police)

ट्रैफिक पुलिस का मुख्य उद्देश्य ट्रैफिक को नियंत्रित करना और दुर्घटनाओं को रोकने का होता है, यदि कोई व्यक्ति अवैध रूप से ट्रैफिक में वाहन चलाता है और ट्रैफिक का उल्लंघन करता है तो ट्रैफिक पुलिस कानूनी रूप से उन लोगों के सामने कार्यवाही करते है। Traffic police पुलिस डिपार्टमेंट का ही एक पद है। सड़कों पर चलने वाले motor, bicycle, पैदल चलने वाले लोगों आदि के सुरक्षा की जिम्मेदारी ट्रैफिक पुलिस के ऊपर होती है।

Advertisement

ट्रैफिक पुलिस का काम ट्रैफिक के लिए दिशा निर्देश देना, चलन काटना, सड़कों पर आवाजाही करते हुए वाहनों की स्थितियों को देखना और नियंत्रित करने का होता है। विभिन्न शहरों के नियमों के हिसाब से हिट एंड रन की घटनाओं को देखना भी ट्रैफिक पुलिस की जिम्मेदारी का एक मुख्य हिस्सा होता है। ट्रैफिक पुलिस की जॉब चुनौती से भरपूर होती है, ट्रैफिक पुलिस की जॉब में काम के घंटे ज्यादा होते हैं और शिफ्ट भी रेगुलर होती है। यानी की कहा जाए तो ट्रैफिक पुलिस की नौकरी में अत्यधिक तनाव की स्थिति रहती है, इसलिए ट्रैफिक पुलिस में जाने के इच्छुक छात्रों का फिजिकल और मेंटल कंडीशन मजबूत होना बहुत ही जरूरी है।

जरुर पढ़े: Indian Air Force Officer कैसे बने पूरी जानकारी

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए योग्यता क्या क्या होनी चाहिए? (Eligibility For Traffic Police)

  • अगर आप Traffic Police बनना चाहते हैं तो आपकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता कक्षा 12वीं पास होनी बहोत ही आवश्यक है।
  • अगर आप ट्रैफिक पुलिस में अच्छा होद्दा चाहते हैं तो अधिकतम शैक्षिक योग्यता स्नातक यानि की ग्रेजुएशन तक होनी चाहिए। इसके साथ ही आपका भारतीय होना भी बहोत ही जरुरी है। तभी आप ट्रैफिक पुलिस की एग्जाम के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • अगर देखा जाए तो 12 वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना बहोत ही जरुरी है। इसके बावजूद सामान्य वर्ग के लिए कुछ शारीरिक योग्यता भी आवश्यक है जैसे की,
  • ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए पुरुष आवेदकों की ऊंचाई 172 सेमी और महिला आवेदकों की ऊँचाई 165 सेमी रखी गयी है।
  • ट्रैफिक पुलिस के लिए अप्लाई करनेवाले पुरुष उम्मीदवारों की छाती फुलाए बिना 81 सेमी और फुलाकर 85 सेमी होनी आवश्यक है।

इसके बावजूद किसी भी एक विषय में मेजर स्पेशलाइजेशन या फिर विशेषता होना ट्रैफिक पुलिस अधिकारी बनने के लिए बहोत ही आवश्यक है, वह सब्जेक्ट कुछ इस प्रकार है:

  • क्रिमिनल जस्टिस / पुलिस साइंस
  • क्रिमिनलिस्टिकस एंड क्रिमिनल साइंस
  • क्रिटिकल इंसीडेंट रिस्पांस
  • लॉ एनफोर्समेंट इन्वेस्टिगेशन एंड इंटरव्यूज
  • लॉ एनफोर्समेंट रिकॉर्ड कीपिंग एंड एविडेंस मैनेजमेंट
  • मैरिटाइम लॉ एनफोर्समेंट
  • प्रोडक्टिव सर्विसेज ऑपरेशन

जरुर पढ़े: IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

Advertisement

ट्रैफिक पुलिस के लिए आयु सीमा (Age Limit for Traffic Police)

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ – साथ सरकारी निर्देशों के अनुसार आरक्षित वर्ग के आवेदकों के लिए आयु में छुट दियी जाती है।

ट्रैफिक पुलिस कैसे बने? (How to Become a Traffic Police)

आपको यह जानना बहोत जरुरी है कि विशेष रूप से भारत जैसे देश में, ट्रैफिक पुलिस के लिए उच्च योग्यता या डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। ट्रैफिक पुलिस के रूप में सिलेक्ट होने के लिए योग्यता आवेदन के पद के अनुसार विभिन्न होती है, जैसे की आप एक पुलिस ट्रैफिक पद के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट होना चाहिए और आपको कम से कम कक्षा 12 वीं पास होना जरुरी है। उन्हें कुछ प्रशिक्षण के बाद भर्ती परीक्षा से भी गुजरना पड़ता है।और बुनियादी कानून का ज्ञान बहोत ही महत्वपूर्ण है और निश्चित रूप से मोटर वाहन अधिनियम का ज्ञान पूरा चाहिए।

कई राज्यों में Traffic Police के लिए अलग से भर्ती निकलती है पर अधिकतर राज्यों में सिविल पुलिस के साथ ही Traffic Police की भी भर्ती बहार पड़ती है , और यह उम्मीदवार के लिए थोड़ा कठिन हो जाता है। हमारे देश में ट्रैफिक की जटिलताओं, वाहन चालकों की जल्दबाजियां, सड़क मार्ग, हड़बडाहट भरी सोच आदि को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस अधिकारी को कुछ बातों की समझ और आवश्यक ज्ञान महत्वपूर्ण रूप से होना जरुरी है जैसे – ट्रैफिक लॉ, लॉ एनफोर्समेंट और क्रिमिनल लॉ आदि के बारे में विस्तृत में जानकारी होनी बहोत ही आवश्यक है।

जरुर पढ़े: पत्रकार कैसे बने पूरी जानकारी

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए आप निम्नलिखित चरण का पालन करें :

Advertisement

12th पास करे : अगर आप भी ट्रैफिक पुलिस ऑफिसर बनकर अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं तो उम्मीदवार को ट्रैफिक पुलिस की भर्ती से पहले किसी भी विषय से कक्षा 12वीं या स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

ट्रैफिक पुलिस के लिए आवेदन करे : पुलिस विभाग में ट्रैफिक पुलिस के खाली पदों के लिए समय-समय पर अधिसूचना यानी नौकरी की भर्ती के लिए आवेदन जारी किये जाते है जिसमें इच्छुक आवेदक ट्रैफिक पुलिस के रूप में आवेदन को भर सकते हैं।

Exam को पास करे: इस विभाग में आवेदन करने के बाद उम्मीदवार को एक निर्धारित दिन को इसकी परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जिसमें उम्मीदवार को लिखित परीक्षा में अलग अलग प्रकार के प्रश्नों को हल करना होता है।

शारीरिक परीक्षा को पास करे: लिखित परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार को शारीरिक एग्जाम के लिए बुलाया जाता है जिसमें उम्मीदवार को 4.5 किलोमीटर की दौड़ को मात्र 27 मिनट में ही पूरा करना होता है, इसके अलावा उम्मीदवार की ऊंचाई को भी नापा जाता है।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाएं: इस पद के लिए शारीरिक परीक्षा के बाद उम्मीदवार को जरूरी प्रमाण पत्रों की जांच करने के लिए बुलाया जाता है।अगर छात्र के प्रमाण सभी ठीक बैठते हैं तो इस पद के लिए सिलेक्ट किए जाते हैं। फिर आगे मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

Advertisement

Medical Test को पूरा करे: इस पद से जुड़ी सभी परीक्षाओं को पास करने के बाद सबसे अंत में उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जिसमें आवेदक के शरीर के सभी अंगों जैसे आंख, कान, नाक आदि का मेडिकल टेस्ट किया जाता है अगर आप शारीरिक रूप से बिलकुल स्वस्थ पाए जाते हैं तो आपको इस पद के लिए सिलेक्ट कर लिया जाता है।

जरुर पढ़े: रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

ट्रैफिक पुलिस सिलेक्शन प्रोसेस क्या होती है?  (What is Traffic Police Selection Process)

शारीरिक टेस्ट में सफल होने के बाद ट्रैफिक पुलिस के पद के लिए उम्मीदवार को सिलेक्ट कर लिया जाता है और अंत में उम्मीदवार को एक निश्चित समय के लिए ट्रेनिंग दी जाती है सिलेक्ट किये गए उम्मीदवार को ट्रैफिक पुलिस विभाग और इस पद से जुड़े कुछ जरूरी कार्यों के बारे में भी बताया जाता है।

ट्रैफिक पुलिस पद पाने के लिए आवेदक को बहुत मेहनत और लक्ष्य के अनुसार पढाई करना अत्यंत आवश्यक है।साथ ही आवेदक को शारीरिक और मानसिक रूप से भी स्वस्थ होना बहोत जरूरी है, क्योंकि उम्मीदवार को ट्रैफिक पुलिस में भर्ती होने के लिए फिटनेस टेस्ट सेना पड़ता है। इसलिए आप को फिट रहने के लिए हर दिन योग और व्यायाम करते रहना चाहिए।

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए अलग अलग पुलिस विभाग में जो प्रक्रिया होती है, उसी प्रकार की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसके लिए लेखित परीक्षा पास करने के बाद आपको फिजिकल टेस्ट और साक्षात्कार से गुजरना होता है। हाल ही में ट्रैफिक में आने के लिए उम्मीदवारों को एक विशेष ट्रेनिंग और टेस्ट से भी गुजरना पड़ रहा है।

जरुर पढ़े: एयर होस्टेस कैसे बने

साथ ही आपको कुछ अन्य बातों पर भी ध्यान देना बहोत ही आवश्यक है वह बातें कुछ इस प्रकार है:-

Advertisement
  • अगर कोई भी व्यक्ति ट्रैफिक पुलिस अधिकारी बनना चाहता हैं तो उस उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना बहोत ही जरूरी है।
  • जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए आवेदक के पास न्यूनतम एजुकेशन 12 वीं कक्षा तक और अधिकतम एजुकेशन स्नातक में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • ट्रैफिक पुलिस के पद पर सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों का मुख्य काम लोगों को परिवहन नियम के बारे में सही जानकारी देना और उसका अच्छे से पालन करवाना होता है।
  • अगर आप ट्रैफिक पुलिस के पद पर कार्यरत हो जाते हैं तो आपको सड़क पर चल रहे वाहनों को नियंत्रित करना और सड़क पर अगर कोई अघटित घटना घटती है तो उसकी जांच करना भी ट्रैफिक पुलिस का ही कार्य होता है।

ट्रैफिक पुलिस की सैलरी (Traffic Police Salary)

ट्रैफिक पुलिस पद के अनुसार, प्रत्येक राज्य में वेतन और ग्रेड वेतन विभिन्न होते है, फिर भी औसत वेतन ट्रैफिक पुलिस को सैलरी के रूप में हर महीने 5200 rs. से 20200 rs. मिलते हैं, जबकि ग्रेड वेतन 1800-2000 प्रति माह है और हर माह ग्रेड वेतन अलग अलग होता है। ट्रैफिक पुलिस को सरकार द्वारा महंगाई भत्ता भी दिया जाता है।

जरुर पढ़े: Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी

ट्रैफिक पुलिस के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply for Traffic Police)

ट्रैफिक पुलिस के पदों पर फॉर्म भरने के लिए ट्रैफिक विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन करने से पहले आवेदन के बारे में पूरी जानकारी जरुर पढ़ें।

फॉर्म भरते समय सभी डाक्यूमेंट्स, फोटो और हस्ताक्षर की जरुरत पड़ती है। आवेदन फॉर्म अच्छी तरह से भरने के बाद इसे जांच करें कहीं कुछ गलत तो नहीं है। अंत में आवेदन फॉर्म को Submit करें।

ट्रैफिक पुलिस एग्जाम पैटर्न (Traffic Police Exam Pattern)

ट्रैफिक पुलिस की भर्ती के लिए पुलिस डिपार्टमेंट तीन चरण में परीक्षा आयोजित करते है. तीनों चरण की परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों का सिलेक्शन ट्रैफिक पुलिस पद के लिए होता है।

  1. लिखित परीक्षा (Written Exam): लिखित एग्जाम ट्रैफिक पुलिस परीक्षा की प्रथम चरण की परीक्षा होती है। लिखित एग्जाम में बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। सही विकल्प चुनकर प्रश्नों का सही उत्तर देना होता है। प्रश्नों को हल करने के लिए समय निश्चित होता है।
  2. शारीरिक जाँच (Physical Test): लिखित एग्जाम पास करने के बाद फिजिकल टेस्ट होता है। जो आवेदक लिखित एग्जाम पास करते हैं, उन्हें फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। फिजिकल जांच में उम्मीदवार की दौड़ की एग्जाम होती है। निश्चित समय में निर्धारित दुरी तय करनी पड़ती है। इसके अलावा उम्मीदवार की उंचाई (Height) को नापा जाता है।
  3. साक्षात्कार (Interview): साक्षात्कार अंतिम चरण की एग्जाम होती है। फिजिकल टेस्ट के बाद इंटरव्यू आता है। लिखित एग्जाम और शारीरिक टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में आपसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं जिनके सही उत्तर आपको देने होंगे। साक्षात्कार पास करने के बाद ट्रेनिंग होती है। निश्चित समय की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद ट्रैफिक पुलिस पद में आपका सिलेक्शन हो जाता है।

जरुर पढ़े: एनडीए (NDA) क्या है और कैसे जॉइन करे?

Final Last Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की ट्रैफिक पुलिस कैसे बने की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे की ट्रैफिक पुलिस क्या है, ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए योग्यता क्या क्या होनी चाहिए?, ट्रैफिक पुलिस के लिए आयु सीमा, ट्रैफिक पुलिस कैसे बने?, ट्रैफिक पुलिस की सैलरी, ट्रैफिक पुलिस एग्जाम पैटर्न जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement