General Knowledge

सिंगापुर में बनाया जा रहा है विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर फार्म

Advertisement

विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर फार्म सिंगापुर में बनाया जा रहा है। इस सोलर फार्म को समुद्र पर निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। दुनिया के सबसे छोटे शहरों में से एक सिंगापुर है,  इस फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट ने बिजली पैदा करना शरु कीया गया है। सिंगापुर के हुएनन तालाब पर 1 हजार करोड़ के खर्च से बनाया सोलर फार्म बनाया गया है।  इस में 1.20 लाख जितने पैनल लगाने का कार्य शरु हो गया है। इस सोलर पेनल के कारण 15 हजार से अधिक लोगो के घर की बिजली की जरूरत पूरी होगी। यह भारत में प्रति व्यक्ति कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जक में से एक है। इस प्रकार, यह जलवायु परिवर्तन और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी के मुद्दे को पूरा करने के लिए तैरते हुए सौर खेतों का निर्माण कर रहा है।

सिंगापुर की नवनीकर ऊर्जा

सिंगापुर के पास पेनल बिजली के लिए कोई नदी नही इस लिए नवीकरण ऊर्जा सिंगापुर देश के लिए एक चौनोती बन गई थी। हवा भी इतनी तेज नही थी की टर्बाइन को घुमा सके। इसी वजह से पानी में तेरते हुए सोलर फार्मो का निर्माण किया गया था। इस सोलर फार्मा को और बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। Singapore सौर ऊर्जा की और मुडा गया है। इस का कारण यह है की सिंगापुर में जमीन का प्रमाण बहुत ही कम है, इस लिए देश ने अपने समुद्र और जलाशयों में ऊर्जा की स्थापना करने का निर्णय किया है। Singapore में स्थिरता की बात आती है, तो सिंगापुर कुछ हद तक बदालव के के दौर से गुजर रहा है। बयोफिलिया एक बहुत ही प्रसद्धि शहर है, लेकिन इस के बजूदभी बावजूद, हरित ऊर्जा या ग्रीन एनर्जी के लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

आखिर सिंगापुर देश के लिए क्या खतरा है?

जलवायु परिवर्तन के कारण बढ़ते समुद्र के स्तर से सिंगापुर को खतरा है। इसलिए देश को उत्सर्जन में कटौती करने की जरूरत है। इस वजह से Singapore सरकार ने कई “हरित योजनाओं” ग्रीन प्लान का निर्माण किया है। इस में इलेक्ट्रॉनिक विहिकल की उपयोगिता को बढ़ावा दिया है, और ज्यादतर चार्जिंग पौइंट बनाए गए है। वृक्ष रोपण का कार्यकर्म शरु किया गया है। सिंगापुर ने अपनी सौर ऊर्जा को 2025 की साल में 2 प्रतिशत बिजली और 2030 की साल में तिन प्रतिशत सौर ऊर्जा बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। यह सर उर्जा हर साल करीबन 3,50,000 घरो के लिए पर्याप्त होगा।

Advertisement
Last Final Word

दोस्तों हमारे आज के इस आर्टिकल में हमने आपको सिंगापुर में बनाया जा रहा है विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर फार्म के बारे में बताया जैसे की Singapore की नवनीकर ऊर्जा, आखिर Singapore देश के लिए क्या खतरा है और सामान्य ज्ञान से जुडी सभी जानकारी से आप वाकिफ हो चुके होंगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आसानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते है ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट करके हमे बता सकते है, धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement