General Knowledge

अब नोटों से हटाई जा सकती है महात्मा गांधी की तस्वीर, आरबीआई ने कही ये बात.,

Advertisement

आरबीआई ने अब अपना बयान जारी किया है की अब भारतीय नोटों से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर कभी भी हटाई जा सकती है। दरअसल बात यह है की मीडिया में दर्शाया जा रहा है कि आरबीआई मौजूदा करेंसी और बैंक नोट में महात्मा गांधी की जो तस्वीर है उनकी जगह कुछ और जाने माने लोगों की तस्वीर वाले नोट छापने की तैयारी में लगा हुआ है। मीडिया में चल रही यह खबर का सच क्या है? आइए जानते है की इस खबर के बारे में आरबीआई का क्या कहना है।

जरुर पढ़ें : E-KYC क्या है?

आरबीआई ने क्या जानकारी दी?

बहोत सारे मीडिया में ऐसी खबरें आ रही हैं कि RBI और वित्त मंत्रालय गांधीजी के तस्वीर की जगह रवींद्रनाथ टैगोर और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) की तस्वीर वाले नोटों की नई सीरीज छापने पर मंत्रणा कर रहे हैं। यह खबर इतनी तेजी से वायरल हो गई कि आरबीआई को इस खबर का खंडन करना पड़ा और फिर आरबीआई ने ट्वीट करके प्रेस रिलीज जारी किया और उसमे आरबीआई ने साफ तौर पर कह दिया कि मौजूदा करेंसी और बैंक नोटों में कोई भी बदलाव नहीं किया जायेगा।

Advertisement

जरुर पढ़ें : जमा बीमा क्या होता है?

जानिए न्यूज़ रिपोर्ट में क्या कहा गया है?

मीडिया में यह दर्शाया गया था कि RBI, सिक्योरिटी प्रिंटिंग और मीटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SPMCIL)यानि की वित्त मंत्रालय के तहत महात्मा गांधी, रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम वाले दो अलग-अलग वॉटरमार्क सेट प्रोफेसर दिलीप टी साहनी को दिये गये थे और उन्हें आईआईटी दिल्ली भेजा गया है ताकि उनमें से किसी एक तस्वीर को चुनकर उसका प्रस्ताव सरकार के सामने रखा जा सके। न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक यह खबर 2020 की थी जिसमे RBI की आंतरिक समिति ने महात्मा गांधी के अलावा रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर को नोटों में छापने का प्रस्ताव रखा था।

जरुर पढ़ें : विकास बैंक क्या है? – Development Bank in Hindi

Last Final Word

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आसानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

Advertisement

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते है ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट करके हमे बता सकते है, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement