Career Guide

Income Tax Officer कैसे बने पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार दोस्तों। आज के इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बतायेगे की Income Tax Officer कैसे बने? (How to Become an Income Tax Officer), दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर एक पोस्ट का नाम है जो की सेंट्रल गवर्नमेंट के एक डिपार्टमेंट CBDT मतलब केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के रूप में Tax सम्बंधित मामलो का कार्य करता है। Income Tax भारत सरकार का एक प्रमुख रेवन्यू सोर्स है। वैसे Income Tax Officer को शोर्ट में ITO (आईटीओ) भी कहा जाता है।

India में बहोत सारे एसे लोग है जो Tax के Defaulter है ITO की जिम्मेदारी है की वह उन Defaulters को पकडे और उन्हें डिपार्टमेंट की और से नोटिस भेजे ताकि उन्हें उनकी रियल Income के अनुसार Tax का Payment करने के लिए  फ़ोर्स किया जा सके। आज के इस आर्टिकल के जरिये हम समजेंगे की  इनकम टैक्स ऑफिसर क्या होता है, qualification क्या चाहिए, उम्र सीमा क्या है, फॉर्म भरने के लिए फी कितनी लगती है, फॉर्म भरने के लिए कितना परसेंट चाहिए, एग्जाम के कितने स्टेज होते है, इनकम टैक्स ऑफिसर का सिलेबस क्या है, फिजिकल टेस्ट में क्या आता है, Income Tax officer की सैलरी और  Income Tax Officer की तैयारी कैसे करे।

इनकम टैक्स ऑफिसर क्या होता है? (What is Income Tax Officer in Hindi)

Income Tax Officer को हिंदी में आयकर अधिकारी कहा जाता है और यह एक Non Uniform नौकरी है। इसमें आपको को कोई uniform नहीं दिया जाता है। एक आयकर अधिकारी CBDT (Central Board of Direct Taxes) के निचे काम करते है।

Advertisement

जरुर पढ़े : MSC Course की पूरी जानकारी

आयकर अधिकारी बनने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए? (Qualification of Income Tax Officer)

  • उपयुक्त विषयों के साथ 10+2 की पूर्ति

ज्यादातर छात्रों को यह नहीं पता होता है कि 10वीं के बाद इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनें। वे आयकर अधिकारी की आगे की तैयारी के लिए 10वीं के बाद चुने जाने वाले विषयों को लेकर असमंजस में रहते हैं। खैर, हमारे पास आईएएस करियर पथ के बारे में आपके सभी सवालों के जवाब हैं।

आयकर अधिकारी के रूप में करियर चुनने के लिए छात्रों को कुल 50 प्रतिशत अंकों के साथ विषयों के किसी भी भाप में 10 + 2 सफलतापूर्वक पूरा करना आवश्यक है।

  • प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करें

छात्रों के लिए सही इनकम टैक्स ऑफिसर करियर का रास्ता तय करना इतना मुश्किल हो जाता है। वे अक्सर गूगल पर यह जानने के लिए आते हैं कि 12वीं के बाद इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनें।

Advertisement

जरुर पढ़े : भारत के राज्य और उनकी राजधानी की सूचि

स्नातक डिग्री कार्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होना आवश्यक है। कई कॉलेज और संस्थान 10+2 योग्यता के आधार पर प्रवेश प्रदान करते हैं।

  • Bachelor

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 के सफल समापन के बाद उम्मीदवारों को स्नातक की डिग्री कार्यक्रम में नामांकन करना आवश्यक है। एक आयकर अधिकारी के रूप में कैरियर के लिए न्यूनतम आवश्यक योग्यता स्नातक डिग्री कार्यक्रम का सफलतापूर्वक समापन है।

स्नातक आयकर अधिकारी पाठ्यक्रम सूची (Undergraduate Income Tax Officer Courses List)

B.A. (Bachelor of Arts)B.Sc. (Bachelor of Science)
B.Com. (Bachelor of Commerce)
B.Tech. (Bachelor of Technology)
BCA (Bachelor of Computer Applications)B.E. (Bachelor of Engineering)

आयकर अधिकारी बनने के लिए उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए? (Age Limit to Become an Income Tax Officer)

Income Tax Officer ​से पहले Income Tax Inspector बनना पड़ता है जिसके लिए उम्मीदवार को SSC CGL exam देना पड़ता हैं। SSC CGL exam में apply करने के लिए General Category वाले Candidates की age 21 वर्ष से 27 वर्ष होती है। OBC category वाले उम्मीदवार को 3 साल तक की उम्र में छूट मिलती है, ST/SC category वाले उम्मीदवार को 5 वर्ष की छूट मिलती है, PWD उम्मीदवार को 10 साल की उम्र में छूट मिलती है और Ex-servicemen उम्मीदवार को 3 साल की उम्र में छूट मिलती है।

जरुर पढ़े : IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

Advertisement

इनकम टैक्स ऑफिसर का फॉर्म भरने के लिए फी कितनी लगती है? (Income Tax Officer Fees)

Income Tax Officer का फॉर्म भरने के लिए 100 rs. फी लगती है। कुछ उम्मेदवार फ्री में भी फॉर्म भर सकते है जैसे की, महिला उम्मीदवार, SC/ST उम्मीदवार, PWD उम्मीदवार और Ex-Serviceman को फॉर्म भरने की फीस नहीं चुकानी पड़ती है। जिन्हें फी का Payment करना है वे BHIM UPI नेट बैंकिंग के माध्यम से या फिर Master Card के उपयोग से क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करके या फिर SBI शाखा में CASH में चलन का उपयोग करके किया जा सकता है।

Income Tax Officer का फॉर्म भरने के लिए कितना परसेंट चाहिए?

Income Tax Officer का फॉर्म भरने के लिए minimum education Bachelor है मतलब किसी भी डिग्री में ग्रेजुएशन होना जरुरी है। Income Tax Officer का फॉर्म भरने के लिए सिर्फ passing Percentage ही required है।

जरुर पढ़े : UPSC Exam के लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करे?

Income Tax Officer की एग्जाम के कितने स्टेज होते है?

Income Tax Officer की एग्जाम में 4 स्टेज होते है :

  • Tier 1
  • Tier 2
  • Tier 3
  • Tier 4

Income Tax Officer की एग्जाम में Tier 1 और Tier 2 में Computer based टेस्ट होती है और टियर 3 में Descriptive Paper होता है और Tier 4 में Computer Proficiency Test और Data Entry Skill Test है। इतने सरे एग्जाम क्लियर करने के बाद ही आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन पाएंगे।

Advertisement

इनकम टैक्स ऑफिसर का सिलेबस क्या है? (Income Tax Officer Syllabus in Hindi)

टियर 1 और टियर 2 दोनों Computer based एग्जाम है वही इन दोनों एग्जाम के Syllabus में अंतर है जैसे टियर 1 में 4 Subjects के उपयुक्त Questions होते है इसमें जो Questions पुछे जाते है उसमे,

  • General Intelligence and Reasoning
  • General Awareness
  • Quantitative Aptitude (Math)
  • English Comprehension

इन सभी 4 Subjects में से 25-25 Questions होते है 50-50 Marks के मतलब Total 100 Questions होते है 200 Marks के इन सभी Questions को Solve करने के लिए आपको समय मिलता है 60 minutes मतलब पुरे 1 घंटे का। इतने टाइम में आपको 100 Questions Solve करने है। इनमे Negative Marks का भी प्राधान्य है हर गलत Answer देने पर 0.5 Marks कांट लिए जायेंगे।

जरुर पढ़े : संयुक्त राष्ट्र संघ क्या है?

Tier 2 में 2 Subjects होते है जिसमे,

  • Quantitative Abilities
  • English Language and Comprehension

Quantitative Abilities में 100 Questions होते है 200 Marks के और English Language and Comprehension में 200 Questions होते है 200 Marks के। सभी Subjects के लिए 2-2 घंटे का टाइम मिलता है यानि की Maths के लिए 2 घंटे और English के लिए 2 घंटे मिलते है एसे अलग अलग टाइम मिलता है। टियर 2 में भी Negative Marking का प्राधान्य है, इसमें दोनों विषय में अलग अलग मार्क्स कांट लिए जाते है जैसे की Maths में 0.5 मार्क्स कांट लिए जाते है और English में 0.25 मार्क्स कांट लिए जाते है।

Tier 3 एग्जाम में Descriptive Paper होता है। इसमें हिन्दी या इंग्लिश में लिखना रहता है। आप जिस भाषा में लिख सकते है उसमे Essay writing, Precis Writing, Letter Writing,  और Application लिखने को दिया जाता है। इसमें minimum 33% मार्क्स लाना जरुरी है नहीं तो आप disqualify हो जायेंगे। इस एग्जाम को Qualify करना बेहद जरुरी है।

Tier 4 एग्जाम में Computer Proficiency Test (CPT) and Data Entry Speed Test (DEST) दिया जाता है मतलब आपको हिन्दी या इंग्लिश में Typing आनी चाहिए क्योंकि उसका भी Test लिया जाता है। टियर 4 एग्जाम सिर्फ qualify करने के लिए है क्योंकि इससे आपकी मिनट में कोई फर्क नहीं पड़ता।

इनकम टैक्स ऑफिसर के फिजिकल टेस्ट में क्या आता है?

इनकम टैक्स ऑफिसर के फिजिकल टेस्ट में पुरुष candidate के लिए :

Advertisement
  • हाइट – 157.5 सेमी
  • सीना फुलाकर – 81 सेमी

इसके बाद उम्मीदवार को पैदल चलकर 15 मिनट में 1600 मीटर की दुरी एवं साइकिलिंग करते हुए 30 मिनट में 8 कीमी की दुरी तय करना होगा।

जरुर पढ़े : पोरस कौन था? पोरस राजा की जीवन गाथा एवं इतिहास

वही महिला candidate के लिए :

  • हाइट – 152 सेमी
  • वजन – 48 किलो

इसके बाद महिला candidate को पैदल चलकर 20 मिनट में 1 किमी की दुरी और सायकिल चलाकर 20 मिनट में 3 किमी की दुरी तय करना होगा।

आयकर अधिकारी की सैलरी कितनी होती है? (Income Tax Officer Salary in Hindi)

Income Tax officer की सैलरी शुरुआत में इसका ग्रेड पे 46,00 रहता है जो की 55,ooo से लेकर 60,ooo के बिच हो सकता है साथ ही साथ DA, PA भी मिलता है और इसके साथ बहोत सारी facility भी provide की जाती है।

Income Tax Officer की तैयारी कैसे करे?

Income Tax Officer बनने के लिए आपको पढाई तो करनी पड़ेगी ये तो आपको पता है लेकिन Systematic ढंग से पढाई करने के लिए आपको डेली रूटीन बनाना होगा मतलब Study का timetable बनाना होगा और आपको उसके अनुसार ही तैयारी करनी होगी।

जरुर पढ़े : NSA (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) क्या है?

Last Final Word

दोस्तों!, हम उम्मीद करते है की Income Tax Officer कैसे बने की पूरी जानकारी से आप वाकिफ हो चुके होगे। अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल या सुजाव हो तो आप हमे Comment Box में Comment करके हमे बता सकते है।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement