Career Guide

SSC MTS क्या है? SSC MTS एग्जाम की पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल में आपसे बात करने वाले है SSC MTS क्या है? SSC MTS का सिलेबस (syllabus) और SSC MTS की एग्जाम पैटर्न क्या होती है? SSC MTS कोंस्टेबल केंद्र Government की प्रतिष्ठित जॉब में से एक है। और इसका एग्जाम एसएससी के द्वारा हर साल सम्पूर्ण देश में आयोजित किया जाता है। SSC MTS एग्जाम 10 वीं (मेट्रिक) पास विद्यार्थीयों के लिए इंडिया की सबसे ज्यादा भाग लेने वाली एग्जाम में से एक है। इसे SSC, MTS Non-technical (गैर-तकनिकी) एग्जाम के रूप से भी जाना जाता है। यह भर्ती (Recruitment) अलग-अलग स्टेट और केंद्र शासित प्रदेशों (union territories) में आयोजित की जाती है और एमटीएस (MTS) मल्टी टास्किंग स्टाफ एग्जाम को अलग-अलग क्षेत्रों में Divided किया जाता है। अवसरों की सूची (List of Opportunities), वेतनमान (Pay Scale), ग्रेड वेतन (Grade Pay), भत्तों (Perks) and वेतन (Salary) के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े। मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) कर्मचारी(Staff) समूह सी केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं जिन्हें विशेष एसएससी परीक्षा के माध्यम (Channel) से काम पर रखा जाता है। एमटीएस कर्मचारी नौकरशाही (bureaucracy) का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, खासकर जब यह विभिन्न विभागों के दैनिक कार्यों को करने के लिए आता है। employee selection (कर्मचारी चयन) आयोग (commission ) ने अलग-अलग पदों जैसे चपरासी (peon), दफ्तरी (secretarial), जमादार, जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर (Junior gestate Operator), चौकीदार (watchman), सफाईवाला (cleaner), माली अन्य के लिए कर्मचारियों के लिए MTS exam की भर्ती आयोजित की है।

जरुर पढ़े: SSC एग्जाम की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी

SSC MTS क्या है?

SSC MTS परीक्षा एसएससी के द्वारा किया गया आयोजित महत्वपूर्ण परीक्षा में से एक है जो हर एक साल में भारत सरकार के अलग अलग विभागों/संगठनो में ग्रुप C के पद पर भर्ती करने के आयोजन किया जाता है। SSC MTS के बारे में और भी जानकारी (Information) प्राप्त करने से आगे हमें SSC क्या होता है उसके बारे में Information प्राप्त करनी बहुत ही जरुरी है, ताकि हमें सब तरह की Information मिलती रहे।

Advertisement

SSC का फुल फॉर्म क्या है? :- Staff Selection Commission और हिन्दी भाषा में :- कर्मचारी चयन आयोग होता है।

हम आपको इस की जानकरी आसान लैंग्वेज में बता देते हैं कि इसका मिनीग यह होता है कि यह एक ऐसी संस्थान (Institute) है, जो कि इंडिया में अलग-अलग प्रकार की शाखा के लिए employees का selection करता जाता है अथवा employees चुनाव करता है। यह एक ऐसी Institute है जो एक परीक्षा करवाता है और उस परीक्षा को क्लियर करने के बाद यह डिफरेंट डिपार्टमेंट के लिए एम्प्लाइज का सिलेक्शन करता है। परन्तु हमे एक बात का ध्यान रखना बहुत खास जरूरी है। यह परीक्षा केंद्र सरकार (central government)  के द्वारा करवाया जाता है। यह एक केंद्र सरकार (central government) की शाखा है, और इसी को ही आप और हम SSC कहते है, SSC जो भी परीक्षाये करवाती है उसके अंडर काफी सारी नोकरी आती है, और यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण एग्जाम होता है। जब भी केंद्र सरकार (central government ) की कोई भी नई नोकरी निकलती है तो उसके लिए SSC institute exam करवाती है। यह institute हमारे Country में हर एक साल परीक्षा करवाती है।

जरुर पढ़े: SSC CGL एग्जाम की पूरी जानकारी

और अगर हम बात करे की  SSC तो एग्जाम से लेकर Appointment तक सभी कार्य SSC के अंडर ही होता है। SSC एक बहुत ही बड़ी संस्था (Institution) है, जो employees की Appointment करती है। SSC का मुख्यालय (the headquarters)  नई दिल्ली में है। और इसके साम्पूर्ण देश में 7 जगह पर इसका कार्यालय है। जिसमें इलाहाबाद (Allahabad), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata), गुवाहाटी (Guwahati), चेन्नई (Chennai), बेंगलुरु (Bengaluru), केंद्र सरकार (Central government) है। जिसके लिए आपको सबसे पहले SSC एग्जाम को क्लियर करना होता है उसके बाद ही आपको बी और C- ग्रेड की नोकरी मिल सकती है।

Advertisement

अगर आप को SSC के बारे में और भी कई सारी जानकारी (Information) लेना  चाहते है। तो हमारे इस आर्टिकल को आप अच्छे से पढाई कर सकते है। हम SSC MTS के बारे में और भी ज्यादा जानकारी हासिल करते है, जो कि आपको निचे दी गई हे।

SSC MTS का फुल फॉर्म क्या है? (SSC MTS Full Form)

  • SSC – Staff Selection Commission
  • MTS – Multi Tasking Staff

SSC MTS के लिए क्वालिफिकेशन

एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ की परीक्षा देने के लिए आप सब को कई बातो ध्यान रखना पड़ता है क्युकी हम सब जरुरी बात को ध्यान में रखते हुए ही आवेदन पत्र (Application form) भर सकते है। लेकिन हम लोग इन सभी खास बातो को ज्यादा ध्यान में नहीं लेते है तो हम परीक्षा नहीं दे सकते है। यह अनुवाद आपको निचे कुछ इस प्रकार से दिए गये है

  1. आवेदक एक भारत का नागरिक होना जरुरी है।
  2. उम्र 18 साल से लेकर 25 साल तक ही होनी चाहिए। परन्तु उम्र सीमा श्रेणी (Category) के हिसाब से उम की सीमा को कुछ हद तक ही बढ़ाया और घटाया जा सकता है। अगर आप OBC केटेगरी (Category) से संबंध रखते है तो आपको ऊपरी की उम्र सीमा में 3 साल और SC/ST विद्यार्थियों को ऊपरी उम्र सीमा में 5 साल की  छूट मिलती सकती है।  शारीरिक रूप से विकलांग (PH) विद्यार्थियों के लिए ऊपरी सीमा  छूट 10 साल तक की मिल सकती है।
  3. एसएससी (SSC) GD Constable के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था (Institute) से दसवीं क्लास पास होना बहुत जरुरी है।

जरुर पढ़े: एनडीए (NDA) क्या है और कैसे जॉइन करे?

SSC MTS एग्जाम की एटेम्पट सीमा (SSC MTS Exam Attempt Limit)

SSC Multi-Tasking staff परीक्षा में शामिल (Include) होने के प्रयासों की कोई भी लिमिट नहीं है। आप चाहे जितनी बार एग्जाम में बेठना चाहे उतनी बार बेठ सकते है। बस कंडीशन सिर्फ यह होगी की आपकी उम्र लिमिट, एग्जाम क्वालिफिकेशन इत्यादि उन इन सभी बातो को खास ध्यान रख ना बहुत मायने रखता है। और अगर आप जितनी बार एग्जाम देना चाहे आप एग्जाम दे सकते हो।

SSC MTS का एग्जाम किसके लिए आवश्यक है?

SSC MTS टास्किंग स्टाफ के नाम से ही आपको अंदाजा आ गया होगा की यह परीक्षा किनके लिए आवश्यक है।  यह परीक्षा उन सभी विद्यार्थियों के लिए इतनी जरुरी है जो study कर रहे है या फिर अपनी study को कमप्लेट कर चुके है और जो भी विद्यार्थी सरकारी (GOVERNMENT) जॉब लेना चाहते है।  सरल भाषा में कहे तो यह परीक्षा उन सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत जरुरी है जिन्होंने कमसे कम 10 वीं कक्षा पास की हो।  यह परीक्षा ऐसे विद्यार्थि भी दे सकते है जो बारहवीं या फिर ग्रेज्युएशन कर रहे है।

Advertisement

SSC MTS के अंतर्गत आने वाले विभाग (Upcoming Departments of SSC MTS)

SSC MTS के अंतर्गत आने वाले विभाग (Department) निम्न लिखित अनुसार है :

  1. सशस्त्र सेना मुख्यालय (Armed Forces HQs)
  2. भारत के कंप्यूटर और महालेखा परीक्षक (Computer And Auditor General Of India, CAG)
  3. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) आयकर विभाग (Central Board Of Direct Taxes (CBDT) Income Tax Department)
  4. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (Central Board Of Indirect Taxes And Customs)
  5. केंद्रीय सचिवालय (Central Secretariat)
  6. केंद्रीय सतर्कता आयोग (Central Vigilance Commission)
  7. फोरेंसिक विज्ञान निदेशालय (Directorate Of Forensic Science)
  8. भारत चुनाव आयोग (Election Commission Of India)
  9. इंटेलिजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau)

10.भारतीय विदेशी सेवा (Indian Foreign Service)

  • .गृह मंत्रालय (Ministry Of Home Affairs)

12.संसदीय कार्य मंत्रालय (Ministry Of Parliamentary Affairs)

  • .राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency)
  • राष्ट्रपति सचिवालय (President’s Secretariat)
  • रेलवे बोर्ड सचिवालय (Railway Board Secretariat)

उन लोगो की posting यह सब department के आधार पर होती है, लेकिन यह इस बात पर आधारित है की आप लोग MTS परीक्षा में कितने गुण प्राप्त करते है।

जरुर पढ़े: पत्रकार कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

SSC MTS की पोस्ट और पगार (SSC MTS Salary)

SSC MTS की परीक्षा का आयोजन निचे दिए गए लिखित पदों पर उम्मीदवारों (candidates) की भर्ती के लिए किया जाता है

  1. Peon (चपरासी)
  2. daftary (दफ्तरी)
  3. Jamadar (जमादार)
  4. Controller (जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर)
  5. Farash (फराश)
  6. Watchman (चौकीदार)
  7. Gardener (माली)
  8. Cleaner (क्लीनर)

Salary (पगार)

SSC MTS परीक्षा के द्वारा भर्ती किये हुए employees(कर्मचारी)  की कम से कम पगार 18000Rs. से 20000Rs. प्रति महिना तक हो सकती है। पगार ग्रैड-पे 1800Rs. प्रति माह तक हो सकती है।

SSC MTS को इसके अन्यथा अन्य कर्मचारियों को लाभ भी मिलता है। सेलरी के अलावा SSC MTS को केंद्र सरकार (central government) के नियमों के अनुसार कई सारी फेसेलिटी मिलती है। मंहगाई भत्ता (Dearness Allowance), चिकित्सकीय भत्ता (Medical Allowance), हाउस रेंट, अलाउंस , परिवहन भत्ता (Travel Allowance), अन्य  महत्वपूर्ण Allowances.

जरुर पढ़े: Indian Air Force Officer कैसे बने पूरी जानकारी

SSC MTS में Reservation

अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), पूर्व सैनिकों (ESM) और विकलांग व्यक्तियों, (PWD) आदि को भविष्य में सरकार  के कहने पर आरक्षण प्रदान किया (to provide) जाता है। commission अलग-अलग पदों के लिए संबंधित विज्ञापनदाता departments द्वारा सूचित रिक्तियों (Vacancies ) के अनुसार विज्ञापनदाता का selection करता है।  किसी भी उपयोगकर्ता विभाग की रिक्तियों की संख्या तय करने में आयोग की कोई भूमिका नहीं होती है।

एसएससी MTS में विकलांग candidate’s के लिए permissible विकलांगता (disability)

MTS के कार्यो करने के लिए हैंडीकैप्ड (handicapped), कार्यात्मक वर्गीकरण (functional classification) और शारीरिक आवश्यकता (physical need) का Description निम्नानुसार है।

S No.विकलांग बेंचमार्क धारा 34 (1) के तहत निर्धारितFunctional ClassificationPhysical Requirements To Perform The Work
(1)Blindness And Low VisionVH-LV, BS- Sitting, ST- Standing, BN- Bending, W- Walking, H- Hearing/Speaking RW- Reading And Writing- Manipulating(With Fingers)SE- Seeing
(2)Deaf And Hard Of Hearing:HH
(3)Locomotor Disability, Leprosy Cured, Dwarfism, Acid Attack VictimsOH-OA, OL, BL, OAL. LC, D, AAV
(4)Multiple Disabilities From Amongst Persons Under Clauses (I), (Ii) And (Iii) Above.

SSC MTS के लिए उम्र सीमा 

Cut-off date के अनुसार 18 से 25 वर्ष तक की है

Advertisement
कोड संख्या.श्रेणीऊपरी आयु सीमा से परे उम्र में छूट
01SC/ ST5 वर्ष
02OBC3 वर्ष
03PwD (Unreserved)10 वर्ष
04PwD (OBC)13 वर्ष
05PwD (SC/ ST)15 वर्ष
06Ex-Servicemen (ESM)ऑनलाइन आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि के अनुसार वास्तविक उम्र से प्रदान की गई सैन्य सेवा में कटौती के 03 साल बाद
07रक्षा कार्मिक किसी भी विदेशी देश या अशांत क्षेत्र में शत्रुता के दौरान ऑपरेशन में अक्षम हो जाते हैं और इसके परिणामस्वरूप जारी होते हैं।03 वर्ष
08रक्षा कर्मी किसी भी विदेशी देश या अशांत क्षेत्र में शत्रुता के दौरान ऑपरेशन में अक्षम हो जाते हैं और इसके परिणामस्वरूप जारी (एससी / एसटी) L08 वर्ष
09केंद्र सरकार के नागरिक कर्मचारी: जिन्होंने ऑनलाइन आवेदनों की प्राप्ति के लिए समापन तिथि के अनुसार नियमित और निरंतर सेवा प्रदान नहीं की है।40 वर्ष की आयु तक
10केंद्र सरकार के नागरिक कर्मचारी: जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि के अनुसार नियमित और निरंतर सेवा के लिए 3 वर्ष से कम समय तक सेवा नहीं दी है।(SC/ST)40 वर्ष की आयु तक
11विधवाओं / तलाकशुदा महिलाओं / महिलाओं को न्यायिक रूप से अलग कर दिया जाता है और जिनका पुनर्विवाह नहीं होता है।45 वर्ष की आयु तक
12विधवाओं / तलाकशुदा महिलाओं / महिलाओं को न्यायिक रूप से अलग कर दिया जाता है और जिनका पुनर्विवाह नहीं होता है (SC/ ST).35 वर्ष की आयु तक
1340 वर्ष की आयु तक

ऑनलाइन आवेदन पत्र में उम्मीदवार(Candidate) द्वारा भरी गई जन्मतारीख और मेट्रिक(matric)/ माध्यमक (secondary) एग्जाम प्रमाण पत्र (certificate) में दाखिल की गई उम्र के निर्धारित करने केलिए commission द्वारा स्वीकार किया जाएगा परंतु उसके बाद में परिवर्तन के लिए आधार पर विचार नहीं किया जाएगा या इसे अपनाया नहीं जाएगा।

जरुर पढ़े: 12th क्लास के बाद क्या करे पूरी जानकारी अवस्य पढ़े

SSC MTS के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों(candidates) को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मेट्रीकुलेशन परीक्षा (matriculation exam) या समकक्ष उतीर्ण (equivalent passed) होना जरुरी है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के लिए तारीख 10/06/2015 को इंडिया के राजपत्र में प्रकाशित सभी Degree / Diploma / Certificate जो संसद या स्टेट विधानमंडल, संस्था के एक अधिनियम(Act) द्वारा स्थापित विश्वविद्यालयो के आधार शिक्षा के ओपन और एक्स्नल एग्जाम मोड़ के माध्यम से provide किए जाते है।

SSC MTS Exam का सिलेबस

जनरल इंटेलिजेंस and रीजनिंग (General Intelligence and Reasoning)

  • संख्यात्मक योग्यता
  • सामान्य जागरूकता
  • अंग्रेजी भाषा।
  • गनरल इन्टल्लिगेंस and reasoning
  • उपमा
  • समानताएं और भेद
  • अंतरिक्ष विज़ुअलाइज़ेशन
  • स्थानिक उन्मुखीकरण
  • समस्या को सुलझाना
  • विश्लेषण
  • प्रलय
  • निर्णय लेना
  • दृश्य स्मृति
  • भेदभाव
  • अवलोकन
  • संबंध अवधारणाओं
  • अंकगणितीय तर्क और चित्रात्मक वर्गीकरण
  • अंकगणित संख्या श्रृंखला
  • गैर-मौखिक श्रृंखला
  • कोडिंग और डिकोडिंग
  • वक्तव्य निष्कर्ष
  • सिलोजिस्टिक रीजनिंग, सिमेंटिक सादृश्य
  • प्रतीकात्मक/संख्या सादृश्य
  • अंजीर सादृश्य
  • शब्दार्थ वर्गीकरण
  • चित्रात्मक वर्गीकरण
  • सिमेंटिक सीरीज
  • संख्या श्रृंखला
  • चित्र श्रृंखला
  • शब्दों का भवन
  • कोडिंग और डिकोडिंग
  • प्रवृत्तियों
  • संख्यात्मक संचालन
  • प्रतीकात्मक संचालन
  • अंतरिक्ष अभिविन्यास
  • वेन डायग्राम
  • आरेखण निष्कर्ष
  • इंडेक्सिंग
  • चित्रात्मक पैटर्न
  • पता मिलान
  • दिनांक और शहर मिलान
  • केंद्र कोड का वर्गीकरण
  • एम्बेडेड आंकड़े
  • गहन सोच
  • छिद्रित छेद/पैटर्न तह और खोलना
  • भावात्मक बुद्धि
  • सामाजिक बुद्धिमत्ता

जरुर पढ़े: रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

Numerical Aptitude(संख्यात्मक योग्यता)

  • पूर्ण संख्याओं की गणना
  • दशमलव
  • भिन्न और संख्याओं के बीच संबंध
  • प्रतिशत, अनुपात और अनुपात
  • वर्गमूल
  • औसत
  • रुचि
  • लाभ और हानि
  • छूट
  • साझेदारी व्यवसाय
  • मिश्रण और आरोप
  • समय और दूरी
  • कार्य समय
  • स्कूल बीजगणित और प्रारंभिक सूर्ड्स की मूल बीजगणितीय पहचान
  • रैखिक समीकरणों के रेखांकन
  • त्रिभुज और उसके विभिन्न प्रकार के केंद्र
  • सर्वांगसमता और त्रिभुजों की समानता
  • वृत्त और उसकी जीवाएं
  • स्पर्शरेखा
  • चतुर्भुज
  • नियमित बहुभुज
  • वृत्त
  • दायां प्रिज्म
  • दायां गोलाकार शंकु
  • राइट सर्कुलर सिलेंडर
  • वृत्त
  • गोलार्द्धों
  • आयताकार समानांतर चतुर्भुज
  • त्रिकोणीय या वर्गाकार आधार के साथ नियमित दायां पिरामिड
  • त्रिकोणमितीय अनुपात
  • डिग्री और रेडियन उपाय
  • मानक पहचान
  • संपूरक कोण
  • ऊंचाई और दूरियां
  • हिस्टोग्राम
  • आवृत्ति बहुभुज
  • बार आरेख और पाई चार्ट

General Awareness (सामान्य जागरूकता)

  • स्थिर सामान्य ज्ञान(भारतीय इतिहास, संस्कृति, आदि)
  • विज्ञान
  • सामयिकी
  • खेल
  • किताबें और लेखक
  • महत्वपूर्ण योजनाएं
  • विभागों
  • समाचार में लोग
  • संगणक
  • पुरस्कार और उनका महत्व
  • भूगोल
  • अर्थव्यवस्था
  • राजनीति
  • जनगणमन

English Language (अंग्रेजी भाषा)

  • रिक्त स्थान भरें(Fill In The Blanks)
  • वर्तनी (Spellings)
  • वाक्यांश और मुहावरे (Phrases And Idioms)
  • एक शब्द प्रतिस्थापन (One Word Substitution)
  • वाक्य सुधार (Sentence Correction)
  • एरर स्पॉटिंग (Error Spotting)
  • समानार्थी शब्द (Synonyms)
  • विलोम शब्द (Antonyms)
  • मुहावरे और वाक्यांश (Idioms And Phrases)

जरुर पढ़े: भारत के प्रधानमंत्री एवं कार्यकाल की सूचि

SSC MTS exam syllabus paper-2 (एसएससी एमटीएस परीक्षा सिलेबस पेपर-2)

यह एग्जाम Descriptive के टायप का होता है। परीक्षा को पूरा करने के लिए आपको 30 मिनिट की समय मर्यादा दी जाती है। और यह एग्जाम कुल 50 अंको का होता है। इस एग्जाम को शारीरिक रूप से विकलांग विध्यार्थियो के लिए 45 मिनिट की समय मर्यादा होती है।

SectionNumbers Of QuestionsWord LimitMarks
Letter Writing0125050
Essay Writing0115050

SSC MTS Exam Pattern Paper-2 (एसएससी एमटीएस परीक्षा पैटर्न पेपर -2)

SubjectTotal MarksTotal Time
Descriptive Paper5030 Minutes

2021 में SSC MTS के परीक्षा केंद्र (SSC MTS exam canters in 2021)

S. No.परीक्षा केंद्र और केंद्र कोडक्षेत्र के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत एसएससी क्षेत्र और राज्य / संघ राज्य क्षेत्रक्षेत्रीय कार्यालयों / वेबसाइट का पता
1भागलपुर (3201), दरभंगा (3202), मुजफ्फरपुर (3205)।  पटना (3206), पूर्णिया (3209), आगरा (3001), बरेली (3005), गोरखपुर (3007), झांसी (3008), कानपुर (3009), लखनऊ (3010), मेरठ (3011), प्रयागराज (3003),  वाराणसी (3013)मध्य क्षेत्र (सीआर) बिहार और उत्तर प्रदेशरीजनल डायरेक्टर (कर) स्टाफ सिलेक्शन कमीशन, 34-ा, महात्मा गांधी मार्ग, सिविल लाइन्स, केंद्रीय सदन, प्रयागराज-  211001. (Http://Www.Ssc-Cr.Org)
2पोर्ट ब्लेयर (4802), रांची (4205, बालासोर)  (4601), बेरहामपुर (ओडिशा) (4602),10 भुवनेश्वर (4604), कटक (4605), धेनलाल (4611), राउरकेला (4610)  ), संबलपुर (4609), गंगटोक (4001), हुगली (4418), कोलकाता (4410), सिलीगुड़ी (4415)पूर्वी क्षेत्र (ईआर) और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, झारखंड, ओडिशा, सिक्किम और पश्चिम बंगालक्षेत्रीय निदेशक (ईआर), कर्मचारी चयन आयोग, 1 एमएसओ भवन, (8 वीं मंजिल), 234/4, आचार्य चंद्र बोस रोड, कोलाकाता, पश्चिम बंगाल-700020 (Www.Sscer.Org)
3बेलगावी (9002), बेंगलुरु (9001), हुबली (9011), कालाबुरागी (गुलबर्गा) (9005), मैंगुरु (9008), मैसूरु (9009)  ), शिवमोग्गा (9010), उडुपी (9012)।  एर्नाकुलम (9213), कन्नूर (9202), कोल्लम (9210), कोट्टायम (9205), कोझिकोड (9206), त्रिशूर (9212), तिरुवनंतपुरम (9211)कर्नाटक, केरला रीजन (ककर)/ लक्षद्वीप, कर्नाटक और केरलाक्षेत्रीय निदेशक (केकेआर), कर्मचारी चयन आयोग, पहली मंजिल, ई विंग, केंद्रीय सदन, कोरमंगला, बंगलुरु, कर्नाटक-560034 (Www.Ssckkr.Kar.Nic.In)
4भोपाल (6001), ग्वालियर (6005), इंदौर (6006), जबलपुर (6007), सतना (6014), सागर (6015), उज्जैन (6016), बिलासपुर (6202), रायपुर (6204)  , दुर्ग-भिलाई (6205)मध्य प्रदेश उप क्षेत्र (MPR) / छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेशउप. निदेशक (एमपीआर), कर्मचारी चयन आयोग, 5 वीं मंजिल, इन्वेस्टमेंट बुलिंग, एलआईसी कैंपस -2, पंडरी, रायपुर, छत्तीसगढ़-492004 (Www.Sscmpr.Org)
5इटानगर  (5001), डिब्रूगढ़ (5102), गुवाहाटी (दिसपुर) (5105), जोरहाट (5107), सिलचर (5111), दीमापुर (5301), कोहिमा (5302), असम, शिलांग (5401), इंफाल (5501), चुराचांदपुर  (5502), उखरूल (5503), अगरतला (5601), आइजवाल (5701)उत्तरी पूर्वी क्षेत्र (एनईआर) / अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुराक्षेत्रीय निदेशक (एनईआर), कर्मचारी चयन आयोग, हाउसफेड कॉम्प्लेक्स, अंतिम गेट, बेलटोला- बसिस्ता रोड, पी.ओ. असम सचिवालय, दिसपुर, गुवाहाटी, असम-781006 (Www.Sscner.Org.In)
6देहरादून (2002), हल्द्वानी (2003), हरिद्वार (2005), रुड़की (2006), दिल्ली (2201), अजमेर  (2401), अलवर (2402), भरतपुर (2403), बीकानेर (2404), जयपुर (2405), जोधपुर (2406), कोटा (2407), श्रीगंगानगर (2408), उदयपुर (2409), सीकर (2411)उत्तरी क्षेत्र (NR) / दिल्ली, राजस्थान और उत्ताराखंडक्षेत्रीय निदेशक (एनआर), कर्मचारी चयन आयोग, ब्लॉक नंबर 12, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली-110003 (Www.Sscnr.Net.In)
7चंडीगढ़ / मोहाली (1601), हमीरपुर (1202), शिमला (1203), जम्मू (1004), लेह (1005), सांबा (1010), श्रीनगर (J & K) (10 चंडीगढ़, 07), जालंधर  (1402), पटियाला (1403), अमृतसर (1404)उत्तर पश्चिमी उप-क्षेत्र (NWR) / चंडिगढ़, हरियाना, हिमाचल प्रदेश, जामू और काश्मीर, लद्दाख और पंजाबउप. निदेशक (एनडब्ल्यूआर), कर्मचारी चयन आयोग,ब्लॉक नंबर 3, भूतल, केंद्रीय सदन, सेक्टर -9, चंडीगढ़-160009 (Www.Sscnwr.Org)
8चिरला (8011), गुंटूर (8001), काकीनाडा (8009), कुरनूल (8003), नेल्लोर (8010), राजमुंदरी (8004), तिरुपति (8006), विजयनगरम (8012), विजयवाड़ा (8008),  विशाखापट्टनम (8007), पुदुचेरी (8401), चेन्नई (8201), कोयंबटूर (8202), मदुरै (8204), सलेम (8205), तिरुचिरापल्ली (8206), तिरुनेलवेली (8207), वेल्लोर (8208), हैदराबाद (8601),  करीमनगर (8604), वारंगल (8603)दक्षिणी क्षेत्र (एसआर) / आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, तमिलनाडु और तेलंगानाक्षेत्रीय निदेशक (एसआर), कर्मचारी चयन आयोग, द्वितीय तल, ईवीके संपत बिल्डिंग, डीपीआई परिसर, कॉलेज रोड, चेन्नईतमिलनाडु- 600006 (Www.Sscsr.Gov.In),
9पणजी (7801, अहमदाबाद (7001),)  आनंद (7011), गांधीनगर (7012), मेहसाणा (7013), राजकोट (7006), सूरत (7007), वड़ोदरा (7002), अमरावती (7201), औरंगाबाद (7202), जलगाँव (7214), कोल्हापुर (7203),  मुंबई (7204), नागपुर (7205), नांदेड़ (7206), नाशिक (7207), पुणे (7208)पश्चिमी क्षेत्र (WR) / दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, गोवा, गुजरात और महाराष्ट्ररेजिनल डायरेक्टर (वार), कर्मचारी चयन आयोग, प्रथम तल, साउथ विंग, प्रतिष्ठान भवन, 101, महर्षि कर्वे रोड, मुंबई, महाराष्ट्र-400020
Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की SSC MTS क्या है? पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे SSC MTS क्या है?, SSC MTS का फुल फॉर्म क्या है?, SSC MTS के लिए क्वालिफिकेशन, SSC MTS एग्जाम की एटेम्पट सीमा, SSC MTS का एग्जाम किसके लिए आवश्यक है?, SSC MTS के अंतर्गत आने वाले विभाग, SSC MTS की पोस्ट और पगार, SSC MTS में Reservation, एसएससी MTS में विकलांग candidate’s के लिए permissible विकलांगता, SSC MTS के लिए उम्र सीमा, SSC MTS के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता, SSC MTS Exam का सिलेबस, 2021 में SSC MTS के परीक्षा केंद्र जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

जरुर पढ़े: IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement