Career Guide

स्टेशन मास्टर कैसे बने?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! सभी अपने जीवन में कुछ बनना चाहते है और जीवन में सक्सेसफुल होना चाहते है। हर किसी की तम्मना होती है की वह एक डॉक्टर, पोलिस, इंजिनियर या आपना खुद का बिजनेस करे परन्तु कही लोग रेलवे विभाग में जॉब्स करना चाहते है, जैसे की रेलवे मास्टर, रेलवे ऑफिसर, रेलवे इंजिनियर, क्लर्क, टिकिट कलेक्टर इत्यादि पोस्ट में जॉब करना चाहते है। कुछ लोगो को रेलवे Station Master बनने में ज्यादा इंटरेस्ट होता है। लेकिन रेलवे मास्टर बनने के लिए क्या जरुरी है? क्या करना चाहिए? ये बात से वह अनजान होते है।

वेसे देखा जाये तो रेलवे विभाग में रेलवे मास्टर की नोकरी पाना इतना आसान नही है। रेलवे मास्टर बनने के लिए कड़ी मेहनत और मनमे संकल्प होना चाहिए तभी आप रेलवे Station Master बन सकते है। तो हमारे आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताऐगे की स्टेशन मास्टर क्या होता है?, स्टेशन मास्टर बनने के बाद क्या काम होते है?, Station Master बनने की योग्यता क्या है?, Railway Station Master बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?, Station Master की सेलरी कितनी होती है? आदि के बारे में विस्तृत में जानेंगे।

जरुर पढ़े: रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

Advertisement

स्टेशन मास्टर क्या होता है? (What is Station Master in Hindi)

जो अधिकारी रेलवे स्टेशन में होता है उसे रेलवे स्टेशन मास्टर कहा जाता है। जिसे रेलवे संचालन के माध्यम से नियुक्त किया जाता है। और वे स्टेशन मास्टर रेलवे Station Master प्रभारी होता है।और यह एक प्रतिष्ठा एवं सर्वोच्च पद भी है। इस लिए रेलवे स्टेशन मास्टर के ऊपर पुरे रेलवे स्टेशन का कार्य और जिम्मेदारी होती है। इसके अलावा रेलवे Station Master का काम रेलवे स्टेशन में सभी गतिविधियों को सुरक्षित रूप से करवाना होता है। उसके साथ ही जो भी गतिविधिया हो रही है वह Station Master के देखरेख में होनी चाहिए। इस लिए रेलवे स्टेशन मास्टर को रेलवे स्टेशन का प्रबंधक भी कहा जाता है। एक नजर से ऐसा भी कह सकते है की रेलवे द्वारा लगाये गए सभी अधिकारियो में सबसे प्रतिष्ठित पद स्टेशन मास्टर के रूप में होता है।

रेलवे में स्टेशन मास्टर बनने की योग्यता क्या है? (Eligibility for Station Master)

रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। अगर आपके पास किसीभी कॉलेज में ग्रेजुएशन पास की डिग्री है। तो आप Station Master की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है।स्टेशन मास्टर बनने के लिए उम्मेदवारो के पास कम्प्यूटर का सामन्य ज्ञान होना बहुत ही अनिवार्य है। Station Master बनने के लिए उम्मीदवार की कम से कम उम्र 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 32 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को Station Master बनने के लिए उम्र सीमा में नियमनुसार कुछ वर्ष की छुट दी है। यदि आप ऊपर दी गई योग्यता के लायक है, तो आप स्टेशन पास्टर की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है।

जरुर पढ़े: Loco Pilot कैसे बने पूरी जानकारी

रेलवे स्टेशन मास्टर कौन बन सकता है?

अगर आप रेलवे स्टेशन मास्टर (Railway Station Master) की पोस्ट में भर्ती होना चाहते है। तो आपको किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करनी होगी। उसके बाद ही आप Station Master बनने की तैयारी शरू कर सकते है। रेलवे विभाग में समय समय पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। जिसकी सुचना आपको अधिकारी वेबसाईट पर या फिर विज्ञापन के माध्यम से की जाती है।आवेदन करने के बाद आपको रेलवे Station Master की तैयारी करनी होगी क्योकि यह एग्जाम बहुत ही कठिन होती है। जिसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है।

Advertisement

रेलवे भर्ती बोर्ड (RAILWAY RECRUITMENT BORD) रेलवे Station Master की नियुक्ति के लिए कम्प्यूटर आधारित ऑनलाइन एग्जाम का आयोजन करते है। जिसे 2 विभाग में बांटा गया है। जैसे प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के रूप में होती है। अगर आप दो विभागों में विभाजित एग्जाम में सफल होते है। तो आपको साक्षात्कार और डोक्युमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। तब आपको Railway Station Master पद के हेतु चुना जाता है।

रेलवे स्टेशन मास्टर की चयन प्रक्रिया (Admission Process for Station Master)

अगर आप रेलवे स्टेशन मास्टर बनना चाहते है तो आपको रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा आयोजित एग्जाम पास करनी होगी। जिसे दो विभागों में विभाजित किया गया है। एक प्रारंभिक परीक्षा और दूसरी मुख्य परीक्षा है। और इन परीक्षा में आपको कड़ी मेहनत और अध्ययन की आवश्यकता है।तो चलिए जानते है प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के बारे मे।

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा

जरुर पढ़े: भारतीय रेल में सर्वप्रथम GK

रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए जैसे ही प्रारंभिक परीक्षा में सफल होते है तो आप मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते है।इस एग्जाम में आपको 120 मार्कस के प्रश्न पूछे जाते है और इन प्रश्नों नो को हल करने के लिए आपको 90 मिनिट का समय दिया जाता है इस एग्जाम में आपको सामान्य जागरूकता, मेथमेटिक्स, सामान्य बुध्धि और विचारो के आधार पर प्रश्न पूछे जाते है। यह एग्जाम भी नेगेटिव मार्किंग पे निर्धारित होती है। अगर आप मुख्य परीक्षा में सफल होते है तो आपको आगे इंटरव्यू और डोक्युमेंट वेरिफिकेशन क्लियर करना होगा। अगर आप ये सब क्लियर कर लेते है तो आपको Railway Station Master की पोस्ट के लिए चयनित किया जाता है।

Railway Station Master बनने के लिए तैयारी कैसे करे?

  • अगर आपको रेलवे स्टेशन मास्टर बनने की तैयारी करनी है तो आपको एक समय पत्रक तैयार करना होगा और उसके हिसाब से आपको पढाई करनी होगी।
  • आपको सामान्य ज्ञान पर ज्यादा ध्यान देना होगा।
  • और इसके अलावा आपको जनरल इंटेलिजेंस और जनरल इंग्लिश के पढाई पर अधिक ध्यान देना होगा।
  • आप हररोज दैनिक समाचार पत्र पढ़ते रहे।
  • Railway Station Master के परीक्षा Pattern जानकारी के लिए आप 2 या 3 साल के स्टेशन मास्टर के प्रश्नपत्र को जमा करे और उन प्रश्नो को हल करने का प्रयतन करे।
  • रेलवे Station Master की तैयारी के लिए आप और अधिक जानकारी के लिए इंटरनेट का या फिर यूट्यूब का उपयोग करे।
  • Station Master की तैयारी के लिए आप किसी भी अच्छी कौचिंग क्लास के साथ भी जुड़ सकते है।
  • अगर आप अपने आत्मविश्वास और धैर्य को बनाए रखते हैऔर जूनून के साथ तैयार करते है तो ही आप रेलवे Station Master की एग्जाम में सफल हो सकते है।

स्टेशन मास्टर को कितनी सैलरी मिलती है? (Station Master Salary in Hindi)

अगर हम सरकारी अधिकारी के वेतन की बात करे तो उनके वेतन को बड़ा पद और ग्रेड पे के अनुसार निर्धारित किया जाता है। इस तरह रेलवे स्टेशन मास्टर का वेतन 5200 rs. से लेकर 20200 rs. तक का होता है,और ग्रेड पे में 2800 rs. दिए जाते है। इसके अलावा उनका कुल वेतन 38000 rs. तक हो जाता है। हालांकि सातवे वेतन आयोग अनुरूप के हिसाब से सेलरी बढाई जा सकती है।

Advertisement

इसके अलावा रेलवे Station Master को मकान किराया, महगाई के हिसाब से भत्ता एवं अस्पताल का लाभ, स्टेशन मास्टर के पुरे परिवार को मेडिकल बिमा लाभ दिया जाता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की रेलवे सेवा में पुरे भारत मे मुफ्त यात्रा करने की सुविधा दी जाती है। और आपको बतादे की यह निश्चित नियम और शरते है जो भारतीय रेलवे डिपार्टमेंट के हिसाब से बनाई गई है, जो हर राज्य के हिसाब से अलग अलग भी होती है।

जरुर पढ़े: भारतीय रेलवे के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियाँ

Station Master बनने के लिए आप में क्या आवश्यक गुण होने चाहिए? (Skills for Station Master)

  • स्टेशन मास्टर को बहुत ज्यादा धैर्यवान होना चाहिए।
  • सही निर्णय लेने की क्षमता और शारीरिक रूप से स्वस्थ, विश्लेषणात्मक मन होना बहुत ही आवश्यक है।
  • Railway Station Master के लिए कम्प्यूटर का ज्ञान और एक अच्छा संचार करना अनिवार्य है।
  • उनके पास संगठनात्मक कौशल्य होना चाहिए क्योंकी उनके अधिनस्थो को संगठित करने के लिए यह जरुरी है।
  • Station Master के लिए अनुशासन, समयबद्धता एवं वचनबद्धता होना बहोत ज्यादा हीआवश्यक होता हैं।
  • स्टेशन मास्टर (Railway Station Master) पद के लिए लीडरशिप की क्वालिटी होनी बहुत ही आवश्यक होती है।

Station Master की ड्यूटी कितने घंटे होती है?

आपके मनमे एक सवल होगा की रेलवे सेवा तो पूरा दिन और पुरे साल शुरू होती है, तो इतनी ड्यूटी कोई भी नहीं कर सकता है। स्टेशन मास्टर की ड्यूटी शिफ्ट के हिसाब से होती है। यह ड्यूटी का समय 6-8 घंटे की शिफ्ट के हिसाब से तैय किया जाता है। इस तरह रेलवे स्टेशन पर 3-4 Station Master नियुक्त किये जाते है। अगर रेलवे स्टेशन बड़ा है और दबाव ज्यादा है तो संख्या ज्यादा भी हो सकती है।

जरुर पढ़े: IRCTC एजेंट कैसे बने पूरी जानकारी

Last Final Word:

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की Railway Station Master कैसे बने पूरी जानकारी में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे स्टेशन मास्टर क्या होता है?, स्टेशन मास्टर बनने की योग्यता क्या है?, रेलवे स्टेशन मास्टर कौन बन सकता है?, रेलवे स्टेशन मास्टर की चयन प्रक्रिया, रेलवे स्टेशन मास्टर की तैयारी कैसे करे?, स्टेशन मास्टर का वेतन, स्टेशन मास्टर बनने के लिए आप में क्या आवशयक गुण होने चाहिए, स्टेशन मास्टर की ड्यूटी कितने घंटे होती है? जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

Advertisement

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement