Career Guide

पत्रकार कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की पत्रकार कैसे बने। क्या आप भी यह जानने के लिए उत्सुक है की पत्रकार कैसे बने? क्या आप भी पत्रकार (News Editor/Journalist) के रूप में Career बनाना चाहते हैं? तो आज का हमारा यह आर्टिकल पत्रकार कैसे बने ध्यान से पूरा पढियेगा। हर किसी का अपनी जिंदगी में सफल होने के लिए एक लक्ष्य होता हैं, कई लोग इसे होते है जिन्हें लिखने का शौक होता है, वे लोग विभिन्न प्रकार के लोगों तक अपनी लिखावट का प्रदर्शन करना चाहते होते हैं। आप में से ऐसे बहुत से वाचक होंगे जिन्हें ये जानना है की पत्रकार बनने के लिए क्या क्या करना चाहिए। पत्रकार बनना बहोत सारे लोगो का सपना होता है। पत्रकार बनने के लिए बहोत सारी ऐसी बाते हैं जिन्हें समझने और करने की आवश्यकता है। अगर आपका भी सपना पत्रकार बनना है या फिर लिखकर लोगों की मदद करना है तो हमारे इस आर्टिकल पत्रकार कैसे बने को ध्यान से पढ़ें।

जरुर पढ़े: आईपीएस अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी

पत्रकार किसे कहते हैं? (who are journalists?)

एक पत्रकार (Journalist) वह इंसान होता है जिसका काम माहिती इकट्ठा करना और समाचार पत्रों में समाचार लिखना होता है।

Advertisement

दुनिया भर में हर दिन विभिन्न प्रकार के राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, शैक्षिक, सामाजिक और प्राकृतिक क्षेत्रों आदि जैसे क्षेत्रो में कुछ ना कुछ घटनाएं घटित होती रहती हैं और हमें यह सभी घटनाओं के बारे में सारी जानकारी मिलती रहेती है, तो इन सब के लिए माहिती एकत्र करने और उसे सही तरीके से पब्लिक के सामने प्रस्तुत करने के काम को ही पत्रकारिता (journalism) कहते है।

एक पत्रकार को सच्चाई और आचार निति पर विचार करके रिपोर्ट बनाना चाहिए। पत्रकार बनने के लिए आपका लेखन कौशल बहोत ही अच्छा होना चाहिए। आपके पास इसे कौशल होने चाहिए जिससे लिखित रूप में तथ्यों को प्रकट किया जा सके। ध्यान रहे कि आपके द्वारा लिखा गया हर एक शब्द लाखों लोगों द्वारा पढ़ा जाएगा। जनता की सेवा के उद्देश्य के बिना, पत्रकार का लेखन हथियार बन सकता है जो समाज में अव्यवस्था का भी कारण बन सकता है। आप ऐसी खबरें छापने से बचें जिससे विभाजन पैदा हो जाय।

जरुर पढ़े: डी फार्मा क्या है पूरी जानकारी

मान्यता प्राप्त पत्रकार कैसे बने? (How to become a journalist?)

यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो एक विश्वसनीय पत्रकार बनने का मक्कम इरादा रखते हैं, तो निम्नलिखित टॉपिक पर अवश्य ध्यान दें :

Advertisement

1. लगन से पढ़ें

यह तो आप जानते ही होंगे कि पत्रकार बनने के लिए लेखन कौशल कितना जरूरी है। बेहतर Writing का एक तरीका यह है कि आप पढ़ने में बहोत ही मेहनती हों। ऐसा इसलिए है क्योंकि Reading करने से आप विभिन्न लेखन शैलियों को बेहतर रूप से समझ सकते हैं, इसके लिए आप शब्दावली बढ़ा सकते हैं और हर एक टॉपिक को समझने की क्षमता भी रख सकते हैं।

राजनीति, संस्कृति, धर्म, सामाजिक और वर्तमान मामलों जैसे अलग-अलग क्षेत्रों के बारे में गहराई से ज्ञान आपको पत्रकारिता लेखन में बहोत ही सहायक होता है। यदि आप एक विश्वसनीय पत्रकार बनना चाहते हैं तो यह सभी के बारे में ज्ञान बहुत ही महत्वपूर्ण है।

जरुर पढ़े: ज्योग्राफी में करियर कैसे बनायें?

2. न्यूज पढ़ें और सुनें

Advertisement

एक पत्रकार के रूप में, आपको वर्तमान खबरों से अपडेट रहना बहोत ही जरूरी है। क्योंकि वर्तमान खबरों के मामले और घटना आपके ज्ञान का समर्थन करने के लिए बहोत ही महत्वपूर्ण है। इससे आपको न्यूज़ लिखने के बहोत सारे Ideas मिलेंगे।

इसके बावजूद, यदि आप अलग-अलग प्रकार के खबरों से अप टू डेट रहते हैं तो आप लिखते समय कुछ प्रासंगिक जानकारी भी उसमें जोड़ सकते हैं। इससे आपका काम भी आसान हो जाएगा। यदि आप जौर्नालिस्ट हैं, तो आप ऐसी भी जानकारी छाप सकते हैं जो वर्तमान स्थिति के लिए अधिक प्रासंगिक हो।

3. लेखन अभ्यास बढ़ाएँ

जैसा कि, हमने पहले बताया की पत्रकार बनने के लिए लेखन कौशल बहोत ही जरूरी है। इसीलिए आपको लेखन की आदत डालनी होगी। जिससे धीरे धीरे आप अपने लेखन कौशल को बेहतर बना सकते हैं। ईसी तरह समय के साथ, आपको यह भी पता चल जाएगा कि आप कैसा लिखते हैं और आपके लिखावट की विशेषताएँ क्या क्या हैं। इस प्रकार, आप बहोत ही अधिक विश्वासपात्र हो सकते हैं।

जरुर पढ़े: Indian Air Force Officer कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

4. अच्छे व्याकरण के उपयोग को समझें

जनता को माहिती प्रसारित करने में, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली शब्दावली पर ध्यान देना बहुत ही जरुरी है। क्योंकि, बहोत से शब्दों के सार्वभौमिक अर्थ नहीं होते हैं और बहोत से लोग आसानी से समझ भी जाते हैं। ईसी तरह, आपका लेखन पढ़ने में बहोत ही आसान होना चाहिए। आप किसी भी माहिती और जानकारी को पाठकों तक सरल भाषा में पहुंचा सकते हैं।

5. अन्य पत्रकारों से सीखें

परिश्रमपूर्वक रीडिंग और राइटिंग स्किल विकसित करने के अलावा, आप सीधे अच्छे पत्रकारों से भी अच्छी बातें सीख सकते हैं। सेमिनार और वर्कशॉप में भाग लें ताकि आप अन्य पत्रकारों के साथ मिल जुल सकते है। और जब आप सेमिनार और वर्कशॉप में किसी दुसरे पत्रकार से मिलते हो तो आप अनुभव और सुझावों का आदान-प्रदान भी कर सकते हैं।

जरुर पढ़े: Income Tax Officer कैसे बने पूरी जानकारी

न्यूज़ रिपोर्टर कोर्स (News Reporter Course)

पत्रकार बनने के लिए Graduation और Post-graduation के level पर Journalism की डिग्री प्राप्त की जाती है। इसके लिए, आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्था से किसी भी स्ट्रीम में कक्षा 12 वीं पूरी करने के बाद Bachelor of Journalism and Mass Communication (BJMC) का कोर्स करना पड़ेगा।

आप अपनी ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद आप Master’s in Journalism and Mass Communication (MJMC) भी कर सकते हैं।

पत्रकार बनने की योग्यता (Eligibility to become a journalist)

आप एक पत्रकार बनने की सपना देखते हैं तो आप में निम्नलिखित Skills की आवश्यकता होनी चाहिए :

Advertisement
  • आपकी भाषा पर कमान होना जरुरी है।
  • आपका मन जिज्ञासु होना चाहिए यानी आपमें हमेशा कुछ न कुछ नया जानने की इच्छा होनी चाहिए।
  • आपमें आत्मविश्वास, उत्साह, धैर्य और दृढ़ता होना बहोत ही जरुरी है।
  • आप में बदलती परिस्थिति और कठिन परिस्थितियों के अनुसार अनुकूल और सहिस्नुता का भाव होना चाहिए।
  • आपमें अच्छा संचार कौशल होना चाहिए।
  • आप में तथ्य और कल्पना के बीच क्या अंतर है यह जानने की क्षमता होना चाहिए।
  • अलग अलग विचारों और जीवन शैली के प्रति संवेदनशीलता होनी चाहिए।
  • राजनीति, संस्कृति, धर्म, सामाजिक और वर्तमान मामलों जैसे विभिन्न क्षेत्रों के बारे में गहराई से ज्ञान प्राप्त करना बहोत ही आवश्यक है।

जरुर पढ़े: रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

पत्रकार की सैलरी (journalist salary)

पत्रकार की मासिक सैलरी अलग अलग होती है एक पत्रकार का वेतन शिक्षा, उद्योग, अनुभव आदि जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है। पत्रकारिता पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद नौकरी के लिए विभिन्न मनोरंजन चैनलों, समाचार चैनलों, समाचार पत्रों और समाचार एजेंसियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। पत्रकारों के विभिन्न जॉब प्रोफाइल के लिए कुछ सापेक्ष वेतन आंकड़े निम्नलिखित हैं:

नौकरी प्रोफ़ाइलप्रारंभिक वेतन प्रति वर्ष (INR में)मध्य स्तरीय वेतन प्रति वर्ष (INR में)वरिष्ठ स्तर का वेतन प्रति वर्ष (INR)
कॉपीराइटर172,888298,315617,479
संपादक184,838359,978916,592
रिपोर्टर120,805303,391614,631

नोट्स: उपरोक्त आंकड़े एक अनुमान हैं और अलग-अलग व्यक्ति और कंपनी से कंपनी में भिन्न हो सकते हैं।

पत्रकार की नौकरी भूमिकाओं के प्रकार (Types of Job Roles for Journalist)

पत्रकारों के लिए कई करियर विकल्प और जॉब प्रोफाइल हैं। पत्रकारों के लिए कुछ जॉब प्रोफाइल निम्नलिखित हैं जिन्हें कोई भी चुन सकता है:

फोटो पत्रकार (Photo Journalist)

एक फोटो-पत्रकार के काम में फोटोग्राफ या फिल्म वीडियो सेगमेंट लेना, छवियों को प्रामाणिक और नैतिक तरीके से कैप्चर करना और प्रकाशन के लिए तस्वीरों या वीडियो को संपादित करना शामिल है।

शोधकर्ताओं (Researchers)

एक शोधकर्ता बनने के लिए, व्यक्ति को रचनात्मक और जिज्ञासु होना चाहिए। एक शोधकर्ता के काम में चैनल या वेबसाइट के लिए शोध कार्य करना शामिल है।

जरुर पढ़े: एयर होस्टेस कैसे बने

कॉपीराइटर (Copywriter)

कॉपीराइटर विज्ञापन दृश्यों के साथ आने वाले शब्दों, स्लोगनों और ऑडियो स्क्रिप्ट को उत्पन्न करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वह ग्राहक के विज्ञापन का संक्षिप्त विवरण लेने और लक्षित दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने वाले मूल प्रतिलिपि विचारों को उत्पन्न करने के लिए जिम्मेदार है।

सार्वजनिक संबंधो के विशेषज्ञ (Public Relations Specialist)

जनसंपर्क विशेषज्ञ की भूमिका में उन संगठनों के लिए एक अनुकूल सार्वजनिक छवि बनाना और बनाए रखना शामिल है, जिनके लिए वे काम करते हैं। वे सार्वजनिक धारणा को आकार देते हैं और ब्रांड जागरूकता बढ़ाते हैं।

संपादक (Editor)

संपादक समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और ऑनलाइन मीडिया पर काम करते हैं। एक संपादक का काम प्रकाशन के लिए सामग्री की योजना बनाने और संपादित करने के लिए लेखकों के साथ काम करना है। संपादकों को प्रिंट मीडिया की एकरूपता और निरंतरता सुनिश्चित करनी होगी।

रिपोर्टर (Reporter)

एक समाचार पत्र, पत्रिका, समाचार एजेंसी, रेडियो या टेलीविजन रिपोर्टर का काम जनता को समाचारों और घटनाओं के बारे में सूचित करना होता है। वे तेज़-तर्रार वातावरण में तंग समय सीमा पर काम करते हैं।

सोशल मीडिया विशेषज्ञ (Social Media Specialist)

एक सोशल मीडिया विशेषज्ञ किसी ब्रांड या संगठन के लिए काम करने के लिए जिम्मेदार होता है। वह अनुकूल प्रतिष्ठा बनाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से जनता के साथ संवाद करता है।

जरुर पढ़े: फैशन डिजाइनर कैसे बने

पत्रकार बनने के लिए किसका संपर्क करें?

एक पत्रकार के रूप में, आप किसी भी तरह के मीडिया से जुड़े क्षेत्र में जा सकते हैं, लेकिन आपको जीवन के अलग अलग पहलुओं पर कहानियों को कवर करना होगा जिसमें राजनीतिक, वित्तीय, अवकाश, अपराध, खेल, मनोरंजन, आध्यात्मिक, शैक्षिक, बुनियादी ढाँचे, तकनीकी आदि जैसे मुद्दे शामिल है। आप निचे दिये गए क्षेत्र में नौकरियां प्राप्त कर सकते हैं :

  • विज्ञापन एजेंसियां (Advertising agencies)
  • शैक्षणिक संस्थान (Educational institutes)
  • पत्रिका (Magazines)
  • समाचार पत्र (Newspapers)
  • पोर्टल/वेबसाइट
  • रेडियो चैनल

यदि आप बहोत ही कड़ी मेहनत करते हैं और लेखन कौशल में अपना पूरा वर्चस्व देते हैं, तो पत्रकारिता में आपका करियर एक बहोत ही आकर्षक करियर होगा।

पत्रकार के अधिकार (journalist’s rights)

  • सार्वजनिक मुद्दों पर सार्वजनिक रूप से बहस करना ,चर्चा करना,परिचर्चा करना।
  • किसी भी अमेचर का प्रकाशन और मुद्रण करना।
  • किसी भी विचार या वैचारिक मत का मुद्रण करना और उसे प्रकाशन करना।
  • किसी भी श्रोता से जनहित की सूचनाएं और तथ्य एकत्रित करना।
  • सरकारी विभागों,सरकारी उपक्रमों सरकारी प्राधिकर्णों, लोकसेवक के कार्यों और कार्यशैली की समीक्षा करना और उनकी आलोचना करना।
  • प्रकाशन या फिर प्रकाशन सामग्री का अधिकार मतलब की कौन सी खबर प्रसारित करना है।
  • मीडिया माध्यम का मूल्यऔर शुल्क निर्धारित करना, माध्यम के प्रचार के लिए अपनी योजना का अनुसार करना।

जरुर पढ़े: पायलट (Pilot) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी मे

Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की पत्रकार कैसे बने की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे की पत्रकार किसे कहते हैं?, मान्यता प्राप्त पत्रकार कैसे बने?, न्यूज़ रिपोर्टर कोर्स, पत्रकार बनने की योग्यता, पत्रकार की सैलरी (journalist salary), पत्रकार बनने के लिए किसका संपर्क करें?, पत्रकार के अधिकार जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement