Career Guide

Pilot कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी मे

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे की Pilot कैसे बने। विमान उद्योग की रीढ़ पायलट हैं। वे पेशेवर हैं जो विमान के संचालन और विमान की आंतरिक प्रणालियों के प्रबंधन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार हैं। पायलट आमतौर पर यात्रियों और सामानों को एक गंतव्य से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए उड़ान भरते हैं। लेकिन यह एकमात्र काम नहीं है जो एक पायलट करता है, वह कॉकपिट के प्रबंधन की जाँच करने, वायु नियमन पर गहरी नज़र रखने, उड़ानों की योजना बनाने और आवश्यकता पड़ने पर हवाई यातायात की जाँच करने के लिए भी जिम्मेदार है। सिर्फ इतना ही नहीं इससे भी अधिक विशिष्ट कार्य भूमिकाएं है जो पायलट को करनी होती है जिनका उल्लेख इस आर्टिकल में किया गया है।

पायलट बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? (Eligibility for Pilot)

पायलट कैसे बनें, इस सवाल का जवाब देने के लिए, उम्मीदवार नीचे दिए गए विवरणों की जांच कर सकते हैं और उसके अनुसार योजना बनाना शुरू कर सकते हैं। एक प्रमाणित और मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास प्रमाणपत्र होना एक बुनियादी मानदंड है। बेहतर जानकारी के लिए नीचे दिए गए विवरण को पढ़ें।

  • सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन- साइंस स्ट्रीम 10+2
  • परीक्षा – IGRUA, ATPL, संस्थान परीक्षा, आदि।

योग्यता –

Advertisement
  • विभिन्न पायलट कोर्स करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10+2 का पासिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों के लिए मुख्य विषय के रूप में भौतिकी (Physics) और गणित के (Mathematics) साथ साइंस स्ट्रीम से होना महत्वपूर्ण है।
  • उम्मीदवारों के पास 10+2 में कम से कम 50% होना चाहिए।
  • संस्थानों द्वारा अपेक्षित अन्य योग्यता परीक्षा की मार्कशीट भी प्रवेश के समय उम्मीदवारों के साथ होनी चाहिए।

जरुर पढ़े: एयर होस्टेस कैसे बने पूरी जानकारी

पायलट के कार्य और भूमिकाओं के प्रकार (Types of Job Roles for Pilot)

अक्सर, उम्मीदवारों के लिए यह तय करना मुश्किल होता है कि वह किस प्रकार का पायलट बनना चाहता/चाहती है। एक निर्दिष्ट पायलट प्रकार चुनने के लिए, उम्मीदवारों को पायलटों के व्यापक वर्गीकरण को समझना चाहिए। पायलटों की विभिन्न श्रेणियां हैं जो उम्मीदवारों को उनके पास मौजूद जॉब प्रोफाइल से आकर्षित कर सकती हैं। पायलट जॉब प्रोफाइल को विस्तार से पढ़ें और जो आपको सूट करे उसे चुनें।

1.वाणिज्यिक पायलट (Commercial Pilots): जैसा कि नाम से पता चलता है, ये ऐसे पायलट हैं जो व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उड़ान भरते हैं। वे एयरलाइंस की वाणिज्यिक आवश्यकताओं को संभालने के लिए जिम्मेदार हैं। चाहे वह यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना हो या एरोबेटिक्स, हवाई रैलियों और एरोमॉडलिंग जैसी गतिविधियों में शामिल होना हो। उम्मीदवारों को यह भी पता होना चाहिए कि ये वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस प्राप्त पायलट हैं और वे उन उड़ानों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार हैं जिनका वे उपयोग करते हैं। वाणिज्यिक पायलटों को उनके द्वारा किए जाने वाले विभिन्न कार्यों के आधार पर तीन उप-श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है। ये इस प्रकार हैं:

a) यात्री पायलट (Passenger Pilots): ये पायलट मुख्य रूप से यात्रियों को एक राज्य/देश से दूसरे राज्य/देश में ले जाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इन यात्री पायलटों की प्राथमिकता विमान के साथ-साथ यात्री भी होते हैं।

Advertisement

b) कार्गो पायलट (Cargo Pilots): कार्गो पायलट वे होते हैं जो कार्गो एजेंसियों द्वारा सौंपे गए सामानों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इन उड़ानों को कार्गो या कूरियर कंपनी द्वारा आसानी से ट्रैक किया जा सकता है और फिर ग्राहक को सूचित किया जा सकता है।

c) एरोस्पोर्ट्स पायलट (Aerosports Pilots): ये पायलट एरोबेटिक्स, एरोमॉडलिंग, बैलूनिंग, एयर रेसिंग, एयर रैलियों आदि सहित साहसिक और खेल गतिविधियों जैसी गतिविधियों में शामिल हैं।

2.सैन्य पायलट (Military Pilots): उन्हें भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना सहित भारतीय सशस्त्र बलों के लिए रीढ़ की हड्डी माना जाता है। सैन्य पायलट अपने वायु कौशल के साथ सशस्त्र बलों को हवा से हवा में मुकाबला करने, मिशन की पहचान करने और सेना के आवश्यक और कर्मियों के परिवहन के लिए समर्थन करते हैं। उपखंड इस प्रकार हैं-

a) एयरफोर्स पायलट (Airforce Pilots): एयरफोर्स पायलटों में कुशल और विशेषज्ञ हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर पायलट होते हैं जिन्हें ट्रांसपोर्टर पायलटों, लड़ाकू पायलटों और अटैक हेली पायलटों में उनके कुशल काम के लिए जाना जाता है। एयरफोर्स और नेवी दोनों के पास ड्रोन पायलट भी हैं। ये पायलट हैं जो ड्रोन और उसकी गतिविधियों को संभालने के लिए जिम्मेदार हैं।

b) आर्मी पायलट (Army Pilots): इस सेक्शन के पायलट ज्यादातर हेली पायलट होते हैं जिन्हें अटैक हेलीकॉप्टर, मिशन-आधारित हेलीकॉप्टर, निगरानी और टोही में विशेषज्ञता हासिल होती है।

Advertisement

c) नौसेना के पायलट (Navy Pilots): वायु सेना के पायलटों की तरह, नौसेना के पायलट भी भारतीय नौसेना के लिए आवश्यक होने पर हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज दोनों को संभालने में विशेषज्ञ होते हैं। एक सैन्य अड्डे से दूसरे सैन्य अड्डे तक चीजों को ले जाना नौसेना के ट्रांसपोर्टर पायलटों के लिए एक बुनियादी कार्य है। अधिकारियों द्वारा सौंपे गए मिशन-आधारित गतिविधियों के लिए लड़ाकू पायलट और हमले के हेली पायलट जिम्मेदार हैं।

3.निजी पायलट (Private Pilots): ये कॉर्पोरेट या व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए किराए पर लिए गए पायलट हैं। इन निजी पायलटों द्वारा निजी जेट और हेलीकॉप्टर उड़ाए जाते हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मार्गदर्शन और नियमों के तहत इन पायलटों को निजी पायलट लाइसेंस जारी किया जाता है। निजी पायलट जरूरत और जरूरत के हिसाब से कमर्शियल पायलट भी हो सकते हैं।

जरुर पढ़े: फैशन डिजाइनर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

पायलट के लिए रोजगार के अवसर क्या क्या होते है? (Employment Opportunities for Pilots)

Pilot बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को पायलट के रूप में उनके लिए उपलब्ध रोजगार के विभिन्न अवसरों को जानना चाहिए। उम्मीदवारों की मदद के लिए हमने Industries की एक सूची तैयार की है, जहां पायलटों के लिए रोजगार के अवसर आसानी से उपलब्ध हैं। सूची में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • एयरलाइन इंडस्ट्रीज (Airline Industries)
  • भारतीय सशस्त्र बल (Indian Armed Forces)
  • भारतीय नौसेना (Indian Navy)
  • भारतीय वायु सेना (Indian Air Force)
  • परिवहन और रसद कंपनियां (Transportation and Logistics Companies)
  • ड्रोन प्रदाता और निर्माता (Drone Providers and Manufacturers)

पायलट के लिए शीर्ष भर्ती कंपनियां (Top Recruiting Companies for Pilots)

एक सफल पायलट बनने के लिए उम्मीदवारों का ऐसी कंपनी या संगठन से जुड़ना जरूरी है जहां अवसरों और विकास की गुंजाइश दूसरों की तुलना में अधिक हो। कई कंपनियां और संगठन हैं जो पायलटों को नियुक्त करते हैं। कौन सी कंपनी या संगठन सबसे अच्छा विकल्प होना चाहिए, इस बारे में भ्रमित होने के बजाय, उम्मीदवार निम्नलिखित के माध्यम से जा सकते हैं जो उन्हें उनकी आवश्यकता और योग्यता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ कंपनी खोजने में मदद करेगा।

Advertisement
  • नागरिक उड्डयन विभाग (Department of Civil Aviation)
  • भारतीय सशस्त्र बल (Indian Armed Forces)
  • एयर इंडिया (Air India)
  • भारतीय नौसेना (Indian Navy)
  • एयर एशिया (Air Asia)
  • इन्डिगो (Indigo)
  • स्पाइस जेट (Spice Jet)
  • विस्तारा (Vistara)
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स प्राइवेट लिमिटेड (Artificial Intelligence and Robotics Pvt Ltd)
  • स्काईवर्ल्ड चार्टर सेवाएं (Skyworld Charter Services)

जरुर पढ़े: SSC एग्जाम की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी

पायलट को कितनी सैलरी मिलती है? (Salary of Pilot)

पायलट का वेतन उस उद्योग पर निर्भर करता है जिसमें उन्हें काम पर रखा गया है। पायलट का वेतन उनके प्रमाणन और उनके उड़ान के घंटों के आधार पर भिन्न हो सकता है। पायलटों को निजी ऑपरेटरों द्वारा तैनात किया जाता है, सैन्य बलों में भर्ती किया जा सकता है या एक वाणिज्यिक पायलट के रूप में एक आकर्षक कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के पायलटों के वेतनमान नीचे दिए गए हैं:

नौकरी प्रोफाइलप्रारंभिक वेतन प्रति वर्ष (INR में)मध्य स्तरीय वेतन प्रति वर्ष (INR में)वरिष्ठ स्तर का वेतन प्रति वर्ष (INR में)
Commercial Pilots1,77,53923,63,3001,00,45,414
Military Pilots7,00,00010,00,00020,00,000
Private Pilots1,50,000 – 2,00,0005,00,000 – 8,00,00010,00,000 – 20,00,000

नोट: ऊपर वर्णित आंकड़े अनुमानित अनुमान हैं और एक संगठन से दूसरे संगठन में भिन्न हो सकते हैं।

पायलट बनने के लिए जरुरी पुस्तकें और अध्ययन सामग्री

इस करियर को आगे बढ़ाने के लिए, आपको बस इतना करना है कि किसी संस्थान में चयन के समय पूछे जाने वाले विषयों पर आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। पायलट जैसे पेशेवर डिग्री के सिद्धांतों और व्यावहारिकताओं को समझने के लिए आपको 10वीं और 12वीं दोनों स्तरों पर भौतिकी और गणित में अच्छा होना चाहिए। आपको अपनी 10वीं और 12वीं की किताबों पर ध्यान देना चाहिए। आपको चुस्त रहने और व्यापार के गुण सीखने के लिए आपके रास्ते में आने वाले हर सीखने के अवसर का लाभ उठाने की आवश्यकता है। एक पायलट होने के नाते आपको नौकरी पर सीखने का अनुभव मिलेगा और जितना अधिक आप अपने काम में सीखेंगे और लागू करेंगे, इस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ बनने की संभावना बढ़ जाएगी, जो बाद में आपके वेतन पैकेज में दिखाई देगी। हालाँकि, आप कुछ प्रसिद्ध लेखकों की पुस्तकों को पढ़ सकते हैं जो मुख्य रूप से एक अच्छा पायलट बनने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। नीचे सूचीबद्ध कुछ अच्छी किताबें हैं जो आपको अपने करियर के लिए प्रयास करने में मदद कर सकती हैं।

  • Air Navigation (CPL-ATPL), 2nd Revised Edition by R. K. Bali
  • Stick and Rudder: An Explanation of the Art of Flying by Wolfgang Langewiesche
  • The Spirit of St. Louis by Charles A. Lindbergh
  • Weather Flying by Robert N. Buck
  • 50 Real-World Pilot Tips by Mark Robidoux
  • You Can Be A Pilot! Answers to 25 Popular Questions About Learning to Fly by Chris Findley
  • How to Fly a Plane by Nick Barnard
  • Fly the wing by Jim Webb

पायलट बनने के क्या क्या फायदे होते है? (pros of Pilot)

  • एक वाणिज्यिक या निजी पायलट होने से आपको दुनिया की यात्रा करने का अवसर मिलता है।
  • एक सैन्य पायलट बनना किसी भी व्यक्ति के लिए साहसिक और प्रतिष्ठित दोनों है।
  • अन्य 9 से 5 नौकरियों के विपरीत, एक पायलट का काम अधिक रोमांचक और दिलचस्प होता है।
  • एक पायलट का वेतनमान नौकरी के प्राथमिक चरण में भी काफी अच्छा होता है। वेतन और भत्ते अच्छे हैं और वर्षों के अनुभव और विशेषज्ञता के साथ काफी बढ़ जाते हैं।
  • अन्य नौकरियों के विपरीत, एक पायलट की नौकरी घर पर नहीं की जा सकती। काम पर काम बाकी है और आप घर पर बिना किसी तनाव और बोझ के फ्री हैं।

जरुर पढ़े: रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

पायलट बनने के गेरफायदे (cons of Pilot)

  • जिन लोगों को यात्रा करना पसंद नहीं है, उन्हें इस नौकरी का विकल्प नहीं चुनना चाहिए। यह एक प्रोफ़ाइल है जो विषम घंटों में निर्धारित बिन बुलाए उड़ानों का मनोरंजन करती है।
  • एक प्रतिष्ठित संस्थान के डिग्री धारकों के लिए भी प्रारंभिक चरण में नौकरी पाना कभी-कभी थकाऊ और कठिन हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि एक पायलट बनने के बाद, आपके निजी जीवन को काफी हद तक नुकसान होगा क्योंकि विशेष रूप से सशस्त्र बलों के पायलटों के लिए कर्तव्य सबसे पहले आता है।
  • एक पायलट के रूप में आप अपने जीवन के लिए जिम्मेदार होंगे और कोई भी गलती आपको अपराजेय मुसीबतों में डाल देगी जिससे आपका लाइसेंस रद्द हो जाएगा।

पायलट के रूप में करियर बनाने के लिए Top Colleges

  • Indian Institute of Technology, Roorkee
  • Birla Institute of Technology and Science, Pilani
  • Indian Institute of Technology Delhi, Delhi
  • Amity University, Noida
  • Indian Institute of Technology, Kharagpur
  • Indian Institute of Technology, Kanpur
  • Lovely Professional University, Phagwara
  • Indian Institute of Science, Bengaluru
  • Galgotias University, Greater Noida

जरुर पढ़े: डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में पढ़े

Final Last Word:

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिय अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement