Career Guide

MTech कोर्स की पूरी जानकारी

Advertisement

दोस्तों आज हम आपसे MTech कोर्स के बारे में बताने वाले है। कई स्टूडेंट के मन में कई तरह के सवाल है की, B. Tech के बाद अच्छे करियर के लिए क्या करें, तो उनसे हम बात करेंगे की, B. Tech के बाद MTech सबसे ज्यादा किया जाने वाला कोर्स है। MTech कोर्स एक एज्युकेशन कोर्स है और वह कोर्स को 2 साल में पूर्ण किया जाता है। यह कोर्स भारत में विद्यार्थी के भविष्य के लिए सुनहरा मौका है। क्योकि यह कोर्स करने के बाद विद्यार्थियों के पास नोकरी करने के अच्छे विकल्प होते है। अगर आप लोग MTech कोर्स करना चाहते है तो यह आर्टिकल को पूरा पढ़े और इसे समजे ताकि आपको MTech के बारे में सब जानकारी मिल जाए।

आज के इस दोर में पढाई के मामले में बहोत ज्यादा प्रतियोगिता (Competition) हो गई है, इसलिए स्टूडेंट को जल्दी और अपनी पसंद की नोकरी नहीं मिल सकती। और कई एसे विद्यार्थी होते है की अपनी अच्छी जॉब के लिए वह आगे अपनी पढाई और जारी रखते है। वेसे ही कई B. Tech को पूरा करने वाले विद्यार्थी MTech कोर्स का विचार करते है। यह कोर्स को पूरा करने के बाद आप टेक्नोलॉजी में मास्टर बन सकते है। आज की इस तकनिकी दुनिया में हर रोज इजाफा होता जा रहा है, जिससे इसमें अब रोजगार के अवसर भी ज्यादातर बढ़ रहे है, इसीलिए MTech कोर्स उम्मेदवार की जिंदगी को बेस्ट और उज्जवल बना सकता है।

MTech का फुल फॉर्म क्या होता है? (What is the full form of MTech?)

  • MTech का Full Form इंग्लिश में Master of Technology and Master of engineering होता है।
  • MTech का फुल फॉर्म हिन्दी में प्रौद्योगिकी के मास्टर और इंजीनियरिंग के मास्टर होता है।

MTech क्या है? (What is MTech?)

MTech एक ऐसी पोस्ट है जिसमे विद्यार्थी को टेक्नोलॉजी के मामले में एक्सपर्ट बनने के लिए तैयार किया जाता है। टेक्नोलॉजी के फिल्ड में यह कोर्स भारत में बहुत ही लोक प्रिय है। MTech कोर्स का समय 2 साल का होता है इस कोर्स को विद्यार्थी बी.टेक और बी.ई को करने के बाद कर सकते है। यह कोर्स को करने के बाद आपके पास टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नोकरी के लिए कई सारे ऑप्शन मिल जाते है। इस कोर्स को आप कई सारे फिल्ड में भी कर सकते है जैसे, मेकेनिकल (mechanical), इलेक्ट्रिकल (electrical), सिविल इंजीनियरिंग (Civil Engineering), कंप्यूटर इंजीनियरिंग (computer Engineering) जैसी कई सारी जॉब है। यह कोर्स को कमप्लेट करने के बाद आप इंजीनियरिंग के फिल्ड में मास्टर बन सकते है और आप लोग ये भी जानते है की engineering का क्षेत्र बहुत बड़ा होता है, इस कोर्स को प्राप्त करने के बाद आप अपनी काबिलियत के दम पर engineering के क्षेत्र में बेस्ट करियर बना सकते है। MTech कोर्स को पूर्ण करने के बाद आपको नोकरी के मामले में कई सारे अच्छे ऑप्शन होते है। अगर आप लोग MTech कोर्स को पूर्ण करना चाहते है तो आपको B. Tech या फिर B.E कोर्स को अवश्य करना होगा।

Advertisement

MTech कोर्स कैसे करे? (How to do MTech course?)

MTech कोर्स करने के लिए आपको B. Tech कोर्स को या फिर आपको किसी विषय पर ग्रेज्युएशन होना होता है। B. Tech करने के बाद आप अपनी पसंदीदा फिल्ड से MTech कर सकते है। अगर आपने 12th में साइंस विषय को रख के पास किया है तो एमटेक करने में आपको और भी ज्यादा आसानी रहेगी। एमटेक विद्यार्थियों को अपना ग्रेजुएशन पूर्ण करने के बाद आपको एडमिशन एग्जाम को पास करना होगा, क्योकि इस एग्जाम को पास करने के बाद ही आपको MTech में एडमिशन मिल सकता है, फिर आपको कोनसी MTech कॉलेज में एडमिशन दिया जाएगा यह बात आपको एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद उसके आने वाले मार्क्स के हिसाब से तय किया जाता है। इसके बाद ही आप लोग MTech कॉलेज में एडमिशन ले सकते है।

MTech कोर्स के लिए योग्यता (Eligibility For MTech) 

  • आपको ग्रेजुएशन पूरी करनी होगी BCA, BSC, BE, B.Tech आदि।
  • आपके ग्रेजुएशन 50 से 55% अंकों के साथ पास करना जरुरी है।
  • हालांकि 12th पास करने के बाद आपलोग MTech नहीं कर सकते है, लेकिन आप 12वी के बाद बी.ई. या बीटेक कर सकते है। यदि 12वी में आपका सब्जेक्ट साइंस हो तो आपको आगे की पढ़ाई में और अधिक हेल्प मिल सकती है।
  • MTech प्रवेश परीक्षा पास करें और एमटेक में एडमिशन प्राप्त करे।

MTech कोर्स की जानकारी 

  • MTech course फीस – एमटेक कोर्स की फीस अलग अलग कॉलेज में अलग अलग होती है।
  • यह लगभग 18 हजार से लेकर 1.30 लाख तक हो सकती है।
  • MTech कोर्स Duration – 2 Year
  • MTech course After Salary – 2 to 6 लाख पर वर्ष
  • MTech course क्या है – यह MTech कोर्स एक टेक्निकल कोर्स है और इसे करके आप टेक्नोलॉजी में मास्टर बन सकते है।
  • M Tech Full Form In Hindi – एमटेक का पूरा नाम मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी (master of technology) होता है।
  • Eligibility for MTech in Hindi – विद्यार्थियों MTech कोर्स को बी.टेक या बी.ई करने के बाद कर सकते हैं।
  • नौकरी का विकल्प – सीनियर इंजीनियर, प्रोजेक्ट मैनेजर, रिसर्चर, टेक्निकल कंसल्टेंट, टेक्निकल साइंटिस्ट, अकाउंट मैनेजर, टेक्निकल प्रोग्राम लीडर आदि।

MTech कोर्स करने के फायदे (Benefits of MTech Course)

एमटेक एक ऐसा कोर्स है की जिसकी बहार विदेशो में बहोत ज्यादा मांग है। यह बता दे की इस कोर्स को करने के बाद विद्यार्थी के भविष्य को बेस्ट यानि सुनहरा बना सकते है, क्योकि इसमें स्टूडेंट के पास करियर के अच्छे ऑप्शन होते है और इसके फायदे भी कई है जो आपको निचे दर्शाये हुए है:

  • अगर आप करना चाहे तो आपकी खुद की कंपनी भी खड़ी कर सकते है।
  • यह कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स के पास शिक्षण के क्षेत्र में भी करियर के विकल्प होते हैं।
  • यह कोर्स करने के बाद विद्यार्थी टेक्नोलॉजी के फिल्ड में मास्टर बन जाते हैं।
  • इतना ही नहीं, आप MTech कोर्स को करने के बाद विदेश में भी नौकरी पा सकते हैं।
  • कोर्स करने के बाद सरकारी नौकरी के भी कई सारे विकल्प मिल जाते है।
  • साथ ही साथ, आप किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर भी बन सकते हैं।
  • यह कोर्स करने के बाद स्टूडेंट इंजीनियरिंग के फील्ड में एक्सपर्ट बन जाते हैं।
  • एमटेक कोर्स करने के बाद अभ्यर्थियों पास जॉब के बहुत सारे विकल्प  हैं, साथ ही एमटेक करने के बाद छात्र को तुरंत जॉब मिल जाती है।
  • एम.टेक करने के बाद आप प्रबंध के क्षेत्र में भविष्य बना सकते हैं।
  • एमटेक कोर्स करने के बाद आप सीनियर इंजीनियर, प्रोजेक्ट मैनेजर, रिसर्चर टेक्निकल, कंसल्टेंट टेक्निकल, टेक्निकल साइंटिस्ट अकाउंट मैनेजर , प्रोफेसर जैसे बड़े पदों पर कार्य कर सकते है।

MTech कोर्स पूर्ण करने के बाद वेतन कितना मिलता है? (Salary after MTech Course)

MTech कोर्स को आप कई सारे क्षेत्र में कर सकते हो, इसीलिए  MTech के कोर्स को करने के बाद आपको मिलने वाली नोकरी की पगार आपके फिल्ड पर निर्भर करती है, क्योकि अलग अलग जगह पर काम भी अलग अलग ही होता है तो आपकी नौकरी की वेतन भी अलग अलग ही होगी।

हालाँकि, एमटेक कोर्स को पूर्ण करने के बाद कोई भी जॉब की वेतन की बात करे तो 50 हजार से लेकर 1.5 लाख तक हो सकती है।

Advertisement

और इसके अलावा, MTech कोर्स को पूर्ण करने के बाद वेतन आपकी आवडत यानि आपके हुनर से और आपके अनुभव के आधार पर निर्भर करती है, यानी की आपकी नॉलेज के हिसाब से आपकी वेतन फिक्स होगी।

Last Final Word:

दोस्तों हम उम्मीद करते है की यह आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे की MTech क्या है? MTech का पाठ्यक्रम क्या है?, MTech की एग्जाम पेटर्न क्या है?, MTech की आयु सीमा क्या है?, MTech की पात्रता माप दंड क्या है?, MTech प्रवेश पत्र, MTech की चयन प्रक्रिया, MTech कोर्स के बाद सैलरी और कैरियर से जुडी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होंगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement