Career Guide

स्टेनोग्राफर कैसे बने?

Advertisement

स्टेनोग्राफर एक पेशेवर है जो भाषा को कोडित रूप में अनुवाद करने की क्षमता रखता है जिसे लोकप्रिय रूप से शॉर्टहैंड के रूप में जाना जाता है। स्टेनोग्राफर सूचना लिखने के लिए स्टेनोग्राफी और स्टेनो मशीन का उपयोग करते हैं। चुनौतीपूर्ण के रूप में जाना जाता है की, स्टेनोग्राफर को सभी काम खुद ही करने पड़ते हैं क्योंकि यहां किसी भी तकनीक का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। स्टेनोग्राफर का काम हर उस जगह पर मौजूद होना है जहां बोले गए शब्दों को रिकॉर्ड और प्रलेखित किया जाता है। आपको एक उदाहरण देने के लिए, यदि आपने कभी कोई फिल्म देखी है, जहां एक अदालत में दृश्य सेट किया गया है, जज के बगल में एक टाइपराइटर वाला व्यक्ति बैठा है जो हर शब्द को टाइप कर रहा है – हाँ, यह स्टेनोग्राफर के काम में से एक है। उनकी टाइपिंग की गति तेज है और इससे भी अधिक आकर्षक बात यह है कि उन्हें जिस भाषा को बोला जा रहा है, उसे उसी स्थान पर ट्रांसक्राइब करना पड़ता है। प्रौद्योगिकी हमारे जीवन में एक बड़ी भूमिका निभाने के बावजूद, अभी भी स्टेनोग्राफर की उच्च मांग है। उनकी सेवाओं का उपयोग कई क्षेत्रों जैसे कोर्ट रूम, सरकारी कार्यालयों, सीईओ के कार्यालयों, राजनेताओं, डॉक्टरों और कई अन्य क्षेत्रों में किया जाता है। मांग अधिक होने के कारण एक स्टेनोग्राफर की नौकरी अत्यधिक फायदेमंद होती है। आइए स्टेनोग्राफर की भूमिका, नौकरी और योग्यता और चयन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानें।

जरुर पढ़े: Income Tax Officer कैसे बने पूरी जानकारी

स्टेनोग्राफर कौन है?

किसी भी कंपनी में स्टेनोग्राफर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप लगभग सभी कंपनियों में उनमें से एक को ढूंढ पाएंगे, हो सकता है कि उनके पदनाम अलग-अलग हों, लेकिन वे जिस तरह का काम करते हैं वह एक जैसा होता है। वे एक भाषा को कोडित रूप में अनुवाद करने में सक्षम होंगे, और यह कंपनी की आवश्यकता के आधार पर अंग्रेजी, हिंदी या अन्य भाषाएं हो सकती हैं जहां वे काम करते हैं। कोडित भाषा आशुलिपि (Stenography) है। इस कोड भाषा से आशुलिपिक (Stenographer) के लिए बॉस या प्रबंधक जो कुछ भी टाइप करने के लिए कहता है, उसे आसानी से नोट करना आसान हो जाता है। आशुलिपि (Shorthand) के लिए तुरंत, वे फिर से मामले को एक कागज या कंप्यूटर पर सामान्य रूप में रख सकेंगे। वे प्रति मिनट 50 से अधिक शब्द टाइप करते हैं, और यह किसी भी स्टेनोग्राफर के लिए काफी अच्छी गति है।

Advertisement

स्टेनोग्राफर के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria for Stenographer)

आप जो भी पेशा चुन रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए पात्रता मानदंड जानना हमेशा अच्छा होता है कि आप प्रासंगिक पाठ्यक्रम लेने के योग्य हैं या नहीं। स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपको भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से अपनी पसंद की किसी भी स्ट्रीम में 10+2 पास होना चाहिए। साथ ही, किसी विशेष अंक प्रतिशत की कोई आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप किसी सरकारी संगठन में अपना करियर बनाने की योजना बना रहे हैं तो अच्छा होगा कि आपके 12वीं में कम से कम 60 प्रतिशत अंक हों। यह एक बेहतर नौकरी पाने के लिए बहुत मददगार हो सकता है। यहां तक ​​कि ग्रेजुएट भी स्टेनोग्राफर बनने के लिए किसी कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। जो भी हो, आपके पास अपनी उच्चतम योग्यता में कम से कम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

जरुर पढ़े: कंपनी सचिव (सीएस) कैसे बने?

स्टेनोग्राफर के लिए कोर्स

आकांक्षी स्टेनोग्राफर बनने के लिए विशेष कोर्स कर सकते हैं, जो उन्हें अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त दिलाएगा।

  • पॉलिटेक्निक कॉलेजों में MOM (modern office management)।
  • आईटीआई (सीएस/आईटी) या भारतीय तकनीकी संस्थानों से संबंधित पाठ्यक्रम।

स्टेनोग्राफर के लिए आयु सीमा (Age limit for Stenographer)

आमतौर पर, स्टेनोग्राफर पद के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 18 और अधिकतम 25 वर्ष है। भारत सरकार के मानदंडों के अनुसार छूट की अनुमति है।

Advertisement

स्टेनोग्राफर के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Process for Stenographer)

उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर/लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा के आधार पर किया जाता है :

लिखित / कंप्यूटर आधारित परीक्षा :

उम्मीदवारों का परीक्षण उनके सामान्य ज्ञान, सामान्य अंग्रेजी, हिंदी, सामान्य गणित और तर्क के ज्ञान के आधार पर किया जाता है। उम्मीदवार ऑनलाइन नमूना परीक्षण का उपयोग करके परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

कौशल परीक्षण (Skill Test) :

स्किल टेस्ट के तहत उम्मीदवारों को डिक्टेशन, ट्रांसक्रिप्शन और टाइपिंग कौशल लेने की उनकी क्षमता पर परीक्षण किया जाता है, उम्मीदवारों को अंग्रेजी / हिंदी में 100 शब्द प्रति मिनट की गति से 10 मिनट के लिए डिक्टेशन लेना होता है। प्रतिलेखन समय इस प्रकार है: –

Advertisement

स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘डी’ के लिए: 50 मिनट (अंग्रेजी), 65 मिनट (हिंदी)

स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ के लिए: 40 मिनट (अंग्रेजी) 55 मिनट (हिंदी)

जरुर पढ़े: फैशन डिजाइनर कैसे बने

स्टेनोग्राफर की सैलरी (Stenographer Salary)

वेतनमान के अनुसार, एक फ्रेशर के रूप में, एक उम्मीदवार को गति के आधार पर 10,000 रुपये से 15,000 रुपये तक की सैलरी मिलती है। सरकारी विभागों में एक फ्रेशर अन्य सुविधाओं के साथ लगभग 8,000 रुपये प्रति माह निकाल सकता है। चाहे वह सरकारी क्षेत्र हो या निजी क्षेत्र। Stenographer के लिए वेतन दर अनुभव के हिसाब से इस प्रकार है:

अनुभववेतनमान (रुपये में)
1 साल2,40,000 (प्रति वर्ष)
1 से 4 वर्ष3,00,000 से 3,60,000 (प्रति वर्ष)
5 से 9 वर्ष4,80,000 से 6,60,000 (प्रति वर्ष)

स्टेनोग्राफर के लिए नौकरी के अवसर (Job Opportunities for Stenographer)

स्टेनोग्राफर के लिए नौकरी के अवसरों की बात आती है, ऐसे कई प्रस्ताव हैं जो आपको प्राप्त होंगे। कोर्ट रूम से लेकर कई सरकारी विभागों और कई निजी फर्मों तक, आपको उन सभी से नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे। एकमात्र आवश्यकता जिसे आपको पूरा करने की आवश्यकता है वह है कि आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसमें सटीक और तेज होना चाहिए। निजी फर्मों या कॉर्पोरेट फर्मों में, स्टेनोग्राफर को निजी सचिव या निजी सहायक भी कहा जाता है।

Advertisement

जरुर पढ़े: IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

Last Final Words :

दोस्तों, हम उम्मीद करते हे की स्टेनोग्राफर कैसे बने की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जेसे की स्टेनोग्राफर कौन है?, स्टेनोग्राफर के लिए पात्रता मानदंड, स्टेनोग्राफर के लिए कोर्स, स्टेनोग्राफर के लिए चयन प्रक्रिया, स्टेनोग्राफर की सैलरी, स्टेनोग्राफर के लिए नौकरी के अवसर जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement