Career Guide

LIC Agent कैसे बने?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! हम सभी LIC के बारे में तो जानते है, एलआईसी यानि भारतीय जीवन बिमा निगमन जो भारत में 50 वर्ष से अपनी सेवा प्रदान कर रही है। तो हमारे आज के इस आर्टिकल में हम आपको एलआईसी एजंट कैसे बने उसके बारे जानकारी देंगे जैसे की LIC एजेंट कैसे बने? LIC एजंट बनने की प्रक्रिया  LICएजेंट के लिए योग्यता क्या है?  LIC एजेंट बनने की आयु सीमा क्या है? LIC एजेंट बनने क्या क्या दस्तावेज होने चाहिए? LIC एजेंट बनने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे? LIC एजेंट बनने के फायदे क्या है? LIC एजेंट के गुण क्या होते है? LIC एजेंट की सैलरी क्या होती है?  से जुडी सभी जानकारी आपकी इनकोम बढ़ाने में मदद करेगी LIC अपनी योजनाओ को  हर व्यक्ति तक पहुचने के लिए LIC एजेंट की भर्ती की जाती है। अगर आप भी समय अनुसार LIC एजेंट के रूप में पार्ट टाइम जॉब करना चाहत है तो LIC एजेंट बनना आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की आप घर बैठे अपना काम कर सकते है LIC एजेंट वह होता है जो योजनाओ और सेवाओ को लोगो तक पहुचाते है।

जरुर पढ़े: IRCTC एजेंट कैसे बने पूरी जानकारी

LIC एजेंट कैसे बने? (How to become LIC Agent)

भारतीय जीवन बिमा निगमन एक संस्था होती है जिससे लोग जुड़कर  अपने जीवन के साथ अपने परिवार के लोगो के जीवन को सुरक्षित कर रहे है। आज अधिकतार परिवार में LIC की कोई न कोई पोलिसी जरुर होती है क्योकि लोग आज भारतीय जीवन बिमा निगम यानि LIC पर बहुत भरोसा करते है और इसकी योजनाओ को अपने परिवार और ओए अपनी सुरक्षा के लिए लेते है। इस सभी पालिसी को लोगो तक पहुचने के लिए एलआईसी एजेंट की जरुरत पड़ती है।

Advertisement

 जब हम किसी भी नौकरी के लिए अप्लाई करते है तो एक निश्चित योग्यता होती है ज्यादातर सभी जगह पर ग्रेजुएशन क्वालिफिकेशन की आवश्यकता होती है और एक एलआईसी एजेंट बनने के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन के साथ और भी और  भी आवश्यक गुण होने चाहिए।

एलआईसी का फुल फोम LIFE INSURANCE CORPORATION LIC और हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम कहा जाता है।

जरुर पढ़े: बैंक मैनेजर कैसे बने पूरी जानकारी

LIC एजेंट बनने की प्रक्रिया (Procedure to become LIC Agent)

भारतीय जीवन बिमा निगम के बारे में तो हम सब को पता है जो पिछले कई सालो से लोगो को सेवा प्रदान कर रही है आप भी  भारतीय जीवन बिमा निगम का एजेंट बने के अच्छे पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको 10th क्लास या फिर 12thक्लास पास होने चाहिए और 18वर्ष से अधिक आयु होनी जरुरी है।

Advertisement
  • एलआईसी एजेंट बनने के लिए आप अपने क्षेत्र के नजदीकी शाखा में जाकर अपने क्षेत्र के विकास अधिकारी से सम्पर्क कर सकते है
  • एलआईसी अधिकारी द्वारा आपको एजेंट बनने की पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी और फिर आपको शाखा मैनेजर  के पास भेजा जाएगा, अगर आप उसे एक एजेंट बनने योग्य लगते है तो वह कुछ प्रोसेस के बाद आपको प्रशिक्षण के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रशिक्षण केंद्र पर भेज देंगे। 
  • इसके बाद विकास अधिकारी के पास अपना अप्लाई फोम जमा करवा सकते है और फिर आपको इंटरव्यू  के लिए बुलाया जाएगा। 
  • फिर ब्रांच प्रबंधक के द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और जिस किसी ने भी यह अप्लाई कीया है उन्ह  उमेदवारो इंटरव्यू  के लिए बुलाया जाता है। 
  • इसके बाद जो भी उमेदवार इंटरव्यू  में सफल होते है उन्हें प्रशिक्षण के लिए चयनित किया जाता है। 
  • प्रशिक्षण केंद्र पर आपको 10-15 दिन जीवन बीमा व्यवसाय की सभी जानकारी से अवगत कराया जाएगा। यह प्रशिक्षण अच्छे से समाप्त होने के बाद भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण के द्वारा LICएजेंट एग्जाम  का आयोजन किया जाता है।
  • प्रशिक्षण की प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद उम्मेदवारो को एक एग्जाम देने होती है इस एग्जाम में सफलता प्राप्त करने के बाद आवेदक को अभिकर्ता का लाइसेंस दिया जाता है। 
  • LIC Agent बनने के लिए सबसे पहले आपकी योग्यता 10th पास होना चाहिए और आपकी उम्र 18वर्ष से अधिक होना चाहिए।

जरुर पढ़े: VDO (ग्रामीण विकास अधिकारी) कैसे बने?

LIC एजेंट बनने की शैक्षिक योग्यता:

भारतीय जीवन बिमा निगम में एजेंट बनने के लिए आपको 10th क्लास पास करनी होगी या 12th क्लास किसी भी स्ट्रीम से LIC एजेंट बन सकते है।

LIC Agent बनने की उम्र सीमा:

एलआईसी एजेंट बनने के लिए आवेदक कम से कम 18वर्ष होने चाहिए तभी वे अप्लाई कर सकता है।

LIC एजेंट बनने के लिए जरुरी दस्तावेज होने चाहिए ? (Documents required to become LIC agent)

अगर आपको एलआईसी का एजेंट बनना है तो आपके पास कुछ दस्तावेज का होना बहुत आवश्यक है

  1. पासपोट साईज फोटो
  2. एड्रेस प्रूफ यानि बिज्लिका का बिल या रासेन कार्ड
  3. 10th/12th क्लास की मार्कशीट  अगर आप ग्रेजुएशन है तो उसकी मार्कशीट
  4. ID प्रूफ (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस)
  5. पान कार्ड

जरुर पढ़े: रेलवे में टिकट कलेक्टर कैसे बने?

Advertisement

LIC एजेंट बनने के लिए योग्यता:

  • एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपका व्यवहार सुख संपन्नता और सुशिल होना चाहिए |
  • आपको अपने गुस्से पर काबू रखना बखूबी आना चाहिए।
  • आपका  संचार कौशल अच्छा होना चाहिए ताकि आपके कस्टमर  बातें अच्छे से समझ सकें, और आप नए कस्टमर अथवा ग्राहक बना सकें।
  • अपने कस्टमर यानि ग्राहक को सही जानकारी उपलब्ध कराएं ग्राहक को भ्रम में ना रखें।
  • अपनी इंश्योरेंस कंपनी के नए उत्पादों की हमेशा जानकारी रखें और समय समय पर उन्हें Social Media Platform पर शेयर करे।
  • एलआईसी एजेंट बनने  वाले व्यक्ति को हमेशा अपनी कही हुई बात पर अडक रहना  चाहिए।
  • एक अच्छा LICएजेंट बनने के लिए आपमें ऊपर बताए गए गुण होना चाहिए।

LIC एजेंट बनने के फायदे:

एलआईसी एजेंट बनने के वैसे तो कही सारे फायदे होते है लेकेन यह पर कुछ मुख्य फायदे  दिए गए है।

  • LIC  एजेंट का काम  पार्ट टाइम जॉब के रूप में भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अलग से समय  निकालने की जरुरत नही है आप किसी और काम को करते हुए इस कार्य को भी आसानी ने से कर  सकते हैं।
  • यदि  आप किसी दूसरे जॉब प्रोफेशनल में हैं तब भी इस कार्य को किया जा सकता है इसका एक और लाभ  है कि इसको अलग से टाइम नहीं देना पड़ता है।
  • एलआईसी के काम  में कमीशन बहुत ज्यादा मिल सकता है  क्योंकि इसमे महीने के हिसाब से सैलरी नही मिलती है बस वह उनके काम पर निर्भर करता है कि जितना ज्यादा  लोगो की पॉलिसी लेगा उसका सैलरी उतना होगा।
  • एलआईसी एजेंट सेवानिवृत्त नहीं होता है वह अपने  जीवन भर  बीमा का कार्य कर सकता है और पेंशन भी  LIC  के द्वारा पा सकता है।
  • LIC  एजेंट को ब्याज मुक्त वेतन भी  दिया जाता है जैसे त्यौहार में दो गुना वेतन के साथ  कार या सुक्टर  खरीदने में वह कुछ छूट के साथ खरीद सकता है।
  • एलआईसी एजेंट को विभिन तरह की सुविधाएं मिलता है जैसे कार्यालय भत्ता यात्रा भत्ता स्टेशनरी डायरी कैलेंडर ऐसे बहुत सारे भत्ते  मिलते रहते हैं।

जरुर पढ़े: आईपीएस अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी

LIC एजेंट बनने के लिए फॉर्म भरने की प्रोसेस:

  1. आपके बोर्ड का नाम। (Candidate Institute / Board Name)
  2. मूल योग्यता का प्रमाण पत्र में दिया हुआ रोल नंबर भरे। (Candidate Roll Number)
  3. मूल योग्यता पत्र में दिया हुआ वर्ष भरे।(Next Candidate Basic Qualification Year {MM/YYYY} Format)
  4. आवेदक को बी गई एक से ज्यादा योग्यता के ऑप्शन में से एक ऑप्शन का चुनाव करे। (Select Additional Qualification)
  5. ड्रॉप डाउन बॉक्स से अपने वर्तमान होदे को सिलेक्ट करें। (Select Profession type)
  6. पूछे गए प्रश्न का उत्तर दें अर्थात आप किस भाषा को पढ़ सकते हैं और लिख सकते हैं? (Answer the given question i.e. in which language can you read and write)
  7.   आप कौन सी भाषा बोल सकते हैं ? ( which language can you speak)
  8. चेक बॉक्स पर टिक मार्क लगाएं, यदि एड्रेस फॉर कम्युनिकेशन और परमानेंट एड्रेस एक ही है।  Tick ​​mark the check box if Address for communication and Permanent address are same.)
  9. ड्रॉप डाउन बॉक्स से अपना राज्य चुनें। (Select your state from the drop down box)
  10. ड्रॉप डाउन बॉक्स में से चयनित राज्य के अपने जिले का चयन करें (Select your district of the selected state from the drop down box)
  11. पिता या पति का नाम भरें (Name of Father/Husband)
  12. दिए गए ड्रॉप डाउन विकल्पों में से व्यवसाय का चयन करें। (Select Father Occupation)
  13. ड्रॉप डाउन बॉक्स से अपने स्थायी राज्य का चयन करें। (Select Permanent State)
  14. ड्रॉप डाउन बॉक्स से चयनित स्थायी राज्य के अपने जिले का चयन करें। (Next Select District)
  15. अपने शहर को प्रदान की गई जगह में सही ढंग से दर्ज करते ।
  16. अगला पढ़ाव  में क्या आप निगम के किसी विकास अधिकारी, निगम के कर्मचारी, मेडिकल परीक्षक या एजेंटों से संबंधित हैं? अगर  हाँ है तो अपना नाम, पदनाम और कार्यालय का वह क्षेत्र जहां आप काम करते हैं उसके बारे में बताएं।
  17. संदर्भ के उद्देश्य के लिए दो जिम्मेदार व्यक्तियों (निगम के रिश्तेदारों या कर्मचारियों) के नाम और पते के लिए पूछे गए विवरणों में प्रदान करें. (Provide two addresses)
  18. ड्रॉप डाउन विकल्पों में से परीक्षा की अपनी भाषा चुनें (Select your language of examination from the drop down option)
  19. ड्रॉप डाउन ऑप्शन  से अपने परीक्षा केंद्र का चयन रेंक (Select your exam center rank from the drop down option)

उपरोक्त फॉर्म के सभी माहिती  को भरने के बाद, सबमिट फॉर्म बटन पर क्लिक करें. इससे आपका आवेदन  हो जायेगा और आपको स्क्रीन पर पंजीकरण विवरण जैसे पंजीकरण संख्या, नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, कार्यालय आईडी, देनी होगो।

जरुर पढ़े: Income Tax Officer कैसे बने पूरी जानकारी

Last Final Word

दोस्तों हम उम्मीद करते है की यह आर्टिकल की जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे की LIC एजेंट कैसे बने ? (How to become LIC Agent in hindi  ) LIC एजंट बनने की प्रक्रिया  LICएजेंट के लिए योग्यता क्या है ? LIC एजेंट बनने की आयु सीमा क्या है ? LIC एजेंट बनने क्या क्या दस्तावेज होने चाहिए ? LIC एजेंट बनने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे ? LIC एजेंट बनने के फायदे क्या है ? LIC एजेंट के गुण क्या होते है ? LIC एजेंट की सैलरी क्या होती है ? कैरियर से जुडी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होंगे।

Advertisement

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement