Career Guide

MDS कोर्स की पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्ते दस्तो! आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे MDS Course के बारे में के MDS क्या है और इस कोर्स को आप कैसे कर सकते है। तो आज के समय में हर लोगो के पास आगे जिंदगी जीने के लिए एक सपना होता है की कैसे वे अपनी लाइफ को अच्छी बना सके तो ऐसे में कई सारे लोग ज्यादा पढाई करके अपनी जिंदगी को अच्छी बनाना चाहते है और आगे जाके अपनी जिंदगी में एक सक्सेसफुल इन्शान बनने का सपना देखते है। ताकि आगे जाके उन लोगो की जिंदगी में हर चीज आसन हो जाए और जो सपना देखे वो पूरा कर पाए तो ऐसे में कई सारे स्टूडेंट अपना करियर डेंटिस्ट में बनना चाहते है मतलब के डेंटल बनना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे की MDS क्या होता है, कैसे करे और MDS करने के लिए आपके पास क्या क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए।

जरुर पढ़े: डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में पढ़े

तो दोस्तों आज के इस समय में एक डेंटिस्ट डोक्टर बनना अपने आप में ही बहुत बड़ी बात है और हमारे देश में डेंटिस्ट डोक्टर को बहुत ही ज्यादा सम्मान और आदर दिया जाता है क्योकि डेंटिस्ट डोक्टर लोगो के जीवन में ख़ुशी लाते है। डेंटल विभाग में आप मास्टर डेंटिस्ट डोक्टर बनकर अपने करियर को बहुत ही ज्यादा उज्जवल बना सकते है।  लेकिन इसके लिए आपको यह जानना बहुत ही जरुरी है की MDS कोर्स क्या होता है और वह कैसे किया जाता है क्युकी बिना सोचे समजे कोई भी कोर्स को करना आप लोगो असफल बना सकती है। तो हम आपको इस आर्टिकल में बहुत ही सारा ज्ञान देने वाले है MDS कोर्स के बारे में जिससे आपको यह कोर्स करने में जरा सी भी परेशानी ना हो और आप यह कोर्स अच्छे से कर सके तो इसके लिए आप हमारा ये आर्टिकल शरु से लेकर अंत तक पुरे ध्यान से पढ़े।

Advertisement

MDS क्या है (What is MDS)

एमडीएस (MDS) का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ़ डेंटल सर्जरी (Master of Dental Surgery) है।  यह एक पोस्ट डिग्री कोर्स है जिसे डेंटिस्ट्री के विस्तार में पाठ्यक्रम या कार्यक्रम के लिए सम्मानित किया जाता है। और इसे MDS  के नाम से भी जाना जाता है। MDS दंत चिकित्सा में मास्टर डिग्री का संशिप्त रूप है।

मास्टर ऑफ़ डेंटल सर्जरी (MDS) कोर्स का समय 2 या 3 साल का है। M.B.B.S का कोर्स करने के बाद मास्टर ऑफ़ डेंटल सर्जरी (MDS) चिकित्सा (Doctor) विज्ञान के विभाग में सबसे ज्यादा मांगी जाने वाली डिग्री है। MDS कोर्स आपको एक एक्सपर्ट डेंटिस्ट बनने के लिए सक्षम बनाता है। यह कोर्स में आपको 1 साल तक ट्रेनिंग दी जाती है।

डेंटिस्ट विभाग में अपना एक्सपीरियंस बनाने के लिए जब आप अपना MDS कोर्स कम्पलीट कर लेते हो और यह कोर्स में आपको दांतों के बारे में ही सबसे ज्यादा पढाया जाता है इस लिए यह कोर्स की मांग हमारे देश और विदेश दोनों में बहुत ही ज्यादा है। तो चलिए अब हम यह जान लेते है की यह कोर्स करने के लिए आपके पास क्या -क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए।

जरुर पढ़े: नर्स कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

MDS कोर्स करने के लिए योग्यता (MDS Course Eligibility)

अगर आप यह MDS कोर्स की पढाई करना चाहते है तो आप कम से कम निचे बताये हुए चीजो में पास होने चाहिए तभी आप MDS कोर्स की पढाई कर सकते है।

  • सबसे पहेले तो आपको साइंस सब्जेक्ट के साथ 12th की एग्जाम को अच्छे मार्क्स के साथ पास करना होगा।
  • इसके बाद आप BDS (बैचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी) के कोर्स को अच्छे मार्क्स के साथ पास करे।
  • यह कोर्स करने के लिए आप सभी में कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास होने चाहिए।

MDS कोर्स करने के फायदे (MDS Course Benefits)

वैसे तो एमडीएस कोर्स करने के बाद तो बहुत सारे फायदे है उनमेसे हम आपको कुछ फायदो के बारे में बताना चाहता है जिससे आपको एक अंदाजा लग सके और यह कोर्स करने में आपको मजा भी आये वैसे तो कोई भी कोर्स खराब नहीं होता है बस आपको सभी में मेहनत और लगन के साथ पढाई करनी पड़ती है। तो चलिए अब हम जान लेते है MDS कोर्स करने के फायदे।

  • MDS का कोर्स करने के बाद आप डेंटल डोक्टर में एक अच्छे एक्सपर्ट हो जाते है।
  • एमडीएस कोर्स करने के बाद आप एक पोस्ट ग्रेजुएट कहलाते है।
  • यह कोर्स करने के बाद  डेंटिस्ट्री स्कुल सरकारी या निजी अस्पतालो में डेंटिस्ट के रूप में आपको काम करने में एक्सपर्ट बनाती है या आप समाज की सेवा करने के लिए अपना खुद का डेंटल क्लिनिक भी खोल सकते है।
  • लोगो की सेवा करने के अलावा डेंटिस्ट डोक्टर विज्ञानं के विभाग में करियर बनाना वर्तमान समय में सबसे ज्यादा आकर्षक आप्शन में से एक है।
  • MDS कोर्स करने के बाद आप किसी भी डेंटल हॉस्पिटल में जॉब कर सकते है।
  • एमडीएस कोर्स करने बाद आप विदेश में भी आपकी मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएगी।

जरुर पढ़े: ANM कोर्स की पूरी जानकारी

MDS कोर्स के सब्जेक्ट

दोस्तों तो सबसे पहले हम आपको बताना चाहते है की MDS का कोर्स करने के लिए सबसे पहले तो आपको एक ब्रांच यानि Specializations सेलेक्ट करना होता है। उसके आधार पर ही आपको सब्जेक्ट दिया जाता है। तो हम आपको MDS कोर्स के सारे ब्रांच के बारे में बता देते है जो निचे लिस्ट में है। आप अपने पसंद के अनुसार उनमे से कोई एक ब्रांच सेलेक्ट कर सकते है यह कोर्स करने के लिए।

ब्रांच (Specialization)

Advertisement
  • ओरल मैक्सिलोफासिअल सर्जरी (Oral Maxillofacial Surgery)
  • ऑपरेटिव डेंटिस्ट्री (Operative Dentistry)
  • पेडोडोंटिक्स प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री (Periodontics Preventive Dentistry)
  • प्रोस्थोडोंटिक्स (Prosthodontics)
  • पेरिओडोन्टिक्स (Periodontics)
  • ऑर्थोडोंटिक्स (Orthodontics)

MDS कोर्स करने के बाद जॉब

MDS कोर्स अच्छे से करने के बाद आप एक  डेंटिस्ट डोक्टर बन जाते है। और डेंटिस्ट डोक्टर बनने के बाद आप गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों सेक्टर में आप नौकरी के अवसर पा सकते है। ज्यादातर डेंटिस्ट डोक्टर एक प्रोफेशन के रूप में जॉब करना बहुत ज्यादा पसंद करते है। लेकिन आपको यह बात याद रहे की यह सारे जॉब तभी आपके लिए है जब आप यह कोर्स की पढाई अच्छे से कर लेते हो यानी की इसके बारे में एक अच्छे जानकार हो जाते हो। वैसे तो बहुत कुछ चीजो में आप नौकरी कर सकते हो बस आपके पास उससे रिलेटेड ज्ञान होना चाहिए। MDS का कोर्स करने के बाद आपके बहुत सारे विकल्प होते है कुछ भी करने के लिए लेकिन हम आपको कुछ बेहतरीन जॉब के बारे में बता देते है जो बहुत ही ज्यादा अच्छे है और उसके लिए आप बहुत ही आसानी से तैयारी कर सकते है।

  • प्राइवेट प्रेक्टिशनर्स
  • ओरल पैथोलोजिस्ट
  • कंसलटेंट
  • प्रोफेस्सोर्स
  • पब्लिक हेल्थ स्पेशलिस्ट्स
  • डेंटल सर्जन
  • डेंटल असीस्टेंट
  • डेंटल हिगेनिस्ट
  • फोरेसिक
  • मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव/ सेल्स रिप्रेजेंटेटिव

जरुर पढ़े: BHMS Course की पूरी जानकारी

एम्प्लॉयमेंट एरिया (Employment Areas)

अगर आप MDS कोर्स करने के बाद एम्प्लूय बनकर जॉब करना चाहते है तो कर सकते है। वैसे तो इसमें कई सारे लोगो को एम्प्लॉयमेंट बन कर जॉब करने में ज्यादा मजा आता है और इसमें उसके लिए कई सारे विकल्प खुल जाते है। जब आप बैचलर ऑफ़ डेंटल साइंस का कोर्स कर लेते है तो आपको इस में भी काफी ज्यादा सैलेरी मिल जाती है और इस फिल्ड में आपको रेस्पेक्ट भी बहुत ज्यादा मिलती है तो आइये जान लेते है की आप एम्प्लॉयमेंट बन कर कहा जॉब कर सकते है।

  • हॉस्पिटल्स
  • फार्मास्यूटिकल कंपनीज
  • रिसर्च इंस्टीट्यूटस
  • प्राइवेट इंस्टीट्यूटस
  • प्राइवेट प्रैक्टिक
  • डेंटल क्लिनिक
  • एजुकेशनल इंस्टीट्यूटस
  • डेंटल प्रोडक्ट्स
  • डेंटल इक्विपमेंट मनुफक्चर्स

MDS कोर्स कैसे करे?

BDS पास करे MDS कोर्स के लिए 

MDS कोर्स की पढाई करने के लिए आपको सबसे पहले तो BDS कोर्स को पास करना होगा जो एक बहुत ही बड़ा कोर्स है। कोई भी कोर्स को करने के लिए आपको 12th की एग्जाम को अच्छे मार्क्स के साथ पास करना होगा और उसके बाद आपको BDS कोर्स करना पड़ेगा तो अगर आप भी MDS का कोर्स करना चाहते है तो आपको अच्छे मार्क्स के साथ BDS का कोर्स पास करना पड़ेगा। यदि आप एक अच्छे एक्सपर्ट डेंटिस्ट डोक्टर ही बनना चाहते है तो आप BDS का कोर्स अच्छे मार्क्स के साथ कम्पलीट करे।

Advertisement

MDS कोलेज के लिए एंट्रेस एग्जाम दे और क्लियर करे 

MDS का कोर्स करने के लिए आपको  BDS का कोर्स पूरा करने के बाद एक एंट्रेस एग्जाम देनी पड़ती है। इस एग्जाम को पास करने के बाद आप MDS का कोर्स करने के लिए एमडीएस कोलेज में एडमिशन ले सकते है जो पुरे 2-3 साल का आता है। जैसे ही आप एंट्रेस एग्जाम क्लियर कर लेते है और एंट्रेस एग्जाम के मार्क्स के अनुशार ही आपको MDS कोलेज में एडमिशन दिया जाता है।

MDS की पढाई पूरी करे 

तो दोस्तों जैसे ही आपको MDS का कोर्स करने के लिए एडमिशन मिल जाता है तो आपको पूरी लगन और ध्यान से इसकी पढाई करनी होगी और आपको यह कोर्स पास करना होगा लेकिन आपको एक बात यद् रहे की आपको पुरे दिल से पढाई करनी होगी तभी आप एक अच्छी सैलेरी के साथ अच्छे डेंटिस्ट डोक्टर बन सकते है।

जरुर पढ़े: फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

Last final Word

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की हमारे इस आर्टिकल में आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल गये होगे जैसे की MDS क्या है, MDS कोर्स करने के लिए क्या योग्यता ये होनी चाहिए, MDS कोर्स के फायदे, MDS कोर्स के सब्जेक्ट्स, MDS कोर्स करने के बाद जॉब, एमडीएस कोर्स कैसे करे जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement