Career Guide

NCC क्या है? कैसे जॉइन करे?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! हम सभी ने स्कूल और कॉलेज में NCC के बारे में सुना है। कई स्टूडेंट NCC जॉइन करना चाह्ते है, एनसीसी जॉइन करने बाद स्टूडेंट को एक सेनिक की तरह ट्रेनिग दी जाती है। NCC दुनिया के सबसे बड़े युवा सन्गठन में से एक है। इसकी शरुआत 1948 की साल में हुई थी यह एक ऐसा संगठन है जहाँ आपको अनुशासन और नेतुत्व के आधार पर तैयार किया जाता है। हमारे आज के आर्टिकल में हम आपको NCC की पूरी जानकारी देंगे।

एनसीसी क्या होता है? (What is NCC in Hindi)

NCC के बारे में जानकारी लेने से पहले हम बतादे की NCC की शरुआत कब हुई थी और क्यों? NCC सेना में कमी होने के कारण एनसीसी की शरुआत की गई थी एनसीसी की सबसे पहले शरुआत जर्मन में हुई थी और उसके बाद हमारे देशमे  16 जुलाई  1948  एनसीसी की शरुआत की गई थी। एनसीसी का मुख्य कार्यलय नई दिल्ली में है। NCC को स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंट के लिए खोला गया है। एनसीसी का उदेश यह है की सारे देश के स्टूडेंट को सैन्य प्रशिक्षण तथा नेतृत्व करने की गुर सिखाती है। NCC की ट्रेनिग वायु सेना थल सैना जल सेना के सैनिक करवाते है। NCC कैडेट को हमारे देश के आर्म्ड फ़ोर्स का यूथ विंग खा जाता है। हमारे देश में 15 लाख कैडेट है जब इसकी शरुआत हुई थी तब 20,000 कैडेट ही थे।  NCC में स्टूडेंट को छोटे हथियारों को चालने की ट्रेनिग दी जाती है।

MOTTO OF NCC

 “एकता और अनुशासन” UNITY AND DISCIPLINE

Advertisement

एनसीसी एक दुनिया का सबसे बड़ा युवा संगठन है। जहाँ पर नौजवान को सैन्य प्रशिक्षण अनुशासन तथा नेतृत्व की ट्रेनिग दी जाती है। किसी भी देश के लिए NCC का संगठन है, क्योकि एनसीसी ही देश के स्टूडेंट और युवाओ को अनुशासन तथा नेतृत्व की ट्रेनिग देती है। NCC का यही उदेश है की वे देश के नौजवान का अनुशासित और उनके अंदर देश भक्ति की भावना जागृत करे। अनुशासन और देश भक्ति भावना यदि युवाओ के अंदर आती है तो वे देश के भविष्य एवं विकास को बहुत तेजी से आगे बढ़ते है।

NCC FULL FORM National Cadet Corps  और हिंदी में इसे राष्टीय कैडेट कोर कहते है।

एनसीसी का उद्देश्य क्या है? (what is the aim of NCC)

एनसीसी का सबसे  मुख्य उद्देश्य यह है, कि वे देश के युवाओ को अनुशासन तथा नेतृत्व की ट्रेनिंग देते है।
एनसीसी से  देश के नौजवान नो  के अंदर देशभक्ति की भावना को और बढ़ाएं
हमारे देश के जवानो  को सैन्य प्रशिक्षण तथा सैन्य अनुशासन की ट्रेनिंग देते है।
एनसीसी द्वारा  हमारे देश के युवाओं के अंदर तेतृत्व को बढ़ाना ताकि वह अपने भविष्य और अपना केरियर दोनों सफल बना सकें.
एनसीसी हमारे देश के युवाओं के अंदर भाईचारे की भावना को जगाना तथा युवाओं के अंदर देश के प्रति कुछ करने की भावना को जगाना
देश के जवानो को  फौज में शामिल होने के लिए प्रेरित करना
NCC  युवाओं के अंदर जीवन के हर एक को बेहतर करती है और उन्हें जीने  का हर एक आयाम के बारे में बहुत अच्छे से सिखाती है ताकि वह अपने हर एक मोड़ पर और अपने हर एक मुश्किल घड़ी पर सही फैसला ले सके और अपने जीवन  और अपने भविष्य को सफल बना सकें।

हमारे देश के हर एक युवा को एनसीसी जॉइन करना चाहिए ताकि वह अपने अंदर अनुशासन तथा नेतृत्व के गुण को निखार सके और उनमे देश के प्रति प्रेम और भाईचारे की भावना बढे।

Advertisement

एनसीसी ज्वाइन होने के लिए योग्यता (Eligibility For Joining NCC)

एनसीसी जॉइन करने के लिए स्टूडेंट भारतीय नागरिक होना चाहिए।
नेपाल के नागरिक हमारे देश के एनसीसी को ज्वाइन कर सकते हैं।
आवेदक किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान जैसे कि स्कूल कॉलेज या यूनिवर्सिटी में विधार्थी हों
एनसीसी जॉइन करने वाले छात्रों को मानसिक तथा फिजिकल रूप से फिट होना जरूरी है।

NCC जॉइन करने की उम्र सीमा

NCC जॉइन करने के लिए स्टूडेंट की उम्र न्यूनतम 12 साल और अधिकतम 26 साल होनी आवश्यक है।

1.NCC Division

एनसीसी स्त्री और पुरुष दोनों के लिए है, इसीलिए इसमें 4 तरह का डिवीजन है दो डिविजन महिलाओ  के लिए तथा दो डिजाइन पुरुष के लिए। मैं आपको इन सारे डिवीजन के बारे में विस्तार से बताऊंगा। JD, SD, JW, SW    दोस्तों JD, SD लड़कों का डिवीजन है. जबकि JW,SW लड़कियों का डिवीजन है।

Advertisement

2. JD (junior division)/JW (junior wing)
जूनियर डिवीजन में स्कूली स्टूडेंट को लिया जाता है. जो छात्र 9th और 10th क्लास  में है वही जूनियर डिवीजन ज्वाइन कर सकते हैं।

जूनियर डिविजन ज्वाइन करने के लिए आवेदक की  उम्र 12 वर्ष से लेकर 18.5 साल के बिच होनी चाहिए।
जूनियर डिवीजन का समय  2 साल का होता है इस डिवीजन आपको 2 साल तक ट्रेनिंग दी जाती है।

3.SW (Senior division)/SW (Senior wing)

सीनियर डिवीजन को 11th, 12th क्लास और कॉलेज के स्टूडेंट ही  ज्वाइन कर सकते हैं। सीनियर डिवीजन को ज्वाइन करने के लिए आवेदक आयु  26 वर्ष से कम होनी चाहिए। इस डिवीजन में आवेदक को  3 वर्ष की ट्रेनिंग दी जाती है।

अगर आवेदक  ग्रेजुएशन 3 साल की है तो आवेदक को  पहले साल ही एनसीसी के सीनियर डिवीजन के लिए आवेदन करना होगा।  यदि आवेदक की  ग्रेजुएशन 4 वर्ष के तो आवेदक को  पहले साल  तथा दूसरे साल की NCC के सीनियर डिवीजन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Advertisement

NCC में किस तरह की ट्रेनिंग होती है?

NCC कैडेटो को अलग अलग गतिविधियो में शामिल होने के लिए कई सारे अवसर देती है जिससे के कैडेट धीरे धीरे अपने आपको एक बेहतर व्यक्ति में बदल पाते है, और चुनितियो का सामना करने में सक्षम हो जाते है। एनसीसी  भारत के तीनो सशस्त्र बलों की शाखाओं से जुड़ा हुआ है आर्मी नेवी और एरे फ़ोर्स यदि  आप आर्मी एनसीसी में कैडेट बनने के लिए अप्लाई करना चाहते है, तो  सभी ट्रेनिंग गतिविद्यियाँ आर्मी  से सम्बंधित ही होंगी। एवं आप नेवी या एयर फ़ोर्स एनसीसी  के लिए जाते हैं तो आपकी पूरी ट्रेनिंग वहां के हिसाब से होंगी। कई स्टूडेंट का कहना है की एनसीसी में फिजिकल ट्रेनिग ज्यादा करवाई जाती है तो ऐसा कुछ भी नही शारीरिक परिश्रम एनसीसी का एक छोटा सा भाग है। NCC  कैडेट  होने के नाते आप संगीत, नृत्य, वाद्य यंत्र बजाना और मंच पर अभिनय जैसी गतिविधियों का प्रदर्शन करते हैं और कभी-कभी आपको उन्हें आयोजन भी करना पड़ता है।

  • शिविर प्रशिक्षण / Camp Training
  • संस्थागत प्रशिक्षण / Institutional Training
  • अनुलग्नक प्रशिक्षण / Attachment Training
  • एयर विंग ट्रेनिंग / Air wing Training
  • नौसेना विंग प्रशिक्षण / Naval wing Training
  • सामाजिक सेवा और सामुदायिक विकास गतिविधियाँ
  • यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम
  • Para jumping camp
  • कैरियर काउंसलिंग और व्यक्तित्व विकास
  • Republic Day Camp का आयोजन
  • ऐएनओ  के लिएओटीए  कैम्पटी और ओटीए ग्वालियर में सिलेबस का संचालन
  • रिमाउंट एंड वेटरनरी यूनिट ट्रेनिंग
  • फायरिंग और तीरंदाजी जैसी गतिविधियां
  • प्रमाणपत्र परीक्षाओं का संचालन
  • साहसिक गतिविधियों का संचालन

एनसीसी प्रमाण पत्र के फायदे

  1.  यदि कैडेट तीनों सेनाओं में से किसी में भी अधिकारी या फिर सिपाही बनना है, तो एनसीसी  का प्रमाण पत्र स्टूडेंट के बहुत काम आने वाला है।
  2. एनसीसी के सिर्टीफीकेट के  लिए Armed Forces में अलग से बेंच रिज़र्व होती है। आपको एंट्री  मिल सकती है।स्टूडेंट को सिर्फ इंटरव्यू और मेडिकल निकालना होता है|
  3.  आपको आगे की पढाई करने के लिए बहोत से शिश्वृति भी मिलते हैं|
  4.  बहुत से कॉलेज में  भी NCC Certified candidates को preference और छूट देते एडमिशन के समय।
  5.  भारत व राज्य सरकार में सरकारी नौकरी पाने में आपको बहुत सहायता मिलती है, खासकर के पुलिस की नौकरी में। एनसीसी का प्रमाण पत्र  को ज्यादा महत्वता दी जाती है और आवेदको के मुकाबले।

एनसीसी जॉइन कैसे करे पूरी जानकारी (How To Join NCC in Hindi)

यदि कोई स्टूडेंट 9th क्लास और 12th क्लास में है तो आपके स्कूल में तो आपको आचार्य के ऑफिस में जाकर बताना होगा की आप एनसीसी जॉइन करना चाहते। और उसके बाद आपको ऑफिस एक फॉर्म भरना होगा। स्कूल में किसी टीचर को NCC की जिम्मेदारी दी गई है तो वह शिक्षक आपको NCC का फॉर्म उपलब्ध कराएगा आपको उस फॉर्म को सही सही भरना होगा।

अगर आप ग्रेजुएशन के स्टूडेंट हैं। कॉलेज में कुछ ऐसे प्रोफेसर और शिक्षक होते हैं, जिनको एनसीसी की जिम्मेदारी दी जाती है। वह शिक्षक और प्रोफेसर स्टूडेंट को मार्गदर्शन करते हैं, कि कैसे एनसीसी जॉइन करें। सब को सबसे पहले अपने कॉलेज के एनसीसी ऑफिसर के पास जाना होता है। और उन्हें कहना होगा की आप  एनसीसी ज्वाइन करना चाहते हैं। उसके बाद वह आपको NCC जॉइन करने का फॉर्म भरना होगा। यदि  आपके स्कूल या कॉलेज में एनसीसी यूनिट नहीं है तो किसी नजदीकी स्कूल या कॉलेज के NCC यूनिट में जाकर बात कर सकते है, कि आप NCC ज्वाइन करना चाहते है। वह ऑफिसर आपको ज्वाइन करने के लिए मार्गदर्शन करेगा एवं आप उस ऑफिसर के एनसीसी यूनिट को ज्वाइन कर सकते हैं।

एनसीसी में कितने प्रकार के प्रमाण पत्र होते है?

NCC में स्टूडेंट को प्रशिक्षण के स्तर को पूर्ण करने के बाद तिन प्रकार के सर्टिफिकेट दिए जाते है।

  1. NCC ‘A’ CERTIFICATE
  2. NCC ‘B’ CERTIFICATE
  3. NCC ‘C’ CERTIFICATE

हर एक प्रमाण पत्र में ऐ, बी और सी  ग्रेड की ग्रेडिंग होती है। एनसीसी का सबसे उच्चतम ग्रेड ‘C’ का प्रमाण पत्र है और उसके साथ में ऐ ग्रेड होता है।  जिसके साथ में ग्रेड सी होता है उसे सबसे लोवेस्ट रैंक का प्रमाण् पत्र होता है। ‘A’, ‘B,’ और ‘C’ का प्रमाण पत्र भारत के राष्टीय कैडेट कोर द्वारा लिखित और परेड एग्जाम में सफल करने वाले कैडेट को प्रदान किया जाता है। NCC ‘A’ प्रमाण पत्र  9th और 10thक्लास  के स्टूडेंट  के लिए होता है। यानि की  Junior Division / Junior Wing (JD/JW) के cadres को दिया जाता है। NCC ‘B’ और ‘C’ प्रमाण पत्र हाई स्कूल से ऊपर और कॉलेज के स्टूडेंट के लिए होता है। (SD/SW)

NCC Certificates के लिए Eligibility Criteria

  • एनसीसी  ‘ऐ’ सर्टिफिकेट्स  के योग्य होने के लिए स्टूडेंट  दो साल का  कार्यकाल पूरा करना होगा NCC में एक JD/JW के प्रमाण पत्र  के रूप में।
  • NCC ‘B’ प्रमाण पत्र  के योग्य होने के लिए स्टूडेंट  2वर्ष कार्यकाल पूरा करना होगा एनसीसी में एक SD/SW cadre के रूप में।
  • NCC ‘C’ प्रमाण पत्र  के योग्य होने के लिए स्टूडेंट 3 वर्ष कार्यकाल पूरा करना होगा एनसीसी में एक SD/SW cadre के रूप में।
  • 3 वर्ष के कार्यकाल में पहले दो साल NCC ‘B’ प्रमाण पत्र  के लिए और एक साल NCC ‘C’ सर्टिफिकेट के लिए।
  • अगर किसी स्टूडेंट स्कूल के समय में कैडेट नहीं थे, और स्टूडेंट  पास “A ” सर्टिफिकेट नहीं है, तो कोई समस्या नहीं है। आप सीधे एनसीसी के “B” प्रमाण पत्र के लिए योग्य हो सकते हैं।
  • वहीं NCC ‘C’ प्रमाण पत्र के योग्य होने के लिए आपके पास NCC ‘B’ प्रमाण पत्र  होना जरुरी है|
  • यदि आपके पास “B” और “C” प्रमाण पत्र होगा, तो “ए” प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है।

क्या पढाई के साथ-साथ NCC कैडेट बनना सही है?

  • कई स्टूडेंट ऐसा सोचते है, की NCC जॉइन करने बाद उनको  हर रोज एनसीसी कैम्प  जाना होगा या उन्हें रोजाना टास्क पुरे करने होंगे तो यह बात गलत है।
  • NCC  की अलग अलग गतिविधियों की योजना इस तरह से बनाई जाती है कि आपकी पढाई और academics डिस्टर्ब न हो| साथ ही आपको पर्याप्त व्यक्तिगत समय भी मिलेगा।
Last Final Word 

दोस्तों हमारे आज के इस अर्टिकल में हमने आपको एनसीसी से जुडी सारी जानकारी दी जैसे की एनसीसी क्या है? एनसीसी का फुल फॉर्म, एनसीसी जॉइन करने की योग्यता, एनसीसी की उम्र सीमा, एनसीसी डिवीज़न, एनसीसी का उदेश, एनसीसी कैसे बने पूरी जानकारी, एनसीसी की चयन प्रक्रिया, एनसीसी के सर्टिफिकेट कितने होते है? एनसीसी के प्रमाण पत्र की योग्यता और करियर से जुडी सारी जानकारी से वाकिफ हो चुके होंगे।

दोस्तों हम आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार से जुडी जानकारीयाँ eBooks, Study Materials और Class Notes हर रोज Post करते है जिससे आप आसानी से आपकी आने वाली Competitive Exam की तैयारी कर सकते हे।

आपको यह जानकारिय अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement