Career Guide

SBI Clerk कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज हम बात करेंगे SBI क्लर्क के बारे में, आज के समय में हर कोई Bank में नौकरी करना चाहता है जेसे की bank में Manager, Cashier अवं Bank Clerk आदि पद होते है और आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे हम SBI Clerk के बारे में और Bank में Clerk कैसे बने। SBI में Clerk की नौकरी करने के लिए आपको उसका एग्जाम क्लियर करना होता है जिसके बाद ही आप SBI में Clerk बन सकते है तो आइए जानते है की  SBI Clerk कैसे बने।

जरुर पढ़े: SSC एग्जाम की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी

SBI Clerk नागरिकता

आवेदन भारत का नागरिक होना चाहिए तथा नेपाल व भूटान से सम्बन्ध हो।

Advertisement

SBI Clerk आयुसीमा

SBI क्लर्क के लिए आयुसीमा का निर्धारण केटेगरी के हिसाब से होता है जो की आप नई दिए गए टेबल की द्वारा भी देख सकते है। इसमें आयु का निर्धारण 1st अप्रैल 2019 से किया जाता है।

SBI Clerk Age Limits

S.NO.

Category

Minimum Age

Advertisement

Maximum Age/Age Relaxation

1

GENERAL

20

28 years

Advertisement

2

SC/ST

20

28+5 years

3

Advertisement

OBC

20

28+3 years

4

PWD(GENERAL)

20

28+10 years

5

Advertisement

PWD(OBC)

20

28+13 years

6

PWD(SC/ST)

20

28+15 years

  • केटेगरी General: Minimum Age 20 और Maximum Age 28 years
  • केटेगरी SC/ST: Minimum Age 20 और Maximum Age 28+5 years
  • केटेगरी OBC: Minimum Age 20 और Maximum Age 28+3 years
  • केटेगरी PWD(GENERAL): Minimum Age 20 और Maximum Age 28+10 years
  • केटेगरी PWD(OBC): Minimum Age 20 और Maximum Age 28+13 years
  • केटेगरी PWD(SC/ST): Minimum Age 20 और Maximum Age 28+15 years

SBI Clerk Qualification

अब जानते है Education और Qualification के बारे में मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से किसी भी Subject या Stream में Graduate होना अनिवार्य है Graduate के Marks जरुरी नहीं है जो आवेदक Graduation के last year या last semester में हो वह इसमें आवेदन कर सकते है परन्तु उन्हें 31 August 2021 को या उससे पहले Graduation Degree या Graduation Pass Certificate दिखाना होगा ।

SBI Clerk Exam Pattern

SBI Clerk की एग्जाम में 2 भाग में एग्जाम आती है:

  1. प्रारम्भिक परीक्षा (Preliminary Examination)
  2. मुख्य परीक्षा(Mains Examination)

और इसके बाद होता है Test of Specify Opted Local Languages। Prelim और Mains दोनों ही online परीक्षा होगी यानि की Computer based।

जरुर पढ़े: Chartered Accountant (CA) कैसे बने पूरी जानकारी

1. प्रारम्भिक परीक्षा (Preliminary Examination)

प्रारम्भिक परीक्षा एग्जाम का पहला चरण होता है Prelims Exam एक Qualified Paper होता है इसके Marks Final मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़े जाते है बस mains exam देने के लिए आपको यह एग्जाम क्लियर करना बहोत जरुरी होता है। इस एग्जाम के लिए आपको 1 घंटे का टाइम दिया जाता है यह एग्जाम Total 100 Marks का होता है यह Exam Objective Type यानि की MCQ Type का होता है जिसमे आपको 4 Options दिये जाते है उसमे में से आपको 1 सही Answer देना होता है| ध्यान देने योग्य बात यह है की एग्जाम में Negative Marking होती है यानि की हर एक गलत उत्तर के लिए उस question के लिए निर्धारित अंक 1/4 कांटा जायेगा।

Prelims Exam के Syllabus की बात करे तो इसमें 3 विषय से सम्बंधित Questions पुछे जाते है जो की आप निचे दिये गए table में देख सकते हो

S.No.SectionsTotal QuestionsMarksTime
1English Language303020 Minutes
2Numerical Ability353520 Minutes
3Reasoning Ability353520 Minutes
Total1001001 Hour

2.मुख्य परीक्षा (Mains Examination)

मुख्य परीक्षा एग्जाम का दूसरा चरण होता है। इस एग्जाम के Marks Final मेरिट लिस्ट में जोड़े जाते है यह एग्जाम Total 200 Marks का होता है। जिसके लिए Total 2 घंटे 40 मिनट का समय दिया जाता है। यह एग्जाम भी Objective Type का होता है। इस एग्जाम में Negative Marking होती है यानि की गलत उत्तर देने पर आपके 0.25 Marks कांटे जायेंगे।

Mains Exam के Syllabus की बात करे तो इसमें 4 विषय से सम्बंधित Questions पुछे जाते है जो की आप निचे दिये गए table में देख सकते हो

S.No.SectionsTotal QuestionsMarksTime
1General/Financial Awareness505035 Minutes
2General English404035 Minutes
3Quantitative Aptitude505045 Minutes
4Reasoning Ability and Computer Aptitude506045 Minutes
Total1902002 Hour 40 Minutes

SBI Clerk Prelims Exam और SBI Clerk Mains Exam में उत्तर देने का माध्यम Hindi और English कोई भी हो सकता है।

अब जानते है स्थानीय परीक्षा के बारे में इस एग्जाम में जो भी उम्मेदवार चयन के पात्र होते है तथा १०वी और १२वी की Marksheet Certificate प्रस्तुत करते है जिसमे की स्पष्ट रूप से चुनी हुई स्थानीय भाषा के अध्यन का Certificate available हो वो लोगों को यह एग्जाम नहीं देना होता है और जो लोग Select हो जाते है तथा जिनके पास यह सर्टिफिकेट नहीं होता है उन्हें यह एग्जाम देनी होती है और इसमें पास होना जरुरी है। यदि आप यह एग्जाम क्लियर नहीं कर पाते है तो आप SBI Clerk के लिए Eligible नहीं हो पाते है।

जरुर पढ़े: कंपनी सचिव (सीएस) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में पढ़े

Final Word:

दोस्तों बहोत से लोगो का सपना होता है SBI Bank में नौकरी पाने का पर पता नहीं होता की SBI Bank की तैयारी कैसे करे पर इसमें कोई चिंता की बात नहीं हे मित्रो क्योकि हम आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार से जुडी जानकारीयाँ eBooks, Study Materials और Class Notes हर रोज Upload करते है जिससे आप आसानी से सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हे।

आपको यह जानकारिय अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement