Career Guide

ज्योग्राफी में करियर कैसे बनायें?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की ज्योग्राफी में करियर कैसे बनाये। दोस्तों अगर आप Geography में Career बनाना चाहते है और आप इसमें आगे बढ़ना चाहते है, आपको क्या करना है इसके बारे में आपको बिलकुल कुछ भी पता नहीं है, तो घबराने की कोई बात नहीं हे आपको हम सरल भाषा में बतायेगे ज्योग्राफी में करियर कैसे बनायें, पूरा आर्टिकल अवश्य पढ़े।

ज्योग्राफी में करियर बनाने के लिए जरुरी मुद्दे निचे दिये गए है :

  1. ज्योग्राफी क्या है?
  2. 12th कक्षा के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते है?
  3. ग्रेजुएशन के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते है?
  4. ज्योग्राफी में एडमिशन कहा मिलेगी?
  5. आपके अन्दर आवश्यक स्किल क्या-क्या होनी चाहिए?
  6. ज्योग्राफी में जॉब की क्या क्या संभावनाए है?
  7. ज्योग्राफी में सैलेरी कितनी मिलेगी?

जरुर पढ़े: भूगोल क्या है?

Advertisement

दोस्तों! ऊपर दिए गए सभी मुद्दे (Topics) के बारे में हम विस्तृत में जानेंगे :

1. ज्योग्राफी क्या है? (what is Geography?)

Geography को हिन्दी में भूगोल कहा जाता है। भूगोल एक ऐसा विषय है, जिसमे अलग-अलग देशों, जलवायु, जंगलो, पहाड़ो, नदियों के बारे में विस्तार से समजाया गया है। धरती और उसके आसपास पाए जाने वाले तत्वों के बारे में दर्शाया जाता है। एक बात का आपको अच्छे से ध्यान रखना है की आपको ज्योग्राफी को हलके में नहीं लेना है, क्योकि एक ज्योग्राफर भी वैज्ञानिक (Scientist) की भूमिका अदा करता है। अगर आप इस दुनिया के बारे में कुछ नया जानना चाहते है, या फिर कुछ अलग करना चाहते है तो भूगोल ऑनर्स आपके लिए सबसे अच्छा कोर्स है।

2. 12th कक्षा के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते है?

दोस्तों आप 12th कक्षा करने के बाद स्नातक के तहत एडमिशन ले सकते है। बहुत से कॉलेज है जो ग्रेजुएशन कोर्स करवाते है। कुछ कॉलेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा के बाद एडमिशन मिलती है, तो कुछ के 12th कक्षा के मार्क्स के द्वारा एडमिशन मिल जाती है। इसमें दो प्रकार के कोर्स हे, 1. BA in Geography & 2. BA Honors in Geography. आप इन दो कोर्स में से किसी एक में एडमिशन ले सकते है। यह दोनों कोर्स तीन साल के है।

जरुर पढ़े: 12th क्लास के बाद क्या करे पूरी जानकारी अवस्य पढ़े

Advertisement

3. ग्रेजुएशन के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते है?

आप ज्योग्राफी से ग्रेजुएशन कर लेते है उसके बाद आपको इसी विषय से पोस्ट ग्रेजुएशन करना भी जरूरी होता है क्योकि पीजी करने के बाद करियर के कई रास्ते खुल जाते है। इसमें 2 प्रकार के कोर्स होते है : 1. PG Course in Geography & 2. Master in Geography. आप इन दो कोर्स में से किसी एक में एडमिशन ले सकते है। यह दोनों कोर्स दों साल के है। दोस्तों आप PG Diploma Course भी कर सकते है जैसे की PG Diploma Geographical Cartography. यह कोर्स एक साल का होता है। आपको ध्यान रखना है की आप ग्रेजुएशन के बाद ही जॉब के लिए प्रयत्न कर सकते है।

4. ज्योग्राफी में एड्मिसन कहा मिलेगी?

दोस्तों देश में बहुत सारे कॉलेज और यूनिर्वसिटी है जहा एडमिशन मिलता है। आप जिस शहर में रहते है वहा किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते है। एक बात का ध्यान रखे की आप जिस जगह एडमिशन ले वहा की पढ़ाई बहेतरीन होनी चाहिए, क्योकि आपके खुद के बदोलत ही नौकरी मिलेगी, इस लिए पढ़ाई जहा पे अच्छी हो वही पे ही एडमिशन लेना चाहिए। हम आपको कुछ यूनिर्वसिटी के नाम बताते है जो ज्यादा प्रचलित है, 1. दिल्ली यूनिर्वसिटी- दिल्ली, 2. बनारस हिन्दू यूनिर्वसिटी- वाराणसी, 3. अलीगढ़ मुस्लीम यूनिर्वसिटी- अलीगढ़, 4. एमिट यूनिर्वसिटी- नोएडा, 5. बीआईटी(मेसरा)- रांची, 6. गुरुनानक देव यूनिर्वसिटी- अमृतसर, 7. जामिया मिल्लिया इस्लामिया- नई दिल्ली, 8. यूनिर्वसिटी ऑफ मैसूर- मैसूर।

5. आपके अन्दर आवश्यक स्किल क्या-क्या होनी चाहिए?

इस कोर्स के अलावा आपके अन्दर कई तरह की स्किल होनी चाहिए, जैसे की कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए, कम्प्युटर का नॉलेज होना चाहिए, लोजिकल और एनालिस्ट थिंकिंग, समस्या को सुलजाना आदि में आप कुशल होने चाहिए। आप शारीरिक रूप से एकदम फिट होने चाहिए, क्योकि आपको अलग-अलग शहेरो में जाना होता है। आपके अंदर यह सभी गुण होने चाहिए तभी आप कामियाब हो पाएंगे।

जरुर पढ़े: BCA Course की पूरी जानकारी

6. ज्योग्राफी में जॉब की क्या क्या संभावनाए है?

ज्योग्राफी क्षेत्र में जॉब की बहुत सारी संभावनाए है। अगर आप अच्छे से ज्योग्राफी का कोर्स पूरा करते है तो जॉब की कोई कमी नही होगी। ज्योग्राफी क्षेत्र में आपका नॉलेज अच्छा है तो आपकी नौकरी की संभावनाए बढ़ जाती है। आपको सैटेलाइट टेक्नोलॉजी, पर्यावरण, आपदा प्रबंधन, मौसम विज्ञान, एयरलाइन्स रूट, जनसंख्या परिषद, शिपिंग रूट प्लानिंग आदि विभागों में जॉब मिलने की संभावनाए है। दोस्तों इसके अलावा भी बहुत सारी इंडस्ट्रीज है। जब आप कोर्स करेंगे तभी आपको पता चल जायेगा की आपको जॉब किस शाखा में करनी है।

Advertisement

7. ज्योग्राफी में सैलेरी कितनी मिलेगी?

ज्योग्राफी के फिल्ड में आपको अच्छी सैलेरी मिलती है। इसके अलावा आपको किस फिल्ड में जॉब मिलती है उस पर निर्भर करता है। ज्योग्राफी के फिल्ड में आपको अपनी नौकरी के हिसाब से सैलेरी मिल सकती है। ज्योग्राफी में शरुआत में 15 हजार से 20 हजार तक सैलेरी मिलती है। सैलरी आपके काम और अनुभव के आधर पर मिलती है। ज्योग्राफी में आपका अनुभव अगर 1 या 2 साल का हो जाये तो आपको 30 हजार से 35 हजार तक सैलेरी मिलती है।

जरुर पढ़े: सरकारी शिक्षक (Government Teacher) कैसे बने?

Last Final Words :

दोस्तों, हम उम्मीद करते हे की ज्योग्राफी में करियर कैसे बनायें के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जेसे की ज्योग्राफी क्या है, 12th कक्षा के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते है, ग्रेजुएशन के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते है, एडमिशन कहा मिलेगी, आपके अन्दर आवश्यक स्किल क्या-क्या होनी चाहिए, जॉब की क्या क्या संभावनाए है, ज्योग्राफी में सैलेरी कितनी मिलेगी जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement