Career Guide

एमबीए कोर्स की पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! हमारे जीवन में पढाई एक बहोत जरुरी हिस्सा है, हमे सफल बनना हो या फिर हमे जीवन में एक अच्छा मुकाम हासिल करना हो तो पढाई बहुत जरुरी होती है, पढाई इन्सान को एक सफल और सही निर्णय लेने वाला इन्सान बना देती है, लाइफ में एक सफल और सक्सेस फुल इन्सान बनने के लिए पढाई बहुत कीमती और अमूल्य चीज है। लेकीन सिर्फ पढाई करनी जरुरी नही हमारा जो उदेश्य है उसको हमे सही दिशा में ले जाना बहुत ही जरुरी है कही लोग चाह्ते है की वह कॉलेज में डिग्री हासिल करने के बाद एमबीए कोर्स करे लेकिन कुछ लोग जानते ही नही है की एमबीए क्या है (What is MBA Course) और एमबीए केसे करे, तो हमारे आज के इस आर्टिकल में हम आपको एमबिए कोर्स की पूरी जानकारी देंगे ताकि आप जान सके यह कोर्स होता क्या है और इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। भारत में बहेतर कैरियर के द्रष्टिकोण से एमबीए सबसे प्रसिद्ध कोर्स है। विशेषज्ञ का कहना है एमबीए हर वो उम्मीदवार आसानी से पूरा कर सकते है जो अपने आप में परिपक्त है, मतलब मजबूत सकल्प, कठिन परिषम और सफल होने की इच्छा यह तिन संकल्प किसी भी नामुनकिन को मुमकिन करने की चाबी है। भारत में इस फिल्ड की मांग सबसे अधिक है क्योकि अधिकतर विधार्थी का मानना है एमबीए एक अच्छे कोर्स होने के साथ साथ एक अच्छा करिय रूप भी प्रधान करता है।

जरुर पढ़े: ग्रेजुएशन के बाद क्या करें एमबीए या एमसीए ?

एमबीए कोर्स क्या है (What is MBA Course)

कॉलेज पास करने के बाद एमबीए कोर्स (MBA COURSE) किया जाता है जोकि काफी पोपुलर डिग्री कोर्स है जिसकी पढाई पूरी करने के बाद आप कोई भी मल्टीनेशनल कंपनी में एक अच्छे होद्दे पर और अच्छी खासी सैलरी पा सकते है परन्तु एमबिए की पढाई के लिए काफी समय और मेहनत की जरूरत है अगर आप स्कूल में पढ़ते है तो आपको पहले स्कूल की एग्जाम पास करने के बाद कॉलेज के तिन वर्ष पुरे करने बाद यानि डिग्री पूरी करने के बाद ही एमबीए कोर्स कर सकते है।

Advertisement

एमबीए व्यवसाय प्रंशासन में 2 साल की मास्टर डिग्री कोर्स है जो व्यवसाय से सबंधित विस्तृत शैक्षिक विषय को संबधित करता है इस कोर्स के द्वारा BUINESS MANAGEMENT, MARKETING SKILLS, BUSINESS SKILLS आदि को प्रोत्साहितकिया जाता है ताकि इसकी गुणवता को और अच्छे से निखारा जा सके। भारत में एमबीए की प्रमुखता सबसे अधिक है क्योकि यह एक ऐसा कोर्स है जिसे किसी भी विषय के ग्रेजुअट विधार्थी कर सकता है इसलिए भारत में एमबीए कोर्स महत्वपूर्ण और लोकप्रिय है हम सभी जानते है की एमबीए एक मास्टर डिग्री कोर्स है जिसका फुल फॉर्म मास्टर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटर (master of BUSINESS administration) है और हिन्दी में व्यवसाय प्रबधन में स्नातकोत्तर कहा जाता हे जिसे एमबीए भी बोला जा सकता है। एमबीए एक तरह का पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री (POST GRADUTION DEGREE) है मतलब की यह कोर्स आप अपनी डिग्री पूरी करने के बाद कर सकते है। एमबीए कोर्स की अविध दो साल की होती है। एमबीए कोर्स में आपको बिजिनेस के बारे में पढाया जाता है कि केसे आप बिजिनेस करने में सफल हो।

जरुर पढ़े: MCA Course की पूरी जानकारी

एमबीए का फुल फॉर्म क्या होता हे? (MBA Full Form)

  • M=MASTER
  • B=BUSINESS
  • A=ADMINISTRATION

MBA को इंग्लिश में क्या कहते है?: BUSINESS OF MASTER ADMINISTRATION
MBA को हिंदी में क्या कहते है?: व्यवसाय प्रबंधन में स्त्रोत कार

एमबीए कोर्स में कोन कोन से सब्जेक्ट पढने होते है?

MBA Course आप 12वि कक्षा पास करने के बाद सीधा कर सकते है, जो की 5 साल का कोर्स होता है, 3 साल BBA कोर्स और MBA कोर्स 2 साल का आता है। या फिर AMB कोर्से में कही तरह के सब्जेक्ट आते यानि कोर्से होते है जेसे की, मार्केटिंग एंड ऑपरेशन (MARKETING AND OPERATIONS) मैनेजमेंट (MANAGEMENT), बिज़नस लॉ (BUSINESS LAW ), एकाउंटिंग (accounting), एप्लाइड स्टेटिस्टिक्स (applied statistics), फाइनेंस मैनेजरियल (finance managerial), बिज़नस कम्युनिकेशन (business communication) इन सभी एमबीए कोर्स कोई भी स्टूडेंट् कर सकता है। चाहे वो किसीभी स्ट्रीम से हो (arts, commerce या फिर science)।

Advertisement

जरुर पढ़े: PGDCA Course के बारे में पूरी जानकारी

एमबीए के लिए क्या योग्यता होती है?

  • 12 वि कक्षा पास करे
  • ग्रेजुएशन डिग्री (जरुरी है)
  • कॉलेज में कम से कम 50% होने चाहिए।
  • बिजनेस की समज
  • इंग्लिश स्किल
  • कम्युनिकेशन स्किल्स
    एमबीए की एंट्र्स एग्जाम पास करनी पड़ती है।

एमबीए कोर्स के फिल्ड

एमबीए की प्रवेश एग्जाम में आप पास हो जाते है तो उसके बाद एमबीए एड्मिसन लेने से पहले आपको एक फिल्ड सिलेक्ट करना होता है। एमबीए में कही तरहा के कोर्स आते है एक फिल्ड सिलेक्ट करने के बाद एमबीए करना होता है।
नीचे दिए गए कुछ इम्पोर्टेन्ट फिल्ड है :

  • MBA IN MARKETING
  • MBA IN HUMAN RESOURSE MANAGEMENT (HRM)
  • MBA IN INFORMATION TECHNOLOGY(MBA)
  • MBA IN FINANCE
  • MBA IN INTERNTIONAL BUSINESS(IB)
  • MBA IN OPERTIONS MANAGMENT

जरुर पढ़े: BCA Course की पूरी जानकारी

MBA कैसे करे पूरी जानकारी

12 वि कक्षा पास करे: एमबीए के लिए 12वि कक्षा पास करे। आपका सब्जेक्ट चाहे कोई भी हो आर्ट्स (arts),कॉमर्स (commerce)या फिर साइंस (science) हो आप कर सकते है लेकिन आप 10वि पास के बाद कॉमर्स लेंगे तो आपको आगे जाकर बहुत ही आसानी होगी आपको जो फिल्ड में MBAलेना हे वह आप आसानी से चुन सकते है और कॉलेज में अच्छे मार्क्स आ सकते है और आपको आगे जाकर फायदा होगा।

कॉलेज पुरी करे 50% माक्स के साथ: आप ने 12 वि पास कर ली है तो उसके बाद आपको ग्रेजुएशन यानि कॉलेज की एग्जाम देनी होगी। आप कॉलेज में किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुशन कर सकते है। अगर आपको एमबीए कोर्स करना है तो आपको १२वि पास के बाद बीबीए BBA में ही अपनी डिग्री हांसिल करे इसमें आपको एमबीए में काफी फायदा होगा। आप एमबीए की एग्जाम आसानी से दे सकते है, आपको बीबीए डिग्री पुरी करने के लिए 3 साल जितना समय लगता है।

Advertisement

एमबीए की एंट्रेस एग्जाम पास करे: अब आपने कोलेज की डिग्री हासिल कर ली हे। आपको कॉलेज में 50% माक्स ज्यादा में पास हो गए है। उसके बाद एमबीए में एडमिशन ले सकते है लेकिन आपको एड्मिसन के लिए एंट्रेस एग्जाम देनी होगी। कई बड़े बड़े एग्जाम आते हे जेसे की CAT एग्जाम जिसे आप आईआईऍम (IIM) से भी जानते हे इसके अलावा भी CMAT (COMMON MANAEMNT ADMISSIONS TEST), XAT (Xavier aptitude test), MAT (management aptitude test), GMAT (graduate management) जेसे एंट्रेस एग्जाम है जो आपको देने पड़ेंगे उसके बाद ही आप एमबीए में एडमिशन ले सकते है। लेकिन ऐसा सभी कोलेज में नही होता ऐसे कही सारे कोलेज है जो एमबीए में एट्रेस एग्जाम नही रखते है।

जरुर पढ़े: CCC Course के बारे में पूरी जानकारी

MBA Exam के कुछ टोपिक:

  • कॉमन एडमिशन टेस्ट केट
  • जेबियर एप्टीटूड टेस्ट
  • कॉमन एंट्रेस टेस्ट
  • कॉमन मैनजमेंट एडमिशन टेस्ट
  • मुंबई बिजनेस स्कूल एट्रेस एग्जाम
  • एशिया स्पेसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनजमेंट एग्जाम
  • ओपन मनेजमेट एडमिशन टेस्ट
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ फारेन ट्रेड

एमबीए में एडमिशन ले और पढाई पुरी करे: अगर आप एंट्रेस एग्जाम में पास हो गए है तो फिर आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी और उसके बाद आपके एंट्रेस एग्जाम के मार्क्स आयेगे उस हिसाब से आपको एमबीए कोलेज में एडमिशन मिलेगा। फिर आप उसमे एडमिशन ले और अपनी पढाई पूरी करे जिसके 2 साल बाद एमबीए कोर्स पूरा होगा, तो आप इस तरह से एमबीए कोर्स को पूरा करेगे।

जरुर पढ़े: Income Tax Officer कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

Final Last Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की एमबीए कोर्स की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे एमबीए कोर्स क्या है, एमबीए का फुल फॉर्म क्या होता हे?, एमबीए कोर्स में कोन कोन से सब्जेक्ट पढने होते है?, एमबीए के लिए क्या योग्यता होती है?, एमबीए कोर्स के फिल्ड, MBA कैसे करे जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement