Career Guide

इंडियन नेवी ऑफिसर कैसे बने?

Advertisement

आज के समय में बहुत कम लोग होगे जो देश की सेवा करना चाहेंगे। लेकिन जो भी लोग इस क्षेत्र में नौकरी पाते है उनका भविष्य उज्वल हो जाता है। अगर आप का भी सपना सैना में शामिल होना है और देश की सेवा करना चाहते है,अगर आपको इंडियन नेवी ऑफिसर बनने की इच्छा रखते हो आपको इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी होनी बहुत ही आवश्यक है जैसे की इंडियन नेवी क्या है? (What is Indian navy in Hindi) इंडियन नेवी ऑफिसर कैसे बने? (How to Become an Indian Navy Officer in Hindi) इंडियन नेवी ऑफिसर बनने की क्या योग्यता? (Eligibility For Navy Officer), नेवी ऑफिसर बनने की उम्र सीमा क्या है? (Age limit for navy officer), इंडियन नेवी ऑफिसर की सैलरी क्या होती है? (Navy Officer Salary), इंडियन नेवी ऑफिसर बनने के फायदे (Benefits of Becoming an Indian Navy Officer), नेवी ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे आर्टिकल को सरुआत से अंत तक जरुर पढियेगा।

जरुर पढ़े: Indian Air Force Officer कैसे बने पूरी जानकारी

इंडियन नेवी क्या है? (What is an Indian Navy in Hindi)

इंडियन नेवी को हिंदी में भारतीय नैसेना भी कहा जाता है। भारतीय नौसेना भारतीय आर्मी का एक सामुद्रिक अंग है, भारतीय नौसेना का काम देश को विभिन आक्रमणों और आतंकवादीओ से बचाना है। इसके अलावा नेवी सेना अपने गौरवशाली इतिहास के साथ मात्र भारतीय सामुद्रिक सीमा पर ही नहीं परन्तु भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति की भी रक्षा करते है। भारतीय नौसेना की स्थापना सन 1612 इस्वी में हुई थी। और इसकी स्थापना करने वाला देश भारत है। 1685 इस्वी में इसका नामकरण “मुंबई मेरिज” हुआ था, जो 1830 इस्वी तक चला इसके पश्चात 8 सितंबर 1934 इस्वी को भारतीय विधान परिषद् में इंडियन नेवी अनुशासन अधिनियम पारित किया और रॉयल इंडियन नेवी का पद उदभाव हुआ। द्वितीय विश्व युद्ध के समय नेवी सेना का विस्तार हुआ था और अधिकारी तथा सैनिको की संख्या 2,000 से बढ़कर 30,000 तक हो गई। यदि शरुआती तोर पर बात करे तो स्वतंत्रता प्राप्त के समय भारत की सेना सिर्फ नाम मात्र की थी। विभाजन की शर्तो के अनुसार लगभग एक तिहाई जितनि सेना पाकिस्तान चली गई थी कुछ महत्व के सैनिक संस्था भी पाकिस्तान के हो गई थे। भारत सरकार ने नौसेना को विस्तार की तत्काल योजना फिर बनाई और फिर बढ़ते भाटिया नौसेना ने भी अपना नाम कायम के लिए कर लिया और आज भारतीय नौसेना एक प्रतिष्ठित पद के स्वरूप भारत में जाना जाता है।

Advertisement

इंडियन नेवी ऑफिसर कैसे बने?(How to Become an Indian Navy Officer in Hindi)

वैसे इंडियन नेवी में जाना इतना आसान नही है क्योकि इसके लिए आपको लिखित एग्जाम क्लियर करना होता है, इसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है यह एग्जाम यूपीएससी के द्वारा आयोजित की जाती है।

12thक्लास पास करें अच्छे मार्क्स से : अगर आप भारतीय नौसेना में ऑफिसर बनना चाहते है तो आपको 12th क्लास में पास होना बहुत ही आवश्यक है, और 12th क्लास में आपको मैथ्स, फिजिक्स ,कैमेस्ट्री और अंग्रेजी सब्जेक्ट के साथ पढाई करनी होगी यानि 10th क्लास के बाद आपको साइंस सब्जेक्ट लेना होगा और 12th क्लास में अच्छे मार्कस से पास होना होगा यह बहुत ही जरुर है तो सबसे पहले 12th क्लास पास करे।

जरुर पढ़े: एनडीए (NDA) क्या है और कैसे जॉइन करे?

इंडियन नेवी एग्जाम फॉर्म अप्लाई करें : आर्मी की लिखित एग्जाम यूपीएससी के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है यानी की यूपीएससी ही भारतीय नौसेना का फॉर्म निकालता है तो जब भी इंडियन आर्मी ऑफिसर के फॉर्म आते है, उसे भर सकते हैं। इसके बाद ही आपका इंडियन नेवी की एग्जाम दे सकते है। नौसेना भर्ती फॉर्म साल में दो बार निकलते है जिसकी जानकारी निचे दी गई है।

Advertisement
Month of NotificationMonth of ExamResult
December-JanuaryAprilJune
May-JuneSeptemberNovember

इंडियन नेवी लिखित एग्जाम (Indian Navy Exam)

अगर आप फॉर्म को भर देते हो इसके बाद इसकी तारीख निकलती है उसके बाद इसकी लिखित एग्जाम ली जाती है। सेना के लिए लिखित परीक्षा काफी कठिन होता है, क्योंकि यह यूपीएससी के द्वारा conduct कराया जाता है। जिसमें आपसे गणित , सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, विज्ञान और रीजनिंग से प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसके लिए आपको सिर्फ 1 घंटे का समय मिलता है। इसके अलावा एग्जाम में प्रत्येक गलत जवाब देने पर आपका 0.25 नेगेटिव मार्किंग भी किया जाता है। तो आप इस परीक्षा को अच्छे से दे और पास करें।

इनके मार्कस प्रश्नों की संख्या तथा कतोफ्फ़ मार्क निचे लिस्ट में दिए गए है:

NDA PaperTimingSubjectMarksNumbers of QuestionMarks per QuestionCutoff
Paper I10 AM-12:30 PMMathematics3001202.5 each question20%-30%
Paper II2 PM- 4:30 PMGAT (General Ability test)6001504 mark each20%-30%

फिजिकल टेस्ट को क्लियर करें:

अगर आप लिखित एग्जाम को पास कर लेते हैं तो उसके बाद फिजिकल टेस्ट आपको देनी होती है, इसमें आपके रनिंग, चेस्ट और हाइट ये सब का टेस्ट होता है तो बस आपको इसे भी क्लियर करना होता है तो आप फिजिकल टेस्ट में सफल हो।

Medical Test क्लियर करें:

अगर आप फिजिकल टेस्ट सफल हो जाते है इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट को भी देना होता है। जिस दौरान आपके शरीर के अंगो की जांच की जाती है कि वह सही है या नहीं है। शरीर के अंगो का मतलब यह है की इसमें हर चीज की जाँच की जाती है जैसे आपका मानसिक संतुलन, आँख, नाक, कान और बॉडी फ्रैक्चर इत्यादि ठीक है है या नहीं यही सब चीज का जांच किया जाता है। अगर शारीरिक या मानसिक रित से हेल्थी नही है तो आप नौसेना में नही जा सकते है।

साक्षात्कार क्लियर करें:

अब सबसे आखिरी टेस्ट होता है वो साक्षत्कार होता है इसमें हर कोई पास नहीं कर सकता है क्यूंकि जो सामने वाले साक्षात्कार होते है वो बहुत ही गजब का सवाल पूछते है लेकिनज्यादातर लोग इस सवाल का जवाब नहीं दे पाते है इसमें साक्षात्कार आपके बारे में और आपके मानसिक संतुलन के बारे में सबसे ज्यादा जाननेकी कोसिस करते हैं आप अपना इंटरव्यू अच्छे से पास करें।

Advertisement

भारतीय नौसेना अधिकारी बन जाते है:

अगर आप यह सब एग्जाम में सफल हो जाते है, इसके बाद आप एक भारतीय नौसेना अधिकारी बन जाते है। भारतीय नौसेना में सफल होने के बाद आपको ट्रेनिग दी जाती है ट्रेनिग के बाद ही आप ड्यूटी जॉइन कर सकते है। तो आप इस तरह से नेवी अधिकारी बन सकते है।

जरुर पढ़े: कलेक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

इंडियन नेवी ऑफिसर बनने के लिए क्या क्या योग्यता चाहिए? (Eligibility For Navy Officer)

भारतीय नौसेना अधिकारी बनने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए इंडियन नेवी ऑफिसर बनने के लिए उम्मेदवार के पास निचे दी गई योग्यता होनी जरुरी है।

  • आवेदक को किसी भी स्कूल या कॉलेज से 12th पास या ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरुरी है।
  • जो भी आवेदक भारतीय नौसेना अधिकारी बनना चाह्ते है, उन्हें 12th क्लास में भौतिक विज्ञानं, जैसे सब्जेक्ट से पास होना होगा यानि साइंस सब्जेक्ट 12th में होना बहुत ही जरुरी है।
  • 12th क्लास में 60% मार्कस से पास होना जरुरी है।
  • आवेदक भारत का निवासी होना बहुत ही आवश्यक है।
  • उम्मेदवार के ऊपर कोई भी पुलिस केस होना नही चाहिए।
  • भारतीय नौसेना की भर्ती के अप्लाई के लिए आपका शैक्षिक योग्यता के साथ ही शारीरिक फिटनेस पर भी ध्यान देना अत्यंत जरुरी है।
  • जो भी आवेदक भारतीय नौसेना में भर्ती होना चाह्ते है उन्हें अपनी लंबाई, वेट,आखो की द्रष्टि, छाती का माप, शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना इन बातो पर ध्यान देना बहुत ही जरुरी है।

पुरुषो के लिए:

इंडियन नेवी ऑफिसर महिला और पुरुष दोनों में से कोई भी बन सकता है लेकीन भारतीय नौसेना अधिकारी बनने की योग्यता दोनों में अलग अलग है।

Advertisement
  • पुरुष की लंबाई 162.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • पुरुष का वजन/वेइट् उनकी लंबाई के हिसाब से होना चाहिए।
  • आवेदक की आंखो की द्रष्टि 6/6 और 6/6 होनी चाहिए।
  • आवेदक की छाती का माप बिना फुलाए 80 सेंटीमीटर और फुलाकर 85सेंटीमीटर होना आवश्याक है।
  • आवेदक मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना जरुरी है।

महिलाओ के लिए:

नेवी ऑफिसर बनने के लिए महिलाओ के लिए योग्यता निचे दी गई है।

  • महिला की लंबाई कम से कम 152 सेंटीमीटर होनी जरुरी है।
  • महिला के शरीर का वजन उनकी लंबाई के हिसाब से होनी चाहिए।
  • आवेदक की नेत्र द्रष्टि 6/6 और 6/6 होनी चाहिए।
  • आवेदक पूरी तरह से शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना आवश्यक है।

नेवी ऑफिसर की उम्र सिमा क्या है? (Age Limit for Navy officer )

जो भी आवेदक इंडियन आर्मी ऑफिसर बनना चाहते हैं उनकी कम से कम उम्र 17 साल और ज्यादा से ज्यादा उम्र 19 साल होनी चाहिए। इसमें आरक्षित वर्ग के लोगों को उम्र में कुछ छूट का प्रावधान दिया गया है।

इंडियन नेवी ऑफिसर के कार्य क्या क्या होते है ?

भारतीय नौसेना अधिकारी नेवी विभाग के अंदर कार्य करता है। वे अकेला इस कार्य को नही करता परन्तु उनके साथ बहुत सैनिक रहते है। जो साथ मिलकर अनेक कार्य करने में उनकी मदद करते है।

  • नेवी ऑफिसर समुद्री सीमा की रक्षा करते है।
  • नौसेना अधिकारी को सुनिश्चित करना होता है की कोई भी दुश्मन आक्रमण न करे।
  • अगर कोई कारण सर दुश्मन आक्रमण कर दी तो तो नेवी सेना उनका डट कर सामना करती है।
  • जो भी समुद्र से सामान की आपले करना चाहता है तो उन व्यापारी की रक्षा भी नेवी सेना करती है।
  • अगर देश में कोई बड़ी आपती आजाए तो उस समय वह उससे निपटने में अहम भूमिका निभाती है।

इंडियन नेवी ऑफिसर की सैलरी क्या है? (Navy Officer Salary)

एक भारतीय नौसेना अधिकारी की सैलरी उनके पोस्ट के हिसाब से विभिन हो सकती है। जब इंडियन नेवी ऑफिसर को ट्रेनिंग दिया जाता है, उसके बाद हर महीने उन्हें ₹21,700 से लेकर 69,100 रुपए तक प्रति महीने वेतन मिलता है। इसके अलावा भी उन्हें अन्य सरकारी सुविधाएं भी दी जाती है और साथ में उन्हें भत्ते भी दिए जाते हैं। और जैसे जैसे आपका इसमें समय बीतता जायेगा आपका वेतन भी बढ़ता जाता है और इसमें गवर्मेंट के तरफ से आपके घर वालो को भी सहूलियत मिलती है।

जरुर पढ़े: IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

इंडियन नेवी ऑफिसर बनने के फायदे (Benefits of Becoming an Indian Navy Officer)

इंडियन नेवी में अधिकारी बनने के कौनसे फायदे है जिसे हर छात्र करना चाहता है इंडियन नेवी में ऑफिसर बनने के निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं।

Advertisement
  • नेवी ऑफिसर को साल में 60 दिन की वार्षिक छुटी 20 दिन की आकस्मिक छुटी मिल सकती है।
  • नौसेना और उनके परिवार के सदस्य को साल में एक बार छुट्टी पर रेल यात्रा या विमान यात्रा का लाभ मुफ्त में मिलता है।
  • नौसेना और उनके परिवार को स्वस्थ की सभी सेवा मुफ्त में दि जाती है।अगर कोई कारण सर परिवार के कोई भी सदस्य की तबियत बहुत ज्यादा
  • खराब होती है तो उनके परिवार के सदस्य और उन्हें अंतर्राष्टीय स्तर की चिकित्स देखभाल भी दी जाती है।
  • नेवी ऑफिसर पनडुब्बी और बंदरगाहों में जरूरत के वक्त में जाना पड़ता है।
  • नौसेना को उनके मनोरंजन की सुविधा दिजाती है।
  • नौसेना को रहने के लिए आवास और आवासीय क्षेत्र ऐसे जगह पर होता है जहां बाजार, एटीएम, खेल के मैदान, स्विमिंग पूल, जिम इत्यादि।
  • उनके आवास स्थल के आसपास में हो ताकि कोई परेशानी ना आए।
  • साथी ऑफिसर को समय-समय पर अपनी वर्दी भी नइ लेने के लिए भी भत्ता मिलता है। जिसके तहत वे अपनी वर्दी का देखरेख अच्छी तरह कर सकें।
  • जितने भी ऑफिसर होतें हैं उन्हें मुफ्त राशन दिया जाता है और अगर कोई ऑफिसर अपने परिवार के साथ रहते हैं तो वे राशन के बदले सबसीडी भी ले सकते हैं।
  • जितने भी नेवी ऑफिसर होतें हैं उन्हें अपनी इच्छा के अनुसार स्टेशन में योजना बंद पड़ी वेश में आधुनिक और शानदार अपार्टमेंट प्राप्त करने का अवसर भी मिल सकता है।

जरुर पढ़े: Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी

Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की नेवी ऑफिसर कैसे बने की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे इंडियन नेवी क्या है?, इंडियन नेवी ऑफिसर कैसे बने?, इंडियन नेवी ऑफिसर बनने के लिए क्या क्या योग्यता चाहिए?, नेवी ऑफिसर की उम्र सिमा क्या है?, इंडियन नेवी ऑफिसर की सैलरी क्या है?, इंडियन नेवी ऑफिसर बनने के फायदे, जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement