Career Guide

SSC CHSL एग्जाम की पूरी जानकारी

Advertisement

दोस्तों अगर आपने हाल ही में 12वीं कक्षा की पढाई पूरी की है या फिर आप अभी भी स्कूल 12वीं कक्षा में पढाई कर रहे हो और आपको यदि SSC CHSL की परीक्षा के बारे में नहीं पता या फिर आप उसके बारे में यदि जानकारी खोज रहे हो और उसके बारे में जानने के लिए आतुर हो रहे हो तो आप एक दम सही जगह पर आये हो। दोस्तों इस आर्टिकल में आपके लिए SSC CHSL Exam से जुडी वो सभी जानकारी बताने वाले हे जो कि इस परीक्षा के लिए महत्व पूर्ण है और इसे देने की आस रखने वाले हर एक उमेदवार को पता होना जरुरी है।

SSC CHSL का फुल फॉर्म क्या है? (SSC CHSL Full Form)

SSC CHSL Exam क्या है ये जानने से पहले हमें ये मालूम होना चाहिए की SSC CHSL पूरा नाम क्या होता है।

SSC CHSL: Staff Selection Commission (SSC) Combined Higher Secondary Level (CHCL)
अगर आपको हिंदी में जानना है की इसे क्या कहते है तो इसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर कहा जाता है।

Advertisement

जरुर पढ़े: SSC एग्जाम की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी

SSC CHSL Exam क्या है? (What is SSC CHSL Exam?)

SSC CHSL Exam का आयोजन हिंदुस्तान के अलग अलग कार्यालयों के विभाग एवम् संगठनों में भिन्न भिन्न खाली पड़े पदों के लिए हर साल SSC आयोजित करती है।

यह Exam खास कर उन उमेदवार और छात्रो के लिए आयोजित की जाति है जो सरकारी नौकरी करने की आश रखते हे और उसी दिशा में अपना भविष्य बनाना चाहते है और जिसने हाल ही में 12वि कक्षा की परीक्षा पूर्ण की हो। इस परीक्षा का नाम संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर इस लिए रखा गया है क्योकि इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न केवल आपकी स्कूल तक के पढाई के अभ्यासक्रम के आधार पर ही पूछे जाते है और उसके ऊपर के स्तर के सवाल नहि होते है। इसका आधार पूरी तरह से 10+2 के स्तर पर आधारित है।

SSC CHSL Exam में आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification for SSC CHSL Exam)

दोस्तों हमने पहले ही बताया दिया है कीस परीक्षा के लिए आपको 12वि तक की पढाई जरुरी है और उसका स्तर 10+2 का है । SSC CHSL Exam को देने के लिए आपको किसी भी सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त की गई विश्वविद्यालय में से 12वि कक्षा की परीक्षा उतीर्ण की होनी चाहिए।

Advertisement

यदि आपको C&AG (Comptroller And Auditor General of India ) के संगठन में Data entry Operator पद पर नौकरी हासिल करने के लिए उमेदवार को Science साईट से 12वी की परीक्षा पास कि होनी चाहिए इसके अलावा !12वी में गणित विषय का होना अति आवश्यक है।

जरुर पढ़े: SSC CGL एग्जाम की पूरी जानकारी

SSC CHSL Exam की मूल-भुत आवश्यकताए (Basic Requirements for SSC CHSL Exam)

SSC CHSL Exam के लिए आपको 3 प्रकार के महत्व पूर्ण मापदंड को पूरा करना जरुरी होंगा जो निचे बताये गए है।

1. Nationality :

  • आवेदको हिन्दुस्तानी नागरिक होना अति आवश्यक है।
  • अगर आप हिन्दुस्तानी नहीं है फिर भि आपको इस परीक्षा के लिए आवेदन करना है तो आप निचे बताई गई श्रेणी में आते होने चाहिए।
  • आप अगर नेपाल या फिर भूतान के नागरिक है तो आप भी आवेदन कर सकते है।
  • तिब्बती लोग जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में शरणार्थी के रूप में भारत में स्थायी होने के लिए आये हो।
  • अगर कोई भारत में बसने के लिए भारत में रहने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ पाकिस्तान/ बर्मा/ श्रीलंका/ केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देशों/ युगांडा/ तंजानिया के संयुक्त गणराज्य/ जाम्बिया/ ज़ैरे/ इथियोपिया/ मलावी और वियतनाम के प्रवास कर चुके हो और फिर वो भारत में हि रहने लगे हो।

2. Age Limit :

Advertisement
  • SSC CHSL Exam के लिए वे मर्यादा 18 साल से 27 साल के बिच की है।
  • अगर आप OBC के श्रेणी से आते हो तो आपके लिए वे मर्यादा से तिन साल की छुट मिलती है जबकि यदि आप SC/ST के छात्र है तो आपको वय मर्यादा में पांच साल की छुट मिल जाती है। अगर आप आवेदकार शारिरिक तौर पर विकलांग है तो उसके लिए वय मर्यादा से 10 साल की छूट दी जाती है।

जरुर पढ़े: SSC MTS क्या है? SSC MTS एग्जाम की पूरी जानकारी

Category Age Relaxation (आयु सीमा में छूट)

  • OBC : 3 years
  • SC/ST : 5 years
  • PH + GENERAL : 10 years
  • PH + OBC : 13 years
  • PH + SC/ST : 15 years
  • Ex-Serviceman (General) : 3 years
  • Ex-Serviceman (OBC) : 6 years
  • Ex-Serviceman (SC/ST) : 8 years

3. Educational Qualification : उमेदवारो को 12वी कक्षा तक की पढाई किसी भी सरकार के द्वारा मान्यता दी गए Board या फिर विश्वविद्यालय से परीक्षा पास करनी होनी चाहिए।

SSC CHSL Posting:

चलिए देखते है की SSC CHSL के अंतर्गत कितने पद होते है और कौन कौन से पद आते है? SSC CHSL के जैसे ही 4 पद आते है, SSC CHSL Exam पास करने के बाद इसमे से किसी भी पद के लिए आवेदन कर सकते हो और उसमे चुने जा सकते हो।

Advertisement
  • Data Entry Operator (DEO)
  • Lower Division Clerk (LDC)/ Junior Secretariat Assistant (JSA)
  • Postal Assistants/Sorting Assistants (PA/SA)
  • Court Clerk

जरुर पढ़े: SSC GD Constable कैसे बने? एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती की जानकारी

किन छात्रों के लिए SSC CHSL Exam देना सही है?

SSC CHSL Exam के लिए आगे बताया गया है वैसे आपको 12वीं कक्षा तक की पढाई की होनी चाहिए लेकिन आज के समय में ज्यादातर उमेदवार कॉलेज कर रहे होते है या फिर जिसने कॉलेज तक की भी पढाई पूरी कर ली होती है वो लोग इस परीक्षा में आवेदन कर रहे है।

हम ये नहीं कह रहे की अगर आपने कॉलेज तक की पढाई अच्छे से पूरी कर ली है तो आपको यह परीक्षा नहीं देनी चाहिए, अगर आपको अपना भविष्य इस क्षेत्र में आगे बढ़ना है तो आप अवश्य रूप से इसमें आवेदन कर सकते हो और अपना नाम बना सकते हो। और यदि आप अपना मन पसंदिदार कार्य करोंगे तो आपको आनंद मिलेंगा। इस EXAM के माध्यम से आप अपना भविष्य उज्जवल कर सकते हो।

जिस छात्र को यह परीक्षा सही रूप से देनी है और जो लोग 12th क्लास तक की ही पढाई कर चुके है और किसी भी कारण से वो आगे नहीं पढ़ पाएंगे। उमेदवार जो भारत सरकार के ही किसी विभाग में कार्य करने में रूचि रखते है तो उन सब के लिए ये परीक्षा ज्यादा महत्वपुर्ण साबित होती है क्योकि इसके माध्यम से आप अपना भविष्य आसानी से बना सकते है और आप अपने जीवन में आगे बढ़ सकते है। यह विचार धारण करने वाला हर छात्र को यह SSC CHSL की परीक्षा अवश्य देनी चाहिए।

SSC CHSL Exam कितनी बार Attempt कर सकते है? (SSC CHSL Exam Attempt Limit)

SSC CHSL की Exam आप जीतनी बार देना चाहते हो उतनी बार दे सकते हो। यानि की इस परीक्षा में बेठने के लिए कोई मर्यादा नहीं होती है। आप कई सारी बार आवेदन कर परीक्षा दे सकते है।

आपको एक बात का खास ख्याल रखना होंगा की आप जीतनी भी बारी इस परीक्षा के लिए जरुरी सारी जानकारी ले लेने के बाद हि आवेदन करे की पहले दी गई Exam की मूल रूप से जरूरियात को पूर्ण पा रहे है या तो नहीं कर पा रहे।

जरुर पढ़े: एनडीए (NDA) क्या है और कैसे जॉइन करे?

Advertisement

SSC CHSL Exam पैटर्न और सिलेबस (SSC CHSL Exam Pattern And Syllabus)

SSC के 3 पहेलु में SSC Combined Higher Secondary Level की कसोटी का प्रबंध किया जाता है जो कुछ इस प्रकार है :

Tier-1 में आपके Objective Multiple Choice Question (MCQ) , Tier-2 विस्तृत पेपर और Tier-3 computer प्रवीणता परीक्षा है।

SSC CHSL Exam को पास करने के लिए उमेदवार को इन तिन प्रकार के Tiers को पास करना होंगा तभी जाकर आप SSC CHSL Exam के माध्यम से Government संगठनों में अलग अलग पदों पर नौकरी हासिल कर सकते है।

Tier परीक्षा का प्रकार परीक्षा का तरीका :

  • Tier – 1 Objective Multiple Choice Type Computer Based (Online)
  • Tier – 2 Descriptive Paper English पेन और पेपर आधारित परीक्षा (Offline)
  • Tier – 3 Data Entry Speed Test (DEST)/Typing Test Computer Based

SSC CHSL Exam के लिए सबसे आवश्यक है उसका अभ्यासक्रम। आपको अगर यह परीक्षा देनी है या फिर आप इसे देने के बारे में विचार रहे है तो आपको उसका अभ्यासक्रम मालूम होंना उतना ही जरुरी है , ताकि उसकी मदद से आप अपनी तैयारी आसानी से शरु कर सकते है।

जरुर पढ़े: Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी

SSC CHSL एग्जाम आवेदन फी (SSC CHSL Exam Application Fee)

SSC CHSL Exam के आवेदन के लिए उमेदवार को 100 रुपये प्रदान करने पड़ते है।
लेकिन अगर आप महिला, SC/ST, या फिर शारीरिक रूप से विकलांक हो और आप पहले सैनीक रह चुके हो तो आपको ये मूल्य देने की जरुरत नहीं रहती।

SSC CHSL Category Wise Fees:

  • General/OBC उम्मीदवारों के लिए RS. 100/-
  • SC/ST/PH/Ex-servicemen उम्मीदवारों के लिए Nill
  • महिला उम्मीदवारों के लिए Nill

उमेदवार इस रकम को ऑफ़लाइन के माध्यम से एवम यदि उमेदवार चाहे तो वो Online Net Banking के द्वारा या फिर किसी भी बैंक के क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिये आवेदन शुल्क दे सकते हो।

उमेदवार अगर ऑफलाइन नकद में रकम को प्रदान करना चाहता है तो उसके लिए आवेदन को Offline उत्पन्न होने वाले भुगतान की print निकलवानी होती है। इस सब के बाद आपको SBI Bank की किसी भी शाखा में अपेक्षित रकम को जमा करना होता है।

SSC CHSL Exam के लिए Apply कैसे करे? (SSC CHSL Exam Online Registration process)

SSC CHSL Exam के लिए आवेदन करने लीए उमेदवारो को अपना नाम SSC की ऑफिसियल वेबसाइट पर पंजीकरण करवाना होता है जो की संपूर्ण ऑनलाइन प्रक्रिया है।

आवेदन पत्र को सपूर्ण रूप से भरने के लिए उसे दो भाग में विभाजित किया गया है : Part-1 और Part-2

Part-1 में दी गई माहिती से आपको एक User-ID प्राप्त होंगी जिसके साथ आपको एक प्रकार का पासवर्ड मिलेंगा जिसके उपयोग आप आगे सभी प्रकार की SSC के द्वारा ली जाने वाली दूसरी Exam में हिस्सा लेने के लिए उपयोग कर सकते हो। ऐसा करने से आपको दूसरी बार अगर भविष्य में कोई आवेदन करना हो तो आपको दोनों Part (1 & 2) भरने की कोई आवश्यकता नहि होंगी।

आवेदन पत्र को ध्यान से पढ़ कर सभी जानकारियों को सही रूप से भरे क्योकि आपकी गलत जानकारी के लिए आपके आवेदन को नकारा जा सकता है। एसा न हो इसी लिए उमेदवार को पूरा आवेदन पत्र को पूरी एकाग्रता के साथ बिना किसी गलती किए भरना होगा।

जरुर पढ़े: भारत की पंचवर्षीय योजनाएँ

SSC CHSL Exam के आवेदन को सही रूप से भरने के लिए आपको निचे बताये गए Steps को अनुसरण होंगा तभी जाकर आप आपने आवेदन को सही तरीके से Register कर सकते है।

Step 1: पहले आपको आवेदन पत्र के लिए SSC के अफसर के द्वारा दी गई वेबसाइट पर जाना होंगा जो इस प्रकार है : https://ssc.nic.in/

Step-2: SSC आधिकारिक पृष्ठ पर पहुचने के बाद आपको SSC CHSL Exam का आवेदन पत्र भरने के लिए अपने नाम को SSC की Website पर दाखिल करना पड़ेगा। सबसे पहले आपको Page के लॉग इन Part में जाकर Register Now  पर जाकर उस पर click करना है। ऐसा करते ही आप के सामने एक प्रकार का window खुल जायेगा।

Step-3: इस भाग में आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, जिसे आपको सही तरीके से भरना है। यहाँ पर उमेदवार को अपनी कुछ बुनियादी विगतो को पूर्ण करना होंगा जो निचे दिए गए है :

  • Aadhaar card की माहिती (अगर आपके पास है तो)
  • पहचान पत्र (Voter ID/ Driving License/ PAN Card etc.)
  • उमेदवार का नाम
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • लिंग
  • जन्मतिथि
  • शैक्षणिक योग्यता
  • फ़ोन नंबर और E-mail ID

सभी पूछे जाने वाले विगत को अच्छे से पूर्ण करने के पश्चात आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म को Save करके आपको सेव बटन पर Click करना होंगा।

Save बटन को Click करते ही एक प्रकार की फ़ोन नंबर और Email-ID लिखा हो एसा एक Notification आएगा जो वही है जोआपने अपने आवेदन पत्र में दिया होंगा। दोनों चेक करके अगर ये सही हो तो आपको Confirm के बटन को Click करना है।

अब आपको एक तरफ का रजिस्ट्रेशन Number आएगा जो SSC ने भेजा होंगा।

Step-4: आपके फ़ोन पे या तो Email-ID पर एक संदेस आया होंगा , जिससे आपका आवेदन नंबर और आप दिया गया पासवर्ड होगा । इसके बादाप्को इस पासवर्ड की मदद से आपको एसएससी की निर्धारित Web-side जो https://ssc.nic.in/ है उसमे Log-In करना होगा । इस प्रक्रिया से आपका पासवर्ड Permanent बन जायेंगा।

पासवर्ड को दाखल करते ही आप लॉग इन हो जाएंगे। उसके बाद आपके सामने एक page Open हो जायेगा जिसकी मदद से आपको एक पासवर्ड को बनाना होगा जिसके मदद से आप भविष्य में आवेदन कर सकते हो इसीलिए इसे स्थायी पासवर्ड कहा जाता है।

Step-5: इस स्टेप में आपको बनाए गए नए पासवर्ड से दुबारा लॉग इन करना है। आपको उसके बाद के आवेदन पत्र को पूर्ण करने की क्रिया को पूरा करना है। ऐसा करते ही आपके सामने कुछ माहिती खुल जाएँगी जो आपने Step 3 में भरी होंगी। आपकी भरी हुई माहिती को ध्यान से पढ़े और किसी जगह यदि आपको ऐसा लग रहा है की माहिती गलत छपी हुई है तो उसे Edit के विकल्प के मदद से सुधारे और सभी माहिती आपके अनुसार सही लगे तो निचे दीए गए Next के बटन को Click करना होगा।

Step-6: यहाँ उमेदवार को अपनी अतिरिक्त माहिती भरनी है जैसे की श्रेणी, राष्ट्रीयता, पहचान चिन्ह, जैसी माहिती को देकर आपको सेव के बटन को Clickकरना होता है। जिसके बाद आपको अपना स्थायी Address भरना होता है और फिर एक बार Save के बटन को Click करना है।

Step-7: यहाँ पर आपको अपनी हाल ही में ली गई तस्वीर, हस्ताक्षर, Left हाथ के अंगूठे का इंप्रेशन अपलोड करना जरुरी होंगा जो निचे दी गई निर्देशों के आधार पर जरुरी है :

  • Item Format Size
  • Photo JPEG/JPG 20KB – 50KB
  • Signature JPEG/JPG 10KB – 20KB
  • बाएँ हाथ के अंगूठे का इम्प्रैशन JPEG/JPG 10KB – 30KB

अच्छे से सभी चीजे जैसे की फोटो, अंगूठे का इंप्रेशन और उमेदवार की सही को अपलोड करने के बाद आपको सेव Draft ले बटन पर Click करना है।

Final Submit करने के लिए उमेदवार को I agree के बटन पर Click करना है Click करते ही आपके Phone या फिर Email-ID जोके आपने दी है उसमे एक संदेश आयेंगा जिसका उपयोग करके आपको Submit के बटन पर Click करना है।

दोस्तों ये थी आवेदन करने के लिए Part-1 की प्रक्रिया जो कि step 7 तक की है, इसके बाद आपका SSC CHSL Exam का ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की क्रिया की शरुआत होगी।

Step-8: आवेदन करने का पहले भाग पूर्ण होते ही आपके सामने एक प्रकार की Latest-Notification का dashboard Open हो जायेंगा और उमेदवार को SSC द्वार आयोजित किये जाने वाली सभी प्रकार की Exam की माहिती मिल रही होंगी।

यहाँ पर आपको एसएससी के CHSL परीक्षा के लिए Notification पर जाने के बाद उसमे Apply के Link पर Click करना है।

Step-9: यहाँ पर आपको आपने परीक्षा केंद्र के लिए विकल्प मिलेगा जिसे आपको पसंद करना है। आप किस भाषा के माध्यम से परीक्षा देना चाहते हो, शैक्षणिक योग्यता की माहिती देने के बाद आपको आपना आवेदन पत्र ‘Submit’ करना होगा।

Step-10: आखरी पड़ाव में आवेदको को SSC CHSL Exam की आवेदन शुल्क को भरना होता है, जिसके बाद ही आपकी आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया पूर्ण हो सकती है।

आवेदन का भुगतान सफलता से भरने के बाद आप उसका Print Out आवश्यक रूप से निकाल लीजिए ताकि आपको Record के रूप में भविष्य में भी काम आए।

जरुर पढ़े: कस्टम ऑफिसर कैसे बने?

SSC CHSL Exam Admit Card

सही समय पर आवेदन करने वाले उमेदवार को SSC CHSL Exam के लिए एक ”Admit Card” मिलता है जिसे हम हॉल टिकट भी कह सकते है। उसे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट से निकालना पड़ता है।

Admit Card विस्तार के आधार पर जारी होते है (उत्तर , दक्षिण , पूर्व , पश्चिम) यानि की अगर कोई उमेदवार दिल्ल्ही से, कोई उमेदवर केरल से तो कोई इसी राज्य से सबंध रखता है तो ये जरुरी नहीं है की अलग अलग राज्यों के उम्रोमेदवारो को एक ही समय की अवधि पर एक ही दिन में हॉल टिकट मिल जाए। अगर दुसरे प्रदेश में ‘Admit Card’ आ गए हो और आपके प्रदेश में आने बाकि हो तो परेशान न हो क्योकि अलग अलग प्रान्त में उपलब्ध होने में थोडा समय लग सकता है।

आपको Admit Card से जुडी सभी प्रकार की माहिती एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर निरन्त रूप से मिलती रहेंगी इसी लिए आपको ध्यान रखना होंगा।

SSC CHSL Tier-1 की परीक्षा के लिए सबसे पहले Admit Card जरी किये जाएगे उसके बाद ही Tier-2 का Admit Card जरी होगा एक साथ सभी के लिए Admit Card नहीं जरी होंगे । यदि आप जो Tier-1 की परीक्षा पास करते हो तो ही आपका Tier-2 का Admit Card मिलेंगा।

SSC CHSL Exam का Admit Card कैसे Download करें?

  • Step-1: उमेदवार को सबसे पहले एसएससी की निर्धारित वेबसाइट पर जाकर वहा अपनी हॉल टिकट के लिए Section में जाने के लिए आपको हॉल टिकिट दियी गई LINK पर Click करना पड़ेगा जो सबसे ऊपर के भाग में दी गई होंगी।
  • Step-2: यहाँ पर आपको अपने क्षेत्र को खोजना है। क्षेत्र का नाम वहा तब ही देखने मिलेगा जब उस क्षेत्र का Admit Card वहा पर उपलब्ध होगा। अगर आपके क्षेत्र के प्रवेश पत्र जारी किए गए होंगे तो आपको उसके नाम पर Click करनी होगी।
  • Step-3: आगे का पड़ाव पूर्ण करते ही आप SSC की ऑफिसियल Web-Side पर आजेगे । वहा पर आपको notification बोर्ड पर एसएससी CHSL परीक्षा के प्रवेश पत्र पर जाना है।
  • Step-4: इसमें उमेदवार को अपना नाम , रोल नंबर , रजिस्ट्रेशन नंबर , और जन्म की तिथि को दाखिल करना है । ये सब माहिती भरने के बाद उमेदवार का प्रवेश पत्र दिखने लगेगा।
  • Step-5: यहाँ पर आपको एक Print का विकल्प मिल जाएगा जिसकी मदद से आपका प्रवेश पत्र निकल आएगा और आपको परीक्षा कक्ष में प्रवेश मिल जायेंगा।

जरुर पढ़े: BSF क्या है? बीएसएफ कैसे ज्वाइन करे?

SSC CHSL परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद मुझे महीने में कितनी तनख्वाह मिलेगी? (Salary After SSC CHSL Exam)

राज्य सरकार या फिर केंद्र सरकार के अनुरूप काम करने वाले अधिकारियो की तनख्वाह अलग अलग बाते पर आधारित होता है ,जिस्मयूमेदावर का चयन किस पद पर हुआ है , उस पद की रैंक क्या है , वर्ग कोनसा है , किस शहर में उमेदवार की Posting होती है इन सभी बाबतो को ध्यान में रखके दि जाती है।

एसएससी CHSL के द्वारा भारती हुए उमेदावारो को भी इसी प्रकार के मुद्दे को ध्यान में रखके वेतन दी जाती है।

SSC CHSL Exam के आधार पर भर्ती किये हुए उमेदवार को न्यूनतम वेतन 1800/ रुपिए हर महीने और ज्यादा से ज्यादा तनख्वाह 3200/ रूपए हर महीने दी जाती है।

तनख्वाह के सिवाई आपको सरकार की और से कई सारी दूसरी सेवाये भी मिलती है , जिसमे दुसरे सरकारी नौकरी कर रहे अधिकारियो से मिलना है।

जरुर पढ़े: ISRO क्या है? ISRO से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी

Last Final Word:

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की SSC CHSL Exam की जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे SSC CHSL का फुल फॉर्म क्या है?, SSC CHSL Exam क्या है?, SSC CHSL Exam में आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता, SSC CHSL Exam की मूल-भुत आवश्यकताए, SSC CHSL Exam कितनी बार Attempt कर सकते है?, SSC CHSL Exam पैटर्न और सिलेबस, SSC CHSL एग्जाम आवेदन फी, SSC CHSL Exam के लिए Apply कैसे करे?,SSC CHSL Exam का Admit Card कैसे Download करें? जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी स्टूडेंट्स को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement