Jobs

RRC Prayagraj Apprentice Recruitment 2021

Advertisement

RRC Prayagraj Apprentice Recruitment 2021 : RRC उत्तर प्रदेश उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर), प्रयागराज के तहत अपरेंटिस भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। विभाग एनसीआर में करीब 1664 रिक्त पदों पर भर्तियां कर रहा है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 2 नवंबर 2021 को जारी आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। यदि आप इस भर्ती के इच्छुक हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक देखें क्योंकि हम भर्ती से संबंधित कुछ आवश्यक जानकारी साझा करते हैं। हम RRC प्रयागराज 2021 रिक्त पद उपलब्धता श्रेणी के अनुसार / व्यापार के अनुसार, एनसीआर अपरेंटिस पद के लिए पात्रता आवश्यकताओं, आवेदन प्रक्रिया, शुल्क विवरण, और बहुत कुछ के बारे में जानकारी दे रहे है। इस पोस्ट के तहत पोस्ट से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों को भी साझा किया गया है।

लेख श्रेणीभर्ती
विभागउत्तर मध्य रेलवे s (NCR)
भर्ती निकायरेलवे भर्ती सेल (RRC)
राज्यउत्तर प्रदेश
कुल वैकेंसी1664
अधिसूचना जारी होने की तिथि12 अक्टूबर 2021
ऑनलाइन आवेदन शरु होने की तिथि2 November 2021
भर्ती संख्याRRC/NCR/02/2021
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
रेलवे एनसीआर आधिकारिक पोर्टलwww.rrcpryj.org

Railway NCR Apprentice Recruitment 2021

उत्तर मध्य रेलवे का रेलवे विभाग ऑनलाइन भर्ती आवेदन आमंत्रित कर रहा है। विभाग द्वारा जारी सभी रिक्त पद आवेदकों को अप्रेंटिसशिप/प्रशिक्षण के लिए हैं। उसी के लिए आवेदन शीघ्र ही विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। भर्ती में अपरेंटिस का चयन आवेदकों की योग्यता के आधार पर किया जाएगा। कई ट्रेडों के लिए भर्ती पदों के तहत आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। कुल नं। इस खंड के तहत प्रत्येक डिवीजन के साथ-साथ श्रेणी के रिक्त पदों की संख्या उपलब्ध है।

Trade wise DivisionGENOBCSCEWSSTTotal Posts
प्रयागराज मंडल (मेक. विभाग) (Prayagraj Division (Mech. Dept.)14998553527364
प्रयागराज मंडल (विद्युत विभाग) )(Prayagraj Division (Electrical Dept.)13890503526339
झांसी (जेएचएस) डिवीजन (Jhansi (JHS) Division)243130714636480
झांसी कार्यशाला (Jhansi Workshop)945241710185
आगरा (एजीसी) डिवीजन (Agra (AGC) Division)15279461319296
Total Posts6914422461461181164

NCR Railway Recruitment 2021 – Important Dates

  • रेलवे भर्ती अधिसूचना जारी करना : 12 अक्टूबर 2021
  • NCR Railway Recruitment 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू : 2 नवंबर 2021
  • RRC भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि : 1 दिसंबर 2021
  • शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि : 1 दिसंबर 2021
  • मेरिट सूची का प्रकाशन : अधिसूचित किया जाना

RRC NCR Apprentice Age Limit

रिक्त पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 सितंबर 2021 की गणना के अनुसार कम से कम 15 वर्ष होनी चाहिए। आवेदक की अधिकतम आयु 24 वर्ष हो सकती है।

Advertisement

RRC NCR Apprentice Educational Qualifications

आवेदक ने 10वीं कक्षा की शिक्षा पूरी कर ली हो। उसे 50% अंक प्राप्त करने चाहिए। संबंधित ट्रेड में आईटीआई प्रमाण पत्र (एससीवीटी / एनसीवीटी संबद्धता)।

Railway NCR Apprentice Recruitment- Application Fee

आवेदन भरने के लिए, उम्मीदवारों को एक आवेदन शुल्क का भुगतान करना भी आवश्यक है। यह शुल्क नेट बैंकिंग सुविधाओं, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन देय होगा।

  • जनरल/ओबीसी के लिए फीस 100/-
  • एसटी/एससी महिला आवेदक के लिए फीस शून्य

RRC Prayagraj Recruitment 2021 Registration Process

  • भर्ती के तहत वर्णित पदों के लिए पात्र उम्मीदवार अपने आवेदन भर सकते हैं। हम आपके आवेदन को आसान बनाने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया को नीचे सूचीबद्ध कर रहे है। आप इन चरणों का पालन कर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • चरण 1: आवेदन / पंजीकरण के साथ शुरू करने के लिए, उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती सेल (RRC) उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। पोर्टल के होम पेज पर आवेदक एक्ट अपरेंटिस टैब या पेज पर उपलब्ध नोटिफिकेशन टैब पर क्लिक कर सकते हैं।
  • चरण 2: उपर्युक्त टैब पर क्लिक करने पर, उम्मीदवारों को अपरेंटिस सगाई अधिसूचना के लिए निर्देशित किया जाएगा। मुख्य पृष्ठ पर एनसीआर अपरेंटिस आवेदन के लिए एक सीधा लिंक भी उपलब्ध होगा।
  • चरण 3: उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा। अपरेंटिस एप्लिकेशन पेज पर निर्देशित होने वाले विकल्प पर क्लिक करें। वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करें और अपना व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक विवरण, पता आदि दर्ज करके आवेदन पत्र भरें।
  • चरण 4: आवेदन पत्र में सभी विवरण भरने के बाद, उम्मीदवारों को कुछ दस्तावेज जैसे फोटोग्राफ, हस्ताक्षर आदि अपलोड करने होंगे।
  • चरण 5: अंत में आवेदकों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जो आवेदन पत्र में भरी गई श्रेणी के अनुसार लागू होगा। निर्देशित भुगतान पोर्टल पर आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।
  • सफल शुल्क भुगतान पर, स्क्रीन पर एनसीआर अपरेंटिस एप्लीकेशन 2021 का पूर्वावलोकन दिखाई देगा। संदर्भ उद्देश्यों के लिए उम्मीदवारों को इस पूर्वावलोकन की एक प्रति सुरक्षित रखनी चाहिए।

Railway NCR Apprentice Selection Process

रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ (RRC) इस भर्ती के तहत अपरेंटिस के चयन के लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। उम्मीदवारों का चयन सख्ती से योग्यता के आधार पर किया जाएगा। मेरिट की तैयारी के लिए उम्मीदवारों के कक्षा 10 वीं के अंक और आईटीआई स्कोर का उपयोग किया जाएगा।

जैसे ही विभाग आवेदन आमंत्रण के साथ समाप्त होता है, प्राधिकरण द्वारा पात्रता के अनुसार उम्मीदवारों की एक सूची तैयार की जाएगी। सभी पात्रता मानदंडों को ध्यान में रखते हुए, अधिकारी एक मेरिट सूची प्रकाशित करेंगे। योग्यता सूची के अनुसार पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

Advertisement
Last Final Word

दोस्तों हमारे आज के इस आर्टिकल में हमने आपको RRC Prayagraj Apprentice Recruitment 2021 के बारे में बताया जैसे Railway NCR Apprentice Recruitment 2021, NCR Railway Recruitment 2021 – Important Dates, RRC NCR Apprentice Age Limit, RRC NCR Apprentice Educational Qualifications, Railway NCR Apprentice Recruitment- Application Fee, RRC Prayagraj Recruitment 2021 Registration Process, Railway NCR Apprentice Selection Process की   और सामान्य ज्ञान से जुडी सभी जानकारी से आप वाकिफ हो चुके होंगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और Government Jobs से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आसानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते है ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट करके हमे बता सकते है, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement