Career Guide

Google AdSense के जरिये घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Advertisement

Google AdSense : आज के समय में वेबसाइट के जरिये से पैसा कमाना आसान और चर्चित हो गया है। वेबसाइट के ट्रैफ़िक को मोनेटाइज करने के बहोत सारे तरीके हैं और उनमें से जो तरीका ज्यादातर उपयोग होता है वह है Google AdSense, इसके जरिये बहोत सारे लोग पैसा कमा रहे हैं। आज कल दुनिया डिजिटल होती जा रही है और इस डिजिटल युग में AdSense जैसे बहोत सारे विज्ञापन कार्यक्रम हैं जो आपको पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं पर सबसे लोकप्रिय Google AdSense है।

Google AdSense की शुरुआत

Google AdSense 2003 में Google द्वारा शुरू किया गया था और वर्तमान समय में यह इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय विज्ञापन कार्यक्रम है। यह वेबमास्टरों को अपने ट्रैफ़िक का मोनेटाइजेशन करने का मौका प्रदान करता है। हर साल Google अपने प्रकाशकों को अंदाजित 10 बिलियन से अधिक का भुगतान करता है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की GAdSense के माध्यम से आप घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं?

जरुर पढ़ें : वेब डेवलपर कैसे बने?

Advertisement

Google AdSense के लाभ क्या है? (Benefits of Google AdSense)

  • आज के युग में 10 मिलियन से भी ज्यादातर वेबसाइट AdSense का उपयोग कर रही हैं।
  • विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों दोनों के लिए उच्च स्तर की Security प्रदान की गई है यह AdSense की सबसे अच्छी विशेषता है।
  • Google दोनों पक्षों के बीच एक मध्यस्थ के रूप में Work करता है और पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी और सभी के लिए स्पष्ट होने का ख्याल रखता है।
  • Google Analytics में सभी जरुरी मीट्रिक को ट्रैक किए जा सकते हैं।
  • Google AdSense को विज्ञापनदाता Text, Image, HTML विज्ञापन, Video Advertisement और कई अलग-अलग प्रकारों में चला सकते हैं।
  • आप अलग अलग प्रकार के विज्ञापन के साथ AdSense का प्रयोग कर सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि कौन से विज्ञापन से ज्यादा पैसे मिलते है।

Google AdSense में आवेदन करने की आयु कितनी होनी चाहिए?

Google AdSense में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष की होनी चाहिए। अगर मान लीजिये की आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम है तो आवेदक उनके माता-पिता के Google Account का उपयोग करके AdSense साइन अप कर सकते हैं। यदि उनका AdSense खाता Active हो जाता है तो साइट में आने वाले पैसे का भुगतान उनके खाते में होगा।

जरुर पढ़ें : Amazon Seller कैसे बने?

Google AdSense कैसे काम करता है?

GAdSense एक Google उत्पाद है जो प्रकाशकों को उनकी वेबसाइट, ब्लॉग या YouTube वीडियो पर Advertisement प्रदर्शित करके पैसे कमाने का मौका देता है। जब कोई विज़िटर अगर Advertisement पर क्लिक करता है तो आपको Google द्वारा भुगतान किया जाता है।

Google AdSense के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए?

  • आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
  • आपकी एक अपनी साइट होनी चाहिए।
  • आप नकली ट्रैफ़िक उत्पन्न करने वाले साधनों का उपयोग GAdSense में नहीं कर सकते।
  • आपकी साइट में जो लेख होता है वह यूनिक और दिलचस्प होना चाहिए।
  • साइट में स्पष्ट नेविगेशन होना जरुरी है।
  • आपकी साइट कम से कम 6th Month पुरानी होनी चाहिए।

जरुर पढ़ें : मंदी और तकनीकी मंदी के बीच क्या अंतर होता है?

Advertisement

Google AdSense से कितने पैसे कमा सकते हैं?

वेबसाइट में आपके कंटेंट पर निर्भर होता है कि आपकी इनकम कितनी होगी। Google आपके विज्ञापनों पर हर क्लिक के लिए आपको भुगतान करता है लेकिन इसके लिए कमीशन लगता है। AdSense का उपयोग करने पर Publisher को 68% का Commission मिलता है। प्रकाशकों के लिए डॉलर 3 प्रति क्लिक के साथ कमीशन डॉलर 0.20 से डॉलर 15 तक मिल सकता है।

Google AdSense से 1000 व्यूज पर आपको कितने पैसे मिलेंगे?

यह आपकी वेबसाइट और कंटेंट पर निर्भर करेगा। मान लीजिये कि आपके पास एक तकनीकी साइट और विज़िटर क्लिक दोनों है, तो आप हर रोज प्रति क्लिक डॉलर 1.7 प्राप्त कर सकते है। यदि आपके पास हर रोज के 1000 विज़िटर है और आपकी क्लिक-थ्रू-दर 1% है, तो इसका मतलब यह है कि आपके पास प्रत्येक 100 विज़िटर के लिए 1 क्लिक और प्रति 1000 विज़िटर के लिए 10 क्लिक है, तो आपको प्रति 1000 विज़िटर पर 17 डॉलर मिलेंगे।

जरुर पढ़ें : AFCAT Exam की पूरी जानकारी

Last Final Word

दस्तो! इस आर्टिकल में हमने आपको “Google AdSense के जरिये घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं?” और उससे जुड़ी सारी जानकारी दे दी है। अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न हो, आप कमेंट में पूछ सकते है।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

Advertisement

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement