Career Guide

RAS Officer कैसे बने?

Advertisement

चलिए तो जानते है, RAS Officer कैसे बने? इससे जुडी सारी जानकारी आपको बताने वाले है इस आर्टिकल में। जैसे की आरएएस ऑफिसर क्या है?। दोस्तों सरकारी नोकरी को अपना सभी विद्यार्थियों का सपना होता है। लेकिन किसी कारण वश उसे सफलता नहीं मिल पाती है। इसकी बस यही वजह हो सकती हे की उस उम्मीदवार को सही जानकारी नहीं मिलती या फिर सही मार्गदर्शन नहीं मिलता इसीलिए वह नोकरी को हासिल करने में सफल नहीं हो पाता है। अगर आप लोगो को भी RAS Officer में सकरी जॉब करनी है, तो फिर आप सभी उम्मेदवार को सबसे पहेले RAS Officer के बारे में सारी जानकारी हासिल करनी होगी, फिर साथ ही में आपको RAS Officer बनने के लिए आपको एक लक्ष्य अवधारित करना होगा और फिर उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आप सब को कड़ी से कड़ी महेनत करनी होगी। तभी उम्मीदवार अपने इस सपने को पूरा करने में सफलता प्राप्त कर सकता है। तो चलिए दोस्तों जानते है की RAS Officer के  बारे में सभी महत्वपूर्ण महितीं।

RAS Officer का फुल फॉर्म क्या है? 

  • आरएएस का इंग्लिश में फुल फॉर्म – Rajasthan Administrative Service होता है।
  • आरएएस का हिन्दी में फुल फॉर्म – राजस्थान प्रशासनिक सेवा होता है।

RAS Officer क्या है? (What is an RAS Officer?)

यदि आपसे हम RAS Officer की बात करे, तो आरएएस अधिकारी का पद आदरकारी होता है। जिन्हें हिन्दी में हम राजस्थान प्रशासनिक सेवा कहा जाता है। RAS Officer का पद सिविलियन पोस्ट होता है RAS Officer करने से पहले आईएएस का पद आता है। जो की आईएएस (IAS) के बाद आने वाला आरएएस (RAS) का बड़ा सम्मानित पद होता है। इसके साथ ही आरएएस की जिम्मेदारी भी बहुत अधिक होती है, और इस पद पर वेतन भी बहुत अधिक होता है। आरएएस का पद कई वर्षों में एक बार निकलता है, और इस पद को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को बहुत से बैठे हुए व्यक्ति को लेना पड़ता है। आरएएस के पद पर कदमों से गुजरना पड़ता है।

आरएएस के पद पर बैठे व्यक्ति को राज्य सरकार के आदेशों का पालन करना होता है। जो कोई भी कानून के खिलाफ कार्य करता है, उन व्यक्तियों पर आरएएस द्वारा कानूनी कार्रवाई की जाती है। हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह अपने जीवन में कुछ ऐसा बने, RAS बनने का सपना देखे RAS बनने के लिए बहुत मेहनत और लगन से Reading करनी होती है, और इस पद पर आपको एक ईमानदार व्यक्ति बनना होता है। और जिम्मेदार व्यक्ति को नियत किया जाता है।

Advertisement

RAS Officer कैसे बने? (How to become an RAS officer?)

यदि आप एक आरएएस अधिकारी बनना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें कि आपके पास कड़ी मेहनत और समर्पण होना चाहिए, क्योंकि जिस व्यक्ति के पास कड़ी मेहनत और समर्पण होगा और जो एक जिम्मेदार व्यक्ति है, वही व्यक्ति इस पद के लिए नियुक्त किया जाता है, क्योंकि इस पल एक बहुत ही जिम्मेदार स्थिति है। RAS बनने के लिए हमें कई तरह के स्टेप को पास करके गुजरना पड़ता है।

RAS Officer बनने के लिए हमें यह एक बात खास रूप से ध्यान में रखनी होगी की कब इसकी परीक्षा के फॉर्म निकलेंगे, क्युकी इस परीक्षा के फॉर्म साल में सिर्फ एक बार ही निकलते है। तो फिर आप आरएएस ऑफिसर का आवेदन करना चाहते है, तो आपको यह बात का खास ध्यान रखना होगा की कब फॉर्म निकले है।

आरएएस ऑफिसर के लिए योग्यता (Qualification for RAS Officer)

सबसे पहले, RAS Officer को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट पास होना चाहिए। आपके पास डिग्री कोर्स होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualifications)

Advertisement
  • आर्ट्स के छात्रों को बी.ए पास होना चाहिए था। (कला: बी.ए – विज्ञान स्नातक)
  • विज्ञान के छात्र के पास बीएससी डिग्री होनी चाहिए। (विज्ञान: बी.एस.सी – विज्ञान स्नातक)
  • कॉमर्स के छात्रों के पास बी.कॉम की डिग्री होनी चाहिए। (कॉमर्स: बी.कॉम – बैचलर ऑफ कॉमर्स)

RAS Officer के लिए आयु सीमा (Age Limit for RAS Officer)

आरएएस (RAS) उम्मीदवार (Candidate) की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार के अंक भी अच्छे होने चाहिए तभी आपकी पंसदगी होगा अन्यथा नहीं।

RAS Officer आयु में छुट (RAS Officer Age Relaxation)

एससी / एसटी पुरुष – 5 वर्ष
एससी/एसटी महिला – 10 वर्ष
सामान्य महिला – 5 वर्ष
विधवा और तलाकशुदा महिला – कोई सीमा नहीं

विकलांग व्यक्ति के लिए आयु में छुट (Age relaxation for handicapped person)

Advertisement

सामान्य (General ) – 10 वर्ष
बीसी/एसबीसी (BC/SBC) – 13 वर्ष
एससी / एसटी (SC/ST) – 15 वर्ष

RAS Officer बनने के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Process to become RAS Officer)

यदि आपको आरएएस ऑफिसर बनान चाहते है, तो आपको साल में एक बार राजस्थान के लोक सेवा आयोग यानि  (RPSC) राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजीत होने वाली परीक्षा को देना होगा, और इस परीक्षा को तिन स्टेप में बांटा गया है। जो आपको निम्नलिखीत दिया गया है।

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)
  • मुख्य परिक्षा (Main Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)

आरएएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करें? (What to do to become an RAS officer?)

RAS Officer बनने के लिए आपको आरएएस के लिए आवेदन करना होगा। हर साल आरएएस भर्ती परीक्षा आयोजित की जाती है, जब RAS Officer भर्ती निकलती है तो आप RAS Officer के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरएएस परीक्षा को पास करने के लिए आपको 2 परीक्षाओं में शामिल होना होता है, उसके बाद आपका साक्षात्कार लिया जाता है। इंटरव्यू पास करने के बाद आपका सिलेक्शन हो जाता है।

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)

यह एक वस्तुनिष्ठ (Objective) परीक्षा है जो 200 अंकों की होती है और इस पेपर में केवल 200 प्रश्न होते हैं। यदि आप प्रारंभिक परीक्षा को अच्छे अंकों के साथ पास करते हैं, तो ही आप मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाला आरएएस उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है।

Advertisement

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

अब बात करते हैं मुख्य परीक्षा की: मुख्य परीक्षा में 200-200 अंकों के 4 पेपर होते हैं। मुख्य परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार को अगले चरण यानी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

साक्षात्कार (Interview)

प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। अगर आप आरएएस इंटरव्यू में पास हो जाते हैं, तो आपका सिलेक्शन आरएएस पद के लिए हो जाता है।

इसके बाद आरपीएससी (राजस्थान लोक सेवा आयोग) द्वारा इंटरव्यू क्लियर करने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। मेरिट लिस्ट में रैंक के अनुसार उम्मीदवार का चयन विभिन्न आरएएस अधिकारी पदों के लिए किया जाता है।

आरएएस के लिए सिलेबस (RAS Syllabus)

RAS Officer की एग्जाम  की तैयारी के लिए study का सिलेबस करना जरुरी है। यह बहुत ही जरुरी होता है की किसी भी परीक्षा को पास करना जरूरी है। हमने आपको यहां आरएएस परीक्षा का सिलेबस भी बताया है ताकि आप बेहतर तैयारी कर सकें।

  • राजस्थान अर्थव्यवस्था: इस विषय में आपसे राजस्थान की अर्थव्यवस्था पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • राजस्थान इतिहास: इस विषय में आपसे राजस्थान के इतिहास पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • संविधान और राजनीति: इस विषय में आपसे भारतीय संविधान और राजनीति से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • सामान्य गणित: इस विषय में संख्या प्रणाली, साधारण ब्याज और प्रतिशत पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। साथ ही गणित के महत्वपूर्ण प्रश्न दिखाए जाते हैं जो उम्मीदवार के लिए उपयोगी होते हैं।

आरएएस की किताबें (RAS Books)

यह जानना बहुत जरूरी है, कि आरएएस परीक्षा में कौन से विषय के प्रश्न होंगे और आरएएस परीक्षा के लिए आप क्या अध्ययन करेंगे। इसलिए हम आपको आरएएस की किताबें बता रहे हैं। जिनकी मदद से आप आरएएस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

Advertisement
  • राजस्थान भूगोल: एलआर, भल्ला साहित्य अकादमी प्रकाशन और लक्ष्य प्रकाशन।
  • राजस्थान इतिहास।
  • राजस्थान अर्थव्यवस्था – नाथूरामका, लक्ष्य और राजस्थान पर्यटन, कृषि और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की वेबसाइट।
  • राजस्थान संस्कृति – जय सिंह नीरज, लक्ष्य।

सामान्य अध्ययन के लिए बुक्स (Books for General Studies)

  • भारतीय अर्थव्यवस्था – लाल और लाल, दर्पणों की असाधारण।
  • भारतीय भूगोल – महेश बरनवाल, खुल्लर।
  • संविधान और राजनीति – सुभाष कश्यप, बीके शर्मा।
  • संख्यात्मक, सामान्य गणित – आरएस अग्रवाल, हेराल्ड प्रकाशन।
  • जनरल इंटेलिजेंस रीजनिंग
  • करेंट अफेयर्स -क्रोनोलॉजी, मूमल प्रकाशन, सिविल सर्विस सर्विसेज क्रॉनिकल (Chronology, Mumal Publications, Civil Service Services Chronicle)।

आरएएस ऑफिसर की परीक्षा की तैयारी कैसे करे? (How to prepare for RAS officer exam) 

अगर आप RAS परीक्षा को क्लियर करना चाहते हैं तो आपको ठीक से तैयारी करनी होगी तभी आप आरएएस परीक्षा को क्लियर कर सकते हैं। हमने यहां कुछ आरएएस परीक्षा टिप्स भी दिए हैं, जिनका पालन करके आप आरएएस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, आरएएस परीक्षा के सिलेबस को देखें और पता करें कि आरएएस परीक्षा में कौन से विषय पूछे जाएंगे। यदि आप आरएएस परीक्षा विषय और पाठ्यक्रम के बारे में जानते हैं तो आप बेहतर तैयारी कर सकते हैं।
  • आरएएस के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को पढ़ें, इससे आपको आरएएस के परीक्षा पैटर्न का अंदाजा हो जाएगा। इसलिए पुराने प्रश्न पत्र भी मददगार साबित हो सकते हैं।
  • साथ ही आरएएस परीक्षा के अध्ययन के लिए एक टाइम-टेबल बनाएं, जिस विषय में आप कमजोर हैं उस पर अधिक ध्यान दें।

आरएएस ऑफिसर का वेतन (RAS Officer Salary)

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आरएएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होगी? दरअसल, आरएएस अधिकारी का वेतन आरपीएससी द्वारा तय किया जाता है। यह भारत के नियमों के अनुसार RSS वेतन तय करता है। प्रत्येक पद के लिए आरएएस वेतन अलग है। तो इस नौकरी का वेतन आरएएस अधिकारी के पैमाने और ग्रेड पर निर्भर करता है। आरएएस अधिकारियों को उनके ग्रेड के अनुसार ग्रेड पे (जीपी) मिलता है। इसके अलावा, आरएएस अधिकारी का वेतन उनके मूल वेतन, ग्रेड वेतन, भत्ते, शहर प्रतिपूरक आदि पर आधारित होता है।

हालांकि, आरएएस अधिकारी को 5400 रुपये का प्रवेश स्तर का ग्रेड वेतन और 21,000 रुपये का मूल वेतन मिलता है। डीए और एचआरए को मिलाकर कुल मासिक वेतन करीब 52,000 रुपये है।

Last Final Word:

इस लेख में हमने आपके साथ RAS अधिकारी के बारे में पूरी जानकारी समजा दी है। हम उम्मीद करते हैं, कि इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद आपको आरएएस ऑफिसर के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। जैसे आरएएस क्या है? आरएएस ऑफिसर कैसे बनें? इसके लिए पात्रता, भर्ती प्रक्रिया, आरएएस परीक्षा कैसे क्रैक करें, आरएएस पाठ्यक्रम और विषय, आरएएस वेतन आदि। अब आपको इंटरनेट पर आरएएस के बारे में खोजने और उससे संबंधित लेख पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

दोस्तों हम आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार से जुडी जानकारीयाँ eBooks, Study Materials और Class Notes हर रोज Post करते है जिससे आप आसानी से आपकी आने वाली Competitive Exam की तैयारी कर सकते हे।

आपको यह जानकारिय अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement