Career Guide

पुलिस कांस्टेबल कैसे बने?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल में आपसे बात करने वाले है पोलिस कोंस्टेबल कैसे बने? इसकी योग्यता क्या है, सैलेरी कितनी होती है?, पुलिस कोंस्टेबल क्या होता है?, पुलिस कोंस्टेबल में सिलेक्शन कैसे होता है?, कोंस्टेबल की तैयारी कैसे करे? तो दोस्तों चले आज हम यह सब जानकारी हसील करेंगे। आजकी यह अधिकांश युवा पीढ़ी पुलिस विभाग (Police Department) में भर्ती का सपना देखते है। अगर आप भी अपराधियों में मन में डर उतन्न करना चाहते है और आम जनता की सेवा करना चाहते है। तो आप लोग अपनी अच्छी मेहनत और लगन के अनुसार आप पुलिस कोंस्टेबल का ड्रीम पूरा कर कर सकते है। और असे कई युवा वर्ग है जो पुलिस कोंस्टेबल बन ने की तैयारी और मार्गदर्शन के बारे में नहीं जानते है। जिसके करण उन्हें पुलिस कोंस्टेबल का पद नहीं मिल पा रहा है। क्योंकि उसको मालुम ही नहीं है की पुलिस कोंस्टेबल की तैयारी कैसे करे, और इसीलिए उम्मीदवारो को पुलिस कोंस्टेबल बनने में और कैसे तैयारी होती है, इस आर्टिकल में, हम details के साथ पुलिस कांस्टेबल के बारे में सारी जानकारी देने जा रहे है, इस आर्टिकल को study करने के बाद आपको पुलिस कांस्टेबल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी। जो भी विद्यार्थी पुलिस कांस्टेबल में भर्ती होने की इच्छा रखते है, वे पुलिस कांस्टेबल के आधार पे अपना बेस्ट करियर बना सकते है, क्योकि इस क्षेत्र (Department) में सरकार द्वारा लघभग हर साल भारतीयों का आयोजन करा जाता है। आज के इस युवा पीढ़ी पुलिस कांस्टेबल के आधार पर अपना भविष्य संवार सकते है। उनसे बस सही जानकारी और सही मार्गदर्शन की बहुत जरूरत होती है, तो चलिए अब हम आगे बढ़ ते है।

जरुर पढ़े: आईपीएस अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी

पुलिस कांस्टेबल क्या होता है? (What is Police Constable?)

पुलिस कांस्टेबल का Post Department सबसे निचले रैंक का होता है, फिर भी Constable के Base पर इसे एक बहुत ही बड़ा जिम्मेदारि वाला पद माना जाता है। क्योकि, पुलिस विभाग के अनुसार, सभी प्रकार की आपराधिक गतिविधियों (Criminal Activities) पर नजर रखना और निवारण करना इसका मुख्य उद्देश्य है।

Advertisement

और इन सबके अलावा, सभी पुलिस अधिकारियों के संवैधानिक निर्देशों (Constitutional Directives) का पालन (Upbringing) करना पुलिस कांस्टेबल का कर्तव्य (Duty) है, ताकि वे अपने क्षेत्र के व्यक्तियों के जीवन और संपत्ति की रक्षा कर सकें। उन सब के साथ ही, कांस्टेबल उस क्षेत्र (region) में सुरक्षा बनाए रखने में महत्वपूर्ण महान कार्य निभाता है जहां ड्यूटी की जाती है।

पुलिस कांस्टेबल को दुसरे नाम से पुलिस हवलदार भी कहा जाता है।

पुलिस कांस्टेबल कैसे बने? (How to become Police Constable)

जो विद्यार्थियों पुलिस विभाग में भर्ती होना चाहते है, वह10 वीं या 12 वीं के बाद पुलिस कांस्टेबल की एग्जाम दे सकता है। लेकिन इस विभाग (Department) में आपको सफलता पाने केलिए, आपको एक लक्ष्य के अनुसार पुलिस कांस्टेबल की एग्जाम का अच्छे से पढाई करनी होगी, विद्यार्थियों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।

विद्यार्थी को मुख्य रूप से अपने स्टेट के अनुसार पाठ्यक्रम पेटर्न के अनुसार पर अच्छी तरह से अभ्यास करना हगा। साथ ही साथ आपको अपनी छाती की चौड़ाई पर भी ध्यान देना बहुत जरुरी है, और यही समस्या ज्यादातर युवानो के साथ होती है, कोई भी उम्मीदवार की छाती कम होती है, उसे दोड़ना (Running) चाहिए। पुश-अप (Push-Ups) करना चाहिए, भारी भोजन करना चाहिए और हर दिन आराम करना चाहिए। ताकि आपको पुलिस टेस्ट पास करने में कोई परेशानी न हो।

Advertisement

पुलिस कोंस्टेबल Post पाने के लिए, आप विद्यार्थियों को पहले लिखित एग्जाम देनी होती है, उसके बाद आपको एग्जाम देनी होती है शारीरिक योग्यता (physical fitness), प्रमाण पत्र सत्यापन (Certificate Verification), चिकित्सा परीक्षा (Medical exam) के आधार पर परीक्षा पास करनी होती है, फिर आप पुलिस कांस्टेबल के रूप में सफल हो पाएँगे।

जरुर पढ़े: सब इंस्पेक्टर कैसे बने?

पुलिस कांस्टेबल के किए योग्यता (Qualification for Police Constable)

अगर आप भी पुलिस विभाग भर्ती के आधार पर कांस्टेबल बनना चाहते है, तो आपके पास अच्छी Qualification होनी चाहीये।

10 वीं या 12 वीं पास: Police Constable बनने केलिए विद्यार्थियों को 10 वीं या फिर 12 वीं पास होना चाहिए। उसके बाद शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ (Physically and mentally healthy) विद्यार्थियों को स्वस्थ होना जरुरी है।

पुलिस कांस्टेबल के लिए आयु सीमा कितनी होती है? (Age Limit for Police Constable)

पुलिस कांस्टेबल (Police Constable) के base पर सामान्य श्रेणी के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जबकि छूट के अनुसार देखा जाए तो OBC श्रेणी के लिए 3 वर्ष और SSC / ST वर्ग के विद्यार्थियों लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है। साथ ही अन्य वर्गों (Other Category) के लिए भी सामान्य छूट दी जा सकती है।

Advertisement

police constable चयन प्रकिया (Police Constable Selection Process)

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए विद्यार्थियों को कई परीक्षाओ से गुजरना होंना होता है, और इसे जानना आपके लिए बहुत जरुरी है।

  • लिखित परीक्षा (Written Exam)
  • शारीरिक परीक्षा (Physical Examination)
  • प्रमाणपत्र सत्यापन (Medical Examination)
  • चिकित्सा परीक्षण (Medical Examination)

जरुर पढ़े: डीजीपी (DGP) कैसे बने पूरी जानकारी

लिखित परीक्षा (Written Exam) : इस एग्जाम में, आपसे Written exam के Base पर वस्तुनिष्ठ (objective) प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं, जो ज्यादातर  online/offline या OMR शीट के आधार लिखा जाता है। इसमें गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन (Negative Marking) का भी नियम है। जिसमें, आपको सामान्य अध्ययन (General Studies), समकालीन मुद्दे (Contemporary issues), तार्किक तर्क (Logical reasoning), करंट अफेयर्स (Current affairs), कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान (General Knowledge of computer) और इसी तरह और भी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

शारीरिक परीक्षा (Physical Examination): यदि विद्यार्थियों वर्ग के अनुसार योग्यता से अंकों के आधार पर लिखित परीक्षा पास कर लेता है, तो उन्हें शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है, जिसमें students को 5 किमी का रनिंग 25 मिनट में पूर्ण करनी होगी और महिला उम्मेदवारो को 5 किमी रनिंग 35 मिनट में पूर्ण करनी होती है। इसमें जो  उम्मीदवारों पास होते है उन सबकी की ऊंचाई (Height)और छाती (Chest)को मापा जाता है।

प्रमाणपत्र सत्यापन (Certificate Verification): यदि उम्मेदवार भौतिक मानदंडों (norms) को पूरा करता है, तो उन सभी उम्मेदवार को प्रमाणपत्र  सत्यापन (certificate verification) के लिए बुलाया जाता है, जिसके तहत मूल (Original) प्रमाण पत्रों (certificates ) को चेक किया जाता है, यदि प्रमाण पत्र (certificates) ठीक पाए जाते हैं, तो उन्हें चिकित्सा परीक्षा (medical exam) के लिए last stage दिया जाएगा।

Advertisement

मेडिकल परीक्षा (Medical Examination): इस के तहत, Candidate का स्वास्थ्य परीक्षण (health test) किया जाता है, जिसमें Candidate की आंख, कान और शरीर के अन्य हिस्सों की चेकिंग की जाती है, जिसमें आंखों की दृष्टि 6/6 होना जरुरी है। इसमें पूरी तरह से स्वस्थ Candidate को सही  घोषित किया जाता है और प्रशिक्षण (Training) के लिए उम्मीदवार को पुलिस प्रशिक्षण शिविर (Police Training Camp) में भेजा जाता है।

यदि Candidate इन सभी चरणों (stage) को पूर्ण करता है तो उसे सरकार (Government) द्वारा उसे एक पुलिस कांस्टेबल (police constable) के आधार पर सेलेक्ट किया  जाता है और नियमानुसार (as per rules) किसी स्थान पर नियुक्त (appointed ) किया जाता है।

जरुर पढ़े: CRPF कैसे जॉइन करे? CRPF से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

पुलिस Constable की तैयारी कैसे करे? (How To Prepare For Police Constable?)

अगर आपको भी पुलिस भर्ती की के तैयारी के base पर सफलता को हासिल करना चाहते है, तो आपको सबसे पहले, खुद के राज्य के अनुसार, पुलिस भर्ती में पुछे गए प्रश्न के आधार पुस्तक को खरीदना होगा, सिलेबस पेटर्न के अनुसार आपको एग्जाम की तैयारी करनी होगी, कांस्टेबल की नोकरी को हासिल करने के लिए aim के अनुसार आपको पढाई की बहुत ही बेहतरीन तैयारी करनी होगी।

पुलिस constable की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है की उसे राज्य के लेवल के अनुसार सभी सब्जेक्ट में अधिक अभ्यास करने के लिए   शोर्टकट सिखने का प्रयास करते रहे। कांस्टेबल पुलिस की तैयारी के लिए, आप सभी को ज़्यादातर टाइम टेबल बनाकर पढना चाहिए ओर हर एक सब्जेक्ट की तैयारी के लिए अप खुदके लिए छोटे नोटबुक्स बनाकर study करनी चाहिए, और एक महत्वपूर्ण बात इसके अलावा आप Current Affairs, General Knowledge, Reasoning यह विषयो पर ज्यादा ध्यान दें, पिछले वर्षो के पेपर को लेकर उसके प्रश्न को हल करना चाहए। कांस्टेबल शारीरिक परीक्षण (Constable Physical Test) में Success पाने के लिए, Candidate को नियमित रूप (Regularly) से रनिंग करनी  चाहिए और उम्मीदवारों को अच्छी तरह से Balanced भोजन करना चाहिए ताकि आपका शरीर फिट रहे। इसके अलावा, मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए नियमसर कसरत करें।

जरुर पढ़े: इंडियन नेवी ऑफिसर कैसे बने?

पुलिस कांस्टेबल का वेतन (Police Constable Salary)

अगर हम आपसे एक पुलिस कांस्टेबल की पगार के बारे में बात करते है, तो इसे बहुत ही अच्छा पगारधोरन कहा जा सकता है, और मुख्य रूप से एक पुलिस के पगार की लगभग 5200 से 20200 रूपए दर महिना होता है। साथ ही साथ आपको 2400 grade pay। इसके अलावा, कांस्टेबल के चयनित उम्मीदवार विभिन्न भत्ते (Selected Candidates Various Allowances)

और Benefit प्राप्त करने के पूर्ण हक़दार है। और आपको येभी बता दे को कांस्टेबल की पगार अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकता है। और ईसी वजह से हम कह सकते है की, एक पुलिस कांस्टेबल को सम्मानजक पगार मिलती है।

Advertisement

जरुर पढ़े: फारेस्ट गार्ड कैसे बने?

Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की पुलिस कांस्टेबल कैसे बने? की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे पुलिस कांस्टेबल क्या होता है?, पुलिस कांस्टेबल के किए योग्यता, पुलिस कांस्टेबल के लिए आयु सीमा कितनी होती है?, police constable चयन प्रकिया, पुलिस constable की तैयारी कैसे करे?, पुलिस कांस्टेबल का वेतन जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement