Career Guide

RTO Officer कैसे बने?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको RTO क्या है? और RTO Officer कैसे बन सकते है, एवं RTO Officer बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और RTO Officer की कितनी तनखाह होती है उसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देंगे, आपको बस आर्टिकल को ध्यान से पढना है। दोस्तों आज हम आपको एक एसे सरकारी पद के बारे में जानकारी देने वाले है जिस की मदद से आप आगे बढ़कर आपने भविष्य को अच्छा बना सकते है। आपने सुना ही होगा की दुनिया में दो मानसिकता वाले लोग होते है एक जो दुनिया के लिए अपने आप को बदल देते है और दुनिया के नक़्शे कदम पर चलते है , और दुसरे वो जो खुद के मुताबित दुनिया में बदलाव लाते है और दुनिया को ही बदल देते है। हमें अपने आप को और दुनिया को भी थोडा थोडा बदलाव लाना चाहिए।

जरुर पढ़े: ट्रैफिक पुलिस कैसे बने पूरी जानकारी

RTO क्या है? (What is RTO)

दोस्तों, RTO के बारे में बात करने से पहले हमें उसका पुरा नाम पता होना चाहिए। RTO का पूर्ण नाम “Regional Transport Officer” होता है।

Advertisement

दोस्तों आपको पता ही होंगा की जीवन में सबसे अधिक ख़ुशी उस कार्य को करने में मिलती है जिसे लोगो ने एक समय पर कहा होता है की आपसे वो कार्य नहीं हो पायेंगा, ऐसे समय पर अपने आपको एक सोने के सिक्के के माफिक बनाइये जिसकी किम्मत तब भी कम नहीं होती है यदि वो नाली में ही क्यों न पड़ा हो।

RTO Officer एसा पद है की जो भारत के अलग-अलग राज्यों के लिए वाहन चालको की माहिती और वाहनों के डेटाबेस को सही तरीके से बनाये रखने के लिये जवाबदार होते हें। हिंदी भाषा में इसका मतलब क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय होता है। हर जिले में एक RTO अधिकारी की निर्म्णुक होती है, वे गाडियों की रजिस्ट्रेशन के कार्य से जुड़े होते है, और भारत के अलग-अलग राज्यों के वाहानो की माहिती को बनाये रखने का भी काम करते है।

इन सबके आलावा अपने क्षेत्र के वाहनों के सभी प्रकार की माहिती को बनाये रखना जैसे की पंजीकरण,ड्राविंग लाइसेंस , इन्शुरन्स इत्यादि। भारत सरकार के एक विभाग द्वारा रस्ते पर नजर आने वाली सभी गाड़ी यो की Registration की जाती है। Driving license को हासिल करने के लिए वाहन चालक को कुछ कसोटी देनी पड़ती है जिन्हें पास करने के पश्यात आपको Driving License मिलता है।

RTO Officer के निरिक्षण में ये test देनी होती है। यदि कोई भी नया वाहन की खरीदी करता है तो उसे क़ानूनी तौर पर उसका Registration कराना पड़ता है।

Advertisement

जरुर पढ़े: पुलिस कांस्टेबल कैसे बने?

RTO Officer कैसे बने? (How To Become RTO Officer)

दोस्तों महेनत किये बिना किसीको कुछ हासिल नहीं होता है इस लिए मेहनत ऐसे करो की सफलता आपके कदमो को चूमे। इसके लिए आप किसी की प्रेरणा का इंतज़ार किया बिना महेनत करे और खुद दूसरों की प्रेरणा बने। तो चलिए देखते है की RTO officer कैसे बने।

RTO officer पद के लिए सीधा सिलेक्शन नहीं किया जाता है। सबसे पहेले आपको RTO या फिर IMV के पद को प्राप्त करना पड़ता है। कुछ साल बित जाने पर प्रगति और उन्नति को देख के RTO के पद पर नियुक्ति भारत सरकार के एक विभाग से होती है और वो है RTO Officer.

दोस्तों सरकारी अधीकारी बनने के लिए आपको अधिक महेनत करनी होंगी तभी जाके आप किसी अच्छे पद पर नियुक्त हो सकते हो। सरकारी नौकरी मिलना सरकारी नौकरी करने से ज्यादा कठीन कार्य है इसी वजह से आपको ज्यादा महेनत करनी पड़ेंगी।

आपको RTO officer बनने के लिए कुछ योग्यता को पूरा करना होता है। अब हम देखेंगे की RTO ऑफिसर बनने के लिए क्या – क्या पात्रता है इनके बारे में विस्तार से बताते है ।

Advertisement

जरुर पढ़े: फारेस्ट गार्ड कैसे बने?

RTO Officer बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Qualification For RTO Officer in Hindi)

  • RTO Officer बनने के लिए आपको 10वी कक्षा तक की पढाई होनी आवश्यक है।
  • अगर आप इसके उपर के पद को हासिल करना चाहते है तो आपकी स्नातक स्तर की पढाई पूर्ण होनी चाहिए।
  • RTO ऑफिसर के पद के लिए पुरूष और महिला दोनों ही आवेदन कर सकते है।
  • RTO ऑफिसर के लिए निर्धारित आयु तक ही आवेदन कर सकते है, इसकी आयु मर्यादा करीब 21 से लेकर 30 साल तक के बिच होना चाहिए।

दोस्तों जिस तरह इतर को लगाने से कपडे महकते है वो कोई बड़ी बात नहीं होती। बड़ी बात तब होती है जब आपके किरदार से खुशबु महके, तो चलिए देखते है की RTO officer चयन की प्रक्रिया क्या है।

हर राज्य में State Public Service Commission होता है हालाकी ये अलग अलग राज्यों में अलग होती है, जो RTO ऑफिसर बनने के लिए Exam को State Public Service Commission कराती है। RTO Officer के पद के लिए तिन प्रकार की परीक्षा देनी होती है जो इस प्रकार है :

  • Written Exam (लिखित परीक्षा)
  • Physical Test (शारीरिक टेस्ट)
  • Interview (साक्षात्कार)

जरुर पढ़े: फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

RTO ऑफिसर लिखित परीक्षा (RTO Officer Written Test)

Advertisement

written test सबसे पहेले देनी होती है, जिसकी समय अवधि 2 घंटे की होती है। इसमे निम्न विषयों पर अलग अलग तरह के प्रश्न 200 अंक के पेपर के रूप में पूछे जाते है।

  • आर्थिक और सामाजिक विकास (Economic And Social Development)
  • अंग्रेज़ी भाषा (English Language)
  • भारत का इतहास (History Of India)
  • भूगोल (Geography)
  • सामान्य विज्ञान (General Science)
  • पर्यावरण और पारिस्थिकी (Environment And Ecology)
  • राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय वर्तमान घटनाक्रम (National And International Current Events)

RTO ऑफिसर शारीरिक टेस्ट (RTO Officer Physical Test)

Physical Test, written test के पूर्ण होने के बाद होती है। इसमे Physical Test उतीर्ण करना होता है, यदि आप सुरक्षा से सबंधित कोई पद के लिए आवेदन कर रहे है तो उसका Physical test और Medical test का मापदंड अलग होता है। और यदि आप अन्य पद के लिए आवेदन कर रहे है तो उसका भी मापदंड अलग होता है।

आरटीओ के Medical Test में आपके निम्न दिए गई जाँच करनी होती है ।

घुटने पैर फ़्लैट, अंगूठो में हेलिक्स, हड्डियों में कहीं भी असमानता हो, पैरो का धनुषाकार होना, जोड़ो में किसी भी जगह असामान्यता होना, छाती अंदर धंसी हुई न होना, उभरे और स्वस्थ मसल्स, उमेदवार का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होना बहुत जरुरी हे, सुनने की तीव्रता अच्छी होनी चाहिए, आँखे कलर के अंधेपन या कलर ब्लाइंडनेस से मुक्त होनी जरुरी है, आँखों की पास की नजर और दूर की द्रष्टि सामान्य हो, आँखे से प्रकाश की कमी मात्र में भी बिना दिक्कत से काम कर सकते हो आदि प्रकार की जाँच की जाती है।

जरुर पढ़े: सब इंस्पेक्टर कैसे बने?

RTO ऑफिसर साक्षात्कार (RTO Officer Interview)

Interview सबसे आखिर में दोनों परीक्षा हो जाने के बाद होता है। इस प्रक्रिया में आपको कुछ प्रश्न पूछे जाते है जिससे उमेदवार की बुध्धि क्षमता की परीक्षा भी हो जाती है। यदि आवेदनकार इसमे पास हो जाता है, तो उसकी पसंदगी हो जाती है।

Advertisement

आरटीओ परीक्षा की तैयारी कैसे करे?

सबसे पहेले आप RTO की परीक्षा के लिए उसके पूर्ण पाठ्यक्रम को एक Time-table के रूप में निर्धारित कर लीजिये। इस प्रकार आप अपने विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम की तैयारी आसानी से कर सकते है। साक्षात्कार के लिए अलग से तैयारी करनी होगी क्योकि बहुत सारे उमेदवार इस कसोटी से निकल नहीं पाते, इसीलिए आपको अच्छे से तैयार होना पड़ेंगा।

  • यदि आपको यह नहीं मालूम है की साक्षात्कार में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे और उसका जवाब केसे देना है तो YouTube पर कही सारे Mock interview के विडिओ प्राप्त हो जायेंगे जिसमे RTO Officer interview के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया है। साक्षात्कार के समय अपने व्यक्तिगत विकास और पहेरवेश पर विशेष रूप से ध्यान करे।
  • उमेदवार की सामान्य जागरूकता बढ़िया होनी चाहिए।
  • आपको English, Basic math, और सामान्य ज्ञान काअच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  • अपने आपको इतना योग्य बनाए की किसी के भी प्रश्न के उत्तर त्वरित रूप से दे सके।
  • अगर आप चाहे तो internet के माध्यम से RTO के अनूरूप माहिती निकाल सकते है।
  • किसी भी परीक्षा के लिए निर्धारित रूप से time-table के अनुसार अभ्यास करे।
  • वर्तमान समय में क्या चल रहा है उसके बारे में जानकारी वर्तमान पेपर से अच्छी तरह से मिल सकती है इसी लिए उसका हर रोज अभ्यास करे।
  • अभ्यास करते समय जरुरी मुद्दे को अलग से लिखिए ताकि पुनरावर्तन के समय पर आसानी रहे।
  • अपने जवाब को लेकर हिचखीचाना छोड़ कर जवाब देने के लिए हंमेशा तैयार रहे।
  • किसी और के पास से प्रश्न पेपर बनाकर बार बार उसके जवाब लिखिए।
  • यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं मिल रहा है तो Internet का उपयोग करके जवाब खोज निकालिए।

RTO Officer की वेतन (RTO Officer Salary)

RTO Officer की वेतन में ज्यादा Rank शामिल होती है और यह RTO Officer Rank के अनुरूप विभिन्न होती है। RTO Officer की वेतन बहुत अच्छी मिलती है जो 20,ooo से लेकर 40,000 रूपए तक की होती है। यानि की जैसे आप के काम करने में निपुणता आ जाए उसके बाद आपकी वेतन में भी बढोती होती है। इस प्रकार आपको सबसे पहले अपने काम में निपुणता लानी होंगी।

जरुर पढ़े: आईपीएस अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी

Last Final Word :

दोस्तों यहाँ आपके लिए RTO Officer से जुडी सभी तरह की जानकारी दी गई है जिसकी मदद से आपको RTO officer की कसोटी की तैयारी में पूर्ण मदद मिलेंगी। उम्मीद है, अब आपको RTO Officer बनने की तैयारी में किसी भी प्रकारकी कोई दिक्कत नहीं होंगी और आप आसानी से RTO Officer की तैयारी कर सकते है।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement