Career Guide

LLB क्या है? LLB Course की पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्ते दोस्तों! आज के हमारे इस आर्टिकल में हम बात करेगे LLB Course की और जानेगे LLB क्या है? तो दोस्तों शिक्षा हमारे आज के जीवन में हमारी सफलता की कुंजी है जो हमारे भविष्य को बहेतर बनाती है और एक अच्छे करियर की नीव भी रखती है। लेकिन आज के समय में हर कोई स्टूडेंट अपने करियर को लेकर बहुत ही चिंतित है क्योकि आज कल सभी फिल्ड में कॉम्पीटिशन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है। कर कोई स्टूडेंट अपनी पसंद और किसी भी फिल्ड में आगे बढ़ना चाहता है। उनमे से कई सारे स्टूडेंट का सपना एक अच्छा वकील बनने का भी होता है। और एक वकील बनने के लिए LLB की पढाई करते है लेकिन सही तैयारी और मार्गदर्शन नहीं मिलने के कारण वह लोग अपना सपना पूरा नहीं कर पाते है। तो ऐसे ही सभी स्टूडेंट के लिए जो LLB करना चाहते है और अपना वकील बनने का सपना पूरा करना चाहते है उन सभी स्टूडेंट के लिए हम आज के इस आर्टिकल में LLB क्या है? LLB Course कैसे किया जाता है यह सभी जानकारी देने वाले है जिससे आपको यह कोर्स करने में आसानी रहे और आपको बेहतरीन मार्गदर्शन मिल सके ताकि आप अपने करियर को उज्जवल बना सके।

दोस्तों तो आज के समय में हमारे भारत देश में रोजगार की इतनी ज्यादा कमी हो गयी है की, पढ़े – लिखे लोगो के लिए भी कोई गवर्मेंट जॉब यहाँ तक की प्राइवेट जॉब भी मिलना बहुत ही मुश्किल हो गया है। यह समय में फ़क्त ऐसे ही स्टूडेंट सफल हो सकते है जो बहुत ही ज्यादा मेहनत कर सकते है और अपनी पढाई में भी ज्यादा इंटेलीजेंट हो। इसलिए अगर आप भी वकालत से जुड़े कोर्स LLB में अपना भविष्य बनाना चाहते है तो आपको पूरी लगन के साथ इसमें महेनत करनी पड़ेगी।

जरुर पढ़े: NSA (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) क्या है?

Advertisement

तो आप सही मार्गदर्शन और कड़ी मेहनत के साथ आप LLB ही नहीं कोई और फिल्ड में भी आप अपना अच्छा करियर बना सकते है। वैसे ही अगर जो आप एक अच्छा वकील बनना चाहते है तो आपको इसमें दिल लगाकर LLB Course की पढाई करनी पड़ेगी। क़ानूनी फिल्ड में भविष्य बनाने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट के लिए LLB Course एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। यह कोर्स अच्छी तरह करने के बाद आप एक वकील बन सकते है।

तो दोस्तों यह आर्टिकल में हम आपकी मदद करने के लिए ही एलएलबी कोर्स के बारे में पुरे विस्तार से बताने की कोशिश कर रहे है ताकि आप इसमें सफल हो सके तो आप हमारा यह आर्टिकल शरु से लेकर अंत तक जरुर पढ़े।

एलएलबी क्या है? (What is LLB)

LLB Course वकालत की पढाई की पहली सीडी है वकालत में आपको कानून के सारे दाव-पेंच के बारे में सिखाया जाता है और फिर उन सब को अदालत में इस्तेमाल करके अपने क्लाइंट को बचाया जाता है। एलएलबी कोर्स एक बैचलर डिग्री है जो भारत के कई सारे प्रख्यात कोलेजो द्वारा स्टूडेंट को दी जाती है।और आप यह लो कोर्स को सिर्फ तभी आगे बढ़ा सकते है जब आपके पास स्नातक (ग्रेजुएशन) की डिग्री हो। हमारे देश भारत के सारे लो कोलेज में LLB Course की पेशकश भारतीय बार परिषद (BCI) द्वारा क्रमबद्ध तरीके से की जाती है।

अगर दोस्तों आप भी भारत Laws यानि कानून के बारे में ज्यादा अच्छी तरह जानना चाहते है और समाज के लोगो की सेवा करके अपना भविष्य बनाना चाहते है तो ये एक बहुत ही ज्यादा अच्छा ओप्शन है। LLB के कोर्स में आपको कानून के बारे में बहुत अच्छे से पढाया जाता है और आप कोई भी निर्दोष को कानून के नियम अनुसार बचा सकते है। अगर पुलिस उसको पकडती है या फिर उसे जेल होने की सजा मिलती है तो आप उसके पक्ष में लड़कर उसे आप बचा सकते है जिन्हें हम वकील भी कह सकते है।  हमारे देश के सभी वकीलो को कानून के बारे में सब कुछ बहुत ही अच्छे से पता होता है। अगर किसी को भी क़ानूनी चीज के बारे में जानकारी चाहिए होती है तो वह किसी भी अच्छे वकील से उसके बारे में सलाह लेते है।

Advertisement

जरुर पढ़े: जज कैसे बने पूरी जानकारी

एलएलबी का फुल फॉर्म (LLB Full Form)

  • LLB का फुल फॉर्म “Bachelor of Laws” है।
  • LLB का फुल फॉर्म हिंदी में “विधि स्नातक” है।

वैसे देखा जाये तो LLB का कोर्स 2 तरह का होता है। जिनको अलग-अलग समय के हिसाब से किया जाता है। जिसमे एक LLB का कोर्स 3 साल में पूरा होता है और दूसरा LLB का कोर्स 5 साल में पूरा होता है। तो अगर आप इस कोर्स के बारे में पूरी डिटेल में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा और पुरे ध्यान से पढ़े।

LLB Course कैसे करे? (How to Do LLB Course)

हमारे भारत देश में ऐसे बहुत ज्यादा स्टूडेंट है जो अपना भविष्य वकालत के फिल्ड में बनाना चाहते है। और वकालत एक ऐसा फिल्ड है जो कानून से सबंध रखता है। इसके बारे में पढाई करने के लिए आपको शुरू से ही कानून के बारे में समज होनी चाहिए। आपको अपने स्कुल के समय से ही कानून से सबंधित कुछ नियमो को समजने और रूचि रखने की भी बहुत जरुरत होती है।  इसलिए यह बहुत जरुरी है की आप शुरुआत से ही अपने मनपसंद फिल्ड में पढाई करे और उसमे दिलचस्पी होना भी बहुत ही ज्यादा जरुरी है। अगर जो आपका यह फिल्ड में इंटरेस्ट है तभी आप यह कोर्स कर सकते है।

लेकिन LLB का कोर्स करने के लिए आपके पास कुछ योग्यताए भी होनी बहुत ही आवश्यक है। जैसे यह कोर्स करने के लिए आप 12वीं की एग्जाम में पास होने चाहिए। आप 12th क्लास कोई भी विषय में कर सकते है।  इन सब के अलावा LLB कोर्स करने के लिए और वकील बनने के लिए (CLAT) entrance exam भी पास करनी पड़ती है, देखा जाए तो यह एक तरह का एडमिशन टेस्ट होता है। अगर जो आप एडमिशन एग्जाम में पास हो जाते है तो आपको कोई भी अच्छी LLB कोलेज में आसानी से एडमिशन मिल जाता है।

जरुर पढ़े: वकील (Advocate) कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

LLB Course की entrance exam को  CLAT (Common Law Admission Test) के नाम से भी जाना जाता है, यह परीक्षा का आयोजन नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए किया जाता है। यह एग्जाम को अच्छी तरह पास करने के बाद ही आपको किसी राष्ट्रिय कानून विश्वविद्यालय (NLU) में एडमिशन मिल सकता है। लो कोलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको एक कॉमन टेस्ट भी देनी पड़ती है जिसमे आपसे इंग्लिश में Logical reasoning, Legal Aptitude, maths and General Awareness से रिलेटेड सवाल पूछे जाते है।

और इतना ही नहीं, LLB कोर्स का एंट्रेंस एग्जाम भी आप तभी दे सकते है जब आपने 12वीं क्लास की एग्जाम 50% मार्क्स से पास की हो।  और साथ ही में, LLB कोर्स करने के लिए आपको उम्र 20 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इन सब के बाद आपको इंटर्नशिप भी करनी पड़ती है, जिनमे आपको कोर्ट के बारे में अच्छे से सिखाया जाता है। जैसे की वकील कैसे केस लड़ते है। इंटर्नशिप करने के बाद आपको स्टेट बार कौसिल में नामांकन भी करना होगा, और इसके बाद आपको ओल इंडिया बार एग्जाम को भी पास करना पड़ेगा। यह सब कुछ अच्छी तरह से क्लियर करने के बाद आपकी प्रेक्टिस कराई जाती है। और यह सब कुछ आपको LLB कोर्स में अच्छी तरह से सिखाया जाता है।

LLB Course के लिए योग्यता (Qualification for LLB)

अगर आप आगे चलके अपने भविष्य में एक अच्छे वकील बनना चाहते है तो आपको LLB कोर्स की पढाई करने के लिए आपके पास कुछ एजुकेशन क्वालिफिकेशन होनी बहुत ही आवश्यक है तभी आप LLB कोर्स यानि कानून की पढाई कर सकते है। तो आइये जानते है की LLB कोर्स करने के लिए आपके पास क्या-क्या योग्यताये होनी चाहिए।

आप LLB का कोर्स करना चाहते है तो आपको 12वीं की एग्जाम को 50% मार्क्स के साथ पास करनी पड़ती है। (और 12वीं की कक्षा के बाद एलएलबी का कोर्स 5 साल का होता है)

और आपने अपनी ग्रेजुएशन भी 50% मार्क्स के साथ पास की होनी चाहिए। अगर जो आप यह कोर्स ग्रेजुएशन के बाद करना चाहते है तो यह कोर्स 3 साल का होता है।

Advertisement

लो के अंतगर्त कराए जाने वाले कोर्स 

Corporate Law : इस कोर्स के अंदर आपको कोर्पोरेटर के विस्तार में होने वाले सभी अपराधो के लिए नियम और कानून की पढाई करवाई जाती है। यह कोर्स में आपको व्यावसायिक विस्तार में होने वाले सभी अपराधो को रोकने के लिए तथा टैक्स, लाइसेंस वित्त परियोजना और सयुक्त स्टोक के बारे में पढाया जाता है।

Patent Attorney : इसमें आपको यह समजाया जाता है की कोई भी प्रतिनिधि या व्यक्ति किसी भी वस्तु पर अपना पूर्ण अधिकार रखता है तो उसकी अपनी मर्जी के बिना कोई अन्य व्यक्ति उस अधिकारों का उपयोग बिलकुल भी नहीं कर सकता है।

 Cyber Law : आज के वर्तमान समय में साइबर क्राइम बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है। यह कोर्स में आपको साइबर क्राइम से संबंधित मुद्दों पर क़ानूनी कारवाई कैसे की जाती है यह सब सिखया जाता है या उसके बारे में पढाया जाता है। जैसे की साइबर क्राइम के केस को आप कैसे सोल्व कर सकते है और उन अपराधियो के लिए क्या क्या सजा होनी चाहिए।

Family Law : यह नियम ज्यादातर महिलाओं के उपयोग के लिए होता है यह लॉ में गोद लेने, अंतर्गत तलाक, शादी, पर्सनल लो तथा सभी तरह के पारिवारिक मामलो के बारे में आपको जानकारी दी जाती है। सभी परिवार के मामलो को सुलजाने के लिए हर कोई राज्य के सभी जिलो में परिवार न्यायालय की स्थापना की है।

 Tax Law : यह लो के अंदर सभी प्रकार के टैक्स जैसे की सर्विस टैक्स, सेल टैक्स वगेरे से रिलेटेड समस्याओं का निवारण किया जाता है।

Banking Law : इस लो में बैंकिंग विशेषज्ञ, लोन, लोन रिकवरी वगेरे से रिलेटेड कार्यो का निवारण किया जाता है। LLB कोर्स के इस विषय में आपको बैंकिंग और उससे रिलेटेड सभी नियम और कानून के बारे में आपको पढाया जाता है।

जरुर पढ़े: पीएचडी क्या है? कैसे करे पूरी जानकारी

LLB Course की तैयारी कैसे करे? (How to Prepare for LLB)

यहाँ पे हम आपके लिए LLB कोर्स की एग्जाम को अच्छी तरह पास करने के लिए कुछ टिप्स बता रहे है जिससे आप यह कोर्स की एग्जाम के लिए अच्छे से तैयारी कर सकते है।

Advertisement

परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)

अगर आपको यह कोर्स अच्छे से पास करना है तो सबसे पहेले तो आपको LLB सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए। यदि आपको जो LLB के सिलेबस के बारे में अच्छे से जानकारी होगी तभी तो आपको यह पता चलेगा की आपको क्या पढ़ना है। साथ ही में अगर जो आप LLB एग्जाम की परीक्षा पैटर्न समज जाते है तो आप यह अच्छी तरह समज जाते है की LLB exam में किस तरह के और कौन से सवाल पूछे जाते है। और आप LLB की परीक्षा पैटर्न समजने के लिए LLB के पिछले साल के सवाल पेपर की मदद भी ले सकते है।

अभ्यास  (Practice)

वकालत के फिल्ड में अपना करियर बनाने के लिए आपको इंग्लिश भाषा में ज्यादा ध्यान देना पड़ेगा क्योकि इस फिल्ड में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आपको इग्लिश भाषा अच्छी तरह आती होनी चाहिए। लोगो के बिच एक वकील की अच्छी छबि सिर्फ उनके साथ अच्छे से बात करनेसे बनती है। एक अच्छे वकील के लिए इंग्लिश भाषा का इस्तेमाल आम ही होता है। ओर एक अच्छा वकील बनने के लिए आप लोगो को अपनी सारे बाते बेहतर तरीके से कैसे समजा सकते है इस बात का भी अभ्यास आपको करना पड़ेगा।

कोचिंग जोइन करे (Join Coaching)

यह कोर्स के बारे में अपनी नोलेज बढाने के लिए एक अच्छी सी कोचिंग संस्था भी आप जोइन कर सकते है।

समय प्रबंधन (Time Management)

हमारे जीवन में समय ही सफलता की सबसे बड़ी कुंजी है। आपको अपने समय को हमेशा प्रभावी ढंग से या उत्पादक रूप से उपयोग करना चाहिए। विशेष कर आपको किसी भी काम को करते वक्त समय का ख्याल जरुर रखना चाहिए। LLB एग्जाम के लिए भी आपको एक निश्चित समय दिया जाता है, उसके अनुसार ही आपको प्रश्न पेपर सोल्व करना होगा।

जरुर पढ़े: भारत के प्रधानमंत्री एवं कार्यकाल की सूचि

पढाई के लिए योजना बनाए (Study Plan)

पढाई के बारे में एक अच्छी योजना बना कर आप अपनी पढाई ज्यादा बहेतर तरीके से कर सकते है, अगर आप LLB की पढाई करना चाहते है तो आप इसके लिए भी प्लान बना सकते है और इस study प्लान को हर दिन फोलो करे। और साथ ही में आपको उन सभी विषयों में ज्यादा ध्यान देना चाहिए जिस भी विषय में आप कमजोर हो। इस तरीके से आप LLB एग्जाम की अच्छी तरह तैयारी कर सकते है।

नकली परिक्षण ले (Mock Test)

अगर आप चाहे तो LLB की एग्जाम के लिए अपना नकली टेस्ट भी ले सकते है। जिससे आपको यह पता चल जाता है की आप कितनी तेजी से सवालों को सोल्व कर सकते है। इस तरीके से आपकी एग्जाम के लिए तैयारी भी हो जाएगी और एक तरह से आपकी LLB एग्जाम की टेस्ट भी हो जाएगी।

अगर इस तरह हम ने बताए गए सभी LLB एग्जाम की टिप्स को आप अच्छी तरह ध्यान में रखके यह एग्जाम की तैयारी करते है तो आप LLB की एग्जाम में बहुत अच्छे मार्क्स के साथ पास कर सकते है।

LLB Course के बाद क्या करे? (What to do After LLB)

एलएलबी का कोर्स अच्छी तरह से पास करने के बाद आपके पास बहुत सारी नौकरी के अवसर होते है। यदि आप भारत में कानून के बारे में पढाई करना चाहते है तो आपको BCCI द्वारा निर्धारित All India bar exam को पास करना पड़ेगा। यह एग्जाम में पास होने पर आपको सर्टिफिकेट ऑफ़ प्रैक्टिस दिया जाता है। यह सर्टिफिकेट आपको भारत में कानून की पढाई करने के लिए बहुत ही आवश्यक होता है।

अगर आप LLB की डिग्री अच्छी तरह हासिल कर लेते है तो उसके बाद आपके पास कई सारे करियर विकल्प खुल जाते है जो निम्नलिखित है।

जरुर पढ़े: अपराध जांच विभाग (सीआईडी) अधिकारी कैसे बने?

वकील (Lawyer)

यह कोर्स करने के बाद आप एक अच्छे वकील बन सकते है। एक अच्छे वकील के रूप में आपको कोई भी प्रोफाइल में किसी को सिविल या आपराधिक मामलो में अपने कस्टमर को एक अच्छी सलाह और उन सभी का लीडरशिप बनने की जरूरियात होती है। वकील जनून की कोर्ट में मामलो को पेश करते है और सभी तरह की कार्यवाही और सुनवाई में भाग लेते है।

क़ानूनी सलाहकार (Legal Advisor)

LLB करके आप एक अच्छे क़ानूनी सलाहकार भी बन सकते है। क़ानूनी सलाहकार क़ानून के फिल्ड के स्पेशलिस्ट होते है। क़ानूनी सलाहकार आमतौर पर तो सरकार के आलावा बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा भी नियुक्त किए जाते है। आज के वर्तमान समय में हर एक कंपनी या संस्था अपने साथ एक अच्छा क़ानूनी सलाहकार जरुर रखते है। एक अच्छे क़ानूनी सलाहकार का मुख्य कार्य किसी भी तरह की समस्या से अपने ग्राहकों की रक्षा करना होता है।

अधिवक्ता (Advocate)

एलएलबी करने बाद आप एक अधिवक्ता भी बन सकते है। इसमें अधिवक्ता को अपने दावे का समर्थन करने के लिए भौतिक सबूतों के साथ साथ तथ्यपरक डेटा एकठा करने के लिए कई सारी शोध कार्यो की जरूरियात होती है। इन सब के साथ साथ वकील के लिए दूसरी जिम्मेदारी में जाँच करना और मशवरा तैयार करना भी इसमे शामिल है।

वकील (Solicitor)

यह कोर्स करने के बाद आप सोलिसिटर भी बन सकते है। सोलिसिटर के रूप में एक व्यक्ति आमतोर पर तो टैक्स, मुकदमे, बाजी, जायदाद या परिवार जैसे कानून के एक विशेष फिल्ड में बहुत ज्यादा माहिर होता है। एक अच्छे सोलिसिटर वाणिज्यिक के रूप से क़ानूनी सलाह देते है।

शिक्षक और व्याख्याता (Teacher and Lecture)

LLB का कोर्स करने के बाद आपके पास एक टीचर और लेक्चरर बनने का अवसर भी होता है, इसके बाद आप किसी भी कोलेज या यूनिवर्सिटी में कानून पढ़ा सकते है।

जरुर पढ़े: IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

एलएलबी करने के फायदे (Benefits of LLB)

LLB कोर्स करने के बहुत सारे फायदे है जिनके बारे में आप जानकर LLB की पढाई करने के लिए आप और भी ज्यादा उत्साहित हो जायेगे।

  • LLB कोर्स करने के बाद आपको वकालत के फिल्ड के बारे में बहुत सारा नोलेज प्राप्त होता है।
  • LLB का कोर्स करने के बाद आप ग्रेजुएट भी कहलाते है।
  • यह कोर्स करने के बाद आपको समाज में भी बहुत सम्मान मिलता है।
  • LLB का कोर्स अच्छी तरह से करने के बाद आपको कानून का बहुत ही ज्यादा ज्ञान प्राप्त होता है।

सरकारी वकील की सैलेरी

वैसे देखा जाये तो एक गवर्मेंट वकील की जॉब एक अग्रीमेंट के हिसाब से तय की जा सकती है क्योकि एक वकील की जॉब गवर्मेंट जॉब से बिल्कुल ही अलग है। एक वकील की सैलेरी उनके हर एक केस के उपर डिपेंड करती है। इसलिए हम उनकी सैलेरी के बारे में 100% नहीं जान सकते। जब की देखा जाये तो एक गवर्मेंट वकील की पुरे साल की सैलेरी 4 लाख से लेकर 5 लाख तक की हो सकती है।

एक अच्छे वकील के रूप में आपको 20 हजार से लेकर 30 हजार तक की सैलेरी आपको हर महीने मिल सकती है। आमतौर पर एक गवर्मेंट वकील की महीने के सैलेरी 15 हजार से लेकर 30 हजार तक की हो सकती है। और इन सब के आलावा एक्सपीरियंस के हिसाब से एक वकील की सैलेरी आगे जाके बढ़ जाती है।

Last Final word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की LLB Course की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे की  एलएलबी क्या है, एलएलबी कोर्स कैसे करे, एलएलबी के लिए योग्यता, एलएलबी की तैयारी कैसे करे, एलएलबी के बाद क्या करे, एलएलबी करने के फायदे और एक सरकारी वकील की सैलेरी जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

जरुर पढ़े: भारत की पंचवर्षीय योजनाएँ

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement