Career Guide

लैब तकनीशियन कैसे बने?

Advertisement

वेसे तो आप ने देखा होगा की किसी को कुछ बीमारी हो गई हो, और वह डॉक्टर के पास जाते है। कई बार डॉक्टर उसे जरूरी टेस्ट करवाने के लिए लेबोरेटरी में भेजते है। जहा पर कुछ तकनीशियन होते है जो डॉक्टर के बताये गए टेस्ट करते है। दोस्तों, यह लेबोरेटरी में काम करने वाले तकनीशियन होते है, जो डॉक्टर के द्वारा बताये गये टेस्ट करके, फिर उसका रिपोर्ट तैयार करके वापस करते है, उन्हें लैब तकनीशियन कहा जाता है।

लैब तकनीशियन का काम सिर्फ डॉक्टर के द्वारा बताये टेस्ट करना ही नहीं होता। लैब तकनीशियन के और भी कई काम होते है जेसे की, लैब में रखे गए उपकरण की देख रेख रखना, और उस उपकरणों की साफ सफाई करना। ये सब काम भी Lab Technician करते है।

आज कल लोगो को जैसे नई-नई बिमारिया होती रहती है। उनका मर्ज (Sickness) ढूढना काफी जरूरी बन जाता है, और उसी के चलते लैब तकनीशियन और लैब की काफी ज्यादा डिमांड बढ़ रही है। आज के दोर में Lab Technician की जरूरत सरकारी और प्राइवेट दोनों क्षेत्र में डॉक्टरो को, हॉस्पिटल वालो को और लेबोरेटरी वालो को बहुत ज्यादा है। दोस्तों, Lab Technician को एक अच्छा काम माना जाता है, और Lab Technician को अच्छे वेतन (Salary) के साथ नौकरी भी मील जाती है। दोस्तों, आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा की लैब तकनीशियन केसे बने? या Lab Technician बनने के लिए कोनसा कोर्स करना चाहिए? लैब तकनीशियन बनना उतना मुश्किल काम नहीं है। लैब तकनीशियन बनने के लिए कुछ कोर्स होते है, जिन्हें करने के बाद आप Lab Technician की नौकरी कर सकते है, या फिर खुदका लैब भी शुरू कर सकते है।

Advertisement

लैब तकनीशियन कैसे बने? (How to become a Lab Technician?)

लैब तकनीशियन बनने के लिए वेसे तो अलग-अलग कोर्सिस उपलब्ध है, लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको मुख्य तीन कोर्स के बारे में बतायेगे ये कोर्स करने के बाद आप आसानी से Lab Technician की नौकरी कर सकते है। आये तीनो कोर्स के बारे में जानते है।

CMLT Course (Certificate In Medical Lab Technology)

CMLT 12th के बाद 6 महीने से 1 साल का सर्टिफिकेट लेवल का कोर्स है। अगर आप कम समय में लैब तकनीशियन बनना चाहते है या फिर खुदका पैथोलोजी लैब शुरू करना चाहते है तो यह बुनियादी कोर्स है जिसे करने के बाद आप Lab Technician की नौकरी कर सकते है, और खुदका लैब भी शुरू कर सकते है।

DMLT Course (Diploma In Medical Lab Technology)

Advertisement

12th साइंस (PCB) के बाद 2 साल का डिप्लोमा लेवल का कोर्स है। अगर आप लैब तकनीशियन के बारे में गहराई से पढाई करना चाहते है और अच्छे वेतन (Salary) से नौकरी करना चाहते है, हमारा कहना यह है की आप CMLT की जगह DMLT कोर्स करे। क्युकी DMLT कोर्स की डिमांड CMLT कोर्स से ज्यादा है, और यह डिप्लोमा लेवल का कोर्स है, जाहिर सी बात है की आपका ज्ञान भी ज्यादा बढेगा, और आपका ज्ञान अच्छा होगा, आपको नौकरी भी अच्छी मिलेगी।

BMLT Course (BSc In Medical Lab Technology)

BMLT कोर्स 12th साइंस के बाद 3 साल के बैचलर लेवल का कोर्स होता है। अगर आप मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी में बहुत गहराई से पढाई करना चाहते है और स्नातक की पढ़ाई (graduation) भी करना चाहते है, फिर आपको BMLT कोर्स करना चाहिए। क्युकी BMLT एक बैचलर प्रोग्राम है, जिसको करने के बाद आप स्नातक (graduate) हो जाते है। जाहिर सी बात है की BMLT मूल्य CMLT और DMLT कोर्स से ज्यादा है। दोस्तों, अगर आप BMLT (BSc In Medical Lab. Technology) कोर्स करते है, CMLT और DMLT कोर्स के मुकाबले ज्यादा वेतन (Salary) और अच्छी नौकरी मील सकती है।

अगर आप लैब तकनीशियन बनना चाहते है, आगे बताये गए तीनो कोर्स करने के बाद आप लैब तकनीशियन बन सकते है। इनके अलावा भी कोर्स है जिसे करने के बाद आप Lab Technician बन सकते है, लेकिन यह कोर्स (CMLT, DMLT, BMLT) सबसे अच्छे और विख्यात कोर्स है।

लैब तकनीशियन को सैलरी कितनी मिलती है? (Lab Technician Salary)

दोस्तों, अगर आप लैब तकनीशियन बनते है, शुरुआत में आपको 10,000 से 12,000 रूपए प्रति माह का वेतन (Salary) मिल सकता है और फिर जैसे-जैसे आपके अनुभव और कौशल्य में वृद्धी होती है वैसे-वैसे आपके वेतन (Salary) में भी वृद्धि होती है। Lab Technician के लिए सरकारी (Government) क्षेत्र में भी भर्ती निकलती रहती है और अगर आप सरकारी (Government) क्षेत्र में नौकरी करते है तो आपका वेतन (Salary) 30,000 रूपए प्रति माह का होता है, जो की काफी अच्छा वेतन है। दोस्तों, आगे बताये गए तीनो कोर्स (CMLT, DMLT, BMLT) करने के बाद आप अपना खुदका पैथोलोजी लैब भी शुरू कर सकते है, इससे भी आप अच्छी कमाई कर सकते है।

Advertisement
Last Final Word

हमने इस आर्टिकल में बताया की लैब तकनीशियन क्या होता है? और लैब तकनीशियन कैसे बने? उसके बारे में हमने सारी जानकारी दी है। अगर आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी प्रश्न हो, आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी छात्रों को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement