Career Guide

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करे?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! हर किसी का सपना होता है की उसके पास एक अच्छी सरकारी नौकरी हो। जिसको भी सरकारी नौकरी मिल जाती है उसे काफी किस्मत वाला माना जाता है क्योकि सरकारी नौकरी मिलना हर किसी के बस की बात नही है, उसके लिए बहुत मेहनत करनी होती है दिनरात एक करने के बाद सरकारी नौकरी मिलती है। तो पहले के समय में सरकारी नौकरी वेल्यु इतनी नही थी जितनी आज है। सरकारी नौकरी में अच्छी सेलरी नौकरी की सलामती और कही सारी सुविधा मिलती है इस लिए सभी लोग सरकारी नौकरी करना चाहते है।

सरकारी नौकरी पाने के लिए सरकार कई सारे चरण से एग्जाम लेने लगी है इससे पहले ऐसा नही था क्योकि बेरोजगारी भी इतनी नही थी। पहले तो आवेदन दो और सरकारी नौकरी में भर्ती हो एसा था कोई प्रतियोगी परीक्षा होती नही थी। और इसके अलावा नौकरी आपको पसंद नही आती है तो दूसरी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है और वे नौकरी का त्याग कर सकते थे परन्तू अब सब कुछ ऑनलाइन और एग्जाम है। लेकिन जो एग्जाम की बात हम कर रहे है वह एकदम सरल और बेहतर है थोड़ी सी मेहनत करने पर आपका सिलेक्शन हो सकता है।अगर आप 12th क्लास में अच्छे मार्कस से पास हो गए है तो आपके लिए सरकारी नौकरी के अवसर खुल गये है। कई नौकरी में स्नातक या डिप्लोमा मंगते है तो आप यह कोर्स करके वे नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है।

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 6 पॉइंट पर ध्यान केन्द्रित करे :

  • सबसे पहले आप किस विभाग में सरकारी नौकरी चाहते है वे निश्चित करे।
  • उसके बाद उस विभाग और नौकरी से सबंधित जानकारी प्राप्त करे।
  • नौकरी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? और उससे सबंधित जानकारी ले।
  • नौकरी से सबंधित पाठ्यक्रम और एग्जाम की पतन के बारे मे जानकारी ले।
  • सबंधित एग्जाम से पहले की एग्जाम की एग्जाम के प्रश्नं पत्र को सोल्व करे।
  • सरकारी नौकरी के साक्षात्कार की तैयारी करे।

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए उपर दिए गए बिन्दुओ पर ध्यान देते है तो आप किसी भी विभग की नौकरी के लिए आसानी से तैयारी कर सकते है। हमारे देश में हर साल कई सरकारी विभाग में भर्ती होती है, आपको जो भी बनना है उसका चुनाव करना होगा और उसकी तैयारी शरू करनी होगी।

Advertisement

आप किस क्षेत्र में नौकरी पाना चाह्ते है यह निश्चित करे

कई लोग किस क्षेत्र में जाकर अपना कैरियर बनाना चाहिए उसी में ही अपना समय गवाह देते है ऐसे मामलो में आपको अपना समय गवाह ने की जरुर नही है आपको अपनी रूचि के अनुसार क्षेत्र का सिलेक्शन करना चाहिए आपको उसी क्षेत्र अपना कैरियर बनाना चाहिए जीस क्षेत्र में आपको अधिक रूचि हो।

सबंधित क्षेत्र से जुडी जानकारी प्राप्त करे

आपको उसे क्षेत्र से सबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए जिसमे आप रूचि रखते है उदा: अगर आप बैंकिग में अपना कैरियर चाह्ते है तो आपको बैंक क्या होता है देश में किते बैंक है ? उनमे आप किस बैंक में नौकरी करना चाहते है वह बैक कब स्थापित हुई उस बैंक में नौकरी कैसे पाए इन सभी की जानकारी प्राप्त करे।

Advertisement

नौकरी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए वह जानकारी प्राप्त करे

अगर आप किसी भी सरकारी विभाग में नौकरी करना चाह्ते है तो आपको उसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए इसकी जानकारी होना बहुत ही अनिवार्य है इस जानकारी के बिना आप किसी सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई नही कर सकते है। आपने नौकरी की तेयारी तो अच्छी की लेकिन आप उस नौकरी के लिए योग्य नही है तो आपकी तेयारी व्यर्थ जाएगी इस लीये नौकरी के लिए क्या पात्रता है उसकी जानकारी ले जैसे की शैक्षिक योग्यता, उम्र सीमा, शारीरिक योग्यता, आदि

परीक्षा पाठ्यक्रम और परीक्षा पतन के बारे में जानकारी प्राप्त करे।

किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए उस एग्जाम की तैयारी करनी बहुत ही आवश्यक है और किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए एग्जाम सिलेबस और एग्जाम पतन के बारे में भी बहुत ही जानकारी मिल सकती है परीक्षा की एग्जाम की तैयारी के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट होता है।

परीक्षा के पहले की परीक्षा के प्रश्न पत्र कोई सोल्व करे।

Advertisement

किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए यानि की उस एग्जाम की तेरी के लिए एग्जाम के पुराने प्रश्न पत्र से काफी मद्दद मिल सकती इस आप एग्जाम के सिलेबस कोई और एग्जाम पेटन को देख सकते है आपको जोभी नौकरी करनी उस एग्जाम के 5वर्ष के प्रश्न पत्र को सोल्व कर सकते इस आप एग्जाम के लिए अधिक प्रेक्टिस कर सकते है। किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट है, जिसकी जानकारी होना जरुरी है।

सरकारी नौकरी पाने के लिए आसान परिक्षाए 

12th क्लास की एग्जाम को कम से कम 50% मार्कस के साथ पास करे बैंक क्लार्क की एग्जाम दे सकते है या फिर पुलिस कांस्टेबल की तैयारी कर सकते है। 7 से 8 महीने तक आपको तैयारी करनी होगी यह एग्जाम हर साल आयोजित की जाती है।

12th क्लास के बाद आप कई सारी सरकारी नौकरी की तेयारी कर सकते है UPSC, NDA, SCRA, SSC, एलडीसी और रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आरआरबी के स्टेशन मास्टर की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है। जिसके कुछ महीने की तैयारी करके एग्जाम में आसानी से सफल हो सकते है यह नौकरी के आवेदन के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु होना जरुरी है।

इसके अलावा UPSC की NDA और SCRA की नौकरी के लिए 12th क्लास साइंस स्ट्रीम में फिजिक्स, मैथ्स, कैमेस्ट्री सब्जेक्ट का होना बहुत ही जरुरी है। NDA के लिए कम से कम आयु 17 वर्ष होनी आवश्यक है। और अधिकतम 20 वर्ष होनी चाहिए SCRA के लिए कम से कम 17 वर्ष और अधिक से अधिक 21 वर्ष होनी अनिवार्य है।

Advertisement

रेलवे भर्ती बोर्ड में हाल ही में एक लाख दस हजार भर्ती निकली है अलग अलग पोस्ट के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड देशभर के युवाओ के लिए एग्जाम का आयोजन कर रहा है इसमें चयनित उम्मीदवारों को रेलवे में नियोक्ति मिल जाएगी।

इस प्रकार देशभर में कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से एग्जाम का आयोजन किया जाता है और अलग अलग पोस्ट पर भर्ती की जाती है जिसमे सैलरी भी अच्छी होती है। आवेदक को एग्जाम देना होता जिसमे सफल होने के बाद उसे साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

सेना में भर्ती केलिए सरकार हर समय पर रेली का आयोजन कराती है जो सेना में रहकर देश की सेवा करना चाहता है उन आवेदक का फिजिकल टेस्ट लेकर लिखित एग्जाम का आयोजन किया जाता है, परन्तु फिजिकल टेस्ट होता है वे थोडा कठिन होता है लेकिन सरकारी नौकरी मिलने की यह आसान प्रक्रिया है।

मध्यप्रदेश सरकार के संविदा शिक्षक, अतिथि शिक्षक, अतिथि विदानो के लिए सरकार हर वर्ष नियुक्ति करती है। हालांकि संविदा के आधार पर भर्ती होती है।

इसके अलावा ग्रेजुएट के आधार पर भी आप कई सरकारी नौकरियों में चयनित हो सकते है अगर आपको रोजगार कार्यालय में जीवित पंजीयन है तो सरकार आपको आपकी योग्यता के आधार पर सिलेक्शन के लिए बुलाएगी।

Top 06 Steps सरकारी नौकरी पाने के लिए:

समय पत्रिका बनाए

सबसे पहले आपको एक बेहतर प्लानिंग और समय पत्रिका की ज़रूरत पडेगी। टाइम टेबल हमेशा एग्जाम के सिलेबस और आपकी सोने की आदत के हिसाब से बनाना चाहिए । तोप्पेर्स के टाइम टेबल को हूबहू कॉपी नहीं करना चहिये। ज्यादातर छात्र जोश में बिलकुल स्ट्रिक्ट समय पत्रिका बना लेते हैं लेकिन उसे फॉलो नहीं कर पाते। इसलिए आपको प्रैक्टिकल टाइम टेबल बनाना है और अपने आपको थोड़ी आजादी भी देनी होगी।
नए स्टूडेट को टाइम टेबल बनाने में थोड़ी उल्जन होती है जैसे की टाइम टेबल कैसे बनाए तो चलेए हम सिखाते है आपको सबसे पहले टाइम टेबल बनाने के लिए एक पेपर ले अपने पढाई के हिसाब से समय लिखे और दूसरी तरफ अपना काम लिखे अब हर समय के आगे अपना कार्य लिखे आपको जो भी सिलेबस बहुत कठिन लगता है उसे ज्यादा समय दी और जो आपके लिए सरल उसे कम समय दे सकते है।

नोट्स तैयार करें

Advertisement

स्टूडेंट्स कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी के दौरान बहुत सी किताबें जमा कर लेते है। और फिर इतनी सारी किताबें देख के पढ़ने का मन नहीं करता। इसलिए जो सब्जेक्ट आपके लिए बहुत ही कठिन है सिर्फ उसी की बुक लेनी है।

आपको सामान्य ज्ञान के शार्ट नोट्स बनाने चाहिए जो एग्जाम के टाइम फ़ास्ट रिविजन करने में बहुत ही काम आयेंगे।

हर प्रतियोगी परीक्षा में सामान्य ज्ञान का सिलेबस बहुत ज्यादा होता है। इसलिए आपको क्या पढना है इससे बहुत ज्यादा ज़रूरी है ये जानना की, क्या नहीं पढ़ना। ये आपको पिछ्ले साल के पेपर देख के समझ आ जाएगा।

डिसिप्लिन मेन्टेन रखें

आपने हर टोपर स्टूडेंट में बात नोटिस की होगी की वे लोग अनुशासन से पढाई करते हैं और मोटिवेशन के चक्कर में नहीं पड़ते। मोटिवेशन तो सिर्फ 1-2 दिन रहती है और आप फिर से मोटिवेशन ढूंढोगे। आपको बस पढ़ने की आदत डालनी होगी।

अनुशासन लाने का सबसे अच्छा तरीका

पोमोडोरो तकनीक: ये टाइम मैनेजमेंट और दिमाग को रिफ्रेश करने की एक अच्छी तकनीक है। इसमें स्टूडेंट्स 50 मिनट्स के पढाई के बाद 10 मिनट्स का ब्रेक ले लेते है। और 25 मिनट्स की स्टडी पे 5 मिनट का ब्रेक लेन चाहे तो ले सकते हैं।

कॉम्पिटिशन एग्जाम

रिमूव डिसट्रैक्शन (व्याकुलता): सोशल मीडिया से दूर रहे, प्रिपरेशन के दौरान फेसबूक,इंस्टाग्राम, ट्विटर को भी कर सकते हैं।
बिस्तर पे पढ़ने के बजाये कुर्सी टेबल पे पढ़ना शुरू करे। इससे नींद और आलस की समस्या दूर हो जाएगी।
आप लाइब्रेरी भी ज्वाइन कर सकते है। वहाँ पे आप रोजाना 8-10 घंटे का प्रभावी अध्ययन कर सकते है।

Mock Test / Test Series की प्रैक्टिस करें

मॉक टेस्ट देने से आपकी स्पीड अच्छी होगी और एग्जाम का डर भी निकल जाता है।
आप ऑफलाइन टेस्ट सीरीज ज्वाइन कर सकते है। इससे आपको एग्जाम सेंटर जैसा माहौल में एग्जाम देने का अनुभव हो जाएगा।
पाठ्यक्रम पूरा होने का इंतज़ार ना करे। प्रीवियस ईयर पेपर के सेट्स लगाते रहें।

ऑनलाइन मोक टेस्ट की वेबसाइटस:

  • Testbook.com
  • Grade up
  • Unacademic
  • ixambee
  • WIFI study
  • studyhotspot.com

पढने का तरीका सीखे

एग्जाम की तैयारी तो हर कोई करता है, लेकिन सफलता कम ही लोगो को मिलती है, आपको पता है ऐसा क्यों होता है, ऐसा अंतर के कारण होता है, आपमें और उस स्टूडेंट में जिसका सिलेक्शन हुआ है, एक बहुत बड़ा अंतर् होता है , अंतर् उम्र का नहीं है, अंतर् अनुभव का भी नहीं है, अंतर् बस तरीके का है। जिसको सफल होना होता है उसका पता होता है की पढ़ना कैसे है, और क्या पढ़ना चाहिए, लेकिन जिनका सिलेक्शन नहीं होता हो या तो पढ़ते नहीं है, या फिर सही तरीके का इस्तेमाल करके नहीं पढ़ते है।

पढ़ाई करने के सही तरीके की टिप्स

लगातार ना पढ़ें: आपको पढ़ाई में ब्रेक लेना जरुरी है, अगर आप लगातार पढ़ाई करते हैं, तो इससे कुछ समय विश्राम लेना जरुरी है।

याद करने के लिए ट्रिक: बहुत बार हम स्टूडेंट को कुछ याद करने में मुश्किल होती है, अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो आप ट्रिक से कुछ याद करिये, जैसे मैं आपको एक ट्रिक से भारत के सारे पडोशी देश याद कराता हूँ।

Trick: बचपन में MBA किया ब – बांग्लादेश (4096 KM) च – चीन (3488 KM) प – पाकिस्तान (3323 KM) न – नेपाल (1751 KM) M – म्यांमार (1643 KM) B – भूटान (699 KM) A – अफनागिस्तान (106KM) इस ट्रिक से भारत के पडोशी राज्य याद कर सकते हैं, ऐसे और भी ट्रिक आपको यूट्यूब या इंटरनेट पर मिल जायेंगे।

इंटरनेट की मदद लीजिये: पढ़ाई में इंटरनेट और स्मार्टफोन की मदद जरूर लीजिये, जरुरी एप्स अपने फ़ोन में जरूर लोड करिये।

पुराने Questions Papers सॉल्व करिये: दोस्तों पिछले साल के प्रश्न पत्रों को सॉल्व जरूर करिये, इससे आपको परीक्षा की कठिनाई के बारे में पता चलेगा।

एग्जाम वाले दिन की प्लानिग करे

यदि एग्जाम 2 घंटे का है तो आपको पुरे 2 घंटे नही मिलते है पेपर वर्क में 15 मिनिट निकाल जाते है आपको मानसिक रूपसे तैयार रहना पड़ेगा।

स्पीड किसी भी स्पर्धात्मक परीक्षा को पास करने की चाबी है।

इसके लिए आपको परीक्षा पेपर केअलग अलग विभाग के लिए विभिन रणनीति बनानी होगी जैसे की कौन सा विभाग पहले करना है और कितने समय में करना है।

gk/करंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें ?

  • हररोज समाचार पत्र पढ़ें: रोज़ानाअखबार पढने से आपको करंट अफेयर्स के साथ साथ वर्ड्स और कॉम्प्रिहेंशन में लाभ मिल सकता है।
  • शुरूआती स्तर = Hindustan Times, The Times Of India
  • उच्च स्तर = The Hindu, The Indian Express, The economic Times

ऑनलाइन करंट अफेयर्स क्विज वेबसाइट:

  • Indiabix
  • Gktoday
  • Edudose

इंग्लिश विषय की तैयारी कैसे करें?

इंग्लिश के एग्जाम में सबसे महत्वपूर्ण होती है शब्दावली यानि Glossary।

शब्दावली याद करने की ट्रिक्स

1) निमोनिक्स तकनीक

निमोनिक्स तकनीक शब्दो के अर्थ याद करने की एक तकनीक है जिसमें आपको हरे एक शब्द की एक स्टोरी बनानी है जो उस शब्द के अर्थ से सबंधित हो।

2) फ़्लैश कार्ड्स तकनीक

फ्लेश कार्ड पद्धति से आप खुद से कार्ड्स बना सकते है, जिसमे शब्दो के अर्थ लिख के याद कर सकते है। यह जो फ्लैशकार्ड है वह आप स्टेशनरी की दुकान से खरीद भी सकते हैं और आप जहाँ भी जाए वहां कार्ड्स को अपने साथ लेकर भी जा सकते है। जब भी कोई नया शब्द मिले उस शब्द को तुरंत ही कार्ड्स पे ऐड कर लें और शब्द का रिविजन करते रहिये।

3) वर्ड्स के रूट्स और prefix-suffix यानि उपसर्ग और प्रत्यय याद रखें

यदि आप कुछ वर्ड्स के रूट्स याद कर लेंगे तो आपको बहुत ही ज्यादा वर्ड्स की मीनिंग खुद ब खुद याद हो जाएगी। वर्ड रूट्स और प्रीफिक्स-सफिक्स के लिए वर्ड पावर मेड इजी नाम की किताब लेकर आप पढ़ सकते हैं।

  • लैटिन और ग्रीक रूट्स : इंग्लिश में ज्यादातर शब्द लैटिन और ग्रीक भाषा में होते हैं।
  • लैटिन रुट का उदा : ject/Throw (Rejection, Projection)
  • ग्रीक रुट का उदा : mis/miso = Hate ( misanthrope, misogyny)
  • prefix-suffix : ये किसी भी शब्द के आगे और पीछे लगते है।
  • उदाहरण: a) prefix – Poly: Many
  • Words: Polygon, Polygamy, Polytechnic
  • सफिक्स – Phobia: Fear (darr)
  • Words: Aerophobia, Hydrophobia

4) न्यूज़ पेपर रीडिंग

आप न्यूज़ पेपर से रोज़ाना 10 वर्ड्स उनकी मीनिंग के साथ लिख लें। एक महीने में 350 वर्ड हो गए। महीने के 350 से हिसाब से 6-7 महीने की तैयारी में लगभग 2500 वर्ड्स हो जायेंगे। जो वर्ड्स को याद करके आपकी वोकैबुलरी अच्छी हो सकती है ।

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए कुछ बेहतरीन किताबे (Best Book For Competitive Exams):

क्वांटिटेटिव एप्टीटुड की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें :

  • क्वांटिटेटिव एप्टीटुड फॉर कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन – (आर एस अग्रवाल)
  • फास्ट ट्रैक ऑब्जेक्टिव अरिथमेटिक – (राजेश वर्मा (अरिहंत प्रकाशन)
  • टीच योरसेल्फ क्वांटिटेटिव एप्टीटुड – (अरुण शर्मा (मैकग्रा हिल प्रकाशन)

अंग्रेजी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें :

  • हाई स्कूल अंग्रेजी व्याकरण और रचना – (रेन एंड मार्टिन)
  • ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश – (एसपी बक्शी अरिहंत प्रकाशन)
  • वर्ड पावर मेड ईज़ी – (नॉर्मन लुईस)
  • इंग्लिश फॉर जनरल कम्पीटीशन्स – (नीतू सिंह)

कंप्यूटर जागरूकता के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें:

  • ऑब्जेक्टिव कंप्यूटर अवेयरनेस (अरिहंत पब्लिकेशन)
  • कंप्यूटर नॉलेज – शिखा अग्रवाल (दिशा पब्लिकेशन)
  • लुसेंटस कंप्यूटर बुक

भूगोल के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें:

  • भारत का भूगोल (माजिद हुसैन)
  • सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन जियोग्राफी (गोह चेंग लेओंग)
  • ऑक्सफ़ोर्ड स्टूडेंट एटलस फॉर इंडिया
Last Final Word :

दोस्तों हम उम्मीद करते है की यह आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे की सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करे और कैरियर से जुडी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होंगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आसानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement