Career Guide

MSC Course की पूरी जानकारी

Advertisement

दोस्तों आज के प्रकाशित किये गए आर्टिकल में हम MSC क्या है? उसमे कोन कोन से कोर्स होते है?, MSC Course कैसे किया जाता है?, उसक पूरा नाम?, आवेदन की प्रक्रिया कैसे कर सकते है?, आप कैसे अपना भविष्य बना सकते है?, उसकी वेतन कितनी होती है, अभ्यासक्रम क्या होता है, Fees, Entrance Exam, Career Scope जैसी सभी जानकारी देने वाले है। यह सभी प्रकार की माहिती को ध्यान से पढ़े ताकि आपके प्रश्नों के सभी जवाब मिल जाये।

आप सब जानते ही होंगे की किसी भी विषय में Bachelor की डिग्री हासिल करने के छात्र उसी क्षेत्र में आगे के Course करना चाहता होता है, जिसे हम मास्टर की डिग्री के नाम से जानते है ,और सभी छात्र उसे पूर्ण करने की आश रखते है। Master Degree करने से आपको मिलने वाली नौकरी में अच्छी जगह मिल जाती है जोकि लेवल Bachelor की Degree से मिलने वाली नौकरी से ज्यादा बहेतर होती है। इस प्रकार से MSC भी एक Master डिग्री है जिसकी मदद से आप आपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है।

जरुर पढ़े: BSW क्या है? BSW Course की पूरी जानकारी

Advertisement

MSC का फुल फॉर्म (MSC Full Form)

MSC का फुल फॉर्म “मास्टर ऑफ़ साइंस” (Master Of Science) होता है। MSC साइंस के छात्र के लिए एक Postgraduate Course है जो की BSC पूर्ण होने के बाद किया जाता है।

MSC Course की योग्यता क्या है? (Qualification of MSC Course)

MSc एक प्रकार का Master डिग्री के लिए किया जाने वाला Course है जो Science के छात्र कर सकते है जिसने Bachelor की डिग्री हासिल की होती है। अगर किसी भी छात्र को MSc के लिए आवेदन करना है तो उसे बेचलर की डिग्री में 50 से लेकर 60% का गुणभार से पास होना आनिवार्य होता है तभी जाकर वो आवेदन करने के लिए समर्थ होता है।

MSC के Course में आने वाले सब्जेक्ट (MSC Course Subject)

MSC Course में आपको वही सब पढ़ना है जो की आपने Science के लिए पढ़े होंगे, और इन सब की आपको ज्यादा गहराई से पढाई करने को मिलाती है। निचे सभी प्रकार के Subject दीए गए है जोकि आपको MSc के दोरान पढ़ सकते है।

  • बायोलॉजी (Biology)
  • बायोकेमिस्ट्री (Biochemistry)
  • बॉटनी (Botany)
  • केमिस्ट्री (Chemistry)
  • कम्प्यूटर साइंस (Computer Science)
  • इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics)
  • एनवायर्नमेंटल साइंस (Environmental Science)
  • मैथमेटिक्स (Mathematics)
  • फिजिक्स (Physics)
  • जूलॉजी (Zoology)

MSc में इन सब विषयो के आलावा भी कई सरे विषयो को पढ़ सकते है।

Advertisement

जरुर पढ़े: फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

MSC Course करने के लिए आवश्यक कौशल (Required Skill for MSc Course)

MSC के लिए 12वी कक्षा Science तक की पढाई के बाद Bachelor की डिग्री मिलती है उसकी जरुरत होती है पर इन सबके के आलावा आपको कुछ प्रकार की कला का आना भी उतना ही जरुरी बन जाता है, तो दोस्तों चलिए हम उन कला के बारे में भी जान लेते है। इसमे वैज्ञानिक द्रष्टि की कला, अवलोकन करने की खूबी, परेशानी को कैसे हल करना है उसकी समज, नए नए संशोधन करने के लिए उत्साह और विश्लेषणात्मक खूबी होना जरुरी है।

MSc में कोन कोन से Course कर सकते है:

  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन केमिकल टेक्नोलॉजी।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन फिजिक्स।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन कांशसनेस स्टडीज।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन इंजीनियरिंग मैनेजमेंट।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन फाइनेंस।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन मैनेजमेंट सिस्टम्स।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन मैन्युफैक्चरिंग मैनेजमेंट।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन फार्मास्यूटिकल ऑपरेशन्स एंड मैनेजमेंट।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन टेलेकम्युनिकशन्स सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन एकाउंटिंग।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन नर्सिंग।
  • मास्टर ऑफ़ साइंस इन टैक्सेशन।

MSC Course के लिए प्रवेश प्रक्रिया (Admission Process for the MSC Course)

मास्टर ऑफ़ साइंस करने के लिए पुरे भारत में कई सारी Colleges एवँ University आई हुई है जिसमे आप आपनी मास्टर की डिग्री को प्राप्त कर सकते है। Colleges में दाखिला लेने के लिए आपको निर्धारीत College के द्वारा ली जाने वाली प्रवेश परीक्षा को पास करना होता है, और उसीके आधार पर आपको आपकी पसंदीदार महाशाला में दाखिला मिल शकता है। कसोटी देने के बाद Exam के गुण की एक Merit List बहार आती है। अगर आपका नाम उस यदि में आ जाता है तो आपकी जगह उस कॉलेज में हो जाती है।

12वीं कक्षा पूर्ण होने के बाद तुरंत ही आपको इसमे दाखिला नही मिल सकता आपको इसके लिए आगे पढाई करनी होती है जिसे Bachelor कहते है। उसके पुरे होने के बाद आपको MSC में दाखिला मिल जाता है। इसकी एक अच्छी बात ये है की इसमे किसी भी प्रकार की आयु मर्यादा नहीं है आप कभी भी आवेदन कर सकते है।

Advertisement

जरुर पढ़े: 12th Biology के बाद क्या करे?

MSC की प्रवेश परीक्षा (MSC Entrance Exam)

MSC में दाखिला लेने के लिए उम्मेदवार को प्रवेश परीक्षा देनी होती है जिसको पास करना होता है तभी जाकर आपको दाखिला मिलता है। यहाँ पर हमने कुछ प्रकार की प्रवेश परीक्षा ए बताई है जो इस प्रकार है :

  • NUEE (Jawaharlal Nehru University Entrance Exam),
  • AIIMS (All India Institute Of Medical Science),
  • IIT JAM (Indian Institute Of Technology – Joint Admission Test),
  • NEST (National Entrance Screening Test) Etc.

इस प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया को पास करनी अति आवश्यक है।

MSC का पाठ्यक्रम (MSC Syllabus in Hindi)

MSC में आगे देखा उस तरह कितने सारे Course कर सकते है। आपको आपने पसंद का Course चुनना होंगा जिसके आधार पर उसका अभ्यास क्रम होता है। उसे विशेषज्ञता कह सकते है। MSC Course में भी थोड़े प्रकार की विशेषज्ञता होती ही है जिसकी मदद से छात्र इस Course को पूरा कर सकता है। उन में से कुछ विशेज्ञता इस प्रकार है: फिजिक्स, रासायनविज्ञानं, Mathematics, जीवविज्ञान और कंप्यूटर चलने की खूबी का होना, इन सभी प्रकार की विशेषज्ञता के आधार पर अभ्यासक्रम मै कुछ प्रकार पड़ते है। अगर आपको MSC को भौतिकविज्ञान के साथ पूर्ण करना है तो आपको उसके अभ्यासक्रम में Mathematical प्रक्रिया, solid State Physics, Nuclear And Practical Physics और Advance Optics जैसे विषयों को पढ़ना होंगा।

यदि आपको MSC Course रासायनिक विज्ञान के साथ पूर्ण करना है तो उसका अभ्यासक्रम कुछ इस प्रकार है : Inorganic Chemistry, Physical Chemistry, Organic Synthetic Methods और Advanced Quantum Chemistry होता है।

Advertisement

तो दोस्तों जैसे की आपने देखा की आपके विशेषज्ञता के आधार पर आपने पसंद किये Course के लिए Syllabus विभिन्न होते है।

जरुर पढ़े: BSC कोर्स की पूरी जानकारी

MSC Course की अवधि कितनी होती है? (MSC Course Duration)

हम ने आगे देखा की MSC एक Post Graduate के लिए किया जाने वाला Course है। MSC करने के लिए 2 साल का समय लग जाता है। इस Course को आप दोनों तरीके से कर सकते है जिसमे आप नियमित रूप से और Distance के स्तर में कर सकते है।

MSC Course के लिए शुल्क (MSC Course Fees)

भारत में ज्यादातर प्रति वर्ष सामान्य शुल्क 30,000 से लेकर 40,00,000 रुपये तक की होती है। सभी College में समान प्रकार की Fees नहीं होती, आप किस महाशाला को पसंद करते है उसके आधार पर आपको शुल्क देना होता है। इस प्रकार सभी महाशाला में शुल्क विभिन्न होते है।

MSC Course करने के बाद नौकरी और करियर के लिए विकल्प (Job and career Opportunities After MSC Course)

MSC को पूर्ण किये हुए छात्र कई सारी नौकरी के लिए आवेदन भेज सकते है। हालाँकि आप सिर्फ उसी नौकरी के लिए आवेदन भेज सकते है जिसमे आपने अपनी मास्टर की डिग्री प्राप्त की हो। मतलब की आपको आपके विषय से सबंधित नौकरी करने के लिए आवेदन करना होता है। यहाँ पर एक फायदा ये भी है की उमेदवार सरकारी नौकरी उपरांत किसी भी खानगी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है, यानि की यहाँ पर आप दोनों प्रकार की नौकरी को हासिल करने के लिए सक्षम हो जाते हो। MSC के बाद मिलने वाली नौकरी से आप आपना भविष्य को बेहतरीन बना सकते हो। कुछ उच्च दरज्जे की Company है जो की MSC के आधार पर आपकी पसंदगी करते है। इन Company में Wipro, GAIL (Gas Authority Of India Limited), HCL और BAARC शामिल होता है।

दोस्तों आपके लिया यहाँ पर हमने कुछ अच्छे पदवी के नाम बताये है जो की इस प्रकार है Research Scientist, Junior Research Fellow, Mathematician, Food And Drug Inspector और Chemical Analyst जिसकी मदद से आपको अपना भविष्य बनाने में आसानी होंगी।

जरुर पढ़े: नर्स कैसे बने पूरी जानकारी

MSC Course के बाद कितनी सैलरी मिलती है? (Salary After MSC Course)

MSC Course सिर्फ साइंस के छात्र कर सकते जोकि एक मास्टर की डिग्री है। उसको पूर्ण करते ही आपके पास एक बेहतरीन नौकरी आ जाती है। भारत में सामान्य रूप से प्रति साल की वेतन 2 लाख से लेकर 10 लाख तक की मिल जाती है।

Advertisement

MSC Course करने के फायदे (Benefits of MSC Course)

आपने सुना ही होगा की महेनत करने से सब कुछ हासिल कर सकते है, वैसे ही बिना महेनत किए कुछ हासिल नही होता। MSC कोर्स में भी एसा ही होता है आपको महेनत करनी पड़ती है परन्तु आपको इसे करते समय आनंद भी मिलता है। कोई भी चीज खराब नहीं होती बस उसे अच्छे से करनी होती है एसा करने से आपको ख़ुशी भी मिलती है। MSC Course में की गए महेनत के फल रूप आपको कई सारे फायदे होते है जो निचे बताये गए है:

  • MSC करने के आप आपने विषय में माहिर हो जाते है और आपको अच्छी जानकरी हो जाती है।
  • MSC पूर्ण होने के बाद आपको Post ग्रेजुएट की डिग्री मिल जाती है।
  • Post ग्रेजुएट पूर्ण करने के बाद आपके पास दूसरो से कई ज्यादा अच्छी माहिती हो जाएगी जो आपको मदद आती है।
  • MSC की डिग्री प्राप्त करने के बाद आपको किसी भी उचे दरज्जे की कंपनी में नौकरी मिल जाती है।
  • अगर आपको संशोधन करने में रुचि है तो आप संशोधन के क्षेत्र में नौकरी कर सकते हो।
  • आपके लिए Science जे जुडी किसी भी प्रकार की नौकरी मिल शकती है।
  • अगर आपको दूसरो को पढ़ने में रूचि है और आपको महाशाला के शिक्षक के रूप ने नौकरी चाहिए तो आपको मास्टर के बाद ली
  • जाने वाली NET या फिर SET की परीक्षा देनी होती है। जिसे पास करके आप प्रोफेसर बन जायेगे।
  • आप आपनी कार्य क्षेत्र अगर विदेश में करना चाहते है तो आपको आसानी से मास्टर के नौकरी मिल जाएगी।
  • इसमें आप UPSC, CBI, CID जैसी दूसरी नैकरी के लिए भी आवेदन कर सकते है।
  • यदि आपने आपकी मास्टर रसायनशास्त्र के साथ पुर की हुई है और आप संशोधन करने में रुच रखते हो तो आपको आपकी पसंद की रिचर्स कंपनी में नौकरी मिल सकती है। DRDO भाभा एटोमिक रिचर्स सेंटर एक ऐसी जगह है जहा आपको आपकी कबिलात के अनुसार नौकरी आसानी से मिल शकती है, जिससे आप अपना भविष्य बना सकते है।

जरुर पढ़े: डी फार्मा क्या है पूरी जानकारी

Last Final Word :

अगर आप अपने भविष्य को अच्छा बनाना चाहते हो और आप यदि Science प्रवाह के छात्र है तो आपको ये आर्टिकल MSC (Master Of Science) Course बहुत फायदेमंद होंगा। यदि आपने आपनी UG की डिग्री Bachelor Of Science से की है तो आप MSC Course के प्रवेश की प्रक्रिया के लिए तैयार हो जायिए। आशा है की आपके लिए ये आर्टिकल पढना फायदे मंद रहा होगा। अगर आपको कुछ भी प्रकार का सवाल मन में रह गया हो तो आप Comment के माध्यम से पूछ सकते है।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी छात्रों को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement