Career Guide

MSW क्या है? MSW कोर्स की पूरी जानकारी

Advertisement

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपसे बात करेंगे MSW के बारे में, MSW क्या है?, MSW कोर्स कैसे करें इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल के जरिए देने वाले है, इसीलिए यह आर्टिकल को ध्यान से आप सरुआत से लेकर आखरी तक पढ़े। अगर आपने डिग्री प्राप्त कर ली है और सोशयल वर्क के सब्जेक्ट के साथ, तो यह आर्टिकल आप सब विद्यार्थियों के लिए बहुत ही फायदेमद रहने वाला है। आज हम MSW Course के बारे में पूरी माहिती इक्कठा करेंगे। अगर आपको सोशयल वर्क जैसे विषय में बहोत रूचि है और आप सामजिक और कल्याणकारी कार्यो में जुड़ना चाहते है और अपना एक उज्जवल भविष्य का निर्माण करना चाहते है तो आज की इस आर्टिकल को रीड करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। आज हम सोशयल वर्क के सभी पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

आज के इस समय में युवा परंपरा-संबंधी कोर्स को छोड़कर कई अलग-अलग तरह के कोर्स में और क्षेत्र में अपना भविष्य बना रहे है क्युकी इस सभी क्षेत्रो में स्पर्धा (Competition) कम होती है। इसकी वजह से उन सबके अछे भविष्य केअवसर प्राप्त होते है। समाजीक वर्क आज के इस समय में सबसे आगे और तेजी से बढ़ने वाला करियर ऑप्शन है। जिन छात्रों ने स्नातक डिग्री प्राप्त किया हुआ है, और वह आगे भी अपनी पढाई जारी रखना चाहते है वह अवश्य MSW कोर्स करे तो उनके लिए एक बहतर करियर विकल्प हो सकता हे।

MSW कोर्स का फुल फॉर्म क्या है?

  • MSW का फुल फॉर्म “Masters of Social Work” होता है।
  • MSW का हिन्दी में पूरा नाम “सामाजिक कार्य में परास्नातक” होता है।

MSW कोर्स क्या है? (What is MSW Course?)

MSW का फुल फॉर्म तो आपको पता चल गया की Masters of Social Work होता है। मास्टर इन सोशल वर्क (MSW) एक ग्रेजुएशन की पोस्ट है। इसमें आप लोगो को सोशल साइंस और सोशल वर्क के सब्जेक्ट को study कराई जाती है। इसमें आपको समज में होने वाली अलग अलग और नई नई प्रोब्लम और समाज के लोगो को बेस्ट और बेहतरीन जीवन कैसे तत्पर कराया जाई इस सबके बारे में दीपली पढ़ते और इसमें समाज में कार्य कर रहे अलग प्रकार के सामाजिक जिव के कल्याण कारी समूह के बारे में पढ़ते है। वह कैसे अपने गुट का निर्माण करके कैसे उनके द्वारा सभी व्यक्ति को फाइदा मिलता है, इस में हम कई सारे NGO और गुट के बारे में पढाई करते है। जो की समाज के पीछे रह गया वर्ग तथा कुपोषित (Malnourished) तबको और ऐसे लोगो की  मदद करता है जो की तकलीफ में होते है जैसे इस कोर्स में इन सारे समहू के बारे में डीप पढाई करते है। Masters In Social Work : के कोर्स के बारे में आप सब को  मेनेजमेंट के बारे में भी study करवाई जाती है तथा सरकारी नई तरह की नीतियों के बारे में भी पढाया जाता है। इस आपको सभी तरह की खोज करने का मोका दिया जाता है, जिससे की आप लोग सरकारी पोलिसिस और प्रबंधक की नीतिया पर आप सब की राय और रिसर्च को अदा कर सकें।

Advertisement

MSW कोर्स की योग्यता क्या है? (What is the Eligibility of MSW Course?)

Masters In Social Work एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है, इसके लिए आप सब को कुच्छ पात्रता की जरूरत पड़ती है। अब आगे हम MSW की पात्रता के बारे में जानते है।

आपको इसमें अपनी ग्रेजुएशन के कोर्स में कम से कम 50% गुण के साथ पास करनी होगी। मास्टर इन सोशल वर्क कोर्स को प्राप्त करने केलिए आप सब को किसी भी मान्यता प्राप्त यानि यूनिवर्सिटी और कॉलेज से आपको पहले bachelor in social work की सभी तरह की योग्यता के बारे में जानना होगा।

MSW कोर्स कैसे करें ? (How to do MSW Course)

मास्टर इन सोशल वर्क एक ग्रेजुएशन का पोस्ट है। मास्टर इन सोशल वर्क कोर्स में एडमिशन कैसे ले सकते है इसकी जानकारी के लिए आपको सबसे पहले इसकी योग्यता को समज ना पड़ेगा और उसको पूरा भी करना होगा। MSW करने के लिए आपको पहले बैचलर डिग्री को प्राप्त करना होगा और बैचलर ऑफ डिग्री को प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड यानी 12 वीं की पढाई पूर्ण करनी होगी आप अपने 12 वीं की पढाई किसी भी सब्जेक्ट में प्राप्त कर सकते है।

12वीं की पढ़ाई आपको बहुत अच्छे से करनी होती है क्योंकि आपके 12वीं के अंकों के आधार पर ही आपकी स्नातक डिग्री में दाखिला होता है इसलिए आप अपने 12th में पढाई बहुत अच्छे से करें ताकि आपके 12वीं के परीक्षा में बहुत अच्छे अंक आए और आपको एक अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल सके।

Advertisement

12वीं की परीक्षा पास करने के बाद आपको स्नातक डिग्री की course करना होता है और इस कोर्स में भी आपके कम से कम 50% अंक होने चाहिए तभी जाकर आप किसी अच्छे कॉलेज में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए दाखिला ले सकते हैं इसलिए आप अपने बैचलर डिग्री की पढ़ाई भी बहुत अच्छे से करें ताकि इसमें आपके अच्छे अंक आ सकें।

बैचलर डिग्री की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपके पास दो ऑप्शन रहते हैं मास्टर्स इन सोशल वर्क में दाखिला लेने के लिए क्योंकि एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स प्रमुख कॉलेज स्कूल में दाखिला के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कर आती है जबकि हमारे देश में ऐसे बहुत से कॉलेज है जहां आप अपने स्नातक के अंक के आधार पर ही दाखिला ले सकते हैं इसीलिए आप इस कोर्स में दाखिला Entrance Exam के द्वारा तथा स्नातक अंक के आधार पर भी ले सकते हैं।

MSW कोर्स में कोंसे विषय पढ़ने होते है? (What are the Subjects in MSW Course?)

इस कोर्स के मुख्य विषय की सूचि आपको निम्नलिखित दी गई है:

  • इंडस्ट्रियल रिलेशन (Industrial Relations)
  • लेबर वेलफेयर (Labor Welfare)
  • फॅमिली और चाइल्ड वेलफेयर (Family and child welfare)
  • पर्सनल मेनेजमेंट (Personal Management)
  • ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट (Human Resource Management)
  • मेडिकल सोशियल वर्क (Medical Social Work)
  • ग्रामीण और शहरी कम्युनिटी डेवलपमेंट (Rural and Urban Community Development)
  • स्कूल सोशियल वर्क (School Social Work)

भारत की MSW कोर्स की बेस्ट कॉलेज कोनसी है? (Best MSW College In India)

हमने आपको MSW के बेस्ट कॉलेज जो हमारे देश इंडिया में है और प्रसिद्द कॉलेज के बारे में जानकरी लेंगे जहा MSW कोर्स करवाई जाती है।

  • मुंबई विश्वविद्यालय (Mumbai University)
  • पंजाब विश्वविद्यालय (Panjab University)
  • उत्तर उड़ीसा विश्वविद्यालय (North Orissa University)
  • मद्रास विश्वविद्यालय (Madras University)
  • केरल विश्वविद्यालय (Kerala University)
  • डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय (Dibrugarh University)
  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University)
  • जीडी गोयनका विश्वविद्यालय (GD Goenka University)
  • एमिटी विश्वविद्यालय (Amity University)
  • श्री गोविंद गुरु विश्वविद्यालय (Shri Govind Guru University)
  • विश्व भारती विश्वविद्यालय (Visva Bharati University)
  • पांडिचेरी विश्वविद्यालय (Pondicherry University)
  • रवीन्द्र भारती विश्वविद्यालय (Rabindra Bharati University)
  • अन्नामलाई विश्वविद्यालय (Annamalai University)
  • गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज (Government Post Graduate College)
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज (Indira Gandhi National Open University Madras Christian College)
  • महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय (Maharaja Sayajirao University)
  • नेताजी सुभाष खुला विश्वविद्यालय (Netaji Subhash Open University)
  • नालंदा स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (Nalanda School of Management)

MSW कोर्स के बाद करियर का दायरा क्या हो सकता है? (The Career Scope After the MSW Course)

MSW कोर्स को पूर्ण करने के बाद आप सब विद्यार्थियों को बहुत ही अच्छे अच्छे फिल्ड में नोकरी के अवसर प्राप्त हो सकते है अगर आप इस कोर्स कू कम्लेट करले तो आप सब को उसके बाद अलग अलग प्रकार के एनजीओ तथा सरकरी काम के अलग अलग विभागों में आपको नोकरी का अवसर मिल सकता है आप इस कोर्स को कम्लेट करले उसके बाद तरह तरह के सामाजिक कल्याणकारी समहू के साथ अपना जुथ बनाकर और जुड़कर वह भी काम कर सकते है। अब आप अंतरराष्ट्रीय एनजीओ समहू के साथ आप जुड़कर डिफरंट विभाग पर अपना बेस्ट काम दे सकते है। जैसे कि यूनिसेफ, यूनेस्को, डब्ल्यूएचओ और हर विस्तार में एक लेबर कम्युनिटी होती है जिसके जरिए आप मजदूरों के हक के लिए लड़ते हैं आप इन सब एनजीओ और समूह में अलग-अलग पदों पर कार्य कर सकते हैं।

Advertisement

साथ ही साथ आप समाज के लिए अपना बेहतरीन  कार्य कर सकते है और उसमे भी अपना बेस्ट दे सकते है। इसीलिए कहा जाये तो युवाओ का अभिवृत बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है। और इस क्षेत्र में युवा भाईओ को बहुत ही अच्छा भविष्य प्राप्त होता है। क्योकि इस क्षेत्र में हरिफाई कम है तथा मोका बहुत ज्यादा है जिसके कारण सफलता के संभावनाएं इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

MSW करने के बाद वेतन कितनी मिल सकती है? (What is the Salary after MSW?)

MSW आप जब पूर्ण तरीके से प्राप्त करले फिर आपको शरुआती में पगार रुपए 20,000 से लेकर रुपए 35,000 तक की पगार आपको मिल सकती है।  जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है वेसे वसे आपकी पगार में भी पढाव की तरह बढ़ ती जाती है, हां इस क्षेत्र की सबसे अच्छी बात देखे तो आप इसमें रहकर भी आप समाज के लिए एक मोस्ट बेहतरीन भविष्य का निर्माण कर सकते है।  और समाज में बिचारे कुचल दिए गये वर्ग यानि पिछड़े वर्ग को मुख्य धारा में लाकर एक नेक काम भी कर सकते है।

Last Final Word:

दोस्तों हम उम्मीद करते है की यह आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे की MSW क्या है? MSW का पाठ्यक्रम क्या है?, MSW की एग्जाम पेटर्न क्या है?, MSW की आयु सीमा क्या है?, MSW की पात्रता माप दंड क्या है?, MSW प्रवेश पत्र MSW की चयन प्रक्रिया, MSW की सैलरी और कैरियर से जुडी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होंगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पर बहोत सारी करियर & रोजगार और सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आसानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी छात्रों को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement