Career Guide

नोटरी वकील कैसे बने?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम आपसे बात करने वालें है, नोटरी वकील कैसे बनते है? इस नोटरी वकील के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल में सारी महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाये गी तो चलिए दोस्तों शरु करते है की नोटरी वकील कैसे बना जाये। आप लोग अपने रोजाना जीवन में कभी ना कभी तो अपने जिले की कचहरी, तालुका पंचायत या फिर कोर्ट में तो जरुर गये होंगे। जैसे आप लोग चाहे किसी मुकदमा के लिए गये हो या फिर किसी Notary वकील के पास अपना खुद का एफिडेविट करवाने गये होंगे। तब आपको अपने डोक्युमेंट के लिए एफिडेविट की नोटरी कराने के लिए एक व्यक्ति के पास जाना पड़ता है। लेकिन क्या आपको पता है की वह व्यक्ति कौन होता है, जो आपके कागज पर नोटरी करता है। अगर आपको उसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो आप चिंता मुक्त हो जाये क्योकि आपको हमारे इस आर्टिकल में हम नोटरी वकील के बारे में सारी जानकारी देने वाले है।

जरुर पढ़ें : ग्रेजुएशन के बाद क्या करे?

नोटरी क्या होता है? (What is a Notary?)

नोटरी एक प्रकार का किसी भी डोक्युमेंट में सत्य का मुहर होता है।  नोटरी वो वकील या फिर क़ानूनी व्यवसायी होता है जिसे केंद्र सरकार या राज्य सरकार ने नोटरी एक्ट 1952 के वर्ष में नियुक्त किया था। क्या आपको पता है केंद्र सरकार हमारे भारत देश के किसी भी कोने में नोटरी की नियुक्ति कर सकती है। इसके अलावा राज्य सरकार अपने राज्य में किसी भी जगह नोटरी को नियुक्त कर सकती है। हमारे रोजिंदा जीवन में हमारे पास कई ऐसे कार्य है, जिनके लिए नोटरी की जरूरियात होती है, जैसे कि आपके घर का किराया अनुबंध (अनुबंध शब्द का अर्थ है, बंध या सातत्य अथवा संबंध जोड़नेवाला) प्राप्त करना, आयु या नाम में संशोधन के लिए शपथ पत्र प्राप्त करना या घर, दुकान या किसी अन्य जमीनों के कागजात का सत्यापन कराने की आवश्यकता होती है, तो ऐसे में नोटरी की जरूरियात होती है। जो अलग अलग प्रकार के सरकारी डोक्युमेंट पत्रों पर दस्तावेजों ऐसे कई प्रमाण पत्रों पर नोटरी के रूप में लगता है। नोटरी करने का सिर्फ हक़, सिर्फ एक सरकार द्वारा एक व्यक्ति को अधिकार दिया जाता है जो हर एक राज्य में कोर्ट, कचहरी के लिए नोकरी में भर्ती किया जाता है, और जो वकील दस्तावेज में नोटरी करता है उसे नोटरी वकील के नाम से जाना जाता है। Notary वकील का कार्य कोर्ट, कचहरी या फिर तहसील आदि के लिए होता है।

Advertisement

जरुर पढ़ें : महाराणा उदयसिंह द्वितीय का जीवन परिचय

नोटरी वकील के कार्य क्या-क्या होते है? (Work For Notary lawyer?)

एक नोटरी करने वाले वकील का कार्य आपको निम्नलिखित दिये गये है।

  • सभी प्रकार के  कानून नी दस्तावेज में एक Notary वकील के मोहर यानि सही सिक्के की जरूरियात होती है तभी वह दस्तावेज को प्रमाणित माना जाता है।
  • किसी भी नोटरी वकील के पास सरकार द्वारा उसे अनुमति दी गयी है, की Notary वकील को किसी भी तरह का स्टांप पेपर या फिर नोटरी पेपर ऐसे सरकारी उचित मूल्य पर अपने नोटरी के जरिये मूल्य प्रदान कर सकते है।
  • कोई भी शपथ पत्र (Affidavit) का नामांकन (नाम दर्ज करना) एक नोटरी वकील ही करता सकता है।
  • इसके बाद Notary वकील अलग अलग प्रकार के एफिडेविट जैसे गैप सर्टिफिकेट एंटी रैगिंग ऐसे कई प्रमाणिकरण कर सकते है।

जरुर पढ़ें : सरदार वल्लभभाई पटेल का जीवन परिचय

नोटरी वकील बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? (Qualifications to become a Notary Lawyer?)

नोटरी वकील बनने के लिए कोई भी कचहरी तथा तहसीलों इसकी योग्यता निम्नलिखित है।

Advertisement
  • अगर आपको नोटरी वकील बनना है और उसकी आपको परीक्षा देनी है, तो आपको उसके लिए B.A.LLB की परीक्षा को पास करना पड़ेगा।
  • जिसने भी तहसील या कचहरी में वकील के रूप में 10 साल, 7 साल या फिर 5 साल तक कार्य किया हो वहीँ Notary वकील बन सकते है।
  • निवेदक के बिना आपको B.A.LLB के Notary वकील नहीं बन सकते है।

जरुर पढ़ें : मोहन जो दड़ो का इतिहास

नोटरी वकील बनने की प्रक्रिया (Procedure to become a Notary Lawyer)

हमारे विशाल भारत देश में नोटरी वकील बनने के लिए और विभिन्न राज्यों में Notary वकील बनने के लिए उसकी वैकेंसी उसके नियमित समय पर आति रहती है, और इसके नियामक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको न्यूज पेपर और न्यूज चैनल के माध्यम से आपको नियमित रूप से देखना और पढ़ना होगा संक्षिप्त में कहे तो Notary वकील के लिए आपको पूरी तरह से उपडेट रहना होगा तभी आप नोटरी वकील की एग्जाम को पास कर सकते है।

जरुर पढ़ें : डॉ. अब्दुल कलाम का जीवन परिचय

Notary वकील बनने के निम्नलिखित स्टेप होते है (Following are the steps to become a notary lawyer)

पहला चरण

अगर आपको नोटरी वकील बनना है तो उसके लिए आपको अपनी 12 वीं परीक्षा को पास करना होगा। आपने 12 वीं कक्षा में किसी भी विषय से पास किया हो यह बात Notary वकील के मायने नहीं रख ती क्योकि उसमे अपने किसी भी सब्जेक्ट में पास किया हो फिर भी आप Notary वकील की परीक्षा को दे सकते है। हा लेकिन आपको एक बात ध्यान में रखनी होगी के आपको 12 वीं परीक्षा में कम से कम 50 परसेंट मार्क से पास होना जरुरी है।

Advertisement

दूसरा चरण 

दुसरे चरण में आपको यह जानकारी दी गयी है की, Notary वकील बनने के लिए अभ्यार्थीयो को अपना ग्रेजुएट (B.A) को तो पास करना ही हे परंतु इसके साथ साथ अभ्यार्थीयो को LLB की डिग्री को प्राप्त करना अनिवार्य है। एलएलबी की डिग्री लेने के लिए आवेदक को किसी सरकारी या निजी लॉ कॉलेज में एडमिशन लेना होता है। अगर विद्यार्थियों को एक सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेना हो तो, विद्यार्थियों को CLAT परीक्षा, कानून के क्षेत्र में मुख्य एडमिशन परीक्षा देनी होती है। परीक्षा देने के बाद जब आप पास हो जाते है तो लॉ कॉलेज में एलएलबी की डिग्री लेने के लिए आपका प्रवेश सुनिश्चित होता है, इस तरह आपको एलएलबी की डिग्री मिलती है तो आप अगले चरण में पहुंच जाते है।

तीसरा चरण 

तीसरे चरण में अभ्यार्थी को अपनी डिग्री हासिल करने के बाद उसे कचहरी या न्यायालय और तहसील में एक वकील (advocate) के पेशे में कार्य करना होता है। जब एक वकील न्यायलय, कचहरी या फिर तहसील में 5 साल, 7 साल और 10 साल के साथ अनुभव प्राप्त करता है, उसके बादमे उसे एक नोटरी वकील के लिए आई हुई वैकेंसीयों के लिए वह आवेदन कर सकता है। जब अभ्यार्थी अपना एप्लीकेशन फॉर्म कम्प्लीट करले उसके बाद आवेदन को राज्य सरकार अलग अलग जिल्लो में एकNotary वकील के रूप में सिलेक्शन करते है। जिसके बाद एक Notary वकील अपने कचहरी या तो फिर तहसील में एक Notary वकील के तहत काम कर सकता है और उसका कार्य अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है जोकि वह खुद उचित दर पर स्टेम्प पेपर और एफिडेविट की प्रमाणिकता करा सकता है।

जरुर पढ़ें : आर्थिक नियोजन का अर्थ, परिभाषा एवं उद्देश्य

Advertisement

Notary वकील की सैलेरी कितनी होती है? (Salary of a Notary Lawyer?)

अब हम आपसे बात करने वाले है की नोटरी वकील बन जाने के बात उसकी पगार कितनी हो सकती है। क्या आपको पता है, उनकी पगार एक अच्छे वकील से कम नहीं होती है। Notary वकील की पगार लोगों के द्वारा स्टेम्प पेपर और Notary वकील की काम से निर्भर होती है। इन सबके अलावा Notary वकील को सरकार द्वारा भी करीबन 30,000 प्रति महिना की पगार मिलती है। बादमे नोटरी वकील को लोगों से किये गये कार्य द्वारा भी कुछ कमाई होती है।

जरुर पढ़ें : भारत का परिचय

नोटरी वकील के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for notary lawyer?)

अगर आपको एक नोटरी वकील बनना हो तो आपको Notary वकील के लिए सरकार द्वारा निकाली गई वैकेंसी का आपको इंतज़ार करना होता है। आपको इसकी सुचना सबसे पहले legalaffairs.gov.in  इस वेब साईट में मिल जायेगी और Notary वकील का एप्लीकेशन फॉर्म भी आप इसी वेब साईट के ज़रिये स्वयं या किसी और गवर्मेंट वेबसाइट पर जानकार प्राप्त कर सकते है। इसकी एप्लीकेशन फॉर्म की फ़ीस आपको अलग अलग राज्य में अलग अलग तरीके से भरनी होती है, और हम इसको पूर्वानुमान से नहीं बता सकते क्योकि वह आई हुई वैकेंसी के अनुसार निर्धारित आयोजन किया जाता है।

जरुर पढ़ें : इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे?

Last Final Word:

आज की हमारी इस महतवपूर्ण आर्टिकल में हमने ‘नोटरी वकील कैसे बने‘ से संबंधित सभी बातों पर चर्चा की। अगर अभी भी “नोटरी वकील कैसे बने” के बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं, हम आपके कमेंट का जवाब जरूर देंगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी करियर & रोजगार और सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement