Career Guide

रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! देखा जाये तो आजकल युवा वर्ग में ज्यादातर रेलवे डिपार्टमेंट में नौकरी पाने का सपना होता है। रेलवे डिपार्टमेंट में खासकर के टीटी की नौकरी (टिकट कलेक्टर जॉब) सब युवा वर्ग को ज्यादा आकर्षित करती है, क्युकी इसमे एक विशेष रुतबा होता है। इंडियन रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी में वेतन के साथ साथ बहुत सी सुवुधाए भी मिलती है। टिकेट कलेक्टर (TTE) का मुख्य काम ट्रेन में सफ़र कर रहे सभी यात्रियों की टिकट की जाँच करना और बिना टिकट के सफ़र कर रहे यात्री को पकड़ के उसे जुर्माना यानि की दंड का प्रावधान करना होता है।

दोस्तों, इंडियन रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी पाना दुश्री सरकारी नौकरी की तरह ही आवेदनकर्ताओं के भारी मात्रा होती है, लेकिन इनमें से वही उम्मीदवार चुने जाते ही जिनमे टिकट कलेक्टर बनें की काबिलियत होती है। आज के इस आर्टिकल के जरिये हम विस्तार से जाने के की भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर नी नौकरी पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए और साथ में हम यह भी बतायेगे की कैसे आप आसानी से टिकेट कलेक्टर यानि टीटी बन सकते हो।

टिकट कलेक्टर -TTE का Full Form क्या होता हे?

TTE का Full Form होता है Travelling Ticket Examiner (TTE). TTE को हिंदी में “यात्रा टिकट परीक्षक” कहा जाता है। ज्यादातर लोग टीकट कलेक्टर को TT और TTE के नाम से भी जानते है।

Advertisement

जरुर पढ़े: पायलट (Pilot) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी मे

टिकट कलेक्टर बनने के लिए योग्यता:

दोस्तों सबसे पहली बात, भारतीय रेलवे विभाग में नौकरी पाने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना जरुरी है, अगर आपको Railway Ticket Collector की नौकरी पाने में रूचि हे तो आपको कम से कम 12वीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 50% अंको से उत्तीर्ण होना आवश्यक है, और यदि आपने कोई Diploma/ Degree प्राप्त की हे तब भी आप रेलवे में टिकट कलेक्टर बनने के लिए आवेदन कर सकते है।

टीटीइ / टीटी बनने के लिए आयु सीमा क्या होती हे?

टीटीइ / टीटी या TC की नौकरी के लिए भारत सरकार ने एक आयु सीमा तय की हुई है, मतलब के जो उम्मीदवार आवेदन करता हे उनकी उम्र 18 से 25 वर्ष के मध्य होना आवश्यक है। और कुछ विशेष श्रेणी वर्ग के लिए यानि की SC, ST, OBC जेसी आदि श्रेणी के लिए 2-5 साल बड़ा डी गयी है।

जनजाति में आने वाले सभी उमेदवार के लिए 28 वर्ष तक की आयु सीमा तय की गयी है। SC, ST आदि अनुसूचित जाती के उमेदवार के लिए आयु सीमा 5 साल तक बडाई हुयी है, मतलब के 35 वर्ष की आयु तक वह आवेदन कर सकते है।

Advertisement

रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

भारतीय रेलवे विभाग में जब भी टिकट कलेक्टर (TTE) की पद खाली होते है, तब भारतीय रेलवे विभाग द्वारा भारती की प्रक्रिया शरु की जाती है। दोस्तों यदि आप टिकट कलेक्टर बनने के लिए तैयारी कर रहे हो तब आपको हम जरुर बता दे की निचे दिए गए सभी टॉपिक्स और निर्देशों का पालन करे तो आपके लिए रेलवे में टिकट कलेक्टर बनने में आसानी होगी।

जरुर पढ़े: SBI Clerk कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

1. टिकट कलेक्टर परीक्षा

आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण यह बात हे की आप जिस ( TTE Exam) परीक्षा की तैयारी कर रहे हो उसके बारे में आप अच्छे से सारी जानकारी पढ़ ले और याद रखले।

2. TTE परीक्षा की पूरी तैयारी करें

दोस्तों आपकी आने वाली TTE एग्जाम के बारे में पूरी तरह से जान लीजिये फिर आप उशकी अच्छी तरह से तैयारी कर सकते हे, मेरा सिर्फ कहने का यही तातपर्य हे की आप टिकट कलेक्टर (TTE एग्जाम) परीक्षा के पछले सालो के Question Papers को पढ़े और TTE Exam Syllabus को अच्छे से समजे ताकि आपको पता चल पायेगा की आपको किस विषय में आपको अच्छे से तैयारी करनी हे और किस विषय में आपको और तैयारी करनी चाहिए।

3. TTE Exam Online Registration केसे करे?

आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिये आपको आवेदन करना होता है, जब RRB के द्वारा Railway Ticket Collector का Job Notification जारी किया जाता है।

Advertisement

4. लेखित और साक्षात्कार के लिए तैयारी करे

आपने TTE Exam यानि टिकट कलेक्टर परीक्षा को सटीक रूप से समाज लिया है तो अब आपको लेखित और साक्षात्कार परीक्षा की तैयारी करनी होगी, क्युकी दोस्तों इन दोनों ही परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के बाद में ही आप आगे TTE बन्ने के लिए चुने जा सकते है यह बात को आप दिमाग में बिथाले तो ज्यादा बेहतर होगा।

5. मेडिकल टेस्ट की तैयारी भी करले

दोस्तों, मेडिकल टेस्ट आपको सब से लास्ट में देना होता है, जेसे ही आप सभी परीक्षाओं में उत्तीर्ण हो जाते हे उश्के बाद ही आपको मेडिकल टेस्ट करना होता है। मेडिकल टेस्ट में आपके शरीर का नार्मल टेस्ट होता है कोई डरने वाली बात नहीं है। मेडिकल टेस्ट पास होते ही आप TTE यानि टिकट कलेक्टर के लिए चुना जायेगा।

जरुर पढ़े: SSC एग्जाम की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी

रेलवे में टिकट कलेक्टर बनने के लिए आवेदन कैसे करे?

भारतीय रेलवे विभाग में टिकट कलेक्टर (Ticket Collector) पद पर भारती हेतु 19 रेलवे भारती बोर्ड ( Railway Recruitment Board जिसे हम RRB भी कहते है) अगल अलग जगह पर स्थित है। भारतीय रेलवे में जब नौकरी जी जगह खली होती हे तब भारती की जाती हे, उसकी जानकारी आपको RRB Official Website पे विजिट करके आप अवस्य चेक कर सकते हे ताकि जब भी भारती की प्रकिया आरम्भ हो आपको तुरंत आवेदन कर सके और समाचार पत्रों, रोजगार से जुडी सरकारी वेबसाइट एवं अन्य वेबसाइट पे भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Official Website Link : www.rrbcdg.gov.in

Advertisement

आप ऊपर डी गयी हुयी वेबसाइट विजिट करे और अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हे और आप अपना नजदीकी परीक्षा केंद्र भी चुन सकते हैं।

जब आपका Ticket Collector Exam का Online Registration सफलता से हो जाता है तब रेलवे डिपार्टमेंट द्वारा उस फॉर्म का रिव्यू किया जाता हे और आपका आवेदन फॉर्म सही पाया जाता हे तो उन्हें रेलवे भरती बोर्ड के जरिये उष उमेदवार को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्रदान करता है।

जरुर पढ़े: IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

भारतीय रेलवे टिकट कलेक्टर बनने के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी Step by Step :

  • आपको सबसे पहले अपना फोटोग्राफ, अपने सर्टिफिकेट, सिग्नेचर और आपके सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को अच्छे से स्कैन कर के अपने पास रखले।
  • आप अपने लेपटोप, कम्पूटर के जरिये RRB की ऑफिसियल वेबसाइट को खोले और Homepage में जहा पे RRB Centralized Employment Notice (CEN) for Recruitment of Travelling Ticket Examiner (TTE) लिखा हे वहा क्लिक करें।
  • Apply Now Button पे क्लिक करे अब आपको वहां New Registration लिखा हुआ नजर आ रहा होगा उश्पे क्लिक करें।
  • अब आप अपनी बेसिक डिटेल्स लिखदे जिसमे General instructions, Mother’s name, Aadhar card number, SSLC/Matric Registration Number, Year of Passing, Mobile Number और अपना email ID आदि आते हैं. इसके बाद आप Submit for Registration पर क्लीक करें।
  • एक अवश्य ध्यान देने वाली बात यहाँ हे की यदि आपके पास कोई ITI/NAC Certificate हे तो आप अवश्य SSLC/Matric  के बजाय आप ITI/NAC का Passing Year / Registration Number लिखे।
  • इनके बाद आपके मोबाइल नंबर पे और आपने दिया गया Email Address पे एक OTP आएगा जिसे आपको वहा पर डालकर आपके मोबाइल नंबर और Email Address को वेरीफाई करना रहेगा।
  • फिर आपको Application Form Fill करना होगा वहा पे भी आपको कुछ जरुरी डिटेल्स लिखनी होंगी जेसे की आपका Educational Qualification क्या हे, Gender, Religion, Ex SM, PwBD, CCAA, Minority, Economically Backward Class और आपकी Age Relaxation eligibility category आदि पूछे जाएंगे वह सारी Details को सही सही भर देंना रहेगा।
  • इनके बाद अब आपको ऑनलाइन Payment करके आपको Receipt Save कर के रखना होगा।
  • बाद में आपको Final Application Submit करके आप उस Application Form की Print करले या PDF File बनाके अपने कम्पूटर, लैपटॉप में सेव करके रख लीजिये।

रेलवे टिकट कलेक्टर बनने के लिए मेडिकल टेस्ट कैसे की जाती है?

दोस्तों, TTE की नोकरी की परीक्षा के साथ आवेदन की मेडिकल टेस्ट भी किया जाता है और जी उम्मीदवार शारीरिक परिक्षण मतलब के मेडिकल टेस्ट में पास होते हे उन्ही की TTE Training  सरू हो पाती है।

TTE Training के लिए उन उम्मीदवार को रेलवे जोनल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (ZRTI) में भेजा जाता हे और रेलवे टिकट कलेक्टर की नौकरी में सामिल किया जाता हे कहने का तातपर्य यह है  की आपको स्वंम शारीरिक रूप से तंदुरस्त बनाये रखना होगा।

जरुर पढ़े: Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी

रेलवे में टिकट कलेक्टर का वेतन और सुविधाएं क्या मिलती है?

Railway TTE Salary की बात किया जाये तो, रेलवे टिकट कलेक्टर की नौकरी में आपको अच्छा वेतन मिलता है और कई सुविधाएं भी उपलब्ध की जाती है, रेलवे टिकट कलेक्टर सैलरी सरुआत के दोर में करीबन देखा जाये तो 9400 से 350oo रूपए तक की होती है। TTE के अच्छी वेतन के साथ ही उनको DA और रहने के लिए धर भी उपलब्ध कराया जाता है और TTE और उनके सिर्फ परिवार के  सदस्यों को भारतीय रेलवे ट्रेन में मुक्त यात्रा करने की सुविधा भी डी जाती है और साथ में अगर किसी परिवार के सेहत का भी ख्याल रखते हुए भारतीय रेलवे द्वारा सभी सदस्यों की मुक्त में चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जाती है।

रेलवे में टिकट कलेक्टर (Railway TTE) बनने के बाद प्रमोशन के बारे में जानकारी:

दोस्तों रेलवे में टिकट कलेक्टर बनने के बाद अलग अलग उच्च पदों के लिए आपका प्रमोशन भी हो सकता हे जेसे जेसे आपका चयन वरि वरिष्ठ टिकट कलेक्टर, टिकट निरीक्षक, हेड टिकट कलेक्टर, मुख्य टिकट निरीक्षक जेसे आदि पदों पर प्रमोशन भी हो सकता है। जेसे जेसे आपका प्रमोशन होता हे वेसे वेसे आपका वेतन और आपको मिलने वाली सभी सुविधाओं में भी वृद्धि मिलती जाती है।

Advertisement

भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर परीक्षा की तैयारी कैसे करे?

रेलवे में टिकट कलेक्टर नौकरी पाने के लिए आपको TTE Exam देनी होती हे अब टिकट कलेक्टर परीक्षा ऑनलाइन ही कंप्यूटर के माध्यम से ही संपन्न की जाती है। यह परीक्षा सब जगह एक साथ ही सारे रेलवे बोर्ड में आयोजित होती है।

जरुर पढ़े: एनडीए (NDA) क्या है और कैसे जॉइन करे?

रेलवे टिकट कलेक्टर एग्जाम सिलेबस (Railway Ticket Collector Syllabus):

TTE Exam Paper में क्या पुछा जाता है?

क्रमांकविषयों का नामप्रश्नों सं०अंकअवधि
1सामान्य जागरूकता2525 

90 मिनट

2सामान्य बुद्धि55
3अंकगणित2020
4सामान्य विज्ञान3030
5विचार1010
6तकनीकी विषय3030
कुल120 प्रश्न120 अंक

आरआरबी टीटीइ सामान्य जागरूकता पाठ्यक्रम:

अंतर्राष्ट्रीय मुद्दोंराष्ट्रीय समाचार (वर्तमान)भारतीय संस्कृतिवैज्ञानिक अवलोकन
भारत का इतिहासभारत में आर्थिक मुद्देभारत की भूगोलराजनीति विज्ञान
भारत में प्रसिद्ध स्थाननए आविष्कारराष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय वर्तमान मामलोंभारत और उसके पड़ोसी देशों के बारे में
विश्व संगठनविज्ञान और नवाचारदेश और राजधानियां

आरआरबी टीटीइ अंकगणितीय पाठ्यक्रम:

संख्या प्रणालीप्रतिशतसाधारण ब्याजलाभ हानि
छूटऔसतकार्य समयसाझेदारी
संख्याओं के बीच संबंधसमय और दूरीमाहवारीदशमलव और फ्रैक्शंस
पूरे नंबर की गणनामौलिक अंकगणितीय परिचालनअनुपात और अनुपातटेबल्स और ग्राफ का उपयोग करें

आरआरबी टीटीइ जनरल साइंस पाठ्यक्रम:

भौतिक विज्ञानरसायन विज्ञानजीवविज्ञान

आरआरबी टीटीइ तर्क पाठ्यक्रम:

वर्णमाला श्रृंखलासंख्या श्रृंखलासंख्या रैंकिंगगैर मौखिक श्रृंखला
मिरर छवियांक्यूब्स और पासाकोडिंग-डिकोडिंगअंकगणितीय तर्क
घड़ियों और कैलेंडरनिर्णय लेनारक्त संबंधएम्बेडेड आंकड़े

आरआरबी टीटीइ तकनीकी विषय पाठ्यक्रम:

नेटवर्क सिद्धांतशक्ति तंत्रपावर इलेक्ट्रॉनिक्स और ड्राइवएसी बुनियादी बातों
विद्युत मशीनेंमूल इलेक्ट्रॉनिक्सबेसिक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग अवधारणाओंविद्युत ऊर्जा का उपयोग
अनुमान और लागतचुंबकीय सर्किटएनालॉग और डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्समापन के साथ ही मापने के उपकरण

Final Last Word:

हम उम्मीद करते हे की यह भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जेसे की टिकट कलेक्टर -TTE का Full Form क्या होता हे?, टिकट कलेक्टर बनने के लिए योग्यता, टीटीइ / टीटी बनने के लिए आयु सीमा क्या होती हे?, रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने सचोट जानकारी, भारतीय रेलवे टिकट कलेक्टर बनने के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी Step by Step,रेलवे टिकट कलेक्टर बनने के लिए मेडिकल टेस्ट कैसे की जाती है?, रेलवे में टिकट कलेक्टर का वेतन और सुविधाएं क्या मिलती है?, रेलवे में टिकट कलेक्टर (Railway TTE) बनने के बाद प्रमोशन, भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर परीक्षा की तैयारी कैसे करे?, TTE Exam Paper में क्या पुछा जाता है?, आरआरबी टीटीइ सामान्य जागरूकता पाठ्यक्रम, आरआरबी टीटीइ अंकगणितीय पाठ्यक्रम, आरआरबी टीटीइ जनरल साइंस पाठ्यक्रम, आरआरबी टीटीइ तर्क पाठ्यक्रम, आरआरबी टीटीइ तकनीकी विषय पाठ्यक्रम क्या होता है जेसी सभी महत्वपूर्ण माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement