Career Guide

M.Ed. कोर्स की पूरी जानकारी

Advertisement

दोस्तों किसी भी व्यक्ति को समृद्ध और विकासशील बनाने के लिए मुख्य भूमिका शिक्षक की होती है। टीचर ही युवानो को अच्छी शिक्षा प्रदान करते है और उन सभी युवानो को एक सही रास्ता दिखाते है, और आपने एक कहावत तो सुनी होगी के “teachers are the pillar of society” और इसका मतलब होता है की  शिक्षक समाज के स्तंभ हैं, यह कहावत बिलकुल ही सही है बिकॉज़ शिक्षक ही हमारे समाज को बनाती है, फिर उसे एक अच्छा रूप देती है। युवाओ को एजुकेशन के फील्ड में जाना बहुत पसंद है। क्योंकि इस फील्ड में इनको बहुत ही अच्छी कमयाबी के साथ बहुत ही अच्छा सम्मान भी मिलता है। क्योकि यह फील्ड समाज को वह चीज़ देती है की जो और कोई फील्ड नहीं दे सकती यह हमारे आने वाली पीढ़ी को शिक्षा देती है, और लोगो को जागृत बनाती है साथ ही में एक अच्छे समाज की रचना भी करती है।

आप कुछ भी करना चाहे तो आपको उस चीज़ की अच्छे से शिक्षा लेनी बहुत ही जरुरी है और वह नॉलेज हमको शिक्षा ही देती है इसलिए शिक्षित होना बहुत जरुरी है। हमारे समाज के लिए जो की युवानो को हुनरमंद और स्ट्रोंग बनाते है और उन्हें एक अच्छी शिक्षा प्रदान करते है की वह अपने भविष्य में उसका एक अच्छा काम और व्यक्ति बन सके। आज हमको हर एक क्षेत्र में एक अच्छी शिक्षा होनी बहुत ही जरुरत है जिस के लिए हम युवा अपना एक अच्छा भविष्य का निर्माण कर सके। आप भी शिक्षक बनना चाहते है और अपना एक बेस्ट भविष्य बनाना चाहते है। तो हमारे इस आर्टिकल के ज़रिये आज हम जानेंगे की M.Ed. कोर्स क्या है और M.Ed. कोर्स को कैसे किया जाए। 

M.Ed. का फुल फॉर्म क्या होता है? (M.Ed. Full Form)

M.Ed. का फुल फॉर्म MASTER OF EDUCATION होता है

Advertisement

M.Ed. कोर्स क्या है? (What is M.Ed. course?)  

दोस्तों अगर आपको किसी भी फील्ड में जाना है तो आपको पहले उन फील्ड के बारे में सब कुछ जानकारी हासिल कर लेना बहुत जरुरी है। क्योकि हमें उस कोर्स के बारे में अच्छे से जानकारी होगी तो हम उसमे अच्छे से पूर्ण कर सकेंगे और उसके लिए हम अच्छे से पढाई करनी होगी और उसके लिए हमें सबसे पहले यही बात जान नी होगी की M.Ed. क्या है , M.Ed. क्यों करें इस सभी जानकारी को हम विस्तार से बताएँगे। फ्रेंड M.Ed. का पूरा नाम मास्टर्स ऑफ एज्युकेशन (masters of education) है। और दोस्तों यह पोस्ट गग्रेजुएशन की कोर्स है। जिसमे आपको नई तकनीक और नई नई ट्रेनिंग भी दी जाती है।

इस कोर्स के माध्यम से आपको शिक्षण के नए तकनीक जिसका उपयोग आप अपने बचो को पढ़ा को बेहतरीन बनाने में कर सकते है उन सब माहिती को बताया जाता है। इसमें विद्यार्थियों को ट्रेनिंग दी जाती है के आप कैसे नए तकनीक के ज़रिये बचो को पढाई में इस्तमाल करके उसे आसन बनाए। टीचर बनने केलिए आपको B.Ed. और M.Ed. कोर्स को करना बहुत ही जरुरी हें। आप बैचलर और एजुकेशन यानि अंडर ग्रेजुएशन का कोर्स करने के बाद आप प्राइमरी स्कूल (primary school) के शिक्षक बन सकते हो या फिर कहे तो धोरण 1 से लेकर धोरण 8 तक के बच्चो को पढ़ा सकते है। लेकिन फिर आपको हाई स्कूल का शिक्षक बनना है तो फिर आपको M.Ed. यानि masters of education का कोर्स करना बहुत जरुरी है क्योकि तभी आप हाई स्कूल में शिक्षक का आवेदन कर सकते है। current समय में M.Ed. कोर्स 2 साल का कोर्स होता है। और इस कोर्स में आपको 15 विषय का ऑप्शन मिलता है। आप इन आप इन 15 सब्जेक्ट में से किसी एक विषय पर M.Ed. की डिग्री हासिल कर सकते है। 

M.Ed. कोर्स कैसे करें? (How to do M.ED course)

एम एड कोर्स एक पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है। इसमें आपको शिक्षण ट्रेनिंग में मास्टर्स डिग्री प्राप्त करनी होती है। M.Ed. कोर्स में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले इस कोर्स की एडमिशन एग्जाम देनी होती है जिसमें आपको 100 ऑब्जेक्टिव सवाल पुछे जाते है। इस एग्जाम के मेरिट के आधार पर ही आपको कॉलेज में एडमिशन मिलता है। 

अब में आपको कुच्छ मुख्य एग्जाम की लिस्ट दूंगा जिसके द्वारा आप M.Ed. कोर्स में एडमिशन ले सकते हो  

Advertisement
  • इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय कॉमन प्रवेश परीक्षा (Indraprastha University common entrance test)
  • टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान प्रवेश परीक्षा (Tata Institute of Social Science entrance test)
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा (Banaras Hindu University post-graduation entrance test)
  • महात्मा गांधी विश्वविद्यालय आम (Mahatma Gandhi University common)
  • योगी वेमना यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (Yogi Vemna University common entrance test)
  • सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (Central University common entrance test)
  • आंध्र विश्वविद्यालय आम प्रवेश परीक्षा (Andhra University common entrance test)

यह सारी एग्जाम को देकर आप अच्छे से कॉलेज में एम.एड. कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते है। दोस्तों इंटीग्रेटेड M.Ed. और B.Ed. कोर्स के जरिये भी आप अपनी पढाई M.Ed. course को कर सकते है। इस कोर्स को करने में आप को 3 साल का समय लगता है।   

M.Ed. कोर्स करने के लिए योग्यता (M.Ed. Course Eligibility) 

दोस्तों किसी भी कोर्स को पूर्ण करने में आपको पहले कुछ शैक्षणिक योग्यता की जरूरत होती है  बस ठीक ईसी तरह M.Ed. कोर्स को पूर्ण करने में भी आपको आपको कुछ शैक्षणिक योग्यता की जरूरत होती है।  

B.Ed. कोर्स या फिर M.Ed. कोर्स को प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले तो किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से किसी भी सब्जेक्ट में अपनी ग्रेजुएशन पूरी करनी होती है। और आपको अपना ग्रेजुएशन 50% अंको के साथ ही पूर्ण करनी होती है। दोस्तों ग्रेजुएशन के अंक बहुत ही मायने रखते है क्योकि मार्क्स के आधार पर ही आपको कॉलेज में एडमिशन मिलता है। इसिलए आप लोग अपने ग्रेजुएशन में बहोत मेहनत करें।   

Best college for M.Ed. course (एम.एड कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज)

वेसे तो दोस्तों कहा जाये तो हमारे देश में बहुत सारे कॉलेज है। जो  की M.ED कोर्स को करवा ती है। हां पर में आपको हमारे देश के बेस्ट और प्रसिद्ग कॉलेज और यूनिवर्सिटी की लिस्ट नाम के साथ दूंगा और जहा से आप लोग अपना M.ED कोर्स पूर्ण कर सकते है। लिस्ट की इन सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में यह कोर्स बहोत अच्छी तरह से कराई जाती है। 

  • दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University)
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University)
  • गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (Guru Govind Singh Indraprasth University)
  • आंध्र विश्वविद्यालय (Andhra University)
  • बैंगलोर विश्वविद्यालय (Bangalore University)
  • टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान (Tata Institute of Social Science)
  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय  (Aligarh Muslim University)
  • चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (Chaudhary Charan Singh University)
  • जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय राजस्थान विश्वविद्यालय जामिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (Jay Narayan Vyas University Rajasthan University )
  • जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University)
  • सावित्री राय फुले पुणे विश्वविद्यालय (Savitri Rai Phule Pune University)
  • मुंबई विश्वविद्यालय (University of Mumbai)
  • पंजाब विश्वविद्यालय (Punjab University)

M.Ed. कोर्स में करियर स्कोप (Career Scope After M.Ed. Course)

दोस्तों शिक्षक की जॉब में जॉब की कमी कभी भी नहीं होती। क्योकि हमारे इस समाज में शिक्षक की ज़रूर तो अव्यशक है। सभी देशो का यही Objective होता है की उसके ज्यादा से ज्यादा नागरिक शिक्षित हो ताकि उसके देश में बहुत तेजी से विकास करें। इसी कारण से शिक्षण संस्थानों में शिक्षक की नौकरी बहुत है. और इस क्षेत्र में युवा बहुत अच्छा काम भी कर सकते हैं और साथ ही समाज के लिए एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

Advertisement

M.Ed. कोर्स करने के बाद आप को शिक्षक पद के लिए आसानी से नौकरी मिल जाएगी। M.Ed. कोर्स करने के बाद आप किसी भी हाई स्कूल में शिक्षक पद (POST) के लिए आवेदन कर सकते हैं. आप किसी भी विद्यालय के प्राचार्य के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

M.Ed. कोर्स करने के बाद आप किसी कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आवेदन कर सकते हैं। आज हमारे देश में इतने शिक्षण संस्थान हैं कि आपको कहीं ना कहीं बहुत आसानी से नौकरी मिल जाएगी। इसी कारण इस क्षेत्र में युवाओं के लिए बहुत अच्छा अवसर है वह इस क्षेत्र में आएं और अपना अच्छा भविष्य बनाएं।

मास्टर ऑफ एजुकेशन प्रवेश परीक्षा (M.ED Entrance Exam)

M.ED एंट्रेंस एग्जाम निम्नलिखित है :

  • DUET
  • BHU PET
  • JUET
  • AMU Test
  • Lucknow University MEd Admission Test,
  • Patna University MEd Entrance Test  जैसी एंट्रेंस एग्जाम देने को होते है।

एम.एड. परीक्षा के सिलेबस (M.Ed. Course Syllabus)

एम एड के कोर्स में बताया गया है की एम एड कोर्स 2 साल का मास्टर डिग्री कोर्स है और जिसमे 4 semester भी होते है। जिसकी जानकारी आपको निचे दी गई है।

M.Ed. Syllabus (semester – 1) – शिक्षा के समाजशास्त्रीय आधार- I, शैक्षिक अनुसंधान और शैक्षिक सांख्यिकी की पद्धति- I, शिक्षा में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी- (पाठ्यक्रम V व्यावहारिक आधार है), अनुसंधान संचार और एक्सपोजिटरी, शिक्षा की दार्शनिक नींव- I, शिक्षा की मनोवैज्ञानिक नींव- I,

Advertisement

M.Ed. Syllabus (semester – 2) – सांख्यिकीय पैकेज के माध्यम से शैक्षिक डेटा विश्लेषण (पाठ्यक्रम X व्यावहारिक आधार है), प्रस्ताव तैयार करना और प्रस्तुत करना (निबंध आधारित अभ्यास), शिक्षा के दार्शनिक आधार- II, शिक्षा के मनोवैज्ञानिक आधार- II, शिक्षा के समाजशास्त्रीय आधार- II, शैक्षिक अनुसंधान और शैक्षिक सांख्यिकी की पद्धति- II

M.Ed. Syllabus (semester – 3) – तुलनात्मक शिक्षा-आईएन, पाठ्यचर्या अध्ययन-आईएन, विशेष पत्र, निबंध/विशेष पत्र, विशेषज्ञता आधारित इंटर्नशिप।

M.Ed. Syllabus (semester – 4) – निबंध/विशेष पत्र, इंटर्नशिप (शिक्षक शिक्षा संस्थान में), तुलनात्मक शिक्षा- II, पाठ्यचर्या अध्ययन- II, विशेष पेपर

एम.एड कोर्स की विशेषज्ञता (M.Ed. Course Specializations)

अलग-अलग विश्वविद्यालयों में एम.एड कोर्स के स्पेशलाइजेशन अलग-अलग हो सकते हैं।

  • मार्गदर्शन और परामर्श
  • विशेष शिक्षा
  • पर्यावरण शिक्षा
  • योग शिक्षा
  • ग्रामीण शिक्षा
  • शैक्षिक प्रौद्योगिकी
  • शैक्षिक प्रबंधन
  • महिला अध्ययन
  • भाषा शिक्षा
  • शिक्षक की शिक्षा

एम.एड कोर्स की फीस (M.Ed. Course Fees) 

अलग-अलग कॉलेज पर Different हो सकती है, इसलिए जब कॉलेज में Admission कराते वक्त Course की Fees पूछ ले।M.Ed. Course की Fees ₹10,000 से ₹50,000 हर साल तक हो सकती है।

एम.एड के बाद नोकरी और करियर का अवसर (Job and Career Opportunity After M.Ed.)

एम एड करने के बाद आपका भविष्य बहोत ही अच्छा होने वाला है। और अगर आप आगे भी पढ़ न चाहते है तो पढ़ सकते है। अगर आगे नोकरी करना चाहते है तो आप जॉब भी कर सकते है।

आप ने उच्च शिक्षा प्राप्त किये हुए है, तो फिर आपको कही पर जॉब मिल सकती है। एम एड करने के बाद आप प्रोफेशनल सॉफ्ट स्किल ट्रेनर, शिक्षक, करियर काउंसलर, होम ट्यूटर, ऑनलाइन ट्यूटर, लेक्चर, हेड मास्टर, यूनियन असिस्टेंट, काउंसलर आदि में career बना सकते है। मास्टर ऑफ एगुकेशन के बाद उम्मीदवार कॉलेज या फिर स्कूल में भी जॉब कर सकते है।

Last Final Word 

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की M.Ed. कोर्स की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे M.Ed. कोर्स क्या है?, M.Ed. कोर्स का फुल फॉर्म, M.Ed. Course की मुख्य विशेषता, M.Ed. कोर्स के लिए योग्यता क्या क्या है?, M.Ed. प्रवेश प्रक्रिया, टॉप M.Ed. कोर्स प्रवेश परीक्षा, M.Ed. कोर्स फीस, M.Ed. सिलेबस, M.Ed. करियर विकल्प और नौकरी की संभावनाएं, M.Ed. की सैलरी कितनी होती है? जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

Advertisement

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement