Career Guide

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! अधिकतर लोगो की कमाई का स्त्रोत नौकरी है और नौकरी हासिल करने में इंटरव्यू का महत्वपूर्ण योगदान होता है, सभी कपंनी में इंटरव्यू होता है। फिर चाहे वो प्राइवेट हो या सरकारी हो, कुछ जगह पर लिखित एग्जाम लिया जाता है, इंटरव्यू से पहले लेकिन कुछ जगह पर बिना लिखित एग्जाम के इंटरव्यू लिया जाता है। इंटरव्यू एक तरह की एग्जाम होती है, जिसमे उस किसी भी पद के लिए योग्य कर्मचारी का चयन किया जाता है। उस कर्मचारी की योग्यता की परख की जाती है।

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे कुछ आसान टिप्स (Interview Tips in Hindi)

1.इंटरव्यू क्या होता है?(What is interview)

इंटरव्यू का अर्थ साक्षरता होता है। जिसमे एक से अधिक अधिकारी आवेदक का इंटरव्यू लेता है यानिकी उनकी योग्यता  की जाच करता है और उनके बिच बात चित होती कुछ प्रश्न होते है, जो आवेदको देने होते है। उन प्रश्न के जवाब से ही  आवेदक का चयन किया जाता है, जो हकीकत में नौकरी के योग्य होते है।

2.इंटरव्यू देने से पहले कपंनी की जाँच करे (Check the Company Before Interviewing)

आप  जहा भी नौकरी करना चाहते है, उस कपंनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल करे, यह सबसे जरूरी है।आप जिस किसी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे है, वह कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना बहुत ही जरूरी है। जैसे कि कपंनी कौनसी है?, कंपनी क्या करती है?, टीम मेंबर, करेक्ट प्रोजेक्ट नई जाहेरात के बारे में जानकारी रखनी चाहिए है। कोई भी  इंटरव्यू में इंटरव्यूवर यह सवाल पूछते ही है, कि आप हमारी कंपनी के बारे में क्या जानते है। तो इस प्रश्न का जवाब देना भी बहुत आवश्यक हो जाता है। इस कारण कपंनी की रिसर्च करना बेहद जरूरी होता है। कंपनी के बारे में रिसर्च करने का सबसे आसान स्टेप निम्रलिखित है।

Advertisement
  •  कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए और वहाँ कपंनी से जुडी सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त करे।
  • किसी भी  कंपनी में अपनी एक आधिकारिक वेबसाईट जरुर होती है। जहाँ पर कपंनी की पूरी जानकारी भी अद्यतन की जाती है। और वहाँ जो भी अधिकारिओ की वैकेंसी निकलती है उसके बारे में पूरी जानकारी मिलती है।
  • और इसके अलावा कंपनी के सोशल मीडिया पेज जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर जाकर उनकाबारे में और उनके कल्चर पता कर सकते है।
  • यदि कोई व्यक्ति उस कपंनी में जा रहा होता है और आपका रिश्तेदार या दोस्त है तो आप उसने भी उस कपनी की जानकारी और टाइमिंग क्या है। कैसे कैसे  काम होते यह सब जन सकते है।
  • कर्मचारी या रिक्रूटर के बारे में जानने के लिए उनके लिंक्ड इन की प्रोफाइल अवश्य देखें।
  • आपको कपंनी की जितनी ज्यादा जानकारी होगी उतना आपके लिए अच्छा होगा क्योंकि आपका इंटरव्यू वाले को भी पता चलेगा कि आपने बहुत ज्यादा मेहनत की है इस इंटरव्यू में सफल होने के लिए।

3.नौकरी की अच्छे से जानकारी प्राप्त करे (Get Good Job Information)

आप जो भी नौकरी करना चाहते है। उस जॉब के बारे में  सारी जानकारी का होना भी बहुत ही जरूरी है। कंपनी मुख्य रूप से आपसे सबसे पहले नौकरी के बारे में ही पूछती है, इस कारण यह जानकारी का होना आवश्यक है। ‘जॉब की जानकारी या Job description’ एक फॉर्मल डॉक्यूमेंट होता है, जिसमें कर्मचारी को नौकरी में क्या – क्या कार्य करना होगा यह लिखा होता है। इसलिए इंटरव्यू में जाने से पहले नौकरी के बारे में बहुत ही अच्छे से जानकारी एकत्रित कर लेनी चाहिए। इंटरव्यूवर आपसे पूछ सकते है, कि “आपको इस जॉब के बारे में क्या समझ आया”

एवं आपको खुद भी तैयारी करनी चाहिए जिस नौकरी के इंटरव्यू के लिए आप जा रहे हो। आपको जानना चाहिए कि आपको वहाँ क्या-क्या करना पड़ सकता है। साथ ही आपको पहले ही देख लेना चाहिए कि उस कपंनी में आपको जो भी काम करना होगा, और उस कार्य में आपकी रूचि है! या नहीं। इसलिए नौकरी की जाँच करना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

4.अपनी स्किल और योग्यता को नौकरी से मिलाए (Match Your Skills and Qualifications With the Job)

इंटरव्यू की तैयारी का अगला स्टेप यह होता है, स्किल और योग्यता को नौकरी से मिलाना होगा। कि आप इस नौकरी के लिए फिट बैठते है या नहीं। नौकरी विवरण के आधार पर एक पत्रिका बनालें जिन में अपना कौशल्य, अनुभव, योग्यता, ज्ञान, एबिलिटी के बारे में ताकि आप इंटरव्यू में इन सब चीजो पर अपना ध्यान केन्द्रित करके जवाब दे सके जिससे इंटरव्यूवर को पता चले कि आप इस नौकरी के लिए योग्य है या नही।

5.इंटरव्यू के लिए रिहर्सल या अभ्यास (Interview Rehearsals or Exercises)

इंटरव्यू के डर की वजह से बहुत से लोग भयभीत हो जाते है। इस घबराहट के चक्कर में लोग ढंग से प्रश्न के उत्तर भी नहीं दे पाते है, जिससे उनका इंटरव्यू सही से नहीं हो पाता है। एसा कहते है, कि “अभ्यास करने से आपको सफलता मिलती है.” इसलिए आप अपने भय को दूर करने के लिए पहले से ही इसकी तैयारी करें या प्रेक्टिस करें जिससे आपको कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
इंटरव्यू की तैयारी के लिए आप अपने दोस्त या परिवार की मदद ले सकते है एवं मिरर में देखकर अपने आप ही प्रश्न पूछें और उनके उत्तर दे सकते है। इंटरव्यू की अभ्यास यह विचार कर करें कि आप अभी इंटरव्यू ही दे रहे है। यदि टेलीफोन या इंटरनेट इंटरव्यू है तो आपके किसी भी मित्र को बोलें कि वो कॉल करके प्रश्न पूछें और आप उनको उत्तर दें इससे आपके अंदर के आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद आयेगा और सफलता मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है। सभी प्रश्न के उत्तर बहुत ही विवेकपूर्ण और कॉंफिडेंट के साथ दे।

Advertisement

6.रिज्यूम की कॉपी और बाकी दस्तावेज को तैयार कर लें (Prepare a Copy of The Resume and Other Documents)

जब भी आप किसी जॉब के लिए आवेदन करते है। तो आपका सीवी या रिज्यूमे माँगा जाता है। यह एक एसा डाक्यूमेंट होता है, जिस में आपकी प्रोफेशनल और पर्सनल क्वालिफिकेशन लिखी होती है. CV फुल फॉर्म यह होता है, (Curriculum Vitae)करिकलम वीटे जो एक लैटिन भाषा का शब्द है। इन्हें हिंदी में “जीवन का सार” या “जिन्दगी की कहानी” अथवा “जीवन वृत्त” कहा जाता है।
इंटरव्यू में पहने के जाने वालें कपड़ों को पहले से ही तैयार करलें और एक रात पहले उन्हें अच्छे से प्रेस कर दें। यदि स्टार्टअप में इंटरव्यू देने जा रहे है तो कैज्यूअल/फॉर्मल शर्ट और जींस/पेंट कपड़े और अगर कॉर्पोरेट में नौकरी कर रहे है तो फॉर्मल शर्ट और पेंट पहनकर जाएँ. माना जाता है कि जब आप अच्छे कपड़े पहनकर जाते है तो इंटरव्यूवर पर अच्छा इम्प्रेशन पड़ता है।
इसके अलावा आपको खुद भी पूरी तरह से तैयार भी करलें जैसे बाल कटवा लें और सेविंग भी करवाकर अच्छे से तैयार हो जाएँअपने रिज्यूमे की एक कॉपी अपने पास रखें
वीडियो इंटरव्यू के दौरान आप एक पल के लिए भी स्क्रीन से बाहर नहीं निकल सकते। इंटरव्यूवर आम तौर पर आवेदक के रेज़्यूमे से सवाल पूछता है, इसलिए यह आवश्यक है, कि आप अपने रेज़्यूमे की एक कॉपी खुदके पास रखें। एवं आपको ग्रेजुएशन के स्तर की पढ़ाई के दौरान अपने शैक्षणिक ग्रेड या अपने आवेदको से संबंधित कोई अन्य दस्तावेज बताने के लिए कहा जा सकता है।

7.नौकरियों के लिए चयन प्रक्रिया – (Process of Interview)

ज्यादातर  नौकरियों के लिए सिलेक्शन यानि चयन  प्रक्रिया में इसके आसपास के अलग अलग  दौर और असाइनमेंट शामिल है। इसमें निम्नलिखित शामिल है:

  • एक लिखित असाइनमेंट या परीक्षा
  • एक समूह चर्चा
  • पैनल के साथ इंटरव्यू का एक व्यक्तिगत दौर
  • एचआर . द्वारा इंटरव्यू
    पहले चार स्टेप पूरे करने के बाद ही, आपको अपनी कंपनी के एचआर के संपर्क में आने की अनुमति होती है। एक संभावित आवेदक के रूप में, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरुरी है । आपको हमेशा पहले खुद के बारे में एक विस्तार सेऔर स्पष्ट परिचय देना चाहिए, और एचआर द्वारा आपके लिए पूछे गए सवाल का जवाब अच्छे से एवं आत्मविश्वास के साथ देना चाहिए। लास्ट में, इंटरव्यूवर के साथ अपने फायदे, कटौती और अपनी सैलरी पर भी चर्चा कर सकते है।

8.अपने कपडे और शारीरिक भाषा में नजर रखे (Watch Your Clothes and Body Language)

भले ही यह एक आभासी बातचीत होगी, लेकिन इसके पेशेवर पहलू को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। औपचारिक रूप से कपड़े पहनना सुनिश्चित करें और आमने-सामने साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने के समान ही प्रस्तुत करने योग्य दिखें। इंटरव्यू के लिए स्टडी टेबल सेट करने का विकल्प चुनें और इसे काउच या बीन बैग पर ले जाने से बचें। अपनी बॉडी लैंग्वेज पर नजर रखें और इंटरव्यू के दौरान आंखों का अच्छा संपर्क बनाए रखें। इसके अलावा, एक ऑनलाइन साक्षात्कार के दौरान आँख से संपर्क करना काफी मुश्किल है क्योंकि यदि आप स्क्रीन पर देख रहे हैं, तो साक्षात्कारकर्ता आपको कहीं और देखेगा। इस प्रकार, वीडियो साक्षात्कार के दौरान कैमरे को देखें और साक्षात्कारकर्ता पर अपना ध्यान केंद्रित करे।

9.इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न की तैयारी करे (Prepare For The Questions Asked in the Interview)

निम्रलिखित प्रश्न के उत्तर की तैयारी करके इंटरव्यू देने जाए

  1. हमे अपने बारे में कुछ बताए
  2. आपने जॉब के लिए अप्लाई क्यों किया?
  3. आप अपनी वर्तमान की कंपनी को क्यों छोड़ना चाहते है?
  4. आप किन किन क्षेत्रों में अपनी ताकत और कमजोरियों को मानते है?
  5. अगले दो से पांच वर्ष में आप खुद को कहा देखते है?
  6. आप में ऐसे क्या गुण जिस से हम आपको नियुक्त जरे? / हमें तुम्हारी नियुक्ति क्यों करनी चाहिए?
  7. आपकी सबसे बड़ी व्यावसायिक उपलब्धि के बारे मे बताए।
  8. आप इस कंपनी के बारे में क्या जानकारी रखते है?
  9. आप हमारी कपंनी के किस उत्पाद/सेवा में सुधार करना चाहेगे?
  10. आपका प्रबंधक एक वाक्य में आपका वर्णन कैसे करेगा?
  11. समय सीमा से सफलतापूर्वक निपटने के लिए आपकी रणनीति क्या होगी है?
  12. आपके करियर के धेरय क्या है?
  13. परिवर्तन के मामले में आप कैसे है?
  14. आपके नेतृत्व गुण क्या हैं? या आप अपने आपको को एक नेता के रूप में कैसे आकेगे?
  15. क्या आप जोखिम लेने वाले या जोखिम से बचने वाले है?
  16. क्या आप जल्द ही कभी भी अपनी शिक्षा फिर से शुरू करने की इच्छा रखते है?
  17. क्या आपके पास पूछने के लिए कुछ प्रश्न है?
  18. आप एक कंपनी से दूसरी कंपनी में कई बार शिफ्ट हो चुके है, क्या आप बता सकते हैं कि क्यों?
  19. आपको क्या लगता है कि आपका सबसे बड़ा भय क्या है?
  20. क्या आपको कोई गंभीर बीमार या फिर स्वास्थ्य समस्या है?
  21. वर्किंग वीकेंड और नाइटशिफ्ट पर आप क्या विचार रखते है?
  22. यदि आप तकनीकी रूप से अनुकूल हैं, तो आप कितनी जल्दी नई तकनीक को अपना सकते हैं?
  23. एक व्यक्ति के तौर पर क्या आप अपने आप को संगठित कहेगे?
  24. क्या आप उस तरह के व्यक्ति हैं जिसे काम के लिए यात्रा करना ठीक है?
  25. यदि आपकी नौकरी के लिए आपको स्थानांतरित करने की आवश्यकता है तो क्या आप ऐसा करेंगे?
  26. आलोचना के बारे में आपके क्या विचार हैं? क्या आपको फीडबैक पसंद है?
  27. पैनलिस्टों का परिचय और संस्था में उनकी भूमिका
  28. इंटरव्यूवर और इंटरव्यूवर ‘उन्हें अपना फिर से शुरू करने’ के लिए कहता है यानी आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, ज्ञान आदि साझा करना होगा।

लगभग हर व्यक्तिगत इंटरव्यू का एक समान प्रारूप होता है। हालाँकि, यह बहुत कुछ पैनलिस्टों पर निर्भर करता है और वे किस प्रकार के प्रश्न पूछते हैं कि साक्षात्कार कहाँ जाएगा। एक आदर्श व्यक्तिगत इंटरव्यू प्रारूप इस प्रकार है:

Advertisement

अंत में, साक्षात्कारकर्ता आपको कोई भी प्रश्न पूछने के लिए मंच प्रदान करता है। यहां, आप अपने स्वयं के प्रश्नों को स्पष्ट कर सकते हैं, कंपनी में अपनी विकास क्षमता पर चर्चा कर सकते हैं, आदि। हमेशा कम से कम एक प्रश्न के साथ आने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह काम में आपकी रुचि को दर्शाता है।

10.इंटरव्यू में होनी वाली गलतियां (Mistakes in Interview)

इंटरव्यू वाले दिन इन चीज़ों का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आपका काम बन ही जाएगा।

  • इंटरव्यू से पहली रात को अत्यंत चिंता करने से बचें
  • इंटरव्यू के वक़्त बिना वजह घबराना
  • इंटरव्यू के समय आती हुई चीज़ को हड़बड़ी में भूल जाना
  • इंटरव्यू के समय बनावट में रहना
  • इंटरव्यू के दौरान Confidence की जगह Overconfidence से भर जाना
  • इंटरव्यू के दौरान अपनी जानकारी छुपाना या झूट बोलना
  • इंटरव्यू के दौरान बोलते हुए हाथों का ज्यादा इस्तेमाल करना

11.इंटरव्यू वाले दिन यह चीज़ें न करें (Don’t do These Things on The Day of The Interview)

  • इंटरव्यू वाले दिन कुछ चीजो का ध्यान रखे जिसे आपकी तबियत खराब न होर और कोई अर्चन न आए।
  • इंटरव्यू वाले दिन चमकीले-भड़कीले कपड़े नही पहनने चाहिए।
  • किसी भी तेज़ सुगंध वाले परफ्यूम और अंतर आदि के इस्तेमाल न करे।
  • बालों को स्टाइल देने की जगह सिंपल हेर स्टायल में इंटरव्यू देने जाए।
  • इंटरव्यू के समय सुनने पर ज्यादा ध्यान दें और इंटरव्यूवर की बात को बीच में न काटें।
  • इंटरव्यू के समय अगर आप इंटरव्यूवर की किसी भी बात से असहमति है तो उसे विनम्रता से कहे।
  • इंटरव्यूवर की न हाँ में हाँ मिलाएं और ना उनकी बात को टोके।
  • आप इंग्लिश-हिंदी जिस भी भाषा अच्छे है उसमे इंटरव्यू दें, इंटरव्यूवर को यह बात बतादे की आप कोनसी भाषा में इंटरव्यू देने वाले है।
  • जब आपका इंटरव्यू होगा उस रात आप शांति से नीद पूरी कर लेना ताकि इंटरव्यू के दिन आप एक दम हेल्दी हो।
Last Final Word 

तो दोस्तों हमारे आज के इस आर्टिकल में हमने आपको इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे इस की जानकारी दी जैसे की इंटरव्यू क्या होता है? इंटरव्यू कैसे दी इस की tips,इंटरव्यू देने से पहले कपंनी की जाच करे, इंटरव्यू देने से पहले नौकरी की जानकारी प्राप्त करे, औपचारिक रूप से पोशाक और अपनी शारीरिक भाषा पर नज़र रखें, इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न की तैयारी करे,
नौकरियों के लिए चयन प्रक्रिया – Process of Interview,रिज्यूमे की कॉपी और बाकी दस्तावेज को तैयार करलें, अपनी स्किल और योग्यता को नौकरी से मिलाए, इंटरव्यू वाले दिन यह चीज़ें न करें और करियर से जुडी सारी जानकारी से वाकिफ हो चुके होंगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी छात्रों को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement