Career Guide

RPF Constable कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपसे बात करने वाले है की RPF Constable कैसे बने? क्या आप भी रेलवे में जाना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े। रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स में कांस्टेबल बनने के लिए कुछ परीक्षा को पूरा करना होगा। जैसे की RPF कांस्टेबल कैसे बने?, RPF Constable की महीने की इनकम यानि पगार कितनी होती है, नोकरी प्रोफाइल और कर्त्तव्य, RPF constable प्रमोशन, आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा पात्रता मानदंड, RPF Constable की शेक्षणिक योग्यता क्या है?, RPF Constable के लिए शारीरिक क्षमता क्या है?, RPF Constable के लिए शारीरिक दक्षता क्या है?, RPF Constable की फीमेल एग्जाम, RPF Constable की चिकित्सा योग्यता (medical Qualification), RPF Constable एग्जाम और सिलेबस, RPF Constable की एग्जाम लैंग्वेजेज, RPF Constable जॉब प्रोफाइल और जिम्मेदारियां, RPF Constable परीक्षा शुल्क, एक विद्यार्थी  कितनी बार RPF/RPSF Constable Exam दे सकता है?, RPF Constable Promotions कैसे मिलता है। इससे पहले की हम RPF Constable बनने की Eligibility Criteria को समजे उससे पहले यह समजना बेहद जरुरी है की RPF और RPSF में क्या अंतर है। अगर आपको REP constable बनना है तो इस आर्टिकल में निचे बताये हुए सभी पात्रता मापदंड (Eligibility criteria) को पूरा पढ़ ना होगा और ध्यान से समज ना होगा।

जरुर पढ़े: पुलिस कांस्टेबल कैसे बने?

RPF Constable and RPSF Constable Difference क्या है?

यह सवाल का बहुत से विद्यार्थियों के मन में कन्फ्यूज़न है की RPF constable और रो RPSF constable दोनों में फर्क कोनसा है? इन दोनों मे से किस को सीलेक्ट करना सही होगा? सबसे पहले क्या इन दोनों का अंतर फुल फॉर्म में ही है

Advertisement
  • RPF constable full form : Railway Protection Force Constable
  • RPSF constable full form : Railway Protection Special Force Constable

अब इसमें आप देख सकते है की केवल एक शब्द का ही फर्क है। पर अब जानते है की “special” का मतलब क्या होता है। 

RPSF फिल्ड एक आरक्षित बल (Reserve Force) है, जिसको जरूरत पड़ने पर ही कॉल कर सकते है और वही RPF में आपको सिर्फ नोर्मल जिम्मेदारीयो का पालन ही करना पड़ता है दिन ब दिन। RPSF कांस्टेबल के काम करने का स्थान एक जगह ही नहीं होता जहां कही भी रेलवे में इमरजंसी आगई तो RPSF को वह तुरंत भेजा जायेगा माहोल नियंत्रण में लाने केलिए। जैसे RPF की नोकरी देखों तो RPSF के विरुद्ध है मतलब की RPF को स्थाई यानि एक जगह बेठ कर काम करना होता है और आपको वह कई सालो तक नोकरी करनी पड़ेगी। यह पर RPF constable का ट्रांसफर बहुत कम होता है।  

आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा पात्रता मानदंड (RPF Constable Exam Eligibility Criteria)

RPF constable की पत्रताब मानदंड अंतर्गत बहुत से अलग – अलग मानदंड (Criteria) निर्धारित (laid down) किये गए है। जैसे की आयु सीमा, शारिक क्षमता और शेक्षणिक योग्यता। यह सभी Criteria बहुत ही आवश्यक होता है। जोकि यह ही तय करेंगे की आप RPF constable बन सकते है या फिर नहीं बनसकते। यदि आप RPF कांस्टेबल पात्रता मानदंड यानि eligibility criteria की सभी तरह की शर्तो को पूरा नहीं करते है। इसलिए RPF Constable की एग्जाम के लिए आपको Application करने से पहले आपको अपनी Eligibility Criteria की पुष्टि करना सुनिश्चित (Assured) करनी जरुरी है। RPF Constable Eligibility Criteria इन Important following कारकों (factors) पर डिपेंडेंट करती है… 

  • शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)
  • राष्ट्रीयता/नागरिकता (Nationality/ Citizenship)
  • शारीरिक क्षमता (Physical Ability)
  • आयु सीमा (Age Limit)
  • चिकित्सा योग्यता (Medical Qualification)

जरुर पढ़े: ट्रैफिक पुलिस कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

RPF कांस्टेबल के लिए जरुरी शैक्षणिक योग्यता (RPF Constable : Education Qualification)

यदि किसी Candidate ने आवेदन पत्र (Application letter) भरने के समय में शैक्षिक योग्यता हासिल नहीं की है, तो CRC ऐसे उम्मीदवार (Candidate) की उम्मीदवारी को रद्द कर देगी। RPF Constable Exam में Application करने के लिए आपका किसी भी स्प्रावीकार किया हुआ बोर्ड से कमसे कम 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण किया (passed out) होना जरुरी है तभी आप RPF Constable की परीक्षा के लिए योग्य होंगे

RPF कांस्टेबल राष्ट्रीयता (RPF Constable : Nationality)

निवेदक के पास भारत की नागरिकता का I’D होना बहुत ही जरुरि है। 

RPF Constable  : Physical Ability (शारीरिक क्षमता)

RPF constable बनने के लिए Physical Efficiency Test/ शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और  Physical Measurement Test/ शारीरिक मापन परिक्षण (PMT) में नियम के अनुकूल बनाना (Qualify) बेहद जरुरी है।  PET and PMT दोनों ही एक चुनाव-संबंधी (Qualifying) नेचर (Nature) के एग्जाम है यानि की आपको इसमें पास होने पर किसी तरह के मार्क नहीं दिए जायेंगे। 

केंद्रीय भर्ती समिति (Central Recruitment Committee) CRC ने उन candidates के लिए कुछ शारीरिक मानक निर्धारित किए हैं जो परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं। RPF Constable के शारीरिक मानकों के बारे में सभी विवरण नीचे बताये गए हैं। कृपया ध्यानपूर्वक पढ़ें

जरुर पढ़े: SSC GD Constable कैसे बने? एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती की जानकारी

Advertisement

पुरुष कांस्टेबल के लिए आरपीएफ शारीरिक माप (RPF Physical Measurements for Male Constable)

ऊंचाई (height)

  • सामान्य अथवा अन्य पिछड़े (backward) वर्गों के पुरुष विद्यार्थियों की न्यूतम (the minimum) उचाई 165 सेंटीमीटर होनी जरुरी है। 
  • और अगर आप अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति से आते हैं तो आपकी न्यूनतम (the minimum) ऊँचाई 160 सेन्टीमीटर होनी जरुरी।
  • अगर कोई उम्मिदवार पहाड़ी जगह के निवासी हैं या फिर गढ़वालियाँ, कुमाऊँ, गोरखा, डोगरा, मराठा या इन स्टेट से आते हैं सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, मिज़ोरम, मेघालय, असम, हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और लेह & लदाख जम्मू और कश्मीर के क्षेत्र से आते है तो फिर आपकी न्यूनतम ऊँचाई 163 सेन्टीमीटर होनी जरुरी।

सीना /Chest 

  • अनुसूचित जाति एवं जनजाति से आने वाले विद्यार्थियों के लिये न्यूनतम (the minimum) छाती का माप बिना फुलाये 76.2 सेंटीमीटर होना चाहिए और फुलाने पर 81.2 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।
  • आवश्यक है। सामान्य/अन्य पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों के लिये न्यूनतम (the minimum) छाती का माप बिना फुलाये 80 सेंटीमीटर होना चाहिए और फुलाने पर 85 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।
  • गढ़वालियों, गोरखा, मराठा, डोगरा, कुमाऊँ और सरकार द्वारा Specified अन्य Categories से आने वाले विद्यार्थियों का न्यूनतम (the minimum) सीने का माप बिना फुलाये 80 सेंटीमीटर होनी चाहिए  और फुलाने पर 85 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।

Notes: पुरुष विद्यार्थियों के लिये कम से कम 5 सेंटीमीटर छाती का फुलाव अनिवार्य है।

जरुर पढ़े: BSF क्या है? बीएसएफ कैसे ज्वाइन करे?

महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम शारीरिक मापन इस प्रकार है (RPF Physical Measurements for Female Constable)

  • SC/ ST महिला विद्यार्थियों के लिए कम से कम (minimum) ऊँचाई 152 सेन्टीमीटर होनी अवशयक है।
  • General/ OBC महिला विद्यार्थियों की कम से कम (minimum) ऊँचाई 157 centimeter होनी आवश्यक है।
  • अगर आप पहाड़ी क्षेत्र के रहवासी हैं। यानि की गढ़वालियाँ, कुमाऊँ, गोरखा, डोगरा, मराठा या इन राज्यों से आते हैं। सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, मिज़ोरम, मेघालय, असम, हिमाचल प्रदेश, Kashmir and लेह  & लदाख regions of J&K तो आपकी minimum ऊँचाई 155 centimeter होनी आवश्यक है।

आरपीएफ कांस्टेबल न्यूनतम ऊंचाई आवश्यक (RPF Constable Minimum Height Required ) :

Advertisement
CategoryMaleFemale
UR/OBC165 cm157 cm
SC/ST160 cm152 cm
Hill Areas Resident and other Categories Specified by Govt.163 cm155 cm

RPF Constable Minimum Chest Required for Male Candidates :

CategoryMaleFemale
UR/OBC80 cm (फुलाव के बाद 85 cm)Not Applicable
SC/ST76.2 cm (फुलाव के बाद 81.2 cm)Not Applicable
Hill Areas Resident and other Categories Specified by Govt.80 cm (फुलाव के बाद 85 cm)Not Applicable

पुरुष कांस्टेबल के लिए आरपीएफ शारीरिक दक्षता (RPF Physical Efficiency for Male Constable)

शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए उम्मीदवारों (candidates) को दौड़, लंबी कूद और ऊंची कूद में भाग लेना होगा।

  • पुरूष विद्यार्थियों को 1600 मीटर की दौड़ ज्यादा से ज्यादा 5 मिनट 45 सेकंड में पूरी करनी आनी चाहिए।
  • लंबी कूद : 14 फीट
  • ऊंची कूद : 4 फीट

जरुर पढ़े: इंडियन नेवी ऑफिसर कैसे बने?

महिला कांस्टेबल के लिए आरपीएफ शारीरिक दक्षता परीक्षा (RPF Physical Efficiency Exam for Female Constable)

  • महिला विद्यार्थियों  800 meter की दौड़ ज्यादा से ज्यादा  3 मिनिट 40 sec में पूरी करनी आनी चाहिए|
  • लंबी कूद: 9 फीट
  • ऊंची कूद: 3 फीट

आरपीएफ शारीरिक परीक्षा के महत्वपूर्ण बिंदु (Important Points of RPF Physical Exam)

  • 1600/ 800 की दौड़ के लिए विद्यार्थियों को केवल एक ही चांस दिया जाएगा। Remnant घटनाओं के लिए लॉन्ग जंप और हाई जंप के लिए उम्मीदवारों को 2-2 मौके दिए जाएंगे।
  • पूर्व सैनिकों को पीईटी में भाग लेने की requirement नहीं है हालांकि, उन्हें पीएमटी से गुजरना होगा।
  • जिन विद्यार्थियों के पास न्यूनतम ऊंचाई नहीं होगी, उन्हें छाती के माप के लिए नहीं बुलाया जाएगा और उन्हें Railway Police Force में Constable पद के लिए अयोग्य माना जाएगा।

RPF Constable Exam Eligibility Criteria : Age Limit (आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा पात्रता मानदंड: आयु सीमा) उम्मीदवार की उम्र 18-25 वर्ष के बिच में होनी चाहिए RPF Constable Exam में आवेदन करने के लिए।

आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा पात्रता मानदंड – चिकित्सा योग्यता (RPF Constable Exam Eligibility Criteria : Medical Qualification)

  • आपकी आंख 6/6 की होनी चाहिए।
  • आपको रंगों को पहचानना आना चाहिए, Color Blindness नहीं होना चाहिए।
  • लसिक सर्जरी की अनुमति नहीं है।
  • अगर आप चश्मा लगाते हैं तो आपको रिजेक्ट कर दिया जायेगा।
  • अगर स्इटूडेंट इन में से किसी भी चीज (knock knee, flat foot, varicose vein or squint in eyes) से परेशान है तो आपको मेडिकल में छांट दिया जायेगा।
  • सुनने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए।
  • आपका वजन कद और वय के हिसाब से होना चाहिए।

जरुर पढ़े: सब इंस्पेक्टर कैसे बने?

Advertisement

RPF Constable कैसे बने (Step-by-Step) Railway Police Constable

स्टेप – 1 RPF Constable Exam Application Form (आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा आवेदन पत्र)

अगर आप ऊपर बताए हुए सभी parameters को अच्छे से समज पाए है तो आपका पहला कदम होगा के आप अपना नाम RPF Constable Exam के लिए रजिस्टर करें।

स्टेप -2 computer based Examination (कंप्यूटर आधारित परीक्षा)

सभी Candidate जिनके ऑनलाइन आवेदन सही पाए जाते हैं उन्हें कंप्यूटर आधारित एग्जाम (CBE) में उपस्थित होने के लिए बुलाया जाएगा। अभी आगे हम इस लेख में RPF Constable Exam के Computer Based Exam के Syllabus को जानेंगे।

RPF Constable बनने का यह पहला पड़ाव (step) है जिसे आप पार करके ही आगे के स्टेप पहुँच पाएंगे।

स्टेप -3 Physical Measurement Test (शारीरिक मापन परीक्षण)

RPF कांस्टेबल शारीरिक मापन परीक्षण (PMT) सिर्फ उन लोगों के लिए आयोजित की जाती है जो कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण कर पाते हैं। PMT के लिए चुने गए छात्रों की संख्या रेलवे रोजगार सूचना में बताये गए संख्या से लगभग 10 गुना होती है और फिर उनमे से अगले के चरणों में छटाई होती है।

स्टेप -4 Physical Efficiency Test (शारीरिक दक्षता परीक्षण)

शारीरिक दक्षता एग्जाम का आयोजन यह देखने के लिए किया जाता के क्या छात्र शारीरिक रूप से फिट है या नहीं और क्या यह आगे की ट्रेनिंग सह पायेगा|

शारीरिक परिक्षण में फेल होने का मतलब है कि अगर आपने कंप्यूटर परीक्षा को क्लियर कर लिया है तब भी आपको नोकरी नहीं मिल सकती।

स्टेप -5 Document Verification (दस्तावेज़ सत्यापन)

निचे बताये हुए सभी दस्तावेज आपको Document Verification के समय लाने होंगे| आपको original दस्तावेज और दस्तावेजों की फोटोकॉपी self –attest करके लाने होंगे।

  • उम्र के प्रमाण के रूप में 10th में  मैट्रिक प्रमाण पत्र।
  • शैक्षिक योग्यता के प्रमाण के रूप में 10th / मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र।
  • केंद्र सरकार के तहत निर्धारित प्रारूप में जाति प्रमाण पत्र (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए)।
  • Discharge certificate for Ex-Serviceman
  • Two copies of self-attested color photograph
  • No Objection Certificate (अनापत्ति प्रमाण पत्र) NOC अगर आप किसी सरकारी डिपार्मेंटमेंट में नौकरी कर रहें हैं तो।
  • Domicile certificate जहां भी लागू हो।

जरुर पढ़े: CRPF कैसे जॉइन करे? CRPF से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

स्टेप -6 Medical Examination (डॉक्टरी परीक्षा)

medical standards का Objective यह सुनिश्चित करना है। कि चिकित्सकीय रूप से फिट उम्मीदवारों को ही रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Forces)/ रेलवे सुरक्षा विशेष बल (Railway Protection Special Forces) में Accept किया जाए।

स्टेप -7 Training (प्रशिक्षण)

Selected Candidates को रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा नक्कि कीए गए RPF / RPSF प्रशिक्षण केंद्र या किसी अन्य संस्थान में से किसी एक में बहुत ही मुश्किल प्रारंभ प्रशिक्षण (Training) से गुजरना होगा जोकि थोड़ा कठिन होता है। Training के दौरान आपको 21700/- रुपए प्रति माह का stipend दिया जाएगा।

प्रशिक्षण के अंत में आपको एक अंतिम परीक्षा से गुजरना होगा जिसे उत्तीर्ण करना Railway Police Force में नियुक्ति के लिए आवश्यक है।

इन सभी 7 स्टेप्स सफल तरीके से पास करने के बाद ही आप की पोस्टिंग Railway Police Force में Constable के पद पर की जाएगी।

आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम (RPF Constable Exam Pattern or Syllabus)

जैसा की मैंने RPF (Railway Protection Force Constable) कैसे बने के दूसरे step में बताया की सभी Candidates को Computer Based Examination के लिए बुलाया जाएगा और ऑनलाइन एग्जाम आयोजित किया जायेगा जिसमे आपसे Objective Multiple Choice type Question (वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न) पूछे जायेंगे। मतलब के हर एक प्रशन में आपको चार ही विकल्प दिए जायेंगे जिसमे से केवल एक ही सही विकल्प होगा जो आपको सेलेक्ट करना होगा।

प्रश्न पत्र को तीन भागों में विभाजित किया गया है जिसमें कुल मिलाकर आपसे 120 प्रश्न पूछे जायेंगे।जोकि इन तीन विषयों से होंगे:

  • General Awareness/ सामान्य जागरूकता
  • Arithmetic/ अंकगणित
  • General Intelligence and Reasoning/ सामान्य बुद्धि और तर्क

आपको ऊपर बताए गए सब्जेक्टोमेसे  पूछे गए सवालों की संख्या कुछ आपको इस प्रकार दी गई होगी : सामान्य जागरूकता: 50 | अंकगणित: 35 | जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग: 35

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) को पूरा करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 90 मिनट का टाइम दिया जायेगा।

जरुर पढ़े: Indian Air Force Officer कैसे बने पूरी जानकारी

आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा भाषाएं (RPF Constable Exam Languages)

आप इन सभी भाषाओं में RPF Constable का Computer Based Exam देना चाहे तो दे सकते हैं। आपको इनमे से किसी एक भाषा को चुनना होगा:

  1. हिंदी
  2. अंग्रेजी
  3. उर्दू
  4. तमिल
  5. तेलुगु
  6. कोंकणी
  7. मलयालम
  8. कन्नड़
  9. मराठी
  10. गुजराती
  11. बंगाली
  12. उड़िया
  13. असमिया
  14. मणिपुरी
  15. पंजाबी

आरपीएफ कांस्टेबल जॉब प्रोफाइल और जिम्मेदारियां (RPF Constable Job Profile and Responsibilities)

ये कुछ निचे दिए महत्वपूर्ण कार्य हैं। जिसके लिए रेलवे अपॉइंटमेंट संस्था RPF Constable परीक्षा का  आयोजन करके स्टूडेंट सिलेक्ट किया जाता है। एक आरपीएफ कांस्टेबल के तोर पर आपको इन सभी नैतिक जिम्मेदरियों को निभाना होगा।

  • सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण रेल मुसफारो को सुरक्षा provide करना।
  • यात्रियों के बिच शांति बनाए रखना।
  • आपको यह सुनिश्चित करते रहना होगा कि यात्रियों को सुरक्षा के प्रति किसी तरह का भय का भाव न हो तथा तथा यात्रियों की यात्रा आरामदायक व अनादमय हो।
  • रेलवे सुरक्षा से संबंधित जानकारियों को ट्रेक करते रहना ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना न हो सके।
  • रेलवे संपत्तियों को सुरक्षा प्रदान करना।

उम्मीदवारों को ईसी तरह की सलाह दी जाती के आप खुदका RPF Constable का एप्लिकेशन पत्र   टाइम से पहले जमा करदें। क्योंकि आखिरी के कुछ दिनों में इन्टरनेट सर्वर पर भारी मात्रा में भार की वजह से आप Indian Railways में Login करने में अशक्षम हो सकते हैं। और जिसकी वजह से आपका RPF Constable बनने के सपने का टाइम बढ़ सकता है।

जरुर पढ़े: डीजीपी (DGP) कैसे बने पूरी जानकारी

आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा शुल्क (RPF Constable Examination Fees) 

केंद्रीय भर्ती समिति (Central Recruitment Committee) के Pursuance RPF Constable की एग्जाम बैठने के लिए आपको 500 रुपये का एप्लीकेशन फ़ी भरना होता है। जिसमे से आपके 400 रुपये वापस कर दिए जाते हैं।

महिला/ SC/ ST/ पूर्व सैनिक/ अल्पसंख्यकों/ आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग तब आपको RPF रेलवे सुरक्षा बल कांस्टेबल परीक्षा  में लागू करने के लिए 250 रुपये की Application fees  देनी होती है।  जोकि बाद में आपको वापिस दिए जायेंगे इस तरह से देखा जाये तो आपको किसी भी तरह का खर्चा नहीं उठाना पड़ेगा RPF Constable की एग्जाम में बैठने के लिए अगर आप बताई हुई श्रेणी क्रम से आते हैं तो Application fees को आप Offline चालान के माध्यम से अथवा online नेट बैंकिंग या किसी बैंक के क्रेडिट/ डेबिट कार्ड का उपयोग करके भी RPF Constable Exam का आवेदन फीस का भरपान कर सकते हैं। अगर आप फीस को कॅश का भुगतान करना चाहते हैं तो आपको online उत्पन्न चालान का प्रिंट-आउट निकालना होता है। और उसके बाद आपको SBI की किसी भी शाखा में जाकर अपेक्षित शुल्क को जमा करना होता है।

RPF कांस्टेबल की पगार कितनी होती है? (What is the Salary of RPF Constable?)

लास्ट में हम महत्वपूर्ण बात करने वाले हे की RPF constable की पगार कितनी होती है। RPF, Railway Protection Force Constable का ग्रेड पे  2000 हजार रुपिए है और वो आपको हर एक महीने मिलेंगा आपकी पगार से अलग। Railway Protection Force Constable की पगार बेसिक तोर से 21,700 रुपिए होती है। पगार के अलावा आपको सरकार तरफ से कई सारी सुविधाए भी मिलेंगी और आपको राशन भी दिए जायेगा जैसे की आपको निचे दर्शाए हुआ है।

  • महंगाई भत्ता (Dearness Allowance)
  • परिवहन भत्ता (Transportation Allowance )
  • मकान किराया भत्ता (House Rent Allowance)

दिए जाने वाले राशन की रकम आपकी इस बात पर आधारित है की आपकी पोस्टिंग कोंसे शहर में होती है।

जरुर पढ़े: IRCTC एजेंट कैसे बने पूरी जानकारी

Last final word:

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की RPF, Railway Protection Force Constable कोर्स की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे की RPF Constable और RPSF Constable के बिच में difference क्या है?, RPF का फुल फॉर्म क्या है?, RPSF का फुल फॉर्म क्या है?, RPF कांस्टेबल परीक्षा पात्रता मानदंड, RPF की योग्यता, RPF की राष्ट्रीयता, RPF की शारीरिक क्षमता, RPF constable के लिए RPF शारीरिक माप महिला और पुरुष, पुरुष कांस्टेबल के लिए RPF शारीरिक दक्षता, RPF कांस्टेबल कैसे बने, RPF कांस्टेबल एग्जाम पेटर्न और सिलेबस, RPF कांस्टेबल एग्जाम भाषा, RPF कांस्टेबल जॉब प्रोफाइल और रेस्पोंसिबिलिटी, RPF कांस्टेबल की एग्जाम फीस, RPF कांस्टेबल की पगार कितनी होती है? जैसी सभी तरह की माहिती आपको इस आर्टिकल के ज़रिये पूरी की गई है। और आप लोग सभी माहिती से वाकिफ हो चुके होंगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement