Career Guide

होम गार्ड कैसे बने?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की होम गार्ड केसे बनते है उसके बारे में बात करने वाले है। आप ने अपने आस पास के लोगो से होम गार्ड की भर्ती के बारे में बात करते तो सुना ही होगा, या फिर आपके आस पास कोई ऐसा स्टूडेंट होगा जो होम गार्ड की भर्ती में जाना चाहता हो उसमे काम करना चाहता हो। आपको पता है होम गार्ड क्या होता है, होम गार्ड कौन होता है, होम गार्ड का काम क्या होता है?

आपने कई बार सडको की मिलाप जेसे चौराहों पर ट्राफिक पुलिस की मदद करते हुए देखा होगा, फायर डिपार्टमेंट के पुलिसमैन की सहायता करते हुए काफी वर्दी में लोगों को देखा होगा और अपने शायद उन वर्दी वालो को ही पुलिसकर्मी भी समज लिया होगा। लेकिन असल में वह लोग पुलिसकर्मी नहीं होमगार्ड होते है। होम गार्ड को गृह रक्षक भी कहा जाता है। यह एक ऐसा विभाग है जिसे पुलिसकर्मी विभाग की सहायता करने के लिए बनाया गया है। होम गार्ड विभाग दुनिया भर में क्रियात्मक है। कोई भी व्यक्ति इस विभाग में काम करते है उसे होम गार्ड कहा जाता है। होम गार्ड के कर्मचारियो को भी पुलिस जैसी खाकी वर्दी होती है। आज के यह पोस्ट में हम आपसे यही बताने वाले है की, होम गार्ड कैसे बनते है। हम आपको होम गार्ड की आने वाली भर्ती के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के ज़रिये देने वाले है।

होम गार्ड क्या है? (What is Home Guard?)

होम गार्ड (Home Guard) एक भारतीय अर्धसैनिक बल है। यह एक स्वेच्छापूर्ण बल है, यह बल राज्य के पुलिस कर्मचारियों की सहायक के रूप में काम करता है। Home Guard Department दिसंबर 1946 में भारत के नागरिक अशांति और सांप्रदायिक (Communal) दंगो को काबू करने में पुलिस की मदद करने के लिए बनाया गया था। सबसे पहेले होम गार्ड की स्थापना बॉम्बे प्रेसिडेंसी में की गई थी। इसके बाद, भारत के कई सारे राज्यों द्वारा इस फ़ोर्स की योजना को अपनाया गया था।

Advertisement

भारत और चीन के युद्ध के बाद 1962 में होमगार्ड का भारत में  नवनिर्माण किया गया था। होम गार्ड को सिविल सोसायटी के अलग अलग क्रोस सेक्शन में भर्ती की जाती है, जो समुदाय की बेहतरीन के लिए अपना हद से अधिक समय देते है। 18 साल से लेकर 50 साल तक के आयु वर्ग के सभी नागरिक होम गार्ड की नौकरी के लिए योग्य है। होम गार्ड का कार्य आतंरिक सुरक्षा स्थितियों के देख रेख में पुलिस को सहायक बल के रूप में सेवा देने के लिए, किसी भी तरह की आपात स्थिति जैसे की हवाई हमला, आग, भूकंप, महामारी, बवंडर आदि में समुदाय की हेल्प करना है। इसके अलावा, होम गार्ड (Home Guard) का कार्य आवश्यक सेवाओं के देख रेख में मदद करना, साप्रदायिक माधुर्य को बढ़ाना देना और कमजोर वर्गों की रक्षा में प्रशासन की मदद करना, सामाजिक-आर्थिक और कल्याण एक्टिविटीज में भाग लेना और लोगो की सुरक्षा का कर्तव्यों का पालन करना हैं।

यह वोलंटरी आर्गेनाइजेशन्स किसी भी अयोग्य स्थिति में नागरिक को सुरक्षित करने के हेतु बनाया गया था। आप को बता दे, की देश भर में हर साल में 6 दिसंबर के दिन स्वैच्छिक बल का स्थापना दिवस भी मनाया जाता है। उस दिन 1946 में, बॉम्बे प्रांत में हो रहे नागरिक विकारों और सांप्रदायिक दंगों की उथल-पुथल के दौरान पुलिस के सहायक के रूप में प्रशासन की सहायता के लिये नागरिक स्वैच्छिक बल के रूप में, स्व. पुर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के न्रेतत्व में गृह रक्षक टुकडी की स्थापना की गई थी। 3/4 गृह रक्षक को गृह मंत्रालय के अधीन राज्यों /केंद्र शासित प्रदेशों के गृह रक्षक अधिनियम और नियमों के तहत बनाया गया था। अब तक अपने जाना की होम गार्ड क्या है और होम गार्ड का काम क्या क्या होता है। यह सब जानने के बाद भी आप सब होम गार्ड बनना चाहते है तो फिर यह तैय हे की आप होमगार्ड की नोकरी करना चाहते है। तो फिर चलिए जानते है, की होमगार्ड की योग्यता और भर्ती के बारे में।

होम गार्ड कैसे बने? (How to become a Home Guard?)

होम गार्ड (Home Guard) की जॉब को हासिल करने के लिए, भर्ती करने के लिए कुछ प्रकार की पात्रता कसौटी (Eligibility criteria) को सेट किए गए है, अगर इस भर्ती के लिए आप में यह सब योग्यताए है तो फिर आप सभी होम गार्ड के लिए आवेदन (Application) कर सकते है। आपको हम निचे, होम गार्ड के लिए क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए, होम गार्ड भर्ती की सिलेक्शन प्रक्रिया के बारे में बता रहे है, जिस को पढ़ने के बाद आपको होम गार्ड के बारे में सारी जानकारी और सब कुछ समज आ जाएगा।

होम गार्ड के लिए योग्यता (Eligibility for Home Guard)

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications)

Advertisement
  • सबसे पहले होम गार्ड का उमेदवार भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • होम गार्ड के लिए उम्मदीवार दसवीं कक्षा को पास करना जरुरी है।

होमगार्ड के लिए आयु सीमा (Age Limit For Home Guard)

  • होम गार्ड के लिए पुरुष Candidate की आयु सीमा 20 साल से 47 साल के बिच में होनी जरुरी है।
  •  होम गार्ड के लिए महिला Candidate की आयु सीमा 20 साल से 42 साल के बिच में होनी जरुरी है।

होमगार्ड के लिए ऊंचाई (Height For Home Guard)

  • सामान्य वर्ग के होमगार्ड पद के पुरुषों की ऊंचाई 162 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • अन्य सभी वर्गों के पुरुषों की ऊंचाई 152 सेंटीमीटर नक्की की गई है।
  • होमगार्ड के लिए महिला उम्मेदवार की ऊंचाई 148 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

होमगार्ड के लिए पुरुष छाती (Male Chest For Home Guard)

  • सामान्य वर्ग के होमगार्ड के पुरुषों के लिए 79 सेंटीमीटर छाती होनी चाहिए। जब की अन्य किसी वर्गों के उम्मीदवार की 76 सेंटीमीटर छाती होनी चाहिए।

आप लोग यह सभी आवश्यकता (Requirement) को योग्य (Qualify) कर लेते है तो फिर आप लोग होमगार्ड के पद के लिए आवेदन कर सकते है। चलिए आपको अब हम होमगार्ड के पाठ्यक्रम और चयन प्रक्रिया के बारे में बता देते है। क्योकि आप सब लोग इस भर्ती की अच्छे से तैयारी कर सके।

होम गार्ड का पाठ्यक्रम (Home Guard Syllabus)

Advertisement

होम गार्ड की परीक्षा देने के लिए और उस एग्जाम को पास करने के लिए उम्मीदवार को भर्ती के सिलेबस के बारे में पता होना जरुरी है। इसीलिए हमने होमगार्ड की भर्ती का सिलेबस भी निम्नलिखित बताया है।

  • सामान्य हिंदी (General Hindi)
  • जनरल नॉलेज (General Knowledge)
  • राज्य से संबंधित प्रश्न (State Related Questions)

होमगार्ड की परीक्षा में आपको सामन्य हिन्दी, जनरल नॉलेज और राज्य से संबंधीत प्रश्न पुछे जाते है। उम्मीदवार इनकी अच्छे से तैयारी करते है तो उम्मीदवार आसानी से होम गार्ड की परीक्षा पास कर सकते है।

होम गार्ड भर्ती का सिलेक्शन प्रोसेस (Selection Process of Home Guard Recruitment)

होमगार्ड भर्ती की सिलेक्शन प्रोसेस बहुत ही आसान है, होमगार्ड में भर्ती होने के लिए आपको 2 तरह की चयन प्रक्रिया को क्लियर करना होगा। होमगार्ड भर्ती की चयन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षा और लिखित परीक्षा को पास करना होगा। यह परीक्षाएं राज्य की सरकार द्वारा आयोजित करवाई जाती हैं। अगर आप इन दोनों चरणों में सफल हो जाते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, यदि आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो आपका होमगार्ड के रूप में चयन हो जाता है। इसके बाद होमगार्ड विद्यार्थियों को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।

होमगार्ड की ट्रेनिंग (Home Guard Training)

होमगार्ड कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए केंद्रीय नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र विभिन्न राज्यों में स्थित हैं, जहां होमगार्ड कर्मियों का परीक्षण किया जाता है। होमगार्ड प्रशिक्षण में व्यक्तिगत और टीम प्रशिक्षण शामिल है।

Advertisement

होमगार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for Home Guard?)

उम्मीदवार होमगार्ड की भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म को अप्लाई भी कर सकता है, इस प्रोसेस के लिए आपको होमगार्ड की ऑफिशीयल साईट पर जाकर उम्मीदवार होमगार्ड एप्लिकेशन फॉर्म भर के उम्मीदवार होम गार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।

  • होमगार्ड विभाग की आधिकारिक साइट पर जाएं।
  • होमगार्ड आवेदन पत्र भरें।
  • याद रखें, सभी जानकारी स्पष्ट और सटीक होनी चाहिए। (यदि कोई गलती की जाती है तो आपका फोरम खारिज कर दिया जाएगा।)
  • जब आप पूरा फॉर्म भर लें तो एक बार चेक कर लें कि आपने सारी जानकारी सही भरी है या नहीं।
  • अगर आपको लगता है कि सब कुछ ठीक है तो सबमिट बटन पर क्लिक करें।

होमगार्ड की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for Home Guard?)

आब आपने होमगार्ड के बारे में काफी जानकारी हासिल करली है। आपको अब होमगार्ड की जॉब हासिल करनी है तो आपको इसके लिए अच्छे से तैयारी करनी होगी। यदि उम्मेदवार ठीक से तैयारी कर लेते है तो आपके लिए होमगार्ड की नोकरी को पाना आसान हो जाएगा। आप सभी उम्मीदवार की मदद करने केलिए हमने यहाँ आपके लिए होमगार्ड की तैयारी करने की टिप्स बताई हैं। यदि आप सभी इस टिप्स को फॉलो करते है तो आपके लिए होमगार्ड की जॉब को हासिल करना आसान हो सकता है।

  • अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए सामान्य ज्ञान से संबंधित पुस्तकें पढ़ें।
  • रोजाना अखबार भी पढ़ें।
  • हिंदी भाषा पर अधिक ध्यान दें, हिंदी व्याकरण पढ़ें।
  • प्रतिदिन संख्यात्मक क्षमता का अभ्यास करें।
  • पढ़ाई के लिए टाइम टेबल बनाएं और उसी के अनुसार पढ़ाई करें।
  • जिस विषय में आप कमजोर हैं उस पर अधिक ध्यान दें।

उपर दी गई सभी बातों को आप ध्यान में रखते हुए होमगार्ड की सही तरीके से तैयारी कर सकते है।

होमगार्ड का वेतन (Home Guard Salary)

यह सवाल आपके दिमाग में कब से होगा की होमगार्ड की पगार कितनी होगी। होमगार्ड का पगार सभी राज्य में अलग-अलग होता है। देखा जाये तो होमगार्ड को प्रति दिन यानि हर रोज के हिसाब से लगभग 300 रुपिए से लेकर 650 रुपिए तक मिल सकते है। इसके हिसाब से अगर हम अंदाजा लगाये तो हर महिने का एक होमगार्ड 15000 हजार से लेकर 25000 हजार तक की सैलेरी मिल सकती है। यह सभी आंकड़ो का हिसाब वर्ष के अनुसार करें तो होमगार्ड की प्रति वर्ष 2 लाख से 2.5 लाख तक पगार प्राप्त हो सकती है।

Last Final Word:

इस आर्टिकल में हमने आपको होमगार्ड के बारे में बहुत विस्तार से बताया है। होमगार्ड क्या होता है?, होमगार्ड का कार्य क्या होता है?, होमगार्ड की योग्यता क्या होती है?, होमगार्ड की परीक्षा की तैयारी कैसे की जाती है?, होमगार्ड के लिए आवेदन कैसे करते है?, होमगार्ड भर्ती का सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है?, होमगार्ड की ट्रेनिंग कैसे होती है?, होमगार्ड का पाठ्यक्रम क्या है?, होमगार्ड के लिए पुरुष और महिला के शारीरिक टेस्ट में क्या क्या होता है?, होमगार्ड कैसे बना जाता है?, होमगार्ड की पगार कितनी हो सकती है? यही सभी तरह की जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी हुईं है। हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद आपको होमगार्ड के बारे में सही और पूरी जानकारी मिल जाएगी।

दोस्तों हम आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार से जुडी जानकारीयाँ eBooks, Study Materials और Class Notes हर रोज Post करते है जिससे आप आसानी से आपकी आने वाली Competitive Exam की तैयारी कर सकते हे।

आपको यह जानकारिया अच्च्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement