Career Guide

ग्रेजुएशन के बाद क्या करें एमबीए या एमसीए ?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की ग्रेजुएशन के बाद होने वाले प्रमुख 2 कोर्स MBA (ऍम.बी.ए) और MCA (ऍम.सी.ए) के बारे में आपको विस्तृत जानकारी देंगे। अगर आपने भी अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है और आप एमबीए और एमसीए दोनों कोर्स में से कोई एक कोर्स करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपको काफी पसंद आएगा, आप बस इस पोस्ट “ग्रेजुएशन के बाद MBA या MCA क्या करें ?” को ध्यान से जरुर पढ़ें। MBA और MCA दौनों ही ऐसे कोर्स हैं जिसे करने के बाद आप आगे जा के काफी अच्छा करियर बना सकते हैं। इन दोनों कोर्स में बहुत कुछ समानताएँ भी हैं और दोनों कोर्स कई तरह से एक दूसरे से भिन्न भी हैं। दोनों कोर्स की एक दूसरे से तुलना करने से पहले हमें दोनों के बारे में विस्तृत जानकारी होना जरुरी हैं, तोआइए सबसे पहले जानते हैं की क्या हैं ये दोनों कोर्स।

जरुर पढ़े: CCC Course के बारे में पूरी जानकारी

एमबीए क्या है? (What is MBA?)

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या एमबीए कोर्स भारत और विदेशों में सबसे लोकप्रिय कोर्स में से एक कोर्स माना जाता है। दो साल का MBA कोर्स बिसनेस जगत में नौकरी के ढेर सारे अवसरों का प्रवेश द्वार है। भारत में, MBA पाठ्यक्रम ने पिछले दो दशकों में बहुत अधिक महत्व प्राप्त किया है। Business क्षेत्रों में अधिकांश मैनेजमेंट स्तर की नौकरियों के लिए एमबीए की डिग्री एक आवश्यकता बन गई है, यही वजह है कि आजकल बड़ी संख्या में बीटेक, बीबीए, बीकॉम, बीए, बीएससी, बीसीए स्नातक अपने पोस्ट ग्रेजुएशन में एमबीए का विकल्प चुनते हैं।

Advertisement

एमसीए क्या है? (What is MCA?)

मास्टर ऑफ़ कम्प्यूटर एप्लीकेशन या एमसीए कोर्स आधुनिक प्रोग्रामिंग भाषा सीखने की मदद से कंप्यूटर अनुप्रयोग विकास की दुनिया में गहराई से जाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए तीन साल का पेशेवर स्नातकोत्तर कोर्स है। एमसीए कोर्स सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान दोनों का मिश्रण है। एमसीए की डिग्री छात्रों को बेहतर और तेज अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए उपकरणों के साथ काम करने का अवसर प्रदान करती है। एमसीए कोर्स करने वाले छात्रों को परिष्कृत उपकरणों और तकनीकों की मदद से आधुनिक सॉफ्टवेयर विकसित करने का मौका दिया जाता है। कार्यक्रम छह सेमेस्टर की अवधि में फैला है जहां छात्र पहले वर्ष में कंप्यूटर में कौशल विकास सीखते हैं, दूसरे वर्ष वैचारिक अध्ययन सिखाते हैं, और तीसरे वर्ष विशेषज्ञता और आवश्यक परियोजना कार्य प्रदान करते हैं।

जरुर पढ़े: BCA Course की पूरी जानकारी

एमसीए एवं एमबीए: त्वरित तथ्य (MCA vs MBA: Quick Facts)

  • एमसीए नौकरियों का बाजार सालाना 2,05,000 रुपये के नए काम के साथ अत्यंत फलरूप रहा है और हर साल लगातार 7.7% बढ़ रहा है।
  • एमसीए पूरा करने के बाद, आवेदक 4 लाख प्रति वर्ष के न्यूनतम वेतन के साथ तेजी से प्लेसमेंट अर्जित कर सकते हैं।
  • होनहार एमसीए आवेदक दुनिया की सबसे अच्छी बहुराष्ट्रीय कंपनियों और आईटी फर्मों, जैसे कि Google, Microsoft, Amazon, आदि द्वारा भर्ती होने की उम्मीद भी रखते हैं, जहां वे समय के साथ 13 लाख प्रति वर्ष के न्यूनतम वेतन में तेजी से वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं।
  • नवीनतम परिदृश्य के अनुसार, कई छात्र व्यवसाय/स्टार्ट-अप/उद्यमी बनने के लिए आवश्यक कौशल सीखने के लिए एमबीए पाठ्यक्रम का चयन करते हैं।
  • एमबीए एक कैरियर के लिए एक मजबूत शुरुआत प्रदान करता है और कैरियर के विकास और कौशल की एक विस्तृत विविधता में योगदान देता है।
  • अनुभवी कर्मचारी एमबीए कोर्स करते हैं और करियर में बदलाव करते हैं।
  • एमबीए पाठ्यक्रम रचनात्मक अंतर्दृष्टि के लिए जगह प्रदान करता है।
  • एमबीए स्नातक उद्योग में सर्वश्रेष्ठ के साथ नेटवर्क बनाने में सक्षम होंगे।
  • MBA की डिग्री आपको एक तरह की ब्रांड वैल्यू देती है।

जरुर पढ़े: BBA Course की पूरी जानकारी

एमसीए एवं एमबीए: कोर्स तुलना (MCA vs MBA: Course Comparison)

MBA और MCA दोनों को एक प्रमुख कोर्स माना जाता है जो आज के बिसनेस और डिजिटल युग में मजबूती से अपना स्थान बना रहे है। लेकिन आम तौर पर, एक आवेदक लीडरशिप और मैनेजमेंट के पदों को लेने की अधिक संभावना रखता है, जिसके लिए एमबीए कोर्स एक बेहतर मार्ग है, जबकि एमसीए कोर्स एक ऐसे छात्र के लिए अधिक महत्त्व है जो अपनी टेक्निकल स्किल को सुधारना चाहता है। MBA कोर्स आपको कंपनी की कुछ टॉप मैनेजमेंट भूमिकाओं के लिए योग्य बनाता है। निचे दिये गए कोष्टक में एमबीए कोर्स और एमसीए कोर्स में क्या अंतर हे वह दर्शाया गया है, तो आइए देखते है Difference between MBA and MCA Course :

Advertisement
मापदंडोंएमबीएएमसीए
फुल फॉर्ममास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA)मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA)
कोर्स की अवधि2-वर्ष3-वर्ष
दूरस्थ शिक्षा (Distance Education)AvailableAvailable
कोर्स फीINR 3-20 लाखINR 30,000 से 4 लाख तक
योग्यताकिसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत कुल अंकों के साथ हर विषय में 10+2+3 या 10+2+4 के तहत व्यावसायिक डिग्री। यूजीसी अधिनियम के तहत किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10+2+4 ऑनर्स की डिग्री, जिसमें भाषाओं सहित सभी में कम से कम 50 प्रतिशत अंक हों।आवेदकों के पास कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) या अन्य संबद्ध क्षेत्रों में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/श्रेणी के छात्रों के मामले में विश्वविद्यालय परीक्षा में प्राप्त अंकों के योग में 5 प्रतिशत की छूट है।प्रवेश परीक्षा संस्थान के मानदंडों के अनुसार न्यूनतम कुल अंकों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए।
डिग्री प्रोग्राम की अवधि 3+2 वर्ष होनी चाहिए।प्रवेश परीक्षा के साथ, अगले दौर, जैसे समूह चर्चा को एमसीए पाठ्यक्रम में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए मंजूरी देनी होगी।
प्रवेश परीक्षाCAT, MAT, XAT, GMAT etc.IPU CET, UPSEE, NIMCET, TANCET etc.
औसत वेतनINR 3-28 LPAINR 5-7 LPA

जरुर पढ़े: पीएचडी क्या है? कैसे करे पूरी जानकारी

एमसीए एवं एमबीए: कौन सा बेहतर है? (MCA vs MBA: Which is better?)

एमसीए और एमबीए दोनों ही उच्च मांग वाले कोर्स हैं और छात्रों सही कोर्स चुनने में कई बार उलझन में पड़ जाते है।

एमसीए या एमबीए : बीसीए के बाद कौनसा कोर्स बेहतर है? (MCA or MBA : which is better after BCA?)

एकेडेमिक और रिसर्च करने के इच्छुक छात्रों के पास एमसीए कोर्स के लिए अच्छा scope है। एमसीए कोर्स की नौकरियां अधिक डेस्क जॉब से अनुकूलित हैं। अच्छे बीसीए स्कोर के साथ एमसीए कोर्स में प्रवेश भी आसान हो जाएगा। जो छात्र पैसा कमाना चाहते हैं और उद्योग में काम करना चाहते हैं तो एमबीए कोर्स आदर्श है। अधिकांश छात्र उस स्ट्रीम को ही जारी रखना पसंद करेंगे जो वे बैचलर डिग्री कोर्स में पढ़ रहे हैं।

एमसीए या एमबीए : बीएससी मैथ्स के बाद कौन सा कोर्स बेहतर है? (MCA or MBA : which is better after BSc Maths?)

जो छात्र सॉफ्टवेयर डेवलपर बनना चाहते हैं, उनके लिए एमसीए एक अच्छा कोर्स है। छात्र को समझना चाहिए कि प्रत्येक पाठ्यक्रम के अंत में उपलब्ध कार्यक्षेत्र क्या हैं। यदि गणित वह विषय है जिसे आप पसंद करते हैं और भविष्य में काम करना चाहते हैं तो एमसीए मदद करेगा। एमबीए बाजार में अच्छी नौकरी जैसे मार्केटिंग, फाइनेंस, ह्यूमन रिसोर्स आदि में मदद करेगा।

MBA कोर्स उन उम्मीदवारों के लिए अच्छा कोर्स है जो एक विषय के रूप में मूल गणित से दूर जाना चाहते हैं लेकिन फिर भी अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं।

Advertisement

जरुर पढ़े: Income Tax Officer कैसे बने पूरी जानकारी

एमसीए या एमबीए: बीटेक कोर्स के बाद कौन सा कोर्स बेहतर है? (MCA or MBA : MCA or MBA : which is better after BTech?)

बीटेक में कई विशेषज्ञताएं हैं और प्रत्येक विशेषज्ञता में एमसीए और एमबीए के साथ अलग-अलग मुकाबला है। यह सब बाजारों पर निर्भर करता है और इंजीनियरिंग के लिए बाजार उतना अच्छा नहीं है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए काफी संभावनाएं हैं। लेकिन अन्य इंजीनियरिंग विशेषज्ञता जैसे सिविल इंजीनियरिंग या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग ज्यादातर एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करते हैं। इन छात्रों के लिए बेहतर है कि वे एमबीए करें जहां उनकी क्षमताएं उन्हें बेहतर पुरस्कार देंगी।

एमसीए या एमबीए : बीकॉम कोर्स के बाद कौन सा कोर्स बेहतर है? (MCA or MBA : which is better after B.Com?)

एमबीए स्ट्रीम के साथ बीकॉम के छात्रों के लिए बेहतर स्कोप होगा। एमसीए एक अच्छा विकल्प है लेकिन इसे उन छात्रों को लेना चाहिए जिनके पाठ्यक्रम में शुद्ध गणित है और जो इसमें अच्छे हैं।

जरुर पढ़े: एनडीए (NDA) क्या है और कैसे जॉइन करे?

एमसीए एवं एमबीए: वेतन (MCA vs MBA: Salary)

दोनों पाठ्यक्रमों के लिए औसत वेतन संभावनाओं की तुलना नीचे दी गए table में दी गई है:

Advertisement
कोर्सएमबीएएमसीए
प्रवेश स्तरINR 5 – 6 LPAINR 4 – 5 LPA
मध्य स्तरINR 8 – 10 LPAINR 8 – 9 LPA
उच्च स्तरINR 12+ LPAINR 10+ LPA

एमसीए एवं एमबीए: टॉप कंपनी रिक्रूटर्स (MCA & MBA: Top Company Recruiters)

MBA और MCA स्नातकों को आकर्षक नौकरी देने वाली कंपनियों की सूची इस प्रकार है:

एमबीए स्नातकों को नौकरी देने वाली कंपनीएमसीए स्नातकों को नौकरी देने वाली कंपनी
TESWipro
WiproInfosys
InfosysInfoTech
CognizantSatyam Mahindra
IBMIBM
Tech MahindraHCL
HCLTata consultancy services
AccentureAccenture
Hi-tech solutionsCapgemini
EricsonCognizant

जरुर पढ़े: कंपनी सचिव (सीएस) कैसे बने?

Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की ग्रेजुएशन के बाद एमबीए या एमसीए क्या करें के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जेसे की एमबीए क्या है?, एमसीए क्या है?, एमसीए एवं एमबीए: त्वरित तथ्य, एमसीए एवं एमबीए: कोर्स तुलना, एमसीए एवं एमबीए: कौन सा बेहतर है?, एमसीए एवं एमबीए: वेतन, एमसीए एवं एमबीए: टॉप कंपनी रिक्रूटर्स जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement