Career Guide

SP Officer कैसे बने?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! हर कोई अपने जीवन में सरकारी नौकरी का सपना देखता है। लेकिन आज के समय में सरकारी नौकरी पाना इतना आसान नही जितना की हम सोचते है। इस समय में सरकारी नौकरी प्राप्त करना बहुत ही कठिन है कई विधार्थी ऐसे है जो पुलिस में SP Officer की पदवी पाना चाहते  है, SP Officer का पद पुलिस विभाग में एक प्रतिष्ठित पद होता है, आज बहुत से युवा SP Officer बनना चाहते है, और हर साल कई स्टूडेंट इस पोस्ट के लिए आवेदन करते है। परन्तु SP Officer से जुडी सही जानकारी न होने कारण वे सफल नही होते है। तो हमारे आज के इस आर्टिकल में हम आपको SP Officer से जुडी सारी जानकारी देंगे।

SP Officer कौन है? (Who is SP Officer?)

देश के हर शहर में कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए पुलिस विभाग में SP Officer को रखा जाता है। और शहर में शांति बनाये रखनी की सारी जिम्मेदारी एसपी की होती है, और एसपी शहर के पुरे पुलिस विभाग की सहायता से यह काम करता है। एसपी पुलिस विभव का प्रमुख होता है। कांस्टेबल से लेकर पुलिस सहायक तक सभी कम करते है एसपी के आदेशोका का पूरा पालन करते है।

SP का फुल फॉर्म (SP Full Form)

SP का Full Form अंग्रेजी में  Superintendent of Police होता है, और हिंदी में पुलिस अधीक्षक भी कहा जाता है।

Advertisement

SP Officer कैसे बने? (How to become SP officer)

SP ऑफिसर बनने के लिए आपके पास दो ऑप्शन है पहला तो आप यिपिएस्सी आइपीएस  की एग्जाम में सफल होक पुलिस विभाग में कोई भी पोस्ट हासिल कर सकते है, और इस तरह से SP Officer बन सकते है। या फिर किसी भी राज्य में पीसीएस पब्लिक कमीशन सर्विस के द्वारा कराई जाने वाली एग्जाम पास करके एसपी की पोस्ट में नियुक्त हो सकते है।

अगर आपको SP Officer बनना है तो निम्र लिखित 3 तरीको को फोलो करके आप एसपी की पोस्ट पर नियुक्त हो सकते है।

  1. SP Officer बनने के लिए सबसे पहले यूपीएससी की आइपीएस की एग्जाम में सफल हो और फिर मेरिट के आधार पर एसपी ऑफिसर की पद के लिए सिलेक्ट हो सकते है।
  2. SP Officer बनने के लिए दूसरा तरीका यह है, की पुलिस सब इंस्पेक्टर एग्जाम क्लियर करे और SI बने फिर कुछ सालो के बाद अच्छे पुलिस अधिकारी का काम करते है तो उसके बाद पुलिस विभाग में एसपी की पदवी मिलती है।
  3. एसपी बनने के लिए 3 तरीका CBI Officer का पद होता है। अगर आप सब इंस्पेक्टर (SI), की पोस्ट पर नियुक्त है, और आप बेहद अच्छा काम कर रहे है तो आपको SP Officer की पोस्ट के लिए नियुक्त किया जा सकता है।

SP Officer बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? (Eligibility for SP Officer)

हम सभी जानते है की एसपी का पद के जिमीदारी वाला होता है एसपी के ऊपर पुरे शहर के कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी होती है। इस लिए इस पोस्ट की नियुक्त के लिए आवेदक को कई सारी एग्जाम को पार करना होता है उसके बाद ही वे एक एसपी ऑफिसर बन सकते है। एसपी बनने के लिए योग्यता की परीक्षा भी होती है जो भी आवेदक इस परीक्षा में सफल होते वेही आगे की एग्जाम दी सकते है पुलिस विभाग में एसपी बनने के लिए किन किन योग्यता का होना जरुरी है यह हम जाते है।

SP Officer बनने के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification for SP Officer)

एसपी की पोस्ट के लिए जोभी आवेदन करना चाहते है उन्हें किसी भी स्ट्रीम से मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरुरी है तभी आप एसपी की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है।

Advertisement

SP Officer बनने के लिए उम्र सीमा क्या होनी चाहिए?(Age Limit For Superintendent of Police)

पुलिस विभाग में एसपी ऑफिसर बनने के लिए आवेदक की उम्र सीमा की कुछ योग्यता होनी जरुरी है उम्मेदवार की उम्र सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष बिच में होनी आवश्यक है। लेकिन सरकार के नियम अनुसार आरक्षित वर्ग के स्टूडेंट के लिए जैसे की ओबिची/एससी/एसटी केटेगरी आवेदको के लिए उम्र सीमा में कुछ छुट दी गई है।

  • एसपी के अप्लाई के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • SP पद के लिए सामान्य श्रेणीके  उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 32 वर्ष तक है।
  • एसपी के लिए ओबीसी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष तक होनी चाहिए है।
  • एससी / एसटी- आवेदको के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष निर्धारित है।

SP Officer बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए? (Physical Eligibility for SP Officer)

एसपी बने के लिए पढाई के साथ शारीरिक रुप से फिट होना भी आवश्यक है इस एग्जाम में शारीरिक योग्यता की जाँच की जाती है एसपी बनने के लिए शारीरिक योग्यता इस प्रकार की हती है

  1. आवेदक फिजिकल और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
  2. एसपी बनने के लिए पुरुषो की कम से कम ऊंचाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  3. एसपी बनने के लिए स्त्री आवेदक की ऊंचाई कम से कम 150 सेंटीमीटर होनी आवश्यक है।
  4. पुरुष उम्मेदवारो की छाती का मापन 84 सेंटीमीटर होना जरुरी है, और महिला आवेदक के लिए छाती का मापन की कोई आवश्यकता नही है।
  5. ओबीसी/एससी/एसटी केटेगरी के आवेदक के लिए ऊंचाई चेस्ट के मापन में कुछ सेंटीमीटर की छुट दी है।
  6. एसपी बनने के लिए आवेदक के आँखों की द्रष्टि 6/6 और 6/9 होनी जरुरी है।

SP Officer बनने के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Process for SP Officer)

एसपी ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले यूपीएससी की एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा, और हसके बाद आइपीएस एग्जाम को पास करना होगा। या फिर आप राज्य स्तर के एग्जाम जो पीएससी द्वारा आयोजित करवाई जाती है, इसके आधार पर भी आप एसपी बन सकते है। पीएससी की एग्जाम के लिए आपको उसकी परीक्षा पैर्टन को समजा होगा और उसके हिसाब से तैयारी करनी होगी,  यह एग्जाम के तिन स्टेप होते है।

  1. SP Officer Prelim Exam
  2. SP Officer Main Exam
  3. SP Officer Interview

SP Officer Prelim Exam

SP बनने के लिए जो आवेदक को सबसे पहले प्रारंभिक एग्जाम को पास करनी होगी प्रांभि एग्जाम में 2 प्रश्न पेपर होते है उन्हें हल करना होता है जिसमे 200 मार्कस के प्रश्न आते है। इस प्रश्न को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। अगर आप 2 घंटे में प्रश्न पेपर को हल कर लेते है तो और उसमे पास हो जाते है तो आपको मुख्य परीक्षा के लिए सिलेक्ट किया जाता है, और मुख्य परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी किया जाता है।

Advertisement

SP Officer Main Exam  

एसपी बनने के लिए जो आवेदक  प्रारम्भिक परीक्षा (SP Preliminary Exam) में सफलता हासिल कर लेते हैं, तो उन्हें फिर मुख्य परीक्षा देने के लिए बुलाया जाता है, और इस मुख्य एग्जाम  मे कुल 6 प्रश्न पत्र होते है, जिनमे भारतीय भाषा 300 मार्कस, अंग्रेजी 300 मार्कस, निबंध 200 मार्कस, जनरल स्टडी 300 मार्कस, इन सब्जेक्ट के अंतर्गत ऑप्शन विषय के लिए मार्कस दो डिजिट में निर्धारित किये गए है।

SP Officer Interview

एसपी बनने के लिए तीसरे स्टेप  मे आवेदक को Interview के लिये बुलाया जाता है, जिस एग्जाम  का आयोजन लोक सेवा आयोग या राज्य लोक सेवा आयोग द्वार होता है, जिसके लिए आयोग द्वारा निर्धारित समिति के समक्ष पेश होकर यह इंटरव्यू  देना होता है, जिसके लिए 250 मार्कस  समिति द्वारा निर्धारित किये जाते है, जिसमे आवेदक की योग्यता का आकलन का पता लगाया जाता है, जिसके बाद अगर आवेदक  इस इंटरव्यू  में सफलता प्राप्त कर लेते है, तो फिर एसपी की पोस्ट के  लिए सिलेक्ट किया  जाता है, और नियुक्ति पत्र दे दिया जाता है, इस तरह तीनों स्टेप की एग्जाम  मे सफलता प्राप्त करने के बाद एसपी ऑफिसर बन सकते है।

SP Officer Exam के लिए सिलेबस (SP Officer Exam Syllabus)

एसपी की एग्जाम का सिलेबस आइएएस की एग्जाम को ध्यान में रखते हुई पढ़ाई करनी चाहिए।

Advertisement
  • सामान्य सचेतता
  • सामान्य ज्ञान
  • सामयिकी
  • भारतीय इतिहास
  • अँग्रेजी
  • विज्ञान
  • आंतरिक सुरक्षा
  • भारतीय राजनीतिक इतिहास
  • पुलिस नेतृत्व और प्रबंधन
  • नैतिकता और मानवाधिकार

SP Officer बनने के लिए अप्लाई कैसे करे? (How to Apply for SP Officer? )

एसपी की पोस्ट के लिए सबसे पहले ग्रेजुएशन के स्टूडेंट ही आवेदन के लिए अप्लाई कर सकते है, अगर आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है, तो एसपी के पद के लिए IAS या फिर PCS की परीक्षा के अप्लाई  के लिए निकले फॉर्म को भर सकते हैं। SP अधिकारी एक सरकारी पोस्ट और इस पद में नौकरी के लिए आपको सरकारी नौकरी परीक्षा देनी होती है बिना परीक्षा के आप इस पोस्ट को हासिल नहीं कर सकते हैं। SP  बनने के लिए हमारे देश में हर राज्य में राज्य लोक सेवा PCS या फिर आईएएस द्वारा इस पोस्ट की परीक्षा आयोजित कराई जाती है, तो ऐसे मे एसपी अधिकारी की परीक्षा को देने के लिए सबसे पहले जिस राज्य लोकसेवा आयोग से निकले पद के लिए आवेदन  करना चाहते है, उसके उनके लिए उस राज्य की लोक सेवा आयोग की Official Website पर जाकर इस एग्जाम के लिए Apply करना होता है।

एसपी ऑफिसर एग्जाम की तैयारी कैसे करे? (How to Prepare Exam for SP Officer)

किसी भी सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। वैसे अपने IAS और PCS एग्जाम के बारे में तो हम सभी ने सुना है, यह एग्जाम बहुत ही कठिन होती है। ऐसे में इन एग्जाम को पास होना बहुत ही मुश्किल होता है इस एग्जाम में सफल होने के लिए आपको तैयारी और महेनत  की आवश्यकता है पुलिस विभाग में एसपी बनने के लिए एग्जाम की तैयारी कैसे करे चलिए जानते है।

  1. एसपी  के एग्जाम की तैयारी के लिए हर रोज 8 से 10 घंटे तैयारी करे।
    एसपी के लिए पिछले साल हुए प्रश्न पत्र  के सवाल को हल करने की कोशिश करे,ऐसे करने से
  2. यह पता चल जाता है, की एसपी  की परीक्षा मे किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है।
    एसपी  की तैयारी मे सामन्य ज्ञान  से बहुत ज्यादा प्रश्न पुछे जाते है, तो ऐसे मे अपने जनरल
  3. नोलेज  पर ज्यादा ध्यान दे और  साथ ही निबंध की तैयारी भी अच्छे से करना चाहिए।
    जैसा की आप सभी जानते है, की किसी भी सरकारी परीक्षा मे लाखो आवेदक शामिल होते है, जिस कारण इन परीक्षाओ मे प्रतियोगिता  बहुत बाड गई है, तो इसकी  तैयारी के लिए भी खूब मन लगाकर पढ़ाई और तैयारी करना चाहिए।
  4. SP की पोस्ट के लिए शारीरिक परीक्षण की परीक्षा के लिए अपनी अच्छी पर्सनालिटी बनाये। और अपने सेहत का ख्याल रखे, जो की यह एसपी ऑफिसर के लिए शारीरिक योग्यताओ को पूरा करने मे मदद करेगी
  5. SP एग्जाम की तैयारी के लिए NCERT पैटर्न की किताबे काफी अच्छी मानी जाती है आप उस किताब को पढ़ कर तैयारी कर सकते है।
  6. SP ऑफिसर के सिलेक्शन प्रक्रिया की तैयारी टाइमटेबल बनाना चाहिए, और उसके अनुसार सभी विषयो की तैयारी करनी चाहिए।
  7. SP की परीक्षा की तैयारी के लिए नियमित रूप से करंट अफ्फेर्स और अखबार जरूर पढ़ना चाहिए।  एवं  टीवी मे न्यूज़ चैनल भी एक घंटे के लिए देखना चाहिए, जिससे देश की वर्तमान घटनाओ के बारे मे भी काफी  जानकारी हो जाती है।
  8. एसपी अधिकारी की परीक्षा बहुत कठिन मानी जाती है, ऐसे मे एग्जाम मे सफलता पाने के लिए अपने Weak points को पहचानते हुए उन्हें सुधारने की कोशिश करे।
  9. SP  एग्जाम की तैयारी करते हुए खुद से अपना ऑनलाइन टेस्ट  भी ले सकते हो इससे आपको अंदाज़ा हो जायेगा की आप तैयारी कैसे कर रहे है।
  10. एसपी की परीक्षा की तैयारी के लिए इंटरनेट के जरियेऑनलाइन कोर्स  या यूट्यूब विडियो की भी मदद ले सकते है, जहा पर आपको एग्जाम की  तैयारी के लिए विडियो मिल जाएगे।
  11. एसपी की तैयारी के लिए आपके मनमे सकरात्मकता का भाव बनाए रखना चाहिए, और खुद के अंदर कभी भी नकारत्मक सोच नही लानी चाहिए, और ऐसे नकरात्मक लोगो से दूर रहना चाहिए।

SP Officer का वेतन कितना होता है? (SP Officer Salary)

SP Officer को ग्रेड पे के साथ अच्छी सैलरी प्रदान कि जाता है। एक एसपी अधिकारी  (Superintendent of Police) की सैलरी विभिन राज्यों में अलग अलग होती है।  हालांकि SP का औसतन वेतन प्रति महीने 15300 से 40000 तक हो सकता है। जिसमे ग्रेड पे 7600 रुपए तक होता है, इसके अलावा इसके अलावा सरकारी अधिकारी को मिलने वाली और सुविधाएं जैसे घर, मंहगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, इलाज, पेंशन आदि भी मिलते है।

Last Final Word

दोस्तों हमारे आज के इस आर्टिकल में हमने SP Officer कैसे बने? की जानकारी दी जैसे की SP Officer कौन है? SP का फुल फॉर्म, SP Officer बनने के लिए योग्यता क्या है?, SP Officer बनने की आयु सीमा क्या है?, SP Officer बनने की शारीरिक योग्यता, SP Officer बनने की चयन प्रक्रिया, SP Officer के लिए सिलेबस, SP Officer बनने के लिए अप्लाई कैसे करी, एसपी की तैयारी कैसे करे, SP Officer की सैलरी और करियर से जुडी सभी जानकारी मिल गई होगी।

दोस्तों हम आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार से जुडी जानकारीयाँ eBooks, Study Materials और Class Notes हर रोज Post करते है जिससे आप आसानी से आपकी आने वाली Competitive Exam की तैयारी कर सकते हे।

आपको यह जानकारिय अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement