General Knowledge

पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है

Advertisement

हम किसी भी चीज को आसमान की और फेकेंगे तो वे वापस निचे उसी तेज गति से लौट आती है। गुरुत्वाकर्षण के बिना जीवन अंसभव होता है, गुरुत्वाकर्षण के इस नियम को सबसे पहले न्यूटन ने दुनिया को बताया था। यह दुनिया बहोत ही अजीब गजीब किस्सो से भरी पड़ी है। पृथ्वी पर कई क्षेत्र ऐसे है, जहा गुरुत्वाकर्षण बल काम नही करता है। कुछ जगह ऐसी है, जहा गुरुत्वाकर्षण नाकामयाब रहा है। पृथ्वी पर ऐसी 5 जगह है जहा पर ग्रेविटी काम नही करती है।

1. मिस्ट्री स्पॉट, सांता क्रूज़ कैलिफ़ोर्निया (Mystery Spot, Santa Cruz California)

अमेरिका के कैलिफोनिया सांता क्रूज की एक जगह को मिस्ट्री स्पॉट के नाम से जानी जाती है। इस स्थल की रिसर्च 1993 की साल में हुई थी। इस रिसर्च के दौरान खोजकर्ता को ऐसा लगा था की इस जगह पर रहस्यमय ताकत है। इस जगह पर पानी निचे से उपर की और बहता है, क्योकि 150 वर्ग फिट के एक गोलाकार इलाके में गुरुत्वाकर्षण बल काम नही करता है। इस जगह पर कोई भी इंसान निचे नही गिर सकता है, यह जगह बहुत ही अद्भुत है।

2. सेंट इग्नास मिस्ट्री स्पॉट, मिशिगन (St. Ignace mystery spot, Michigan)

सेंट इग्नास मिस्ट्री स्पॉट की यह जगह अमेरिका के मिशिगन स्थित है। इस स्थल की खोज 1950 की साल में हुई थी। कुछ लोग इस जगह की रिसर्च करने के लिए पहुंची तो उनके सभी उपकरण इस जगह पर बंध हो गए थे। कई सारी रिसर्च के बाद यह मालूम पडा की यह स्थल 300 वर्गफिट इलाके में आता है। इस जगह पर गुरुत्वाकर्षण बल काम नही करता है। इस जगह पर ऐसा महसूस होता है, की हम अंतरिक्ष में यात्रा कर रहे है।

Advertisement

3. कॉस्मोस मिस्ट्री एरिया, रैपिड सिटी (Cosmos Mystery Area, Rapid City)

अमेरिका के साउथ डकोटा का यह शहर रहस्यमयी जगह के लिए लोकप्रिय है इस जगह को कॉसमॉस मिस्ट्री स्पॉट के नाम से जाना जाता है। यह जगह की दुनिया बहुत ही अद्भुत है, यहां अजीबोगरीब तरह के पेड़पोधे देखने को मिलते है। जो एक तरफ अजीब तरह से मुड़े होते हैं। यहां आप चाहें तो बिना गिरे सिर्फ एक पैर पर खड़े हो सकते है। इस जगह पर आकर आपको लगेगा कि आपका वजन पूरी तरह से कम हो गया है। इस की वजह गुरुत्वाकर्षण बल है क्योकि इस जगह पर गुरुत्वाकर्षण बल निष्फल हो जाता है।

4. स्पूक हिल, फ्लोरिडा (Spook Hill, Florida)

अमेरिका के फ्लोरीडा के शहर में भी एक ऐसी जगह है जिसका नाम स्पुक हिल, फ्लोरिडा है। सामान्यतोर में विहिकल ढाल की दिशा में बिना किसी सहारे के चलती है। लेकिन इस जगह पर इस से बिलकुल उल्टा है। अगर आप इस जगह पर अपनी कार को किसी एक जगह पर खाड़ी कर देंगे तो वह कार पर्वती दिशा की और खिची चली जाती है। ऐसा इस लिए होता है क्योकि इस जगह पर गुरुत्वाकर्षण बल बिकुल भी काम नही करता है।

5. मैग्नेटिक हिल लेह (Magnetic Hill. Leh)

यह जगह भारत के कारगिल क्षेत्र से 30 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है। इस क्षेत्र को लद्दाख के मैग्नेटिक हिल के नाम से भी जानी जाती है। यह जगह फ्लोरिडा के स्पुक की जैसी ही है। मैग्नेटिक हिल लेह पर भी कार बिना किसी सहारे पर्वत की और 20 किलोमीटर की रफ़्तार से आगे जाती है। श्रीनगर-लेह राजमार्ग के अद्भुत भाग पर आप स्पष्ट रूप से सड़क को उपर की और बढ़ता देख सकते है।पृथ्वी पर कुछ ऐसी जगह है जंहा अजीबो गरीब घटना होती रहती है ऐसा कहा जाता है की गुरुत्वाकर्षण बल काम नही करता इस लिए यह साडी घटनाए होती है।

Last Final Word

दोस्तों हमारे आज के इस आर्टिकल में हमने आपको के पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है बारे में बताया जैसे की मिस्ट्री स्पॉट, सांता क्रूज़ कैलिफ़ोर्निया, सेंट इग्नास मिस्ट्री स्पॉट, मिशिगन, कॉस्मोस मिस्ट्री एरिया, रैपिड सिटी, स्पूक हिल, फ्लोरिडा, मैग्नेटिक हिल लेह और सामान्य ज्ञान से जुडी सभी जानकारी से आप वाकिफ हो चुके होंगे।

Advertisement

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आसानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते है ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट करके हमे बता सकते है, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement