Career Guide

SSC एग्जाम की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी

Advertisement

नमस्कार मित्रों! ज्यादातर स्टूडेंट्स को पता नी होता SSC की तैयारी घर बेठे केसे करे? आज हम इस पोस्ट के जरिये सीखेंगे की SSC एग्जाम की तेयारी कैसे करे? SSC एग्जाम सभी सरकारी नौकरी में सबसे ऊपर मणि जाती है। बहोत सारे लोगो का सपना SSC Exam में टॉप करने का होता है पर उनको पता नहीं होता की SSC एग्जाम क्लियर कैसे करे पर गभराना नहीं दोस्तों क्योंकि आज हम इस पोस्ट के जरिये आपको समजाएगे की SSC एग्जाम की सरल तरीके से तैयारी कैसे कर सकते हे।

SSC Official Website: https://ssc.nic.in/

SSC एग्जाम क्या है?

SSC का पूरा नाम Staff Selection Commission(कर्मचारी चयन आयोग) है जिसे शोर्ट में SSC भी कहते है एसएससी एक संगठन है जो भारत सरकार के अन्दर आता है एसएससी का काम भारत सरकार के अलग अलग विभागों मेंअलग अलग पदों के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करना होता है। इसीलिए भारत में अलग अलग प्रकार के एग्जाम लिए जाते है जैसे की, सीजीएल (CGL), सीएचएसएल (CHSL), स्टेनो (STENO), GD (जीडी), जेई (JE) इत्यादि।

SSC CGL Exam:

SSC द्वारा बहोत ही बड़ा एग्जाम होता है बहोत बड़े बड़े पदों पर इसके लिए भर्तिया होती है जैसे की TAX Inspector, Custom Inspector जैसे बहोत सारे ऐसे होते है की जो काफी अच्छे वेतन और काफी बेहतरीन और ऊँची पोस्ट पर SSC CGL की मदद से भर्तिया होती है।

Advertisement

SSC CGL को आप Mini IAS भी कह सकते है क्योंकि IAS के बाद यह एक ही ऐसी परीक्षा है जो सबसे High Level पर पहुंचा सकती है तो लाखों की संख्या में इसके लिए आवेदन होते है क्योंकि हजारों की संख्या में पद निकलते है इसके लिए आवेदन जो होता है यानि की candidates को Graduate होना जरुरी है अर्थात BA, BSC, B.COM, BCA को Graduate कहते है तो Candidates को Graduate होना बहोत जरुरी है तभी इसमें आवेदन कर सकते है इसके लिए Candidates की जो age है वो 18 से 27 साल होनि बहोत जरुरी है।

इसके लिए जो पाठ्यक्रम है GK, Current Question, Quantitative Aptitude, Reasoning English व Skill Test की जानकरी होना बहोत ही जरुरी है क्योंकि इसी से सम्बंधित मिला करके SSC CGL के एग्जाम में Questions पुछे जाते है।

जरुर पढ़े: IAS अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

SSC CHSL Exam:

SSC के अंतर्गत जो दूसरी भर्ती आती है वो है SSC CHSL| SSC CHSL की एग्जाम देने के लिए Candidates का 12th पास होना बहोत ही जरुरी है ताकि व SSC CHSL की एग्जाम के लिए आवेदन कर सकता है। प्रत्येक साल इसमें हजारों पदों पर नौकरी जारी होती है इसके लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष होना बहोत जरुरी है।

Advertisement

SSC CHSL की एग्जाम में 3 स्टेज में परिक्षाए होती है यानि पहले एग्जाम होता है फिर Typing Test होता है फिर इसके बाद कभी कभी Interviews लिए जाते है लेकिन अब Interviews बंद कर दिए है फिर लास्ट में Document Verification और Joining होता है| SSC CHSL खास दौर पर 12th पास Candidates के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

परीक्षा में  जो मुख्य पाठ्यक्रम होता है इसके अंतर्गत GK/GS, Math, English व Reasoning से सम्बंधित Questions पुछे जाते है SSC CHSL एग्जाम में 12th पास Students को इसकी तैयारी करनी चाहिए।

SSC STENO Exam:

SSC STENO Exam भी SSC एग्जाम का ही प्रकार है। STENO का मतलब स्टेनोग्राफर होता है। इसके लिए Candidate को Typing Skill के साथ साथ आशुलिपिक भी आनी चाहिए। आशुलिपिक मतलब Shorthand होता हे। Shorthand यह एक प्रकार की भाषा ही होती है जिसका उपयोग हिन्दी तथा अंग्रेजी के शब्दों को आशुलिपिक में लिखना होता है।

SSC Steno की आयु सीमा 18 से 27 वर्ष होती है|  यह एग्जाम बहोत ही लोकप्रिय होती है क्योंकि यह एग्जाम सारे एग्जाम से काफी अलग है।

SSC GD Exam:

SSC GD एग्जाम मूल रूप से Defense के लिए है यानि की इसके अंतर्गत जो Jobs निकलती है वो Constable, CRPF, Police आदि क्षेत्रो में defense से सम्बंधित भर्तिया जारी की जाती है। Defense Sector अर्थात सुरक्षा बल से सम्बंधित इस एग्जाम के अंतर्गत बहोत सी नौकरिया जारी की जाती है।

Advertisement

SSC GD का पाठ्यक्रम  English, Math, GK, Reasoning आदि है, यह सभी में से ही एग्जाम के लिए question बनाते है। SSC GD की नौकरी पाने के लिए Physical Test का role main है क्योंकि Defense sector में candidates को ऊँची कूद, दौड़, लम्बाई, उचाई, चौढाई आदि का शारीरिक टेस्ट पड़ता है और candidates यह सारी शारीरिक टेस्ट में पास हो जाये उसके बाद ही वो लेखित परीक्षा दे सकता है।

जरुर पढ़े: SBI Clerk कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

Final Word:

दोस्तों बहोत से लोगो का सपना होता है सरकारी नौकरी पाने का पर पता नहीं होता की सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करे पर इसमें कोई चिंता की बात नहीं हे मित्रो क्योकि हम आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार से जुडी जानकारीयाँ eBooks, Study Materials और Class Notes हर रोज Upload करते है जिससे आप आसानी से सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हे।

आपको यह जानकारिय अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement