Career Guide

GATE Exam की पूरी जानकारी हिन्दी में

Advertisement

नमस्कार दोस्तों। आज के इस आर्टिकल के जरिये हम बात करेंगे GATE EXAM और उसकी महत्वपूर्ण सभी पूरी जानकारी जैसे की GATE क्या है, GATE का फुलफोर्म, गेट एग्जाम एलिजिबिलिटी, गेट एग्जाम पात्रता, गेट एग्जाम सिलेबस, गेट एग्जाम पास करने के फायदे के बारे में विस्तृत में जानेंगे। इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (GATE) एक अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा है जो मुख्य रूप से इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी / वास्तुकला और विज्ञान में पीजी विषयों में विभिन्न यूजी विषयों में उम्मीदवार की व्यापक समझ का परीक्षण करती है। भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) और सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) संयुक्त रूप से हर साल GATE का संचालन करते हैं। यह योग्यता प्रवेश परीक्षा है, जो आईआईएससी और आईआईटी में स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों (एमई, एम.टेक, पीएचडी) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। गेट से संबंधित संचालन 8 क्षेत्रों में से प्रत्येक का प्रबंधन आईआईटी या आईआईएससी में एक क्षेत्रीय गेट कार्यालय द्वारा किया जाता है। परीक्षा राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड (NCB) -GATE, उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), भारत सरकार की ओर से आयोजित की जाती है।

जरुर पढ़े: Income Tax Officer कैसे बने पूरी जानकारी

GATE क्या है?

गेट से संबंधित संचालन 8 क्षेत्रों में से प्रत्येक का प्रबंधन आईआईटी या आईआईएससी में एक क्षेत्रीय गेट कार्यालय द्वारा किया जाता है। परीक्षा राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड (NCB) -GATE, उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), भारत सरकार की ओर से आयोजित की जाती है।

Advertisement

इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी/वास्तुकला में मास्टर कार्यक्रमों और प्रत्यक्ष डॉक्टरेट कार्यक्रमों के दौरान वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए एक वैध गेट स्कोर आवश्यक है। एमएचआरडी के निर्देशों के अनुसार, एमएचआरडी छात्रवृत्ति/सहायक के साथ स्नातकोत्तर कार्यक्रमों (मास्टर और डॉक्टरेट) में प्रवेश के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाई जानी है।

किसी विशिष्ट संस्थान या संस्थान के विभाग द्वारा अपनाए गए मानदंडों के आधार पर, एक उम्मीदवार को सीधे गेट में उसके प्रदर्शन के आधार पर या गेट में उसके प्रदर्शन और उसके द्वारा आयोजित एक प्रवेश परीक्षा / साक्षात्कार के आधार पर सीधे पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जा सकता है। जिस विभाग में उसने आवेदन किया है और/या उम्मीदवार का अकादमिक रिकॉर्ड।

यदि उम्मीदवार का चयन स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए परीक्षण/साक्षात्कार के माध्यम से किया जाना है, तो गेट में प्रदर्शन के लिए न्यूनतम 70% भार आयु दी जाएगी और शेष 30% भार आयु परीक्षण/साक्षात्कार में उम्मीदवार के प्रदर्शन के लिए दी जाएगी। और/या अकादमिक रिकॉर्ड, एमएचआरडी दिशानिर्देशों के अनुसार।

हालांकि, प्रवेश देने वाले संस्थान परीक्षा/साक्षात्कार में न्यूनतम उत्तीर्ण प्रतिशत अंक निर्धारित कर सकते हैं। कुछ कॉलेज/संस्थान एमएचआरडी छात्रवृत्ति/सहायक के बिना प्रवेश के लिए भी गेट योग्यता को अनिवार्य आवश्यकता के रूप में निर्दिष्ट करते हैं। नौकरियां: कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम नौकरी प्रदान करने के लिए स्क्रीनिंग के लिए गेट स्कोर पर विचार करेंगे।

Advertisement

GATE परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को एक स्कोरकार्ड प्रदान किया जाएगा जो परिणामों की घोषणा की तारीख से तीन साल के लिए वैध होगा।

GATE Exam फुलफोर्म

GATE exam का फुलफोर्म Graduate Aptitude Test in Engineering होता है। यह एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट है जिसका आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है। इसके आधार पर पोस्ट ग्रैजुएट इंजिनियरिंग और साइंस विषयों में एडमिशन मिलता है। अब GATE exam बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, इथोपिया और संयुक्त अरब अमीरात के स्टूडेंट्स भी दे सकते हैं।

जरुर पढ़े: कंपनी सचिव (सीएस) कैसे बने?

गेट एग्जाम पात्रता (GATE Exam Eligibility)

GATE परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को सभी पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। GATE परीक्षा में बैठने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। पात्रता (पात्रता दस्तावेज) के समर्थन में आवश्यक गेट शैक्षिक आवश्यकता और दस्तावेजों का अन्वेषण करें।

Qualifying DegreeQualifying Degree/ExaminationDescription Of Eligible CandidatesYear Of Qualification
Not Later Than
B.E./
B.Tech./
B.Pharm.
Bachelor’s degree holders in
Engineering/Technology (4 years
after 10+2 or
3 years after B.Sc./Diploma in
Engineering /Technology)
Currently in the
final year or already completed
2020
B.Arch.Bachelor’s degree holders of
Architecture (5 years course)
Currently in the
final year or already completed
2020
B.Sc.
(Research)/ B.S.
Bachelor’s degree in Science
(Post-Diploma/4 years after 10+2)
Currently in the 4th year
or already completed
2020
Pharm. D. (after 10+2)6 years program, consisting of internship or residency training during the sixth yearCurrently in the 4th/5th/6th year or already completed2022
M.B.B.S.Four and a half (4.5) years program7th, 8th, 9th or already completed2020
M. Sc./
M.A./MCA or equivalent
Master’s degree in any branch of
Science/Mathematics/Statistics/
Computer Applications or equivalent
Currently in the
final year or already completed
2020
Int. M.E./
M.Tech. (Post-B.Sc.)
Post-BSc Integrated Master’s
degree programs in
Engineering/Technology (4 years program)
Currently in the 2nd/
3rd/4th year or already completed
2022
Int. M.E./
M.Tech. or Dual
Degree(after Diploma or 10+2)
Integrated Master’s degree
program or Dual Degree program
in Engineering/Technology (5 years program)
Currently in the
4th/5th year or already completed
2020
Int. M.Sc./
Int. B.S.-M.S
Integrated M.Sc. or 5 years
integrated B.S.-M.S. program
Currently in the
final year or already completed
2020
Professional Society Examinations
(equivalent to B.E./B.Tech./B.Arch.)
B.E./B.Tech./B.Arch. equivalent examinations
of Professional Societies, recognised by MHRD/UPSC/AICTE
(e.g., AMIE by Institution of Engineers India,
AMICE by the Institute of Civil Engineers-India and so on)
Completed Section A or equivalent
of such professional courses
NA

किसी भी पेशेवर सोसायटी से प्रमाणन प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सोसायटी द्वारा आयोजित नीचे दी गई परीक्षाओं को बी.ई./बी.टेक./बी.आर्क के समकक्ष एमएचआरडी/एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित किया गया है। ऐसे उम्मीदवार पात्र होंगे।

Advertisement

जरुर पढ़े: Army Officer कैसे बने पूरी जानकारी

गेट परीक्षा का सिलेबस (GATE Exam Syllabus)

आधिकारिक अधिसूचना के साथ अधिकारियों द्वारा गेट पाठ्यक्रम जारी किया जाएगा। यह उम्मीद की जाती है कि जब तक कोई नया पेपर पेश या संशोधित नहीं किया जाता है, तब तक विषय पिछले वर्ष के GATE सिलेबस की तरह ही होंगे। GATE सिलेबस उम्मीदवारों द्वारा चुने गए विषयों के अनुसार भिन्न होता है।

हालांकि, जनरल एप्टीट्यूड (जीए) सेक्शन का सिलेबस सभी 27 पेपरों के लिए समान होगा। जनरल एप्टीट्यूड के सेक्शन में 15% वेटेज होगा, जबकि 85% अंक मुख्य विषयों को दिए जाएंगे।

गेट परीक्षा पेपर पैटर्न (GATE Exam Paper Pattern)

तैयारी शुरू करने से पहले उम्मीदवारों को GATE परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए।

GATE परीक्षा पैटर्न के माध्यम से जाने से उम्मीदवारों को परीक्षा की अवधि, विषयों, प्रश्नों की संख्या, अंकन योजना और बहुत कुछ जैसे विवरण जानने में मदद मिलेगी। इससे उम्मीदवारों को यह समझने में मदद मिलेगी कि गेट कैसे आयोजित किया जाएगा और उनकी तैयारी प्रक्रिया को बढ़ावा देगा। नीचे दी गयी गेट परीक्षा पैटर्न की जाँच करें:

Advertisement

विशेषता

विवरण

परीक्षा समय

3 hours (180 minutes)

प्रश्नों की संख्या

65

टोटल मार्क्स

100

Advertisement

प्रश्न प्रकार

दो प्रकार के प्रश्न होंगे:

  • बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू)

  • एकाधिक चयन प्रश्न और/या संख्यात्मक उत्तर प्रकार (एनएटी) प्रश्न

अनुभागों की संख्या

AR, CY, GG, EY, XL, PH और MA पेपर को छोड़कर कुल 3 सेक्शन शामिल होंगे:

General Aptitude, Engineering Mathematics (XL papers के लिए Chemistry) और Subject – Specific section

General Aptitude Section

10 प्रश्नों का एक अनिवार्य सामान्य योग्यता (जीए) खंड शामिल होगा। 10 में से 5 प्रश्नों के 1 अंक होंगे और शेष 5 में से प्रत्येक के 2 अंक होंगे। कुल अंक – 15.

Marking Scheme (अंकन योजना)

एमसीक्यू दो प्रकार के होते हैं:

  • एमसीक्यू – प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक; प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे।

  • एमसीक्यू – प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक; प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 2/3 अंक काटे जाएंगे। संख्यात्मक उत्तर प्रकार (NAT) प्रश्नों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है

GATE 2022 Exam Pattern – Paper Code Wise Subject Weightage

Paper Code

Exam Pattern

CE, CS, EC, AE, AG, BT, CH, ME, MN, MT, EE, IN, TF, PE, ST and PI

GA (General Aptitude) – 5 question

Engineering Mathematics – 5 question

Subject of the Paper – 15 question

AR, CY, GG, EY, XE, XL, PH and MA

GA (General Aptitude) and Maths– 11

Subject of the Paper – 44

जरुर पढ़े: SSC एग्जाम की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी

गेट एग्जाम पास करने के फायदे (Benefits of passing GATE exam)

GATE Exam पास करने के फायदे निचे दिये गए है :

एक अच्छा गेट स्कोर आईआईटी, आईआईएससी, आईआईआईटी, एनआईटी और कई अन्य प्रसिद्ध संस्थानों में प्रवेश पाने में सहायक होता है।

एचएएल, आईओसीएल, पीजीसीआईएल, बीएआरसी आदि जैसे कई पीएसयू गेट स्कोर पर विचार करते हैं।

डीआरडीओ, बीएआरसी, इसरो इत्यादि जैसे कई सरकारी संगठनों द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न फैलोशिप के लिए आवेदन करने के लिए गेट योग्यता भी न्यूनतम आवश्यकता है।

गेट योग्य उम्मीदवार सीएसआईआर प्रयोगशालाओं और सीएसआईआर प्रायोजित परियोजनाओं में जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पुरस्कार के लिए भी पात्र हैं।

फोकस्ड गेट तैयारी अन्य प्रतिष्ठित पीएसयू भर्ती परीक्षाओं जैसे सीआईएल, एपी जेनको, एपी ट्रांसको, एनटीपीसी, बीएसएनएल आदि में भी मदद करती है।

सिंगापुर, न्यूजीलैंड और जर्मनी में एमएस कार्यक्रम।

22,000 रुपये के मासिक वजीफे के साथ प्रबंधन पाठ्यक्रम में IIMA और IIMB में फैलोशिप।

बी.टेक सेमेस्टर की बेहतर तैयारी में मदद करता है।

कैंपस भर्ती के लिए तकनीकी कौशल में सुधार।

Final Last Word:

हम उम्मीद करते हे की यह GATE Exam की पूरी जानकारी के जरिये आपको पता चल गया होगा जेसे की GATE क्या है?, GATE Exam फुलफोर्म, गेट एग्जाम पात्रता, गेट परीक्षा का सिलेबस क्या होता है?, गेट परीक्षा पेपर पैटर्न- GATE 2022 Exam Pattern – Paper Code Wise Subject Weightage,गेट एग्जाम पास करने के फायदे से जुड़ी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अछी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement