General Knowledge

SpaceX ने रचा इतिहास, चार नागरिकों को अंतरिक्ष में भेजा

Advertisement

अमेरिका के वाशिंगटन शहर में अरबपति बिजनेसमैन एलन मस्क की एयरोस्पेस कपंनी स्पेसएक्स ने चार सामान्य नागरिको को अंतरिक्ष यान के सफर में भेज कर एक नया ही इतिहास रच दिया है। नासा के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस रिसर्च सेंटर से रॉकेट की लॉन्चिग 16 सितंबर 2021 में  हुई थी। हालांकि इस रॉकेट का कंट्रोल स्पेसएक्स के हाथ में था। भारत के समय अनुसार यह रॉकेट 5 बज कर 33 मिनिट पर कैनेडा के स्पेस सेंटर से अंतरिक्ष के लिए रवाना हुआ था। इस मशीन को Inspiration 4 नाम दिया गया था।  इस मशीन के अन्दर चार यात्री 3 दिन तक 575 किमी उपर पृथ्वी की कक्ष में रहेगे।

इस मशीन की पूरी कमांड जेयर्ड आईजैकमैन के पास में है। अंतरिक्ष की यात्रा का पूरा खर्च उन्होंने खुद उठाया था। इस यात्रा में कितना खर्च हुआ है। इस की कोई जानकारी अभी तक नही मिली है, लेकिन एक मैगजीन की रिपोर्ट अनुसार आईजैकमैन 200 मिलियन डॉलर जितनी रकम चुकाई है।

अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले चार लोगो का परिचय (Introduction of Four People Who Traveled in Space)

इस स्पेस में यात्रा करने वाले लोगो में से एक का नाम इसाकमैन है, जो 38 वर्ष के है। जो शिफ्ट 4 पेमेंट नाम की कपंनी के CEO और फाउंडर है। उन्हों ने अपनी कपंनी की शरुआत 16 साल की छोटी सी उम्र में कि थी। जैसे जैसे समय गुजरता गया वैसे वैसे उनकी कपंनी और आगे बढ़ती गई आज वे एक नामी बिजनेसमैन है और उसके साथ ही वह एक प्रोफेशनल पायलट है। वह अमेरिका में एयरफोर्स को अपनी पायलट ट्रेनिग कंपनी के जरिए प्रशिक्षित करते है।

Advertisement

अंतरिक्ष यात्रा का दूसरा मोका हेलियाँ आर्नो को मिला है। यह सिर्फ 29 वर्ष की महिला है और दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला है, जो अंतरिक्ष में यात्रा करने के लिए गई थी। यह एक केसर सर्वाइवर है। जानकारी के अनुसार हेयाली को पहले हड्डियों का कैंसर था, और इसका इलाज टेनेसी के सेट जुड़ हॉस्पिटल में हुआ है। इस मिशन में हेलियाँ को एक मेडिकल ऑफिसर की जिमेदारी दी गई है।

अंतरिक्ष की यात्रा का तीसरा मोका शान प्रोक्टर को मिला है। इन की उम्र 51 साल की है। शान प्रोक्टर एरिजोना के एक कोलेज में जियोलोजी के प्रोफेसर है। शान के पिता अपोलो मशीन के दौरान नासा के साथ काम कर चुके है। शान खुद कई बार नासा के स्पेस प्रोग्राम में भाग ले चुके है।

स्पेस में जाने वाले चोथे व्यक्ति का नाम है, क्रिस सेम्ब्रोस्की उनकी उम्र 42 साल है। वह अमेरिकी एयरफोर्स के पायलट रहे है और इराक युद्ध में अपनी सेवाएं भी दी है। फिलहाल क्रिस एयरोस्पेस और डिफेंस निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन के साथ काम कर रहे है।

357 मील की ऊंचाई पर अंतरिक्ष में यात्रा (Traveling at An Altitude of 357 Miles)

यह यात्री करीबन 575 किलोमीटर की उचाई पर जाने वाले है। इस से पहले 2009 की साल में वैज्ञानिक हबल टेलिस्कोप की रिपेयरिंग के लिए 541 किलोमीटर की ऊंचाई पर गये थे। उसके बाद पहली बार कोई मनुष्य इतनी उचाई पर जा रहा है। नासा के फ्लोरिडा में मौजूद कैनेडी स्पेस रिसर्च सेंटर से रॉकेट की लॉन्चिंग हुई है। इस मिशन के बाद केवल सरकार द्वारा प्रायोजित अंतरिक्ष यात्रियों के बजाय आम लोगों के लिए मानव अंतरिक्ष यान के एक नए युग की शुरुआत होने की उम्मीद है।

Advertisement

इनमें से एक भी प्रोफेशनल नहीं था (None of Them Were Professional)

अंतरिक्ष में गए चार लोगो मे से दो महिला एवं दो पुरुष थे और वह सभी आम नागरिक ही थे। उनमे से कोई भी पेशावर नही था। उन लोगो को सिर्फ 5 महीने की ट्रेनिग दी गई थी। टेस्ला चीफ एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स जिस स्पेसशिप में लोगों को लेकर जाएगी उसमें कई खूबियां हैं। स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल लिफ्टऑफ के 12 मिनट बाद फाल्कन 9 रॉकेट के दूसरे चरण से अलग हो गया, जिसके बाद एयरोस्पेस कंपनी ने सूचित किया कि नागरिक दल को सफलतापूर्वक कक्षा में लॉन्च किया गया था।

तीन दिन अंतरिक्ष में गुजारने के बाद वापस लौटे (Returned After Spending Three Days in Space)

इंस्पिरेशन 4 का क्रू फ्लोरिडा से 16 सितंबर को रवाना हुआ था। और तीन दिन बाद 19 सितंबर 2021 के दिन फ्लोरिडा में ही अटलांटिक सागर में स्थानीय समय के अनुसार सुबह 7 बजे लैंड हुआ। चारो यात्री को लेने के लिए निचे स्पेसएक्स की बोट कखड़ी थी। लगभग 1 घंटे के बाद चारो यात्री कैप्सूल से बहार निकले फिर उन चारो की मेडिकल जांच की गई ऐसा कहने में आया है की वे चारो यात्री एक दम सुरक्षित है।

Last Final Word

दोस्तों हमारे आज के इसआर्टिकल में हमने आपको SpaceX ने रचा इतिहास, पहली बार आम नागरिकों को अंतरिक्ष में भेजा के बारे में बताया जैसे की अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले चार लोगो का परिचय, 357 मील की ऊंचाई पर यात्रा, इनमें से एक भी प्रोफेशनल नहीं, तीन दिन अंतरिक्ष में गुजारने के बाद वापस लौटे और जनरल नोलेज से जुडी सभी जानकारी से आप वाकिफ हो चुके होंगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आसानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते है ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट करके हमे बता सकते है, धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement