Career Guide

फारेस्ट गार्ड कैसे बने?

Advertisement

नमस्कार दोस्तों! आजके इस आर्टिकल में हम बात करेंगे फ़ोरेस्ट गार्ड के बारे में, तो चलिए जानते है की फारेस्ट गार्ड क्या होता है। किसी भी देश या उसके स्टेट का सबसे बेहतरीन और खूबसूरत हिस्सा वहाँ की प्रकृति की सोंदर्यता होती है। परंतु आज मनुष्य अपने स्वार्थ और स्वाभिमान के लिए Natural Resources जैसे जंगलों को लोग काटता जा रहा है।

फ़ोरेस्ट गार्ड या वन रक्षक किसी भी स्टेट वन विभाग (Forest Guard) के तृतीय श्रेणी (Area Category) के अराजपत्रित (Non-Gazetted) कर्मचारी होता है। आप भी फारेस्ट गार्ड बनकर थोड़ी सी मेहनत से अपना ड्रीम सच कर सकते हैं। आप प्रकृति से प्रेम करते है और आप इसकी सुरक्षा के लिए कुछ कर ने की चाह रखते है। तो आपके लिए राज्य सरकार (State Government) द्वारा आयोजित की जाने वाली वन रक्षक (Forest Guard) की जॉब बिलकुल ही सही मान्य में रहेगी। और  इस जॉब में आपका ज्यादातर समय प्रकृति प्रेमी (जंगलों) के बीच ही गुजरेगा। जिसके हिसाब से आप प्रकृति के और नजदीक आ जायेंगे।

भारत के हर राज्य (State) में वहाँ के जंगलों की सलामती के लिए वन रक्षक की भर्ती होती है। वन रक्षक (Forest Guard) के कार्य जंगलो और जंगल में मौजुद जीव-जंतुओं को भय रहित रखना आवश्यक होते है और वहाँ आने वाली हर एक प्रकार की उल्जनो को हल करना होता है। सिर्फ 12वीं पास करनी होगी। है न बहुत अच्छी बात। काम भी रुचि का और पढ़ना भी ज्यादा नहीं। अगर आप Forest Guard Ki Jankari प्राप्त करना चाहते है कि फारेस्ट गार्ड Vacancy या फारेस्ट गार्ड की भरती कब आती है आपको सभी जानकारी  हमारे इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में दी जाएगी तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

Advertisement

जरुर पढ़े: भारत के राष्ट्रीय उद्यान, राज्य, स्थापना और उनका एरिया

फ़ोरेस्ट गार्ड क्या होता है? (What is Forest Guard?)

फ़ोरेस्ट गार्ड को आप दूसरी भाषा में फ़ोरेस्ट रेंजर्स (FOREST RANGERS) भी कहते है। फ़ोरेस्ट गार्ड मतलब वन रक्षक (Security)। वन रक्षको का कार्य जंगलो में सुरक्षा (Security) करना होता है। फ़ोरेस्ट गार्ड पुरे जंगलो की रक्षा करते है। और वन विभाग पुरे जंगलो को काट छांट (Trimming) से बचाने में उसकी पूरी तरह से मदद करते है। अगर कोई व्यक्ति जंगल में पेड़ो को नुकसान पहुचाता है या पेड़ पोधे को काटता है तो उस पर रोक लगाना वनरक्षक का काम है। और इसकी वजह से बिमारिया भी बढ़ ती जा रही है और सबसे बड़ी परेशानी तो यह है की जंगलो के सभी जानवरों को रहने में बहुत ही ज्यादा परेशानियो का सामना करना पड़ रहा है क्युकी अगर जंगलो में पेड़ पोधे है तो प्राणिऔ उनके निचे सुरक्षित धुप में रहते है यदि पेड़ ही काट लिए जाएगे तो प्राणियों अपने आप केसे सुरक्षित रखेंगे।

आगे बढ़ते विकास और जनसंख्या (Population) के कारन हमारे देश में पेड़ और पोधो को काटा जा रहा है वहा पर घर बनाए जा रहे है आप लोगोने देखा भी होगा,की चारो और पेड़-पोधे कम होते जा रहे है और इसकी वजह से अब प्राणीयो को रहने के लिए सुरक्षित जगह नहीं बची है। इसी वजह से जंगलो को बचा ने, पेड़-पोधे और जानवरों की रक्षा हेतु गवर्मेंट ने फारेस्ट डिपार्टमेंट की रचना की गिए हुई है। और इसी विभागों में काम करने वाले सिपाही को फ़ोरेस्ट गार्ड (Van Raksha) के रूप में जाना जाता है।

फ़ोरेस्ट गार्ड कैसे बने? (How to become a forest guard)

यदि लोगो को जंगलो से लगाव है और आप लोग पेड़ पोधे की रक्षा करना चाहते है तो आप भी फ़ोरेस्ट गार्ड बन सकते है ओर जंगल में पेड़ या पोधे की रखवाली कर सकते है।

Advertisement

हां लेकिन आपको एक वन रक्षक (Forest Guard) बनने के लिए आपके अंदर कुछ योग्यताए और काबिलियत होनी चाहिए, जिसके बारे में आप से इसकी योग्यता निचे बता रहे है।

जरुर पढ़े: इंडियन नेवी ऑफिसर कैसे बने?

फ़ोरेस्ट गार्ड के लिए कुछ योग्यता (eligibility for forest guard)

वन विभाग के उम्मीदवार (Candidate) को इंटरमीडिएट परीक्षा (Intermediate exam) को पास करना होगा। इंटरमीडिएट परीक्षा (Intermediate Exam) की एग्जाम को पास करने के बाद विद्यार्थियों को फ़ोरेस्ट गार्ड भर्ती को आवेदन करना होगा। यदि आपको जंगलो से पेड़ पोधो से बहुत ज्यादा प्यार है और आप उन सभी पेड़ पोधे की रक्षा करना चाहते है तो आप भी एक काबिल फ़ोरेस्ट गार्ड बनकर आप जंगलो में पेड़ पोधो की रखवाली कर सकते है फ़ोरेस्ट गार्ड भर्ती कब होती है और इसकी सब जानकारी आप वन विभाग की वेबसाईट से आप हासिल कर सकते है।

फ़ोरेस्ट गार्ड के लिए उम्र लिमिट सीमा (Age limit for Forest Guard)

वन रक्षको (forest guard) के उमेदवार (Candidate) की उम्र 18 साल से 28 साल के बिच में होनी जरुरी है। और आपको यह बता दें, की आरक्षित श्रेणी (Reserved Category) के विद्यार्थियों को अमुक वर्ष की छुट भी दी जाती है।

फ़ोरेस्ट गार्ड सिलेबस (forest guard syllabus)

हर स्टेट द्वारा उसके हिसाब से फ़ोरेस्ट गार्ड की भर्ती का आयोजन करवाई जाती है। इसीलिए वन विभाग की एग्जाम का सिलेबस भी स्टेट के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। हम आपके लिए फ़ोरेस्ट गार्ड सिलेबस की महत्वपूर्ण जानकारी लाए है जो बहोत सारी एक्साम्स में पूछी जा चुकी है।

Advertisement

जरुर पढ़े: ट्रैफिक पुलिस कैसे बने पूरी जानकारी

सामान्य अंग्रेजी (General English)

  1. एंटॉनीम्स और सिनोनिम्स (Antonyms and synonyms)
  2. वन वर्ड सब्स्टिटूशन (One Word Substitution)
  3. फिल इन द ब्लैंक्स (Feel in the blanks)
  4. डाइरेक्ट and इनडाइरेक्ट स्पीच (Direct & indirect speech)
  5. टेंस (Tens)

सामान्य हिन्दी (General Hindi)

  1. विलोम शब्द (Antonyms)
  2. पर्यायवाची शब्द (Synonym Words)
  3. वाक्य का परिवर्तन (Change of Sentence)
  4. मुहावरे और वाक्यांश (Idioms and Phrases)
  5. प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष (Direct and Indirect)

सामान्य ज्ञान (Common Sense)

  1. भारत और विश्व का इतिहास (History of India and the world)
  2. भारतीय संविधान (Indian Constitution)
  3. करंट अफेयर्स राष्ट्रिय और अंतराष्ट्रीय (Current Affairs National and International)
  4. भारतीय भूगोल (Indian Geography)
  5. भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy)

गणित (mathematics)

Advertisement
  1. ओसत (Average)
  2. प्रतिशत (Percent)
  3. लाभ-हानि (Profit and Loss)
  4. समय और दुरी (Time and Distance)
  5. अनुपात और समानुपात (Ratio and Proportion)

सामान्य विज्ञान (general Science)

  1. पर्यावरण जिव विज्ञान (Environmental Biology)
  2. रसायन विज्ञान (Chemistry)
  3. भैतिक विज्ञान (Physical science)
  4. जिव विज्ञान (The Biology)

उपर आपको हमने फ़ोरेस्ट गार्ड के पेपर में पुछे जाने वाले सभी विषयो के कुछ टॉपिक के बारे में आपको जानकारी दी है जो के फ़ोरेस्ट गार्ड पेपर 2021 में पुछे ने की आवश्यकता है।

जरुर पढ़े: 12th Biology के बाद क्या करे?

लिखित परीक्षा (Written Examination)

जो फ़ोरेस्ट गार्ड बनने के लिए स्टूडेंट को वन विभाग की लिखित एग्जाम (written exam) को पास करना होता है। फ़ोरेस्ट डिपार्टमेंट की लिखित परीक्षा हर एक साल में मई अथवा जून के महीने में आयोजित (planned) की जाती है। इस एग्जाम में विद्यार्थियों को 100 बहुविकल्पीय प्रश्नों (multiple choice question) पुछे जाते है। और उस पेपर का solution करने के लिए आपको एग्जाम में 2 घंटे का टाइम दिया जाता है। वेसे फ़ोरेस्ट गार्ड की एग्जाम की लिखित परीक्षा को 4 भाग में विभाजित की गई है जो आपको निम्न प्रकार है।

First part

Second part

  • प्रश्न – 25
  • विषय – गणित (Maths)

Third part

  • प्रश्न – 25
  • विषय -पर्यावरण, सामान्य विज्ञान, पारिस्थितिकी, जैव विविधता (Environment, General Science, Ecology, Biodiversity)

Fourth part

Advertisement
  • प्रश्न – 25
  • सब्जेक्ट – हिंदी (Hindi)

आपको यह जानकारी देदे की, एग्जाम का एक रूल्स यह है की, यदि आप कोई भी सवाल का जवाब गलत देते है तो आपको सही प्रश्नों के अंक काट दिए जाते है इसलिए आपलोग सिर्फ और सिर्फ उसी प्रश्नों का उतर देना होगा जिसकी आपको सही जानकारी है।

जरुर पढ़े: भारत की नदियाँ और उसकी लम्बाई अवं उद्गम स्थल क्या हे?

फ़ोरेस्ट गार्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करे? (How to Prepare for Forest Guard Exam?)

आपका सपना फ़ोरेस्ट गार्ड बनना है तो इसके लिए आपको बड़ी महेनत से फ़ोरेस्ट गार्ड की परीक्षा को पास करना होगा, और आपको दिलसे महेनत कैसे करे? हम आपके लिए कुछ बेहतरीन टिप्स लेकर आये है जो निम्नलिखीत है।

  • सबसे पहले आपको फ़ोरेस्ट गार्ड के सिलेबस को पूरा और अछि तरह से समज ना होगा।
  • फ़ोरेस्ट गार्ड की परीक्षा के लास्ट year के प्रश्नों को समजे और हल करे।
  • आप अपना बेस्ट टाइम-टेबल बाये और उसके अनुसार तैयारी स्टार्ट करदे।

शारीरिक परिक्षण, फिजिकल टेस्ट (Physical Test)

आपको पहले लिखित परीक्षा देनी होगी उसमे आपको सफल होने वाले विद्यार्थियों का शारीरिक परिक्षण किया जाए गा जिसको आप और में physical test कह ते है। जो विद्यार्थियों physical test (शारीरिक परिक्षण) पास कर लेते है उन्हें मेडिकल टेस्ट (medical examination) के लिए बुलाया जाता है। फ़ोरेस्ट गार्ड बनने के लिए आपको इस सभी एग्जाम को पास करना होता है तभी आप फ़ोरेस्ट गार्ड बन सकते है।

शारीरिक मापदंडपुरूषमहिला
ऊंचाई163 सेंटीमीटर153 सेंटीमीटर
छाती79 सेंटीमीटर
छाती (फुलाने पर)84 सेंटीमीटर
दौड़24 किलोमीटर14 किलोमीटर
दौड़ का समय4 घंटे4 घंटे

चिकित्सा जाँच (Medical Test)

यदि आप स्टूडेंट शारीरिक एग्जाम में सही तरह से निकल जाते है तो उसके बाद आपको मेडिकल जांच ली जाती है। और अगर आपके चिकित्सा जांच  में आप मेडिकल मापदंड ठीक से पाए जाते है तो आप मेडिकल टेस्ट में पास हो जाते है।

लास्ट में आप मेडिकल टेस्ट में सफल हो जाते है तो फिर आपको नियुक्ति पत्र (Appointment letter) दिया जाता है।

फ़ोरेस्ट गार्ड का वेतन (Forest Guard Salary)

फ़ोरेस्ट गार्ड एक वन रक्षक का पगार अलग-अलग देशो में और अलग-अलग राज्यों में भिन्न (Different) होता है। जैसे इंडिया में राजस्थान राज्य में फ़ोरेस्ट गार्ड का पगार हर महीने लगभग 5200 से 20,000 रुपये तक की पगार और ग्रेड पे (grade pay) 1800 मिलता है।

जरुर पढ़े: फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

Last Final Word :

दोस्तों, हम उम्मीद करते है की फारेस्ट गार्ड कैसे बने? की पूरी जानकारी के बारे में इस आर्टिकल के जरिये आपको पता चल गया होगा जैसे फ़ोरेस्ट गार्ड क्या होता है?, फ़ोरेस्ट गार्ड कैसे बने?, फ़ोरेस्ट गार्ड के लिए कुछ योग्यता, फ़ोरेस्ट गार्ड के लिए उम्र लिमिट सीमा, फ़ोरेस्ट गार्ड सिलेबस, फ़ोरेस्ट गार्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करे?, फ़ोरेस्ट गार्ड का वेतन जैसी सभी माहिती से आप वाकिफ हो चुके होगे।

दोस्तों आपके लिए Studyhotspot.com पे ढेर सारी Career & रोजगार और सामान्य ज्ञान से जुडी जानकारीयाँ एवं eBooks, e-Magazine, Class Notes हर तरह के Most Important Study Materials हर रोज Upload किये जाते है जिससे आपको आशानी होगी सरल तरीके से Competitive Exam की तैयारी करने में।

आपको यह जानकारिया अच्छी लगी हो तो अवस्य WhatsApp, Facebook, Twitter के जरिये SHARE भी कर सकते हे ताकि और भी Students को उपयोगी हो पाए। और आपके मन में कोई सवाल & सुजाव हो तो Comments Box में आप पोस्ट कर के हमे बता सकते हे, धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement