Career Guide

रेलवे में करियर कैसे बनाये?

Advertisement

दोस्तों, बहुत से लोग रेलवे में अपना करियर बनाने का सपना देखते है। हजारो लाखो बच्चो के माता-पिता भी अपने बच्चो को रेलवे में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करते है। इसकी वजह क्या है? क्या रेलवे में वेतन और सुविधाएं अच्छी है? या इस क्षेत्र में नौकरी आसानी से मिल जाती है या फिर कोई और वजह होगी, जैसे प्रश्न आपके भीतर हो रहे होगे। यह आर्टिकल “रेलवे में करियर कैसे बनाए” इस के बारे में ही है। अगर आप भी अपना करियर रेलवे में बनाना चाहते है, इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिससे आपको पता चल सके की रेलवे में करियर बनाने के लिए क्या करना होगा।

रेलवे में नौकरी पाने से संबंधित जानकारी (Information Related to Getting Job in Railway)

आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारतीय रेलवे एशिया में दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और दुनिया में चोथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारतीय रेलवे को सबसे अधिक रोजगार देने वाला विभाग कहा जाता है, क्युकी इस में 13 लाख से भी अधिक कर्मचारी कार्यरत है। यह विभाग साल भर भर्तियां करता रहता है इस वजह से इस विभाग में नौकरी पाने की संभावना बढ़ जाती है।

हालांकि आज के समय में इस विभाग में भी बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा है, इस लिए रेलवे विभाग में नौकरी पाना इतना आसान नहीं है। रेलवे नौकरी पाने के लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है एवं रेलवे भर्ती परीक्षा की तैयारी करनी पड़ सकती है। रेलवे में नौकरी पाने के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में पास होना अनिवार्य है। अगर आप रेलवे भर्ती परीक्षा की तैयारी करते है, यकीनन रेलवे में नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

Advertisement

रेलवे में करियर कैसे बनाये? (How to Make a Career in Railways?)

भारतीय रेलवे की नौकरीयो को चार वर्गों में विभाजित किया गया है।

  • Group A
  • Group B
  • Group C
  • Group D

यह सभी Group के बारे चलिए विस्तार पूर्वक जानते है।

रेलवे भर्ती ग्रुप A (Railway Bharti Group A)

भारतीय रेलवे के Group A में Engineer, Doctor, UPSC/IAS/IPS/कंबाइंड मेडिकल एग्जाम/M.B.B.S./Engineering जैसे पदो की भर्ती होती है। यह सब पदों की भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग और अन्य माध्यमो से भर्ती की जाती है।

Group A के लिए शैक्षणिक योग्यता : Group A में भर्ती होने के लिए कोई निर्धारित शैक्षणिक योग्यता नहीं है लेकिन पद के अनुसार आवेदक को MBBS/Engineering जैसी डिग्री या UPSC जैसी परीक्षा में पास होना चाहिए, तभी आप रेलवे में ऐसे पदों के लिए भर्ती हो सकते है। यह पद भारतीय रेलवे विभाग के सबसे उच्च स्तरीय पद (High Level Positions) होते है और इसमें अच्छा वेतन (Salary) मिलता है। लगभग लोखो रूपये प्रति महीने का वेतन मिलता है, इस लिए इस पोस्ट पर भर्ती होना आज के समय में बहुत परिश्रम और कड़ी मेहनत चाहिए। कड़ी मेहनत के बिना रेलवे के ऐसे पदों पर नौकरी पाना बहुत कठिन है।

Advertisement

रेलवे भर्ती ग्रुप B (Railway Bharti Group B)

रेलवे में Group B के जरिये डिपार्टमेंट या अन्य विभागों से डेपोटेशन (किसी अन्य विभाग में अस्थाई नियुक्ति) जैसे पदों पर भर्ती होती है यानि अगर आप रेलवे में Group C में नौकरी कर रहे है और Group C में 10 साल तक नौकरी की है, डिपार्टमेंटल परीक्षा पास करके रेलवे के Group B के कर्मचारी बन सकते है, बाकि सब पद Group C में आते है।

रेलवे के Group B में कई तरह से भर्ती लेता है। वह अपने ही विभाग के कर्मचारी को बढ़ावा देता (Promote) है, इसके लिए कर्मचारी को परीक्षा पास करनी होती है। दूसरा तरीका यह है की अगर कोई किसी दुसरे विभाग में सरकारी नौकरी करता है और उसे रेलवे में नौकरी करने की इचछा रखते है, उन्हें भी Group B में रखा जाता है।

Group B में भर्ती होने के लिए शैक्षणिक योग्यता : Group B में भी कोई विशेष शैक्षणिक योग्यता नहीं है बस Promotional के लिए जो शर्ते है जो उन्हें पूरी करनी होती है।

रेलवे भर्ती ग्रुप C (Railway Bharti Group C)

Group C भारतीय रेलवे भर्ती का सबसे प्रचलित ग्रुप है। इसमे कई तरह के पद पर रेलवे भर्ती करता रहता है। इसमें लाखो की संख्या में भर्ती निकलती है। आज के इस समय में रेलवे में सबकुछ ऑनलाइन होता है, यहाँ तक की Group D के पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा होने लगी है। रेलवे Group C में कई तरह के पद आते है, जैसे की- Loco Pilot, Assistant Station Master, Goods Guard, Junior Clerk, Account Clerk, Ticket Collector (TC), Technical Posts- टर्नर, फिटर जैसे पदों के लिए आईटीआई माँगा जाता है। रेलवे में एक डिपार्टमेंट है RPF, इसमें काफी संख्या में लोग भर्ती होते है। यह एक तरह की फ़ोर्स होती है जो भारतीय रेलवे के लिए काम करती है। Loco Pilot के लिए 12th से लेकर Graduation/Engineering जैसे योग्यता की जरूरत होती है।

Group C के भर्ती लिए शैक्षणिक योग्यता : Group C में कई तरह पद होते है जिनमे अलग-अलग पदों के लिए अलग शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती है जैसे – High School, आईटीआई, इण्टरमीडिएट, स्न्नातक, इंजीनियरिंग।

Advertisement

रेलवे भर्ती ग्रुप D (Railway Bharti Group D)

Group D रेलवे का सबसे मेहनत वाला नौकरी का ग्रुप है। इसमे काम करने वाले कर्मचारी की बदोलत ही आज रेलवे में इतना कुछ हाई टेक हो रहा है। कर्मचारियों की भर्ती जैसे हेल्पर, खलासी, सफाई वाला, ट्रैकमेन इत्यादि की भर्ती इस ग्रुप के माध्यम से की जाती है। इसे भी अलग अलग राज्यों में स्थित रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है।

एक अनुमान के मुताबिक हमारे देश में इतने रेलवे ट्रैक चेकर है की एक दिन में ही पुरे भारत की रेलवे लाइन को चेक की जा सकती है, इनका नेटवर्क दुनिया में सबसे ज्यादा है।

Group D की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता : Group D में भर्ती होने के लिए 10th पास या समकक्ष है।

रेलवे में भर्ती होने की आयु सीमा (Railway Recruitment Age Limit)

रेलवे के अधिकतम पदों के लिए आयु सीमा 18 से 28 तय की गई है, जिसमे नियमानुसार छुट का भी प्रावधान है।

Last Final Word

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने “रेलवे में अपना करियर कैसे बनाए” इस के बारे में बात की। अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी प्रश्न हो, आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है।

Advertisement

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement